Translate

दिमाग कैसे तेज करें

Intellect(बुद्वि) :- Cell होते हैं, उनमें electrical current बनता है, फिर उनमें pattern बनते है, फिर memory बनती है जोकि हमारी याद्दाश्त होती है। इसी के सहारे हम बातें याद कर पाते हैं जैसे यदि हमारे बचपन में कोई घटना घटी हो तो वह भी हमें याद रहती है।  

ये जो pattern बनते हैं ये बच्चे के शुरूआती  लगभग 8-10 साल में Complete हो जाते हैं, फिर हमारा जो भी व्यवहार होता है वह ज्यादातर इस बात पर निर्भर करता है कि हमारी  8-10 साल तक pattern के आधार पर habit कैसी थी? जोकि habit brain पर काम करती है लेकिन हम इस habit को conscious brain के साथ बदल सकते हैं

Future में हम intelligence को बढ़ाना चाहते हैं तो हमें Undivided Concentrate करना सीखना पड़ेगा। Concentrate की Activity Intelligence को बढ़ाने की सबसे महत्वपूर्ण Activity है Intelligence को बढ़ाने के लिए कुछ Activities कर सकते हैं जो निम्न हैं:-

Concentrate करना सीखना :- क्योंकि हम जो काम करते हैं उसमें Concentration नहीं होता है, क्योंकि जब हम कोई भी काम जैसे-नहाना, भोजन करना, कुछ भी काम करते हैं तो हमारे दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता है या हम सोचते रहते हैं। 

How to increase intelligence in Hindi


यदि हम इसको Control करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें practice तो करनी पड़ेगी जैसे यदि हम कुछ भी काम करें जैसे यदि हम खाना खा रहे हैं तो उस वक्त तक जब तक हम खाना खा रहे हैं हमारी जिन्दगी का मकसद केवल खाना खाना ही होना चाहिए।

यदि इस तरह हम कुछ भी काम करते हैं तो हम उस वक्त Past और Future को भूल जाते हैं केवल Present में ही रहते हैं यानी आप जो भी काम करें उसे Concentration के साथ करें

इस तरह Concentrate करने से कुछ समय बाद आपको Concentration करना आ जायेगा जिससे आप अपने दिमाग को अपने अनुसार चला सकते हो।

पर्याप्त नींद लें :- दिमाग को तेज करने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है जिस तरह हम पूरे दिन दिमाग का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में दिमाग को भी आराम की आवश्यकता होती है इसलिये हमें अच्छी नींद लेनी चाहिए यदि हम अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो सिर भारी सा रहता है जिसके कारण किसी भी काम को करने में मुश्किल होती है।

Exercise करें :- जब हम exercise करते हैं तो body तो फिट रहेगी साथ ही हमारा दिमाग भी स्वस्थ रहेगा क्योंंक दिमाग को सही तरह से काम करने के लिये शरीर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसमें mental exercise पर ज्यादा ध्यान दिया जा सकता जैसे- mantel analysis, puzzle game solve, एक जानकारी को दूसरे के साथ connect करना।

Healthy खाना खायें :- यदि आप healthy खाना खाते हों तो इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपका mind स्वस्थ रहेगा जो हम खाते हैं उसका सबसे ज्यादा असर हमारे दिमाग की कार्यक्षमता पर पड़ता है। इसलिये पोष्टिक भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए।

किताबें पढ़ें :- किताबें पढ़ने से हमारे ज्ञान में वृद्वि होती है जिससे तार्किक क्षमता(Reasoning ability) और सोचने की क्षमता में वृद्वि होती है। जब हम किताब पढ़ते है तो इससे हमारे दिमाग को रोशनी मिलती है जिससे दिमाग broad और Sharp होता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ