Translate

गुस्से पर तुरंत काबू पाने के उपाय : गुस्से को काबू करने के 10+ तरीके


गुस्से(Anger) में आदमी के मन(mind) में नकारात्मक भाव(negative feelings) जन्म लेते हैं जिससे शरीर के expression बदलने लगते है और उसकी health पर बुरा असर पड़ता है और गुस्से से आदमी खुद का ही नुकसान करता है। 

गुस्से(anger) में आदमी चिड़चिड़ापन(Irritability), झुंझलाहट(annoyance), बैचेन(restless), मन में अशांति(disturbance in mind), नकारात्मक भाव आदि से घिर जाता है 

गुस्से पर तुरंत काबू पाने के उपाय  : गुस्से को काबू करने के 10+ तरीके  :  गुस्से को कैसे कंट्रोल करे

                  

गुस्से को  कैसे Control किया जाये इसके बारे में कुछ उपायों(Tips) की बात करते हैंः-

  • अपने Response में delay करेंकिसी भी स्थिति में हमारे दिमाग के 2 भाग काम करते हैं- 1.Emotional brain  2.Rational brain जब हम गुस्से में बोलते है तो Emotional brain के द्वारा हम जल्दी बोल जाते है, इसमें गुस्से में बोलना, कोई गलत बात बोलना या गुस्से में कुछ और react करते हैं।

  • जबकि Rational brain के द्वारा हम सोच-समझकर response करते है जल्दी react नहीं करते हैं इसलिए हमें गुस्से में rational brain का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी practice की जा सकती है ताकि आपके react में maturity दिखाई दे। 

  • सामने वाले को समझनाः- जब भी हम गुस्से(anger) में होते है तो सामने वाले व्याक्ति के नजरिये(point of view) को हम नहीं समझ पाते हैं, 

  • केवल अपने ही नजरिये को देखकर गुस्सा हो जाते है यानी हमें सामने वाले को समझना चाहिए और सोचना चाहिए कि मैं उसकी जगह होता तो क्या करता। ताकि उसके point of view को समझा जा सके और conflict से बचा जा सके। 

  • गुस्से की परिस्थिति को जानेः  हमें जानने की जरूरत है कि गुस्सा(anger) क्यों आ रहा है, किस परिस्थिति(situation) में आ रहा है, क्योंकि यह Unnatural होता है; (Literature के अनुसार)। 

  • हम गुस्से से नफरत(hate) करते है फिर भी गुस्सा(anger) करते हैं। हमें समझना पड़ेगा कि मन हमारे अनुसार काम क्यों नहीं कर रहा? गुस्से के पीछे की बजह देखनी पड़ेगी कि कहीं इसके पीछे हमारा डर/Incapacity तो नहीं है जिसको हम छूपा रहे हैं। 

  • खुद को समझाये(Explain Yourself):- जब हम जैसा चाहते है वैसा नहीं होता/मिलता है तो हम गुस्सा जल्दी करते है जबकि हम खुद को समझा ले कि हमारे गुस्सा करने से कुछ बदला नहीं जा सकता और समझाये कि ना आप किसी के अनुसार बदल सकते, ना ही हर कुछ आपके हिसाब से बदल सकता है।

  • बोलने से पहले सोच लें(Think before speak):- इसके लिए हम तैयारी कर सकते है कि हम जब भी reaction करें तो देखें उसमें इख्तियार(Control/choice) शामिल है या नहीं। 

  • बोलते वक्त ध्यान लगाये कि कहीं हम गलत तो नहीं बोल रहे इसकी आप practice कर सकते हैं इससे आप गलत बोलने से भी बच जायेंगे और आपके रिश्ते भी खराब नहीं होंगे। 

  • Proper नींद लेना:- (चिड़चिड़ापन को कैसे दूर करें ?) :- यह भी एक Important factor है हमारे Mood का। इसके द्वारा दिमाग को relax मिलता है क्योंकि हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी आराम बहुत जरूरी है। 

  • गहरी सांसे लेना(Take deep breath):- गुस्से को जल्दी Control करने के लिए गहरी सांसे लेना अच्छा solution है यह तनाव(tension) को कम करती हैं और दिमाग को शांत करने में help करती हैं।

  • गुस्सा आये तो तुरंत एकांत जगह में जाना- जब आपको गुस्सा आये तो तुरंत एकांत जगह पर चले जाये ताकि आप Rational brain का प्रयोग कर सके और conflict से बच सकें। 

  • इन्तजार करने का Rule(Waiting rule):- कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि किसी ने कुछ कह दिया या कर दिया तो हमारा मन करता है कि उसके पास जाकर उसको सबक सीखायें, बल्कि ऐसी स्थिति में हमें खुद को कुछ समय के लिए रोकना है ताकि हमारा गुस्सा शांत हो सके और कुछ गलत करने से बच जायें। 

         
गुस्से पर तुरंत काबू पाने के उपाय  : गुस्से को काबू करने के 10+ तरीके  :  गुस्से को कैसे कंट्रोल करे


  • Positive विचार रखें:- जब भी हमें गुस्सा आये तो अपने दिमाग को Positive direction की तरफ ले जाये या Positive activities में शामिल हो सकते हैं। Positive विचारों के लिए Imagine power को use कर सकते है जैसे पुरानी अच्छी बात सोचना। 

  • गुस्से को हावी ना होने दें(Don't let anger takeover):- कई बार हमें इतना तेज गुस्सा आता है कि हम अपना आपा खो देते हैं जिससे हमारी गलत Image बनती है। 

  • गुस्से को Note करें- जब हम boss या अपने से ताकतवर के सामने होते है या उनके द्वारा कुछ कह दिया जाता है तो हम गुस्सा नहीं करते है जबकि हमसे कमजोर कुछ कह दे तो हम गुस्सा हो जाते है। 

  • उन पर blame लगाते है जबकि हम खुद पर ही control नहीं कर पातें। इस स्थिति में हमें note करने की जरूरत है कि हम कहां गुस्सा कर रहे हैं, क्यों कर रहे है? ताकि गुस्से को control  किया जा सके।

  • Meditation करें- यदि आप रोज Meditation करते है तो आपका मन शांत होता जायेगा, जिससे आप गुस्से को control कर सकते है, इससे मानसिक स्वास्थ्य(mental health) पर Positive प्रभाव देखने को मिलता है। 

  • Exercise करें- Physical activities तनाव को कम करने में काफी help करती है जिससे आप गुस्से को भी शांत कर सकते हैं। वैसे Exercise के कई सारे फायदे है एवं ये गुस्से को भी शांत करने में मदद करती हैं। 
  • खुद को जागरूक बनायें(Make yourself aware):- हमें समझना चाहिए कि जो हम react करते है वह हमारी कमजोरी भी हो सकता है और ताकत भी जैसे गुस्से को समझे यह हमारी कमजोरी है इसके पीछे हमारा खोफ/डर या Incapacity है। जिसको हम छूपाने की कोशिश करते हैं और समझे कि गुस्से से हमारा ही नुकसान होता है। 

  • 1-15 तक उलटी गिनती गिनेः- यह एक पुराना तरीका है जब भी गुस्सा आये तो आप तुरंत गिनती शुरू कर दें यह आपके गुस्से को शांत करने में मदद् करेगा। 

  • बदलाव को स्वीकार करें(Accept the change):- दोस्त, रिश्तेदार और हम खुद भी समय के अनुसार बदलते है, लेकिन जब कुछ बदलाव होता है और हम उसे आसानी से स्वीकार नहीं कर पाते और गुस्सा कर जाते है। इसलिए हमें समझना चाहिए कि बदलाव ही प्राकृतिक का नियम है हमें इसे स्वीकार करना पड़ेगा।

  • माफ करना सीखें (Learn to forgive):- गुस्से को Control करने के लिए माफ करना एक शक्तिशाली उपाये है यदि आपके मन में बदला लेने का विचार आ रहा है तो यह नकरात्मक भाव को जन्म देता है 

  • यदि आप माफ करने का विचार बना ले तो मन को सुकून मिलता है और रिश्तों में भी बुरा असर नहीं पड़ता। 

गुस्सा क्यों आता है:- हमें गुस्सा इसलिए आता है जब हम किसी चीज पर विश्वास(believe) करते है या अपने दिमाग के अन्दर किसीकल्पना(Imagination) पर Seriously believe करते हैं 

यदि कोई इस कल्पना या जिस पर हम विश्वास करते हैं उसे कुछ कह दिया तो हम गुस्सा करते हैं। 

यदि दिमाग के अन्दर जो कल्पना(Imagination) है यदि हम उस पर Seriously believe ना करें तो कोई कुछ भी कहें हमें गुस्सा नहीं आयेगा। 

इसलिए हम अपने Imagination पर निर्भर हो गये है, इससे निकलना मुश्किल हो रहा है, इस स्थिति में हमें खुद को समझना है और खुद को समझाना है कि मैं सब कुछ हूं, तो फिर हम गुस्से से बच सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ