Translate

कन्या उत्थान योजना स्टेटस कैसे चेक करे - 2024

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल एक योजना है अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी को जानते हैं और कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो स्टेटस चेक करने का पूरा तरीका आपको आगे स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा। बिहार राज्य सरकार ने अनेक उद्देश्यों के साथ में इस योजना की शुरुआत की थी यह योजना विद्यार्थियों के लिए शुरू की जाने वाली योजना है।‌


कन्या उत्थान योजना स्टेटस को आसानी से ई कल्याण पोर्टल की सहायता से चेक किया जा सकता है बस सही जानकारी मालूम होनी चाहिए। अनेक छात्राओं ने ई कल्याण पोर्टल की सहायता से ही कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक किया है ऐसे में आप भी स्टेटस को चेक करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंतिम शब्द तक पढ़े।


कन्या उत्थान योजना स्टेटस कैसे चेक करे - 2024

कन्या उत्थान योजना स्टेटस


कन्या उत्थान स्टेटस चेक करने के आपके पास दो तरीके हैं पहले तरीके में आप स्वयं ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसके माध्यम से कन्या उत्थान स्टेटस को चेक कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर वहां से भी कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक करवा सकते हैं व्यक्तियों के द्वारा इन दोनों तरीकों को उपयोग में लिया जाता है आप भी दोनों में से किसी भी तरीके का चयन करके उपयोग में ले सकते हैं।


कन्या उत्थान योजना के माध्यम से 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्राओ को ₹25000 की राशि और ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्राओ को ₹50000 की राशि दी जाएगी। जब इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया चली थी तो अनेक छात्राओं ने इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की थी और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाली छात्राओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा ताकि वह इस राशि को  प्राप्त करके अपनी आवश्यकता अनुसार इस राशि को उपयोग में ले सके।


कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक करने के लिए क्या चाहिए


कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक करने के लिए 12वीं कक्षा की मार्कशीट या स्नातक की मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन नंबर मार्कशीट नंबर, मोबाईल नम्बर आदि डॉक्यूमेंट कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक करने के लिए चाहिए इसके अलावा यदि उम्मीदवार स्वयं से कन्या उत्थान योजना का स्टेटस चेक करता है तो ऐसी स्थिति में कोई भी डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन कंप्यूटर लैपटॉप और उसमें इंटरनेट कनेक्शन जरूर होना चाहिए तभी आसानी से स्टेटस देखा जा सकेगा।


कन्या उत्थान योजना स्टेटस 2024 कैसे चेक करें?


  • कन्या उत्थान योजना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार द्वारा जारी की जाने वाली ई कल्याण पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट अपने किसी भी डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर लैपटॉप या स्मार्टफोन में ओपन करें।

  • अब ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर कन्या उत्थान योजना स्टेटस 2024 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

  • अब कन्या उत्थान योजना स्टेटस को लेकर ऑप्शन देखने को मिलेगा तो उस पर क्लिक करें।

  • अब आवश्यक जानकारी आपसे पूछी जाएगी तो वह आवश्यक जानकारी दर्ज करें ध्यान रहे जानकारी सही होनी चाहिए।

  • अब आपको सर्च वाला ऑप्शन देखने को मिलेगा तो उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उस ऑप्शन पर क्लिक करने के तुरंत बाद में आवेदन की स्थिति आपको देखने को मिल जाएगी।

  • अब आपको पता चल जाएगा कि आखिर में आपके बैंक खाते में राशि भेजी गई है या नहीं।


कन्या उत्थान योजना स्टेटस चेक करने का अन्य तरीका


इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास एक और अन्य तरीका मौजूद है जिसका उपयोग करके भी आसानी से कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक किया जा सकता है तो उसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी कुछ इस प्रकार है :-


  • सबसे पहले छात्रा को अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को लेकर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंच जाना है।

  • नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर रहने वाले अधिकारी से मिलकर इस योजना से जुड़ी जानकारी जान लेनी है और फिर अधिकारी को बता देना है कि कन्या उत्थान योजना के स्टेटस को चेक करना है।

  • अब अधिकारी के द्वारा आपसे जानकारी पूछी जाएगी और ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपका स्टेटस चेक किया जाएगा। और फिर आपको जानकारी बता दी जाएगी।

  • कुछ इस प्रकार भी आप कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

  • अनेक छात्रा इस तरीके को भी उपयोग में लेती है ऐसे में आप भी इस तरीके को उपयोग में ले सकते हैं।


निष्कर्ष


कन्या उत्थान योजना स्टेटस अब आसानी से चेक किया जा सकेगा फिर भी अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में तुरंत बताएं ताकि हम आपकी सहायता कर सके वही इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक छात्राओं तक यह जानकारी पहुंच सके और वह कन्या उत्थान योजना स्टेटस को चेक करके जान सके कि उन्हें भी राशि मिली है या नहीं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ