Translate

affiliate marketing kya hai, कैसे करें और इसके फायदे व नुकसान



Affiliate Marketing Kya Hai, कैसे करें और इसके फायदे व  नुकसान  :  Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए : आज जिस तरह तकनीक का बढ़ रही है उसी तरह पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे है, तो आज ऐसे ही एक तरीके की बात करेंगें जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।  


क्योंकि आप कल लोग सोपिंग करने के लिये घर से बाहर नहीं जाते हैं, और ज्यादातर लोग घर पर ही ऑनलाइन सोपिंग करते हैं। क्योंकि आज हर चीज ऑनलाइन बिकने लगी हैं, मतलब कपड़ों से लेकर राशन के सामानों तक सब कुछ ऑनलाइन बिकने लगे हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर आसानी से खरीद सकते हैं।


इसलिये बहुत बड़ी आज ऑनलाइन बिजनेस करने में रूचि ले रही है, इसके लिये लोग नये नये तरीके खोज रहे है जैसे ब्लॉग बनाकर, वेबसाइट बनाकर या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर ग्रुप वगैरा बनाकर ऑनलाइन बिजनेस कर रहे है। इसी में एक बिजनेस है Affiliate Marketing । Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस में रूचि रखते हो तो आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो जरूर सुना होगा यदि आप नहीं जानते है तो कोई बात, तो आज इसके बारे में बात करेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, यह कैसे काम करती है, इससे पैसे कैसे कमाए आदि ।


Affiliate Marketing सबसे पुरानी मार्केटिंग प्रैक्टिस में से एक है जो Affiliate की Recommendations के आधार पर सेल्स के मामले में Affiliate को कमीशन देती है। यह मार्केटिंग के सबसे सस्ते और आसान तरीकों में से एक है,


क्योंकि आपको प्रोडक्ट बनाने और बेचने की जरूरत नहीं है। आपको बस एक चीज करने की ज़रूरत है कि खरीदार और सैलर के बीच एक Linked Connection शेयर करना है और बिक्री होने पर आपको अपना कमीशन मिलता है।


Affiliate Marketing सेल्स से कमीशन के रूप में एक Fixed percentage Earn करने के लिए प्रोडक्ट या वेबसाइटों का प्रमोशन करकर ऑनलाइन पैसा कमाने के अनेको तरीकों में से एक है।


आसान भाषा में एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप घर बैठे पैसा कमा सकते हो, इसमें आपको किसी कम्पनी के प्रोडेक्ट को बेचना होता है और जैसे ही आप इस प्रोडेक्ट को अपने नेटवर्क से बेचते हो और कोई आपके नेटवर्क से इस प्रोडेक्ट को खरीदता है तो आपको जो सामान बिकेगा उसका कुछ कमीशन मिलता है। आपको जो कमीशन मिलता है वह उस प्रोडेक्ट पर निर्भर करता है कि किस तरह का प्रोडेक्ट है।


जैसे - अमेजन पर ऑनलाइन बिक्री के लिये एक मोबाईल है, जिसका प्राइस है 2000 रूपये। और मैं इस मोबाईल को एफिलिएट लिंक के द्वारा अपने नेटवर्क पर प्रोमोट करता हूं यानी अपने सोशल मिडिया पर, अपने ब्लॉग पर, अपने यूट्यूब चैनल पर, अपनी बेवसाइट पर प्रमोट करता हूं और कोई व्यक्ति आकर मेरे इस नेटवर्क से, मेरे द्वारा दी गयी लिंक से खरीदता है तो मुझे कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। यदि मुझे कमीशन 5 प्रतिशत मिला तो मुझे 2000 रूपये के मोबाइल के 100 रूपये मिल जायेंगे।

बहुत से ऐसे लोग है जो इस एफिलिएट मार्केंटिंग के द्वारा बहुत ज्यादा पैसा कमाते हैं तथा जितनी भी बड़ी बड़ी कम्पनियां है जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि की ज्यादा तर इनकम एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ही आती हैं। लोग इन पर लिस्टेड प्रोडेक्ट को अपने-अपने नेटवर्क पर शेयर करते है तो इससे नेटवर्क पर शेयर करने वाले को तो फायदा होगा ही साथ इससे इन कम्पनियों की बिक्री भी ज्यादा होती है।


ऐसे ही बहुत सारी कम्पनियां है तो Affiliate प्रोग्राम चलाती हैं ताकि लोग उनके प्रोडेक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदें, और अपने प्रोडेक्ट को लोगों तक ज्यादा से ज्यादा पहूंचा सके। इसके लिये जो भी व्यक्ति उनके प्रोडेक्ट अपने नेटवर्क(वेबसाइट, ब्लॉग, यूटयूब) के द्वारा सिफारिश करता है उसे वह कंपनी कमीशन देती है। इससे कम्पनी व मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति, दोनों को इससे फायदा होता है। एफिलिएट मार्केटिंग के जुड़ कर हर व्यक्ति पैसा कमा सकता है जो ऑनलाइन बिजनेस करता है ये विशेषकर उन लोगों के लिये भी बहुत फायदेमंद है, जो ब्लॉग या यूटयूब या वेबसाइट चलाते है। जिनका ब्लॉग गूगल एडसेंस से अप्रुव्ड नहीं हुआ है उनके लिये एफिलिएट मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

जो गूगल एडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं उनका यह मानना है कि एफिलिएट मार्केटिंग गूगल एडसेंस से भी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई ज्यादा होती है।



Affiliate Marketing sales वेब ट्रैफ़िक से की जाती है। इसका सीधा मतलब यह है कि प्रमोशन किए जा रहे प्रोडक्ट की सेल्स से पैसा कमाया जाता है।


आपको यह जानने की जरूरत है कि जिन सेवाओं या प्रोडक्टों का आप प्रमोशन करते हैं वे दूसरों द्वारा प्रदान किए जाते हैं जरूरी नहीं कि आप ही हों। वह मार्केटिंग या सेल्स आउटलेट प्रदान करना है।


Affiliate Marketing जल्दी अमीर बनने का प्लान नहीं है इसलिए आपको तुरंत लाखों की उम्मीद नहीं करनी चाहिए l इसका मतलब यह नहीं है कि लोग ऑनलाइन Affiliate Marketing से पैसा कमाने में असफल हो जाते हैं। यदि आप Affiliate Marketing से कमाई करना चाहते हैं तो यह समझना होगा कि यह कैसे काम करता है और क्या यह रियलिटी (Reality) में आपके लिए है।



Affiliate Marketing Kya Hai, कैसे करें और इसके फायदे व  नुकसान  :  Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए



Affiliate Marketing कैसे करें?


जब से ऑनलाइन बिक्री शुरू हुई से तब से लोगों ने शोपिंग के लिये बाजार आना-जाना कम कर दिया है और लोग ज्यादा समय अपना सोशल मीडिया पर ही बीताते हैं। जिसके चलते व्यक्ति मार्केट में नये प्रोडेक्ट, या नई चीजों से अनजाने रह जाते है। 

इसको देखते हुए कंपनियों ने एफिलिएट मार्केटिंग का तरीका निकाला है, जिससे इन कंपनियों के प्रोडेक्टों की एडवर्टिजमेंट भी हो जाये और साथ ही खरीदारी भी बढ़ जाये, क्योंकि आज लोग ऑनलाइन ही ज्यादातर काम कर रहे हैं। जिसमें एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस का भी एक बहुत बड़ा जरिया भी है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिये किसी भी व्यक्ति को उस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है, क्योंकि ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो एफिलिएट मार्केटिंग के जरियों अपना प्रोग्राम चलाती है, जिनमें अमेजन, फ्ल्पिकार्ट, ब्लू होस्ट फेमस उदाहरण हैं। ये कंपनियां अपने एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है, एफिलिएट मार्केटिंग करने वालों को कमीशन देती हैं।

Affiliate in hindi : -एफिलिएट उनको कहा जाता है, जो किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके, उनके प्रोडेक्ट को अपने नेटवर्क पर जैसे ब्लॉग, यूट्यूब, वेबसाइट आदि पर प्रमोट करते हैं। एफिलिएट कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो ऑनलाइन बिजनेस करता है। 

जब कोई व्यक्ति एफिलिएट बनता है तो एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी एफिलिएट को उनके नेटवर्क पर प्रमोट करने के लिये ग्राफिकल बैनर या प्रोडेक्ट का Link देती है और फिर एफिलिएट को उस बैनर या प्रोडेक्ट के लिंक को अपने नेटवर्क पर लगाना होगा है। क्योंकि इस बैनर या प्रोडेक्ट के लिंक पर क्लिक करके यूजर्स प्रोडेक्ट को खरीदने के लिये उस कंपनी पर पहूंचते हैं जहां वह रजिस्टर्ड हैं।

इसके बदले में हर सेल का एफिलिएट को कमीशन मिलता है। यदि कोई एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहता है तो उसे यह बात ध्यान देनी होगी कि उसकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा ट्रेफिक या टारगेटड होना चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके।


पहली बात यह है कि किसी एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हों और फिर उन प्रोडक्टों का सलेक्शन करें जिन्हें आप बेचना चाहते हैं। प्रोडक्टों के मालिक आपको एक कोड प्रदान करेंगे जिसका यूज़ आप ट्रैफ़िक को मेन साइट (Main site) पर रेफरेंसड (Referenced) करने के लिए कर सकते हैं।


इसके अलावा आपको बैनर, टेक्स्ट लिंक के कई रूप पेश किए जाएंगे जिनमें आप ट्रैफ़िक को रेफरेंसड (Referenced) करने के लिए कोड को कॉपी और अपनी साइट पर पेस्ट कर सकते हैं।


कोई भी ग्राहक जो आपकी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करता है उसे मेन साइट पर पहुंचा दिया जाएगा जहां उत्पाद बेचा जाता है और यदि वे प्रोडक्ट के लिए पेमेंट करते हैं या किसी प्रोग्राम सर्विस की मेम्बरशिप लेते हैं और रेफरल करते हैं तो आपको एक Fixed Percentage कमीशन मिलता है। 


आपके प्रदर्शन को यूजर द्वारा आपकी एफिलिएट आईडी और यूज़ किए गए अन्य एफिलिएट सॉफ़्टवेयर  से ट्रैक किया जा सकता है। आपके पास सभी कमीशन और सेल्स आंकड़ों तक रियल समय की पहुंच भी है। इसके अलावा कमीशन बनाने में आपको हमेशा प्रोडक्ट बेचने की ज़रूरत नहीं होती है क्योंकि वेरियस एफिलिएट प्रोग्राम पेमेंट की वेरियस शर्तों को मानते हैं l


पर क्लिक पेमेंट (पीपीसी) - आप अपनी साइट से बिसेमेस्स्में की वेबसाइट पर विसिटर्स की संख्या के आधार पर ऑनलाइन पैसा कमाते हैं चाहे आप सेल्स

करें या नहीं।


पर सेल्स पेमेंट (पीपीएस) - खरीदारी पूरी होने के बाद बिज़्नेस्मेन आपको सेल्स की कीमत का एक फिक्स्ड परसेंटेज पेमंट करता है।


पर लीड पेमेंट (पीपीएल) - एक बार जब कोई विजिटर साइट पर अपनी कांटेक्ट जानकारी प्रदान करता है तो आप तुरंत ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।



Affiliate Marketing से कमाई करने के टिप्स!


यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग का यूज़ करके ऑनलाइन पैसा कमाने में आपकी सहायता कर सकती हैं:


1. कुछ अच्छे प्रोडक्ट चुनें


Affiliate marketing में नए लोग बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम के साथ रजिस्ट्रेशन करने की गलती करते हैं और वे जो कुछ भी देखते हैं उसकी पब्लिसिटी करने का प्रयास करते हैं।


यदि आप इसी रास्ते पर चल रहे हैं तो यह आप पर भारी पड़ेगा और आप प्रोडक्टों की ठीक से पब्लिसिटी नहीं कर पाएंगे। बाज़ार की ज़रूरतों को समझने के लिए समय निकालें और ऐसे प्रोडक्टों की खोज करें जो आपकी साइट के विषय के साथ अच्छी तरह मेल करे।


2. सेवाओं या प्रोडक्टों को प्रमोशन करने के लिए ट्रैफ़िक के वेरियस सोर्सस को यूज़ करें



 Affiliate Marketer एक और गलती यह करते हैं कि वे केवल अपनी साइटों पर एड्स (Ads) चलाते हैं। यह गलत नहीं है लेकिन ट्रैफ़िक के कई अन्य सोर्स हैं जिनका यूज़ आपको एक ही समय में पब्लिसिटी के लिए करने का मौका मिलता है। आपके सेल्स पेज पर जितना ज्यादा ट्रैफ़िक होगा ऑनलाइन पैसा कमाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।


Google AdWords आपके सेल्स पेज पर ट्रैफ़िक लाने का एक अच्छा तरीका है। आपको बस अपने AdWords खाते में एक एड्स (Ads) चलाना है और फिर संबंधित लिंक का यूज़ करना है आपको यह देखने के लिए अपने कन्वर्शन को रेगुलर मापने की जरूरत होगी कि क्या जरूरत की कॉस्ट इसे चालू रखने के लिए इसके लाभ से कम है।


3. आपके अभियान का टेस्ट और ट्रैक किया जाना चाहिए


 प्रोडक्ट पब्लिसिटी के लिए कई स्ट्रेटेजी का यूज़ करना एक बहुत अच्छा आईडिया है क्योंकि इससे आपको यह जानने का ओप्पोर्तुनिटी मिलता है कि उनमें से कौन सा बेहतर काम करता है।


आप बडी कार्रवाई करने से पहले टेस्ट कर सकते हैं और प्रत्येक अभियान के प्रदर्शन को माप सकते हैं। कुछ चीज़ें बदलने से आपका मुनाफ़ा बढ़ेगा। बैनर एडस (Ads) आपकी साइट के पेजो पर अलग एरियास पर लगाए जाने चाहिए क्योंकि कुछ स्ट्रेटेजिक पॉइंट हैं जो आपके रीडर का ध्यान आकर्षित करेंगे।


वेरियस एफिलिएट प्रोग्राम्स के बेसिक डाटा दिखाए गए हैं और आपको अपने कम्पैग्न (Campaign) के लिए इसकी जरूरत हो सकती है लेकिन आप फिर भी अपने  आप के कन्वर्शन ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर का भी यूज़ कर सकते हैं।


4. पता लगाएं कि प्रोडक्ट कितना बेकार है


Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आपको यह जानना होगा कि प्रोडक्ट की उच्च मांग है। आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें आपकी सेल बहुत कम होगी या नहीं होगी यह पूरी तरह से प्रोडक्ट की मांग पर निर्भर करता है।


आपको यह जानना होगा कि क्या रियल में आपके दर्शकों को इसकी जरूरत है। यदि आप अपनी साइट पर ज्यादा मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करने का मैनेजमेंट करते हैं तो आप विसिटर्स से इनपुट प्राप्त करने के लिए एक छोटा ऑनलाइन सर्वे चला सकते हैं


5.आपको नई तकनीकों और तरीकों की समज होना चाहिए


 Affiliate Marketing का कॉम्पिटिटिव नेचर और ऑनलाइन पैसा कमाने में सफल होने के कारण यह जरूरी है। रोज नई तकनीकें और मैथड डेवलप्ड किआ जाता हैं।


किसी प्रोडक्ट की पब्लिसिटी करते समय आप उस व्यक्ति या ऑर्गनिजेशन की भी पब्लिसिटी कर रहे हैं जिसके पास प्रोडक्ट है। जिस प्रोडक्ट की आप पब्लिसिटी कर रहे हैं उसे चुनने से पहले यह जानना पहली बात होनी चाहिए। आप नहीं चाहेंगे l आमतौर पर अच्छी ग्राहक सेवा वाली किसी भी कंपनी या वेबसाइट के पास खुश ग्राहक होना तय है।



एफिलिएट मार्केटिंग के साथ कैसे जुड़े-


सबसे पहले आपको किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, इसके लिये आपको एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसमें आपको अपनी कुछ डिटेल्स देनी होती है।


जब आप अपनी डिटेल्स भरते हो उसके बाद कंपनी आपकी वेबसाइट का यूआरएल चैक करती है। फिर कन्फर्मेशन के बाद आप उस कम्पनी में लॉग इन करके अपना अकाउंट बना सकते हैं। और फिर आपको प्रोडेक्ट का लिंक अपनी वेबसाइट पर लगाना है।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि एफिलिएट मार्केटिंग के लिये किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है यदि कोई भुगतान की बात करता है उससे बचें।


एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है :-

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कितने यूजर्स को अपने नेटवर्क व प्रोडेक्ट लिंक पर आकृषित कर पाते हैं और कितने लोगों ने इसे खरीदा है क्योंकि जितने लोग इसे सेल करते हैं उतनी ही आपको कमीशन मिलेगी इसलिये आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितना भी कमा सकते हैं।


एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स:-


एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स के लिये निम्न कुछ स्किल्स की जरूरत होती है-

एनालिटिल स्किल,

कम्युनिकेशन स्किल,

कंप्यूटर स्किल,

मैथमेटिकल स्किल,

रिसर्च स्किल,

ऑब्जर्वेंशन स्किल आदि।


वैसे आपके Online एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कई सारे कोर्स मिल जायेंगे जिनमें कुछ निम्न हैं-

Click Bank Success,

Email & Affiliate Marketing Mastermind,

Affiliate Marketing Supremacy,

coursera,

इसके आलावा आप youtube पर वीडियो पर कई सारे कोर्स मिल जायेंगे|


ऑफलाइन एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स -


BA in Digital Marketing,

BBA in Marketing,

B.Sc. in Digital Marketing,

Diploma in marketing,

MBA in marketing,


Affiliate Marketing Free course :-

Udemy,

Ahrefs,

Authority Hacker's Webinar,

Charles Ngo's Guide to Affiliate Marketing,

Maney Lab's Online Business Toolkit,

Doug Cunnington's Youtube Channel,

Glen Allsopp's Link Building Articles,

The Authority Hacker Podcast.


Affiliate Marketing के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज :-


हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका

स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी,

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया,

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर,

वारविक यूनिवर्सिटी,

ऑक्सफोर्ड,

HEC पेरिस


Affiliate Marketing के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज:-

IIT,

IIM,

IMT,

SPJIMR,

MIT school of business,

indian school of business

meaning of Affiliate marketing in hindi :-

Affiliate Marketing को हिन्दी में "सहयोग विपणन" या "सहभागी विपणन" कहते है। यह एक ऐसा प्रोसेस होता है जहां पर एक एफिलिएट, एफिलिएट मार्केटिंग कराने वाले प्रोग्राम के प्रोडेक्ट को प्रमोट करता है जिसमें एफिलिएट उस कंपनी का बैनर या प्रोडेक्ट लिंक अपने नेटवर्क पर लगाता है,

जिससे यूजर्स उसके नेटवर्क पर आते हैं और उस कंपनी की वेबसाइट पर पहूंच जाते हैं। यानी हम कह सकते हैं कि एफिलिएट कंपनी और यूजर्स को जोड़ने का काम करता है। जिससे उसे इसके बदले में कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे :-

एफिलिएट मार्केटिंग के कुछ फायदे हम निम्न बता रहे हैं-

एफिलिएट मार्केटिंग में कम निवेश की जरूरत होती है, इसमें आपको उत्पाद या सेवा को खरीदने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग में इंफ्रास्ट्रक्चर या ग्राहकों की सुविधा के लिये निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है।

इसमें आपको जोखिम भी कम रहता है, क्योंकि आपको किसी वस्तु या सेवा को बेचने की जिम्मेदारी नहीं होती है, बल्कि आप सिर्फ उसके प्रचार और प्रमोशन ही करते हैं, जिससे जोखिम कम होने की संभावना रहती है।

एफिलिएट मार्केटिंग में अपने प्रचार और कमीशन के आधार पर आप अपनी इनकम कितनी भी बढ़ा सकते हो।

इसमें काम करने के लिये किसी हार्ड वर्क की भी जरूरत नहीं होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग आपको स्वतंत्रता का एहसास कराती है, तथा आप अपनी रूचि व यूजर्स के आधार पर प्लानिंग कर सकते हो। आप इसमें किसी के दबाव में काम नहीं करते हो, बल्कि आप अपने काम के खुद मालिक होते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग के नुकसान :-

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी है, जो कि निम्न हैं-

एफिलिएट मार्केटिंग में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है जिसके कारण उत्पादों को प्रमोट करने में मुकाबला करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

इसमें उत्पाद क्वालिटी को प्रमोट करने में अन्य व्यापारियों पर निर्भर रहना पड़ता है यदि प्रोडेक्ट सही नहीं होता है तो इससे आपकी छवि पर भी असर पड़ता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग में आपके कमीशन में देरी हो सकती है क्योंकि कुछ एफिलिएट प्रोग्राम ट्रेकिंग और निपटान में समय लगता है।

Affiliate marketing in hindi PDF Click here for ebook

निष्कर्ष (Conclusion)


 Affiliate Marketing का भविष्य बहुत अच्छा है क्योंकि बहुत सारे ऑर्गनिजेशन अंत: इसे जल्द ही अपना लेगे तो अब ओप्पोर्तुनिटी का लाभ क्यों न उठाया जाए? Google से पैसे कमाने के लिए इन Affiliate Marketing वेबसाइटों पर एक नज़र डालें।


डिजिटल मार्केटिंग के साथ अपनी एफिलिएट मार्केटिंग Strategic का यूज़ करें। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ