Translate

राजनीति की शुरुआत कैसे करे : राजनीति में सफल कैसे हो

राजनीति में आने से पहले हमें यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि कोई भी पार्टी आपको नेता नहीं बनाती है बल्कि वहां की जनता आपको नेता बनाती है। 

इसलिए आप ईमानदार हो , निडर हो, हर परिस्थितियों में जनता का विश्वास जीतना चाहिए एवं राजनीति में आने से पहले आपकी सोच में यह Clear होना चाहिए कि राजनीति का मतलब समाज का आर्थिक, सामाजिक विकास करना है, देश की सेवा करना ईमानदारी के साथ, जनता के लिए काम करना है उसके बाद

 
Tips for starting a career in politics


राजनीति में कैसे आए :

खुद का View :-  सबसे पहले आपको यह फैसला करना होगा एवं खुद से सवाल पूछना पड़ेगा कि मैं राजनीति में क्यों आना चाहता हूं? और किस Category में आना है, किस Field से आना है? 

यह फैसला करने के बाद फिर आपको एक क्षेत्र(Field) चुनना है हो सके तो अपनी जन्मभूमि को चुने जिससे आपको काफी फायदा होगा Otherwise कोई भी क्षेत्र चुन सकते है, 

क्षेत्र के बाद, किसी संगठन, पार्टी, समूह आदि किसी से भी जुड़ो तो उसमें अपना हित सबसे ज्यादा ध्यान में रखना होता है, क्योंकि संगठन, पार्टी, समूह आदि आपके हित के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देती, 

उसके बाद Category को चुनना होता है जैसे MLA(member of legilative assembly), MP(Member of parliament), Chairman आदि (India के Example में)


क्योंकि इसका पता आपको ही है, आप ही अपनी क्षमता के अनुसार तय कर सकते हो, 

हो सके तो शुरूआत छोटी Category से कर सकते है, लेकिन हार-जीत तो एक तरफ है लेकिन आपका संघर्ष दिखना चाहिए, आपकी मेहनत दिखनी चाहिए। 

राजनीति में तैयारी(prepare) बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है आपको तैयारी(prepare) करनी पड़ेगी उसके बाद ही अगला कदम रखना होता है ताकि जब भी लड़ो तो जनता को लगना चाहिए कि मेहनत के साथ लड़ा

 राजनीति में शुरूआत/सफलता के लिए कुछ Tips:


  • खुद को ऐसा बनाना जिससे लोग आप भर निर्भर रहे, लोगों में आपकी असफलता का डर रहे, खोने का डर हो ‘‘प्रेम के बजाये लोगों में डर(खोने का डर) उत्पन्न करना‘‘ (पश्चिमी दार्शनिक निकोलो मैकियावेली ने कहा) 
  • खुद को इतना महत्वपूर्ण बनाओ कि कोई भी पार्टी, संगठन, समाज आपको निकाल ना सके। राजनीति में बुद्विमान होने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है एक ऐसी योग्यता एवं Skill होनी चाहिए जो दूसरो के पास ना हो ताकि दूसरों के पास आपका विकल्प ही ना हो, यह योग्यता या Skill विकसित की जा सकती है।
  • पूरी तैयारी के साथ चूनाव लड़ना, क्योंकि राजनीति में देखा गया है कि यदि आप पहले ही चुनाव में हार का स्तर ज्यादा ही नीचे चला जाता है तो इसका जनता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए तैयारी के साथ चुनाव लड़ो यदि हार भी जाओ तो इसका प्रभाव जनता पर सकारात्मक पड़ेगा। 
  • एक सलाहकार(Advisor) चुन सकते है आपको Guide करने के लिए ताकि वह बता सके कि आपसे कहां गलती हुई है और इस गलती को कैसे सुधारा जा सके। 
  • राजनीति में जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए जब आप इतने सक्षम हो जाओ कि आप दूसरो पर निर्भर ना रहो तब राजनीति में आना चाहिए, क्योंकि राजनीति में कोई उम्र नहीं होती है।
  • आपके पास Social Skill होनी चाहिए नहीं है तो विकसित करनी चाहिए जैसे लोगों की समस्याएं सुनने की आदत(Empathy के साथद्) क्योंकि लोग आप के प्रति सहानुभूति(Sympathy) अपना रहे है।
  •  किसी व्यक्ति को देखकर मुस्कुराना, लेकिन केवल मुस्कुराना ही नहीं बल्कि उससे बात करना। 
  • आप जिससे भी मिलो उसकी तारीफ करे 
  • आप राजनीति में ऐसे Field के साथ अपने Career की शुरूआत कर सकते है जहां Competition बहुत कम हो जैसे:-Campaign Designer, Content writer, Social Media head  आदि। 
  • आपकी भाषा आम जनता के दिलों में उतर जाये और उसे ऐसा लगा कि आपकी भाषा में उसके अपने दर्द का समावेश है। बॉडी-लैंग्वेज होनी चाहिए यह आप सीख सकते  है 
  • राजनीति में जनता को समय देना होता है इसलिए हो सके तो कोई ऐसा Profession चुने जिसमें समय मिलता हो क्योंकि जॉब या बिजनेस(ऐसा बिजनेस चुन सकते है जिसमें आपको समय मिले) में समय कम मिलता है। 
  • शिक्षा(Education) को दर किनार ना करें क्योंकि एक अच्छे  नेता के रूप में शिक्षा की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है वह अपने Field को अच्छी तरह समझता है और उसमें अच्छा Performance दे  सकता है
  •  जनता का विश्वास जीतना कि आपकी मांगों को नजरअंदाज नहीं करेंगे, जिससे लोगों को लगे कि आप ईमानदार, मिलनसार, सेवादार शख्स है जिसमें अंहकार या दिखावा नहीं है।

राजनीति में आने के 7 रस्ते :-

1. आप जितने भी लोगों को जोड़ो वे आपके नाम से जुड़े, ना कि संगठन के नाम से | 

2. निर्दलीय चुनाव लड़ना,

3. समाज में आपकी पहचान नेता के रूप में होनी चाहिए |

4. शुरुआत में अपना संगठन बनाये ,

5. फिर बड़े स्तर पर संगठन बनाये,

6. किसी achievement के दम पर आना,

7. जो पार्टी सत्ता में आ  रही है उसको सत्ता में लाने में मदद करना। 

मार्टिन लूथर ‘‘अच्छा नेता लोगों के विचारों के पीछे नहीं चलता बल्कि वह लोगों के विचारों को बदल देता है‘‘ आप में विश्वास होना चाहिए कि आप एक अच्छे नेता हैं।

राजनीति में कैसे शुरूआत करें से संबंधित जानकारी:

Q. राजनीति में सफलता पाने के लिए क्या करना चाहिए?
A. खुद को इतना महत्वपूर्ण बनाओ कि कोई भी पार्टी, संगठन, समाज आपको निकाल ना सके। राजनीति में बुद्विमान होने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है एक ऐसी योग्यता एवं Skill होनी चाहिए जो दूसरो के पास ना हो ताकि दूसरों के पास आपका विकल्प ही ना हो, यह योग्यता या Skill विकसित की जा सकती है।

Q. राजनीति जमीन कैसे तैयार करें ?
A. सबसे पहले आपको यह फैसला करना होगा एवं खुद से सवाल पूछना पड़ेगा कि मैं राजनीति में क्यों आना चाहता हूं? और किस Category में आना है, किस Field से आना है? 

यह फैसला करने के बाद फिर आपको एक क्षेत्र(Field) चुनना है हो सके तो अपनी जन्मभूमि को चुने जिससे आपको काफी फायदा होगा Otherwise कोई भी क्षेत्र चुन सकते है,