Translate

Daroga Kaise bane : दरोगा के लिए योग्यता, हाइट, सैलरी

अनेक विद्यार्थियों को सपना होता है कि वह दरोगा बने ऐसे में अगर आप भी दरोगा बनना चाहते हैं तो आपको दरोगा बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए। 

आज इस लेख में हम जानेंगे कि दरोगा कैसे बने, दरोगा बनने के लिए क्या योग्यता रहती है, कौन-कौन दरोगा बन सकते हैं इस प्रकार की दरोगा से जुड़ी अनेक प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां जानने के लिए आप इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

सभी विद्यार्थी अपने जीवन में किसी न किसी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं इसमें अनेक विद्यार्थी पुलिस विभाग के अंतर्गत अपना सपना बनाने की सोच रहे हैं तथा उसके लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं,
 
तो चलिए आज इस लेख में हम दरोगा कैसे बने से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानते हैं ताकि इस जानकारी को जानने के बाद आपको संपूर्ण जानकारी हासिल हो जाए और उसके बाद आप भी एक निर्णय लेकर अपने एक बेहतर भविष्य के लिए तैयारी शुरू कर सके चलिए आज के लेख को शुरु करते हैं। 


Daroga Kaise bane

दरोगा क्या होता है? 

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर में दरोगा होता क्या है तो अगर आप नहीं जानते हैं तो दरोगा सब इंस्पेक्टर अथवा पुलिस उपनिरीक्षक को कहा जाता है। जैसे कि आपको पता होगा कि पुलिस चौकी के अंतर्गत इंचार्ज होता है तो दरोगा ही वह इंचार्ज होता है। तथा पुलिस चौकी का अधिकारी होता है।

हेड कांस्टेबल से ऊंची पोस्ट होती है, पोस्ट दरोगा की ही होती है। पुलिस चौकी के अंतर्गत जितना भी कार्य होता है वह सभी कार्य दरोगा के हाथ में ही रहता है। अब आप बिल्कुल ही आसान शब्दों में जान चुके हैं कि आखिर दरोगा क्या होता है? 

दरोगा बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है? 


चलिए हम दरोगा बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन को जानते हैं इसे जानने पर आपको पता चल जाएगा कि क्या एजुकेशन क्वालीफिकेशन पूरी करने पर आप दरोगा बन सकेंगे एजुकेशन क्वालीफिकेशन कुछ इस प्रकार है:- 

  • सबसे पहले अपनी दसवीं कक्षा को मान्यता प्राप्त संस्थान से पास करें। 
  • उसके पश्चात अपनी 12वीं कक्षा को पास करें और  ग्रेजुएशन को कंप्लीट करें। 
  • दरोगा बनने के लिए ग्रेजुएशन कंप्लीट करना आवश्यक होता है तो ऐसे में आप ग्रेजुएशन को कंप्लीट जरूर करें। 
  • अगर आप ग्रेजुएशन से ऊपर की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसे पढ़ाई को भी आप कर सकते हैं। 


दरोगा बनने के लिए योग्यता 


दरोगा बनने के लिए निम्नलिखित योग्यता को पूरा करना होगा तत्पश्चात ही दरोगा बना जा सकेगा:- 

  • दरोगा केवल भारतीय नागरिक बन सकता है। 
  • जो भी अभ्यर्थी दरोगा बनने का सपना देख रहे हैं उनकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए
  • वहीं कुछ वर्गों के उम्मीदवारों के लिए सरकारी कुछ महत्वपूर्ण नियमों के चलते आयु में छूट भी प्रदान की जाती है। 
  • दरोगा बनने के लिए शारीरिक योग्यता को पूरा करना होता है। तथा शैक्षणिक योग्यता को भी पूरा करना होता है। 

दरोगा बनने के लिए शारीरिक योग्यता 

दरोगा बनने के लिए शारीरिक योग्यता वर्ग अनुसार अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग होती है। जैसा कि सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जातियों के लिए शारीरिक योग्यता के अंतर्गत न्यूनतम लंबाई 168 सेमी मांगी जाती है तथा चेस्ट फुलाए हुए 84 सेमी मांगे जाते हैं। लंबाई जो आपको बताई गई है यह पुरुष अभ्यर्थियों के लिए है। महिला अभ्यर्थी के लिए लंबाई 152 सेमी मांगी जाती है। 

चलिए अब हम अनुसूचित जनजाति के लिए शारीरिक योग्यता को जान लेते हैं जो भी उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं ऐसे में उन उम्मीदवारों को शारीरिक योग्यता के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाता है जैसे की शारीरिक योग्यता के अंतर्गत पुरुषों से लंबाई 160 सेमी मागी जाती हैं और महिलाओं से लंबाई 152 सेमी ही मांगी जाती हैं। 

वही वजन की अगर हम बात करें तो दरोगा बनने के लिए न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम तो होना ही चाहिए वही उम्मीदवार शारीरिक रूप से फिर तथा स्वस्थ होना चाहिए। 

दरोगा बनने के लिए मेडिकल टेस्ट 


दरोगा बनने की इच्छा रखने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट में सफल होना होता है जिसके बाद ही उन्हें नौकरी करने का मौका प्रदान किया जाता है उम्मीदवार की आंखों 6/6 की होनी चाहिए।

कान से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए, आपको सही सुनाई देना चाहिए, लसिक सर्जरी किसी भी प्रकार की नहीं होनी चाहिए। 

इन बातों को जवाब ध्यान रखेंगे तभी आप मेडिकल टेस्ट के अंतर्गत सफलता हासिल कर सकेंगे। अनेक उम्मीदवारों का चयन इसलिए नहीं होता है क्योंकि वह मेडिकल टेस्ट में सफल नहीं हो पाते हैं ऐसे में आप सभी बातों का जरूर ध्यान रखें ताकि आपका चयन हो सके। 

दरोगा को प्रदान की जाने वाली सैलरी 


जैसा कि प्रत्येक राज्य के अपने-अपने कुछ नियम होते हैं तो उन नियमों के चलते एक दरोगा को वेतन प्रदान किया जाता है किसी भी दरोगा का वेतन 26500 से लेकर ₹100000 तक हो सकता है।

जिसमें कुछ बातें भी प्रदान किए जाते हैं तथा सरकार के द्वारा कुछ सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। अगर आप सैलरी से संबंधित अत्यधिक जानकारी को जानना चाहते हैं तो इसके लिए जब भी भर्ती का आयोजन किया जाए आप महत्वपूर्ण नोटिस के माध्यम से संपूर्ण जानकारी को जरूर जाने उसके अंतर्गत आपको सैलरी से संबंधित जानकारी जानने को मिल सकती है। 

दरोगा कैसे बने? 

दरोगा बनने हेतु सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान के द्वारा अपनी ग्रेजुएशन को कंप्लीट करें। 

अब जब भी दरोगा भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाए तो आप उस परीक्षा के लिए जरूर अपना सफलतापूर्वक आवेदन पूरा करें। 

पुलिस विभाग के द्वारा रिक्त पदों को देखते हुए समय-समय पर भर्ती का आयोजन किया जाता है। 

जब आप अपना आवेदन कर देते हैं तो उसके पश्चात आपकी लिखित परीक्षा होती है जो की सबसे पहली परीक्षा होती है, 

लिखित परीक्षा के अंतर्गत आपको अच्छे अंकों को हासिल करना होता है इसके पश्चात आपका फिजिकल टेस्ट होता है फिजिकल टेस्ट के बाद आपके सभी डॉक्यूमेंट को चेक किया जाता है। 

यहां तक सफल हो जाने के बाद आपको दौड़ के अंतर्गत शामिल कर लिया जाता है। 

अब लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर तथा शारीरिक जांच के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाती है और मेरिट सूची में जिन भी उम्मीदवारों का नाम शामिल किया जाता है उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुला लिया जाता है। 

मेडिकल टेस्ट के पश्चात ट्रेनिंग दी जाती है और ट्रेनिंग के बाद में पुलिस चौकी के दरोगा के लिए नियुक्ति कर दी जाती है। 

दरोगा बनने के लिए तैयारी कैसे करें? 

जब भी भर्ती का आयोजन किया जाए उससे पहले आपको अपनी तैयारी को पूरा कर लेना चाहिए ताकि आप सफलतापूर्वक भर्ती में सफल हो सके और आपको पद प्राप्त हो सके। 

तैयारी करने के लिए आप समय निर्धारित करें और समय के अनुसार अच्छे से तैयारी करें मेहनत आपको करनी होगी क्योंकि अनेक अभ्यर्थियों के द्वारा इस भर्ती को लेकर कड़ी मेहनत की जाती है और यदि आप कड़ी मेहनत नहीं करेंगे तो ऐसी स्थिति में आपका चयन होना संभव नहीं है तो आप अच्छे से समय निकालकर इस भर्ती के लिए तैयारी करें ताकि आपका चयन हो सके। 

अच्छे से अपने सिलेबस को समझे पिछले वर्षों के पेपर को समझे और जाने की किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा के अंतर्गत पूछे जाते हैं इसके अतिरिक्त शारीरिक रूप से अपने आप को फिट करें। 

अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद या उससे पहले भी आप इस भर्ती को लेकर तैयारियां शुरू कर सकते हैं। अपने संपूर्ण महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को भी कंप्लीट करके रखें। पुलिस चौकी के अंतर्गत यह एक महत्वपूर्ण पद होता है तो ऐसे मे आपको अच्छे से मेहनत इस पद के लिए करनी होगी। 

FAQ :- 

Q.1= क्या मैं अपनी दसवीं कक्षा को पास करके दरोगा बन सकता हूं? 

Ans = जी नहीं दरोगा बनने के लिए आपको अपनी 12वीं कक्षा को पास करने के बाद ग्रेजुएशन को कंप्लीट करना होगा तत्पश्चात ही आप दरोगा बन सकेंगे। 

Q.2 = एक थाने की अंतर्गत कितने दरोगा रहते हैं? 

Ans = किसी भी थाने के अंतर्गत दरोगा की संख्या थाने के आकार पर निर्भर करती है कि आखिर में वह थाना कितना बड़ा है कितने क्षेत्र के लिए हैं। किसी थाने में एक दरोगा रहता है तो वहीं दूसरी तरफ किसी थाने के अंतर्गत चार से पांच दरोगा रहते हैं। 

Q.3 = दरोगा बनने के लिए आवेदन कहां करें? 

Ans = जब भी दरोगा के रिक्त पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया जाए तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से दरोगा बनने के लिए अपना आवेदन कर सकेंगे। 

दरोगा कैसे बने? से संबंधित जो भी आवश्यक जानकारियां थी उन्हें आपने इस लेख के अंतर्गत जान लिया है। हमें पूरी उम्मीद है कि दरोगा कैसे बने से संबंधित संपूर्ण आवश्यक जानकारी आपको जरुर हासिल हुई होगी यदि दरोगा कैसे बने को लेकर कुछ जानकारी जो आपको नहीं मिली हो तो उसके लिए आप हमें जरूर कमेंट बॉक्स में पूछे हैं। 

वही इस लेख को जितना हो सके अधिक से अधिक अभ्यर्थी भाइयों के साथ शेयर करें ताकि उन तक भी यह खास जानकारी पहुंच जाए। इसी प्रकार की जानकारियां आपको इस वेबसाइट पर लगातार मिलती रहेगी यह जानकारियां आपके बेहतर करियर को बनाने के लिए आवश्यक है ऐसे में आप इस वेबसाइट का नाम जरुर याद रखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ