Translate

SSS full form in hindi : SSC क्या है कैसे करे

भारत में युवाओं की सरकारी नौकरी के प्रति बढ़ते क्रेज के चलते भारत सरकार ने एक आयोग का गठन किया जिसका नाम है SSC ( स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ) भारत सरकार के कई सरकारी मंत्रालयों और विभागों में रिक्त पद खाली होने पर एसएससी द्वारा विभिन्न पदों की भर्तियां की जाती हैं। और विभाग में नए कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। इस शानदार पोस्ट में आप जानेंगे कि एसएससी क्या है, SSC की फुल फॉर्म और इसी बारे में पूरी जानकारी जानेंगे इसलिए इसको पूरा जरूर पढ़ें।

  

SSS full form in hindi : SSC क्या है कैसे करे : SSC full information in hindi


SSC में कौन सी नौकरी मिलती है ? 


आपके भी मन में यह सवाल जरूर होता होगा कि SSC Clear करने के बाद कौन-कौन सी नौकरियां मिलती है, अन्य सरकारी नौकरियों के मुकाबले सरकार द्वारा संचालित SSC Exam Clear करने के बाद अच्छी सैलरी के साथ-साथ अन्य भत्ता और सरकारी सुविधाएं भी मिलती है।


SSC के उम्मीदवार SSC Exam  देने के लिए सबसे पहले उनको आवेदन करना चाहिए, आवेदक जब Exam  में पास हो जाता है. तो उसे SSC के तहत रिक्त पदों मे नौकरी मिल जाती हैं। 


SSC मे 2 लेवल से लेकर 4 लेवल तक की विभिन्न पदों पर नियुक्तियां मिलती है. जिसमें आपको  DEO, डाक सहायक, जूनियर सचिवालय सहायक, लोअर डिविजन क्लर्क, इत्यादि पोस्टों पर नियुक्तियां मिलती है। 


SSC कितने प्रकार के होते हैं ?


SSC की शुरुआत साल 1975 से चली आ रही है और विभिन्न पदों के लिए विभिन्न योग्यताएं भी SSC मांगती है. इस कमीशन के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में मुख्य रूप से जैसे JHT,CGL,CHSL, इत्यादि है।


1 SSC MTS 


2 SSC JHT


3 SSC CHCL


4 SSC CGL 


5 SSC Stenographer


आप इनमें से किसी में भी अपनी तैयारी और मेहनत के बदौलत नियुक्ति पा सकते है।


SSC मैं कितने Subject होते हैं ?


किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए उसके बारे में तथा उसके Subject  के बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि Subject को ध्यान में रखकर ही युवा अपनी मनपसंद पोस्टों पर नौकरी पाने के लिए मेहनत करते हैं. तो ऐसे में आपको भी SSC के Subject के बारे में जानना बेहद जरूरी हैं।


1. English 


2. GK ,GS, General Awareness, 


3.Reasoning 


4.Quantitative Math 


आपको SSC में नियुक्ति पाने के लिए इन सभी विषयों की तैयारी मेहनत से करनी पड़ेगी. तब जाकर आपको एक अच्छी सी सरकारी नौकरी प्राप्त होगी, अपने लक्ष्य को एक मिशन बनाकर लग जाइए।


SSC कितने साल की होती है ?


वैसे तो SSC की तैयारी के लिए कई Online  Institute वाले 1 साल मैं तैयारी  करवा देते हैं. लेकिन वह तैयारी करने वाले के ऊपर होता है कि वह कितना दिन में तैयारी करके selection पा लेता है. अगर आपके अंदर दृढ़ इच्छाशक्ति, और अधिक मेहनत करने की योग्यता, है तो आप 6 महीने के अंदर सिलेक्शन पा सकते हैं। 


यह कोई बहुत मुश्किल नहीं है. लेकिन यह आसान भी नहीं हैं. लेकिन अगर आप पूरे आत्म-विश्वास, के साथ तैयारी करने में जुट जाते हैं. तो निश्चित ही आप 1 साल के भीतर तैयारी कर लेंगे, और Exam देने के बाद नियुक्ति भी पा लेंगे. ऐसा कारनामा बहुत से युवाओं ने करके दिखाया है। 


कुछ भी नहीं है मुश्किल जब हो इरादा पक्का जल्दी Ssc की Job पाने के लिए आपको अपने दृढ़ निश्चय, के साथ अपने टारगेट, पर ध्यान लगाकर रखना होगा।


SSC की तैयारी करने के लिए कितने घंटे तक पढ़ाई करना जरूरी है ?


वैसे तो, यह पूरी तौर पर आपके ऊपर निर्भर करता है. कि आप कितने घंटे रोजाना पढ़ाई करते हैं. लेकिन फिर भी, आपको रोज कम से कम 6 से 8 घंटे तक पढ़ाई करनी जरूरी है. इससे आपकी जल्दी नौकरी पाने की ख्वाहिश बहुत ही जल्दी पूरी हो जाने की बहुत संभावना है।


आप अपने पाठ्यक्रम के हिसाब से भी अपने पढ़ाई का टाइम भी सेट कर सकते है. ऐसा करने से आप बिना  प्रेशर के पढ़ाई पर अधिक फोकस कर सकते है. और इससे आपकी पढ़ाई करने की क्षमता भी बेहतर होगी। 


SSC का Full Forms क्या होता है ?


बहुत से लोग SSC तो जानते हैं, पर SSC का फुल फॉर्म नहीं जानते है। 


SSC का Full Form = Staff Selection Commission(स्टाफ सिलेक्शन कमीशन )होता है 


यह हर एक SSC की तैयारी करने वाले युवाओं को जरूर जाना चाहिए।


SSC के लिए योग्यता क्या है ?


दोस्तों, SSC के विभिन्न पदों पर भिन्न-भिन्न योग्यताओं की मांग करती है. और SSC में नियुक्ति पाने के लिए जिस शैक्षणिक योग्यता की भी मांग करता है. जो आप आगे जानेंगे, वह कुछ इस प्रकार से हैं।


किसी भी सरकारी संस्थान से 10+2 की डिग्री होनी आवश्यक हैं 


जाति प्रमाण पत्र (आरक्षण हेतु)


विकलांग प्रमाण पत्र ( पात्र )


आयु में छूट के लिए प्रासंगिक प्रमाण पत्र।


कोई भी उम्मीदवार जो विवाह पुनर्विवाह या तलाक आदि के कारण मैट्रिक के बाद अपना नाम बदलता है उसे अपने  दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगें।


SSC की सहायक अनुभाग अधिकारी पद के लिए योग्यता ?


आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है।


और इसके साथ-साथ आवेदक को कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना जरूरी है।


SSC की सभी भर्ती परीक्षाओं का योग्यता भिन्न भिन्न प्रकार से होता है, लेकिन कम से कम शैक्षणिक योग्यता Intermediate तो होना ही चाहिए. अगर आपके SSC के अधिकारी विभाग में नियुक्ति पाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको स्नातक की डिग्री के साथ-साथ कंप्यूटर इत्यादि की डिग्रियां होना जरूरी है।


SSC CGL kya hai in hindi :


SSC  CGL  की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए SSC CGL के सभी पात्रता और मानदंड की जानकारी जरूर रखनी चाहिए. जैसे कि शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा सभी उम्मीदवारों को ssc-cgl मानक पत्रता 2023 के बारे में इन सभी मानदंडों के विवरण को पढ़ने के लिए सलाह दी जाती है। 


SSC CGL Eligibility Criteriya 


SSC CGL  की तैयारी कर रहे  सभी युवाओं को पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए, कि वे SSC CGL के सभी पात्रता मानदंड को ठीक ठीक से पूरा कर पा रहे हैं. कि नहीं, क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग आपसे आपकी राष्ट्रीयता, शैक्षिक योग्यता, आयु, के दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कहेगा. अगर आप इन सभी दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में असमर्थ होंगे, तब कर्मचारी चयन आयोग, आपके आवेदन को रद्द कर सकता है।


SSC CGL पात्रता मानदंड इस प्रकार से है।


1. राष्ट्रीयता ( उम्मीदवार भारतीय होना चाहिए अथवा नेपाल या भूटान )


2. आयु (18 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए यहां प्रत्येक पद के लिए भिन्न-भिन्न आयु सीमा का निर्धारण होता है )


3. शैक्षणिक योग्यता ( उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता graduation किसी भी विषय में होना चाहिए )


4. शारीरिक योग्यता ( इंस्पेक्टर पद के लिए ही शारीरिक योग्यता की मांग करता है अथवा किसी और पद के लिए नहीं ) 


SSC CGL Eligibility Criteria  in hindi 2024 


SSC CGL आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना जरूरी।


1. भारत या भूटान या नेपाल का नागरिक हो।


2. अगर कोई उम्मीदवार भूटान या नेपाल का नागरिक है, तो उसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी पत्रता का प्रमाण पत्र होना जरूरी है ।


3. 1962 जनवरी, से पहले भारत में आए तिब्बती शरणार्थी।


4. भारतीय मूल के उम्मीदवार, जो दूसरे देशों में पलायन कर चुके हैं. वह भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।  


SSC CGL आवेदन शुल्क 2024 


दोस्तो,SSC CGL में आवेदन पूरा करने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण, के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करना होगा।


1. देय शुल्क : 100 रुपए 


2. महिला उम्मीदवार, और अनुसूचित जाति, तथा अनुसूचित जनजाति, और विकलांग, के लिए भी शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।


3.  शुल्क का भूगतान, ऑनलाइन यूपीआई, के माध्यम से तथा डेबिट कार्ड, या किसी भी SBI के शाखा द्वारा नकद में SBI चालान जनरेट करके, किया जा सकता है। 


दोस्तो, हमें उम्मीद है कि आप अच्छे से समझ गए होंगे SSC CGL  की पात्रता क्या है।


अब आप अपना SSC JOB को एक लक्ष्य बनाकर अपने मिशन के लिए जुट जाइए, और कठिन मेहनत, और अथक तैयारी, करके आप जल्द से जल्द, SSC के माध्यम से सरकार के किसी भी विभाग में अपनी सेवाएं दे सकते हैं।  


SSC CGL से क्या बनते हैं ?


SSC CGL  का EXAM पास कर के उम्मीदवार भारत सरकार द्वारा विभिन्न मंत्रालयों, तथा विभागों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफीसर, असिस्टेंट अकाउंटेंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, विभिन्न विभागों में इस्पेक्टर, तथा सब इंस्पैक्टर, इन्वेस्टिगेटर, टैक्स असिस्टेंट, इनकम टैक्स इत्यादि नौकरी मिलती है।


SSC CGL का वेतन कितना होता है ?


दोस्तो, अगर बात किया जाए SSC CGL के वेतन का तो वेतन कुछ इस प्रकार से है। 

SSC CGL के विभिन्न पदों पर इन हैंड सैलेरी, 25500, से ₹154000 प्रति माह तक है, इसमें विभिन्न प्रकार के Ta-Da भी शामिल किया गया है. आप इस बात का ध्यान रखें, कि भिन्न-भिन्न पदों पर भिन्न-भिन्न सैलरी भी मिलती है। 


12th ke bad SSC ki taiyari kaise kare :-


12 वी करने के बाद आप एसएससी की तैयारी करने के लिये किसी कोचिंग संस्थान को ज्वाइन कर सकते हो या ऑनलाइन क्लास के माध्यम से घर बैठे भी एसएससी की तैयारी कर सकते हो, क्योंकि एसएससी में 12वीं की योग्यता वाली कई वेकेंसी निकलती हैं जैसे एसएससी स्टेना, एसएससी सीएचएसएल आदि ।


एसएससी स्टेनो में आपको अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ मजबूत के साथ आप स्टेनो में नियुक्ति पा सकते हैं, क्योंकि 200 में से 100 नंबर की अंग्रेजी आती है और 50-50 नंबरों की रिजनिंग व जीके आती है। कुल 200 नंबरों का एक ओब्जेक्टिव पेपर होता है, इसको पास करने के बात आपको स्टेनो का स्कील टेस्ट देना होता है, इसको पास करने के बाद सीधी आपको एसएससी के कई विभागों में से आपके नंबर के हिसाब से जॉब मिल जायेगी।


ऐसे ही सीएचएसएल का पेपर होता है जिसमें अंग्रेजी, गणित, रिजनिंग, जीके आती है और इस तरह से एसएससी द्वारा 12वीं व ग्रेजुएशन के स्तर पर कई एग्जाम होते हैं जिनको पास करने के बाद आप इनकम टेक्स, सीबीआई, कस्टम एक्साइज, केन्द्रीय सचिवालय आदि में जॉब पा सकते हो।


हां जिस तरह से भारत में सरकारी जॉब को लेकर क्रेज बढ़ा है, उससे कम्पीटिशन भी बहुत तेजी के साथ बढ़ा है, इसलिये आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है, वर्तमान दौर तकनीक का दौर है जहां पर आपको सब कुछ उपलब्ध हो जायेगा, जिससे आप आसानी से एसएससी में जॉब पा सकते है।


यदि आप एक माहौल देखना चाहते है, जिससे आप मोटिवेट बने रहे तो ऐसे में आप किसी कोचिंग संस्थान को ज्वाइन कर सकते हो। वहां पर आपको एक तो नियमित रूप से जाना पड़ेगा, दूसरा कि आपको वहां माहौल मिल जायेगा, जिसकी मदद से आप ज्यादा अच्छी तरह से पढ़ाई कर सकते हो।

SSC परीक्षा भर्ती


एसएससी परीक्षा में बहुत सारे पदों पर भर्ती लिए जाते हैं। एसएससी परीक्षा देकर जिन जिन पदों पर उम्मीदवार भर्ती हो सकते है, उसकी लिस्ट नीचे दे रखी है।


  • SSC EXAM

JOB

  • SSC CGL

  • अस्सिटेंट ऑडिट ऑफीसर

  •  अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर

  •  जूनियर स्टैटिसटिकल

  •  अप्पर डिविजन क्लर्क

  •  इनकम टैक्स इंस्पेक्टर

  •  अकाउंटेंट

  •  ऑडिटर


  • SSC JE

  • सिविल इंजीनियर

  •  मैकेनिकल इंजीनियर

  •  क्वांटिटी सर्वेयर

  •  इलेक्ट्रिकल इंजीनियर


  • SSC CHSL

  • डाटा एंट्री ऑपरेटर

  •  लोअर डिविजन क्लर्क

  •  जूनियर सेक्रेटेरिएट

  •  सोर्टिंग अस्सिटेंट

  •  पोस्टल असिस्टेंट


  • SSC GD

  • BSF: सीमा सुरक्षा बल

  • CRPF: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल 

  • CISF: सेंट्रल इंडस्ट्रियल सुरक्षा बल

  • ITBP: भारत तिब्बत सीमा पुलिस

  • SSF: सशस्त्र सीमा बल

  • जनरल ड्यूटी, असम राइफल्स में राइफलमैन 



  • SSC CPO

  • दिल्ली पुलिस

  •  CRPF में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर

  •  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल



इसके अलावा स्टेनोग्राफर मे भी जॉब लगती है।


X, Y, Z श्रेणी के शहर in SSC


दोस्तों जब भी आप सरकारी नौकरी की ऑफिशल वेबसाइट देखते होंगे तो उसमें आपको एक ए और स श्रेणी के शहर देखने को मिलता है। X, Y, और Z श्रेणी के शहर का मतलब यह होता है कि आपको इन शहरों के आधार पर सैलरी मिलती है।


जो शहर X श्रेणी में आते हैं, उसकी सैलरी सबसे अधिक होती है। पर जो शहर Z श्रेणी में आते हैं, उनकी सैलरी सबसे कम होती है। Y श्रेणी मे आने वाले शहर की सैलरी माध्यम होती है।


इन तीनों श्रेणी में आने वाले शहरों के नाम नीचे निम्नलिखित है :-


X श्रेणी मे आने वाले शहर के नाम


  •  कोलकाता

  •  दिल्ली

  •  मुंबई

  •  चेन्नई

  •  बैंगलोर

  •  अहमदाबाद

  •  हैदराबाद


Y श्रेणी में आने वाले शहर के नाम:


  •  भोपाल

  •  इलाहाबाद

  •  अमृतसर

  •  पटना

  •  फरीदाबाद

  •  आगरा

  •  वाराणसी

  •  पुणे

  •  सूरत

  •  मेरठ

  •  कानपुर

  •  नागपुर


Z श्रेणी में आने वाले शहर :


Z वाले श्रेणी में वह शहर आते हैं जो X और Y श्रेणी के बाद रह जाते हैं।


SSC Examination FAQs:


Q.1 SSC CGL के लिए आयु सीमा कितनी है?


Ans: SSC CGL परीक्षा में अधिकांश पदों के लिए आयु सीमा 30 वर्ष है।


Q.2 क्या SSC मे इंटरव्यू भी लिया जाता है?


Ans: SSC परीक्षा में इंटरव्यू खत्म कर दिया गया है। टियर-1 और टियर-2 एग्जाम के द्वारा ही इसमें उम्मीदवारों को भर्ती किया जाता है।


Q.3 SSC परीक्षा में कौन-कौन सी पोस्ट पर भर्ती होती है?


Ans: एसएससी में जो पोस्ट आती है वह निम्नलिखित हैं :-

  • अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर (MEA)

  •  इनकम टैक्स इंस्पेक्टर

  •  डिविजनल अकाउंटेंट

  •  एग्जामिनर

  •  असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (CSS)


Conclusion 


दोस्तो, आप लोगों ने इस पोस्ट में SSC CGL in Hindi, के बारे में बहुत अच्छी और पूरी जानकारी जाना है. हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा.आप इस पोस्ट को www.geomorallife.Com पर पढ़ रहे हैं। 


इसी तरह के और भी अच्छी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग में आपके लिए और भी लेख लिखे गए हैं. आप उन पोस्टों को भी जरूर पढ़ें.पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ