Translate

हेल्थी लाइफ कैसे जिये ?

हमारा जो शरीर है इसके physical dimensions क्या हैं? यानी शरीर को स्वस्थ रखने के लिये इस्तेमाल किया जाने वाले तरीके जैसे शरीर के लिये भोजन कैसा है, नींद कैसी है आदि तरीकों का होना जिससे शरीर स्वस्थ रहे।

Healthy life के लिये सबसे महत्वपूर्ण है कि हम क्या खा रहे हैं, क्योंकि अक्सर हम खाना मात्रा में तो ज्यादा खाते हैं, लेकिन उसकी quality बहुत खराब होती है। खाने का Time भी fix नहीं होता है, खाने के लिये गलत time का use करते हैं- जबकि हमें खाना सही मात्रा व सही quality के साथ खाना चाहिए एवं सही समय पर खाना चाहिए।

हमारा भोजन जितना हो सके direct प्राकृतिक से प्राप्त होना चाहिए यदि हम quality वाला खाना नहीं खाते हैं तो इससे हमारे शरीर में काफी मात्रा में फैट जमा हो जाता है जिसके कारण अनेकों बीमारियों को जन्म मिलता है जैसे heart से संबंधित, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, डायबिटीज आदि।


How to live a healthy Life in Hindi


Healthy life की basic requirements

Exercise करें :- शरीर को स्वस्थ(healthy) बनाने के लिये नियमित Exercise की आवश्कता है क्योंकि exercise करने से Energy मिलती है, साथ ही ज्यादा फैट को खत्म करती है जिससे अनेकों बीमारियों से छुटकारा मिलता है।Exercise करने से शरीर स्वस्थ रहता है। 

पर्याप्त नींद लें(Get enough sleep):- शरीर को स्वस्थ रखने के लिये पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है क्योंकि जब हम काम करने के बाद सोते हैं और पर्याप्त नींद लेते हैं तो हम Refresh महसूस करते हैं एवं साथ दिमाग को भी लाभ मिलता है और शरीर में Energy रहती है जिससे हम कुछ भी कर सकते हैं।

तनाव से बचें( Avoid Stress):- जब हम खुश रहते हैं तो कई Research में पाया गया है कि इससे हमारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता(Capacity) बढ़ती है। जब हम तनाव लेते है तो body में Energy बहुत कम हो जाती है जिससे हमारा शरीर व दिमाग सही से काम नहीं करता है इसलिये एक Healthy Life के लिये जरूरी है कि हम तनाव से बचें।

यदि हमारा शरीर स्वस्थ ना होगा तो हम Spirituality, Intellectuality के तरीकों पर सही तरह से अमल करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि यदि हम स्वस्थ नहीं रहेंगे तो किसी भी Spiritual या Intellectual वाले काम सही से नहीं कर पायेंगे जैसे हम इबादत, पूजा सही से नहीं कर पायेंगे।

Healthy Life के लिये Overeating नहीं करनी है क्योंकि ज्यादातर लोग जरूरत से ज्यादा ही खाते हैं, जंक फूड, ड्रिंक्स आदि चीज को Avoid करना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए बल्कि खाने और सोने के बीच कम-से-कम 3-4 घण्टे का gap होना चाहिए।

छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे घर का काम खुद करना, अपना काम खुद करना कम दूरी पर काम के लिये पैदल जाना आदि।

यदि आप बिना स्वस्थ(Healthy) शरीर के कुछ भी हासिल कर लें लेकिन उसमें मजा नहीं आयेगा उसमें Energy Feel नहीं होगी इसलिये हमें शरीर को स्वस्थ बनाने पर ज्यादा जोर देना चाहिए। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ