Translate

12 महीने चलने वाले बिज़नेस कौन कौन से हैं

आज के इस आर्टिकल में हम भारत में चलने वाले ऐसे बिजनेस के बात करेंगे जहां 12 महीने  जबरदस्त खरीददारी के साथ मोटी कमाई होती है, आसान भाषा में कहे तो भारत में चलने वाले 12  बड़े  बिजनेस के बारे में हम जानेंगे।

12 महीने चलने वाले बिज़नेस कौन कौन से हैं

All Seaon Business (12 months) List

  1. फूड स्टॉल

  2. सलून

  3. बिज़नेस कंसल्टेंट

  4. कपड़े की दुकान

  5. खेती

  6. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट

  7. बच्चों के खेल खिलौने

  8. बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी

  9. लोन एजेंट

  10. इंटरनेट कैफे (MP online)

इस लिस्ट में उन सभी बिजनेस के नाम दिए गए हैं जो कम पैसा लगाकर भी शुरू किया जा सकते हैं इसके अलावा इसके लिए ज्यादा एजुकेशन की जरूरत भी नहीं होती, तो आईए जानते हैं इन बिजनेस को शुरू करने से लेकर सेटअप करने तक की जानकारी विस्तार से।

फूड स्टॉल

जैसा कि हम जानते हैं भारत में कहीं ना कहीं आपको खाने पीने के फूड स्टॉल रोड के राइट साइड में दिखाई देंगे, इन्हें कहीं भी शुरू किया जा सकता है जिसकी शुरुआत आप ठेले पर भी कर सकते हैं। ना तो ज्यादा पैसा लगता है और ना ही प्रशिक्षण की जरूरत है, सिर्फ आपको बनाने के सामग्री और एक ठेले या स्टॉल की जरूरत होगी।  हालाकि यह कम बजट वाला बिजनेस है इसलिए कोई भी स्टार्ट कर सकता है, यह बिजनेस 12 महीने आसानी से चलता है।

फूड स्टॉल किसी भी बाजार में आसानी से खोला जा सकता है इसके अलावा किसी ऐसी जगह पर जहां पर पब्लिक  या टूरिस्ट का आना-जाना होता है।

सलून

भारत की बढ़ती जनसंख्या को देखकर अंदाजा लगाया जाए तो सलून की डिमांड आज डिजिटल मार्केटिंग जितनी बढ़ती जा रही है, कहने का मतलब यह है कि बढ़ती जनसंख्या में लोगों के बढ़ते हैं बालों को काटने के लिए नाई की दुकान हर जगह होना आवश्यक है। इसके लिए भी कोई ज्यादा शिक्षक की आवश्यकता नहीं होती और ना ही किसी डिग्री की जरूरत है परंतु हां इसमें  बाल काटने का प्रशिक्षण होना आवश्यक है,  जिसका कोर्स करके आप कहीं पर भी दुकान सेटअप कर सकते हैं।

ये बिजनेस न सिर्फ 12 महीने चलता है बल्कि इस बिजनेस के माध्यम से आप  कई पीढ़ियां तक मोटी कमाई कर सकते हैं क्योंकि एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद इसमें किसी प्रकार  से ज्यादा इनवेस्टमेंट नहीं होता ।


बिज़नेस कंसल्टेंट

यह एक ऐसा बिजनेस होता है जहां पर आप व्यवसाय शुरू करने वालों को गाइडेंस के साथ कंसर्ट करने की सलाह देते हैं यहां पर आप उनके बिजनेस में grow करने से लेकर सेटअप करने तक का मार्गदर्शन देते हैं। दोस्तों यह बिजनेस भी 12 महीने चलता है क्योंकि भारत में आज हर दिन हजारों बिजनेस खड़े किए जाते हैं जिसके लिए बिजनेस कंसलटेंट की आवश्यकता होती है।


कपड़े की दुकान

जैसे कि हमने पहले बताया भारत में बढ़ती जनसंख्या के साथ लोगों की आवश्यकता है भी बढ़ती जा रही है जिसमें कपड़े शरीर के लिए एक जरूरी चीज है शरीर को ढकने के लिए कपड़े की आवश्यकता होती है और इसी के लिए कपड़े की दुकान होना जरूरी है। यह दुकान 12 महीने चलती है और हर सीजन में लोग शॉपिंग करना पसंद करते हैं।

तो दोस्तों कपड़ों की दुकान में जरूरी नहीं आप एक ही प्रकार के कपड़े भेज सकते हैं बल्कि बच्चों के कपड़े,  बड़ों के कपड़े और  मार्केट में आने वाले बाहर से नए-नए फैशन के कपड़ों की दुकान लगाकर आप मोटी रकम कमा सकते हैं।


खेती

भारत में खेती प्राचीन काल से चलती आ रही हैं और  या  देश को चलाने के लिए खेती एक महत्वपूर्ण स्रोत है,  यानी आसान भाषा में कहे तो  भोजन के लिए अन्य की आवश्यकता बहुत जरूरी है। हालांकि, या कोई बड़ा बिजनेस तो नहीं परंतु खेती के लिए ना किसी प्रशिक्षण या डिग्री की आवश्यकता होती है और ना ही इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट लगता है। अगर आपके पास भूमि है तो आप यहां अनाज के बीजों को लाकर खेती कर सकते हैं।


ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट

जिस प्रकार भारत में डिजिटाइजेशन बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार शॉपिंग साइट पर ट्रैफिक की संख्या बढ़ती जा रही है, यदि आप पहले से कोई छोटा-मोटा बिजनेस कर रहे हैं तो उसे ऑनलाइन ले जाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। शॉपिंग वेबसाइट एक आसान सा तरीका होता है जहां लोग घर बैठे अपनी मनपसंद चीज को ऑर्डर कर सकते हैं, जो आज भारत में बहुत अधिक देखने को मिल रहा है। हालांकि यह आपकी वेबसाइट पर निर्भर करता है परंतु यह एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने के साथ आपको अच्छी कमाई और बिजनेस को गो करने में मदद करेगा।


बच्चों के खेल खिलौने

अगर आपके पास ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने के लिए बजट नहीं है तो आप बच्चों के खिलौने मार्केट या दुकान लगाकर भेज सकते हैं या बिजनेस भी 12 महीने चलता है  जिसमें सिर्फ आप खिलौने लाकर मार्केट में अपने मार्जिन के साथ भेजते हैं।

अगर आप ऐसे बिजनेस की तलाश में है जहां मार्केट से सामान लाकर बेचना हो तो आपके लिए बच्चों की खेल खिलौने की दुकान शुरू करना एक अच्छा रास्ता होता है जहां पर  खिलौनों को खरीदने में  इन्वेस्टमेंट लगता है और आप अपने मार्जिन के साथ इन्हें भेजते हैं।


लोन एजेंट

यह एक ऐसा बिजनेस होता है जहां पर आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, 12 महीने चलने वाला यह बिजनेस आपको  कम समय में अच्छी कमाई करके दे सकता है। इस बिजनेस में किसी इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती है और आप इसे एक साधारण परीक्षा को पास करके लोन के एजेंट बन सकते हैं।

इस बिजनेस में आप कई प्रकार के लोन  दे सकते हैं जैसे,  पर्सनल लोन,  बिजनेस लोन और होम लोन आदि।


इंटरनेट कैफे (MP online)

भारत में आज के समय घर-घर में कंप्यूटर है, इसलिए इंटरनेट कैसे की डिमांड तो काम हो चुकी है परंतु एमपी ऑनलाइन या आसान भाषा में कहे तो सेवा केंद्र की जरूरत है भी बढ़ गई है।  एमपी ऑनलाइन को शुरू करने के लिए आपको एक परीक्षा और सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है इसमें कुछ इन्वेस्टमेंट भी लगता है जैसे एमपी ऑनलाइन की सामग्री मशीन आदि। यह बिजनेस भी 12 महीने चलता है क्योंकि आए दिन भारत में कई योजनाएं एवं परीक्षाएं होती है जिनमें विद्यार्थी और नागरिकों को फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ