Translate

Stock Market Books in hindi : बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स 2024 (14 books)

आप अगर दुनिया भर के सफल इंसान के बारे में एक चीज common देखेगे। तो यह है , कि सब मे किताब पढ़ने की आदत होती है । अगर आप भी अपने लाइफ मैं किताबों से दोस्ती कर ले। तो आप यकीन नहीं करेंगे, कि आपके अंदर कितने सकारात्मक बदलाव खुद ब खुद हो जाएंगे । और हम आज इस पोस्ट में Stock Market Books In Hindi के बारे में आपसे चर्चा करने वाले हैं।


Stock Market के सबसे सफल इंसान वारेन बुफेट भी अपनी सफलता का राज किताब पढ़ना ही मानते हैं। वह आज भी लगभग कई घंटे  किताब पढ़ने में बिता देते हैं । उनका मानना यह है कि किताब ही इंसान का सबसे बड़ा दोस्त हैं। और किताब पढ़ने के बाद इंसान बहुत सी गलतियां करने से भी बच जाता है । 


आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हम इस पोस्ट में आपके लिए स्टॉक मार्केट के 12 सुप्रसिद्ध किताबें लेकर आए हैं। जिनको पढ़ लेने से आपको शेयर मार्केट में आप अपने पैसे गवाने के बजाय पैसे कमाना सीख जीएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।]


शेयर मार्केट सीखने के लिए कौन सी किताब पडे :



Stock Market Books in hindi : बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स 2023 :  14 Best Share Market books in Hindi


वैसे तो अब लोग किताबे कम ही पढ़ते हैं लेकिन किताबें पढ़ने का आज भी अपना ही मजा है, और जब बात आती है शेयर मार्केट की तो यह ओर भी ज्यादा रूचि से भर जाता है, क्योंकि शेयर मार्केट से बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है, और यदि आप भी चाहते हो स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना व इसको सीखना तो हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहें,


आज कुछ हिन्दी में स्टॉक मार्केट से जुड़ी किताबों के बारे में बात करेंगे जिसके द्वारा आप शेयर मार्केट को सीख सकते हो और अपना करियर शुरू कर सकते हो और आप शुरूआत कर रहे हो स्टॉक मार्केट की तो निम्न किताबों में किसी एक किताब को पढ सकते हो, स्टॉक मार्केट के बारे में सीख सकते हो।

13 best share market books in Hindi :


[1st Book] Share Market Guide : 


शेयर मार्केट गाइड किताब को श्रीमति सुधा श्रीमाली, द्वारा लिखी गई है। और यह एक भारतीय लेखिका और शेयर मार्केट इन्वेस्टर हैं। इन्होंने भी एकदम बेसिक से स्टॉक मार्केट के बारे में अपनी किताब शेयर मार्केट गाइड, में लिखा हुआ है। इस किताब में श्रीमाली जी ने बताया है कि कैसे एक नए इन्वेस्टर को अपना सफल निवेश स्ट्रेटजी, को तैयार करना चाहिए ।


ये नव भारत टाइम्स के लिये लिख चुक हैं, इस किताब में 29 चैप्टर हैं इसमें आप शेयर मार्केट के बारे में जान सकते है, कि शेयर मार्केट होता क्या है, इंडेक्स आदि के बारे में इसमें बताया गया है साथ ही इसमें म्यूचुअल फंड के बारे, कॉमोडिटी मार्केट व करेंसी मार्केट के बारे में भी बताया गया है।


यह किताब उन व्यक्तियों के लिये काफी अच्छी है, जो अभी स्टॉक मार्केट में नये है, जिनको बेसिक के बारे में नहीं पता है, क्योंकि यदि आप बिगनर है तो आपको शेयर मार्केट के बारे आइडिया ही चाहिए, उसके बाद आप किसी पर्टिकुलर चैप्टर के लिये गहराई से जान सकते हैं। यदि आप इसको ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हो।


इस सफल किताब को पढ़ने के बाद कोई भी नया निवेशक अपने निवेश को हमेशा लाभदायक बना सकता है। यह किताब नए निवेशकों की पहली पसंद है।


(3nd Book, ट्रेड नीति ) Stock Market Book In Hindi :


ट्रेड नीति किताब को एक सफल ट्रेडर और भारतीय लेखक द्वारा लिखी गई है, जिनका नाम युवराज कुलशेट्टी, है। इस किताब में शेयर मार्केट से जुड़ी वह सारी जानकारियां उपलब्ध हैं, जो एक शेयर मार्केट में इन्वेस्टर को होना चाहिए। बिल्कुल सरल भाषा में लिखी गयी यह किताब । हर तरह के लोगों को समझने में आसानी है।


और जैसे इसके नाम से ही पता चलता है ट्रेडेनीति तो इस किताब में भी स्टॉक मार्केट के ट्रेड, और मार्केट की एनालिसिस, करने की सारी खूबियों के बारे में लिखी गई है। जिसको पढ़ने के बाद कोई भी बिगनर लेवल का भी investor, बहुत जल्दी स्टॉक मार्केट का मास्टर हो जाएगा।


ट्रेड नीति- यदि आप बेसिक को समझ गये है और आप नीति बनाना सीखना चाहते हैं इसके राइटर है युवराज कालेश्टी। इसमें इनके अनुसार बहुत बड़ी संख्या में स्टॉक मार्केट में आये ट्रेडर अपनी जर्नी को 6 माह में ही रोक देते हैं। 


इसमें इसके कारण के बारे में बताया गया है कि ऐसा क्यों होता है, इनके अनुसार ऐसा इसलिये होता है कि लोगों को ज्यादा ट्रेडिंग के बारे में जानकारी नहीं होती है, जिसके चलते वे नीति नहीं बना पाते हैं, इसलिये लोग एक सफल ट्रेडर नहीं बन पाते हैं।


लोग बिना समझे शेयर मार्केट में आ जाते है और बिना समझे निवेश करने लगते है, जिसके चलते वे जल्दी ही शेयर मार्केट की दुनिया से बाहर हो जोते है। साथ ही इस बुक में आसान भाषा का प्रयोग किया गया है, व इसमें शेयर मार्केट के अलावा कमॉडिटी मार्केट व करेंसी मार्केट के बारे में भी बात की गया है।


इस किताब में विशेषकर यह रणनीति के बारे में बताया गया है कि शॉर्ट टर्म निवेश में क्या करना चाहिए और लॉन्ग टर्म निवेश में क्या करना चाहिए। यह किताब लगभग 1 हजार रूपये के आस पास है, इसको आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हो।


[3rd book] The intelligent Investor )  :


"द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर" इस किताब को महान Investor Benjamin Graham, ने लिखी है। और इस किताब में शेयर मार्केट की पूरी बेसिक जानकारी के बारे में लिखा  गया है। और यह beginners को ध्यान में रखकर के भी लिखी गई है। और यह शेयर मार्केट किताबों में दुनिया की बेस्ट सेलर बुक में से भी नंबर 1 पर हैं। इस बुक को महान इन्वेस्टर बेंजामिन ग्राहम, ने अपने खुद के अनुभव के आधार पर लिखी है। इस किताब में आपको निवेश की समझ , रिस्क, और मुल्य, के बारे में भी विस्तार से बताया गया है।


Stock Market Book In Hindi " the Intelligent Investor" को पढ़ने के बाद आप अपने निवेश को सुरक्षित और लाभदायक बना पाएंगे.यह किताब ना केवल स्टॉक मार्केट में रूचि लेने वालों के लिए है. बल्कि यह हर एक उस इंसान के लिए है जो अपना वित्तीय सुधार करना चाहता है । 

वैसे यह किताब अंग्रेजी में हैं, लेकिन इसका हिन्दी अनुवाद जाकिर आलम द्वारा किया गया है। यह एक क्लासिक किताब है जिसे सभी को पढ़ना चाहिए,यदि कोई शेयर मार्केट में है या आना चाहता है तो उसे यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए। इसमें इंटेलिजेंस पर ज्यादा फोकस किया गया है।इसमें मार्केट की रियल वैल्यु को किस तरह से लेकर चलना है, 



(4th Book, Investonomi )


इन्वेस्टोनॉमी बुक को सफल शेयर मार्केट उधमी प्रांजल कामरा , के द्वारा लिखी गई है। इस किताब को स्टॉक मार्केट में वैल्यू इन्वेस्टिंग , और पैसा बनाने की सबसे बेहतरीन टेक्निक मानी जाती है । इन्वेस्टोनॉमी, भी लोगों को वैल्यू इन्वेस्टिंग, के कांसेप्ट ही सिखाती है।


हर एक नए अथवा पुराने इन्वेस्टर्स के अंदर वैल्यू इन्वेस्टिंग की आदत होनी चाहिए। अगर शेयर मार्केट में सफल होना है तो, और यह किताब इसी कांसेप्ट को फॉलो करती है। और शेयर मार्केट के तमाम रहस्य से भी पर्दा उठाती है।


बहुत से लोग शेयर मार्केट से डरते  हैं। ऐसे लोगों के लिए यह किताब उनके अंदर के डर को बिल्कुल से गायब कर देगी। और उन्हें एक वैल्यू इन्वेस्टर, बना देगी।


[ 5th Books ] Rich Dad Poor Dad ) :


रिच डैड पुअर डैड किताब को रॉबर्ट टि कियोसाकी ने लिखा है । यह किताब स्टॉक मार्केट मैं इंटरेस्टेड लोगों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि जितने भी लोग अभी financial problem से परेशान हैं. उन लोगों को तो जरूर यह किताब पढ़ ही लेनी चाहिए।


इस किताब में यह बताया गया है कि कैसे एक बहुत पढ़ा लिखा आदमी कम सैलरी के लिए काम करके सरकार और कंपनी के लिए धन कमाता हैं। और खुद पीछे रह जाता है. वहीं दूसरी तरफ एक कम पढ़ा लिखा आदमी जिसे पैसे की निवेश की अच्छी समझता हैं.और वह खुद अमीर बनता चला जाता है। 


पैसों की प्रॉब्लम से परेशान लोगों को यह किताब जरूर पढ़ लेनी चाहीए ।


[6th Book] "How To Avoid Loss And Earn Consistently In The Market"


How To Avoid Loss And Earn Consistently In The Market इस किताब को प्रसनजीत पाल, के द्वारा लिखी गई है. और यह किताब पर शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भी है. यह किताब हमें शेयर मार्केट की उन गलतियों को  पहचानने में मदद करती है. जिस गलतियों की वजह से लोगों को बार-बार स्टॉक मार्केट में नुकसान होता है।


साथ ही साथ यह किताब यह भी बताती है. कि कैसे लगातार शेयर मार्केट से पैसे कमाए जा सकते हैं. और Stock  चुनते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. रिटेल इन्वेस्टर को अपनी पोर्टफोलियो का निर्माण कैसे करना चाहिए. इस बारे में भी अच्छे से इस किताब में बताया गया है।


7th Book, "Stock To Richest"


Stock To Riches बुक को पराग पारेख, के द्वारा लिखा क्या है यह किताब अपने विस्तृत स्टॉक मार्केट के ज्ञान की वजह से Best Book For Stock Market Investing मे अपनी जगह बनाती हैं।


इस बुक में स्टॉक मार्केट में सफल होने के Fundamental को Explore किया गया है यह बुक आपको Investing,Speculation, और इसके नुकसान से कैसे बचे और Mental Accounting के बारे में बताया क्या हैं। 


इस किताब में Mental Accounting के बहुत से ऐसे बातें बताई गई हैं जिसे आप अपने वास्तविक जीवन से जोड़कर देख सकते हैं ।


इस बुक को भी आप जरूर पढ़ें Stock Market में सफल होने के लिए। 


8th Book,Value Investing and Behavior Finance :


Value Investing and Behavior Finances, इस बुक को भी पराग पारीख ने लिखा हुआ है या स्टॉक मार्केट की बहुचर्चित पुस्तकों में से एक है यह किताब भी आपको वैल्यू इन्वेस्टिंग सिखाती है।


इस बुक में लेखक ने कई फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स दिए हुए हैं पराग पारीक ने इस बुक में ग्रोथ ट्रैप, सेक्टर इन्वेस्टिंग, बबल ट्रैप, IPO और PSU, के बारे में विस्तार से बताया है ।


यह किताब उन लोगों के लिए बहुत ही बेहतरीन है जो लोग स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं। 


9th Book, Common Stock And Uncommon Profits) :


Common Stock And Uncommon Profits किताब को मिस्टर फिशर द्वारा लिखा गया है। और दुनिया के महानतम निवेशक वारेन बुफेट भी पढ़ते हैं। और वह इस किताब को बहुत पसंद भी करते हैं।


यह किताब स्मार्ट इन्वेस्टिंग रणनीतियों के बारे में बताती है इसके माध्यम से आप Longturm Growth वाली कंपनियों में इन्वेस्ट कर सकते हैं.यह किताब में बताया गया है कि किस प्रकार रिटेल निवेशक के पास स्टाक चुनने के लिए वह तरीके उपलब्ध है जो दूसरे निवेशकों के पास नहीं होते। 


Me. fisher ने बुक में "Scuttlebutt" Method द्वारा स्टॉक इन्वेस्टिंग सिखाई है वैल्यू इन्वेस्टिंग पर यह बहुत ही अच्छी बुक है। 


इस किताब को भी आप जरूर से पढ़ें 


[10Th Books] One Up on Well Street :


One Up on Well Street इस किताब को पीटर लिंच द्वारा लिखा गया है इस किताब को स्टॉक मार्केट के बेसिक ज्ञान होने के बाद ही पढ़ना चाहिए।



पीटर लिंच ने long-term व्यू को ध्यान में रखकर ऐसे शेयर चुराने की बात करते हैं जो इन्वेस्टर को मल्टीपल रिटर्न दे सके. यह किताब आपको Buy और Sell के निवेश के बारे मे बहुत हि अच्छी किताब है ।


One Up on Well Street स्टॉक मार्केट की मास्टर पीस किताब मे से एक है यह किताब भी आप को जरूर पढ़नी चाहिए । 


[ 11 Th Book ] The Dhandho Investor :


The Dhandho Investor इस किताब को मोहनीश पबरई ने  लिखा हुआ है यह किताब स्टॉक मार्केट की बहुत हि अच्छी किताब मानी जाति है ।


इस किताब का मुख्या उदेश्य Low Risk High Return के सिद्धांतों को फॉलो करें. 


The Dhandho Investor यह किताब अच्छा विकल्प हो सकता हैं. नए स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर के लिए इसलिए इस किताब को भी जरूर पढ़ें।


[ 12 Th Book ] Learn to earn :


Learn to earn वैसे दोस्तों एक बात आपको बता दें अगर आप Learn मे से L को हटा दे तो वह Earn हो जाएगा यह बुक इस बात को सिखाती है. की कैसे एक समय मे अमेरिका की अर्थव्यवथा जीरो हो गया था. और फिर वहा से उठ कर वाह दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी।


यह किताब आप को पूंजीवाद का इतिहास भी बताती है इस किताब को स्टॉक मार्केट और इकोनॉमि मे बहुत हि गहरा सम्बन्ध है और साथ हि साथ इस किताब मे इसको बहुत हि अच्छे से समझाया गया है ।


इसलिए आप इस किताब को भी जरूर पढ़िए ।



[ 13 Th Book ] टेक्नीकल अनालिसिस और कॅन्डलस्टिक की पहचान : 


इस किताब को रवि पटेल द्वारा लिखा गया है इसमें स्टॉक मार्केट के टेक्नीकल अॅनालिसिस के बारे ज्यादा अच्छी तरह समझाया गया है और साथ ही इसमें कॅन्डलस्टिक, चार्ट पैटर्न व इंडिकेटर की बात की गयी है।


स्टॉप लॉस व स्टॉक के सेलेक्सन को भी बताया गया है इसमें सबसे अच्छी बात है इसमें केस स्टडी दी गयी हैं जिनके आधार पर आप आसानी से व अच्छी तरह से समझ सकते हैं ताकि आपको चार्ट पेटर्न करना आ जाये, इंडिकेटर लगाना आ जाये। यदि आप बेसिक व थोड़ी बहुत स्टॉक मार्केट की समझ रखते हैं और आप टेक्नीकल अनालिसिस सीखना चाहते हैं तो यह किताब आपके लिये अच्छी रहेगी।


[ 14 Th Book ] The Worren Buffet Way  :


The Worren Buffet Way इस किताब को Robert G Hagstrom के द्वारा लिखी गयी है इस किताब को Warren Buffet के स्ट्रेटजी के बारे में लिखी गई है ।


इसमें बताया गया है कि आप किसी कंपनी का शेयर ना खरीदें बल्कि बिजनेस खरीदें ।


बिजनेस को कैसे समझे ।


और इसमें वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे में भी बताया गया है ।


यह किताब न्यूयॉर्क टाइम्स के हिसाब से पूरी दुनिया की नंबर 1 स्टॉक मार्केट की किताब है ।


यह किताब अंग्रेजी में उपलब्ध है, तथा इसमें हिन्दी ट्रांसलेट किया गया है। इसमें खासकर वैल्यु इन्वेस्टिंग की बात की गयी है। इसमें बताया गया है कि जब आप आगे के स्तर पर पहूंच जायेंगे तो क्या करना होगा। इसमें खास बात यह बतायी गयी है आप अपने इमोशन को कैसे कंट्रोल कर सकते है, क्योंकि जब व्यक्ति को लॉस होता है तो वह बहुत ज्यादा अस्थिर हो जाता है, जब लाभ होता है तो व्यक्ति आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है, इसमें यही बताया गया है किस तरह से नुकसान होने पर व फायदा होने पर खुद को स्थिर रखना है।


आप इस किताब को जरूर पढ़ें ।

 

Stock Market book in hindi PDF free download : शेयर मार्केट बुक pdf (Click here) 



Conclusion 


इस शानदार पोस्ट में अपने Stock Market Book In Hindi के बारे में जाना हमने इसमें आपको जो 12 किताब बताए हैं अगर आप इनमें बताए गए किताबों को पढ़ लेते हैं तो निश्चित ही आप स्टॉक मार्केट से पैसे गवाने के बजाय पैसे कमाना सीख जाएंगे।


हमें उम्मीद है कि आप लोग इन सारी किताबों को जरूर पढ़ेंगे और अपने जीवन में भी जरूर उतारेंगे आप इस पोस्ट को www.geomorallife.com पर पढ़ रहे हैं. हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा. इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ