Translate

What is quad its objectives in Hindi(क्वाड क्या है इसके उद्देश्य)

  Quad(क्वाड)

Quad(क्वाड) सम्मेलन 2022 :- Quad(क्वाड) सम्मेलन 2022 की बैठक जापान की राजधानी टोक्यो में हुई। इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने भाग लिया।

Quad(क्वाड) सम्मेलन 2022 बैठक की प्रमुख बातें-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु Action, आपदा प्रतिक्रिया, श्रृंखला लचीलापन, आर्थिक सहयोग तथा अन्य क्षेत्रों के लिये अपना समन्वय बढ़ाया है।
  • प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कहा गया कि quad(क्वाड) ने कम समय में अहम जगह बनाई है, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, समृद्वि और स्थिरता सुनिश्चित की है। Quad की संभावना बहुत व्यापक है।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन युद्व पर चिंता जताई है कि यह मानव संकट है। मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए। 
  • हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को शांतिपूर्ण व स्थिर बनाने के लिये हमें एकजुट होना पड़ेगा। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि रूस का यूक्रेन पर हमला संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्वांतों को चुनौती देता है। हमें हिन्द प्रशांत देशों को ध्यान से सुनना चाहिए।
  • आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम 2030 तक उत्सर्जन में 43 प्रतिशत की कमी करने का लक्ष्य निर्धारित करेंगे तथा 2050 तक शुद्व-शून्य उत्सर्जन के लिये कदम उठायेंगे। हम हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के निर्माण को प्राथमिकता देते हैं।

पिछले वर्ष 2021 में वर्चुअल शिखर सम्मेलन में Quad(क्वाड) के नेताओं ने एक मुक्त, खुला और समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की बात की थी, साथ ही आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा, गुणवत्ता बुनियादी ढांचा निवेश आदि चुनौतियों से सामना करने के लिये एक साथ काम करने का संकेत दिया था।

Quad(क्वाड) :- यह 4 देशों(भारत, जापान, आस्ट्रेलिया और अमेरिका) का संगठन है जो एक अनौपचारिक स्ट्रैटेजिक फोरम(Informal Strategic Forum) है।

उद्देश्य- मैरिटाइम सिक्युरिटी(Maritime Security) जलवायु परिवर्तन कोविड-19 महामारी से लड़ना, क्वाड(quad) को चीन की बढ़ती ताकत को चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।

Quad(क्वाड) 1.0 का निर्माण :-

  • 2004 में हिन्द महासागर में जब सुनामी आयी थी तब जापान के प्रधानमंत्री सिंजो आबे की महत्वपूर्ण भुमिका से भारत, जापान, अमेरिका तथा आस्ट्रेलिया ने ग्रुप बनाया और रेस्क्यू, राहत-सामग्री भेजने का ऑपरेशन चलाया तथा 2004-05 में ये ग्रुप खत्म कर दिया गया।
  • फिर से 2006 में सिंजो आबे द्वारा ग्रुप बनाने का प्रस्ताव रखा गया था उनका मकसद था एक जैसी सोच रखने वाले देश(भारत, जापान, अमेरिका तथा आस्ट्रेलिया) आपस में जुड़े तथा हिन्द-प्रशांत महासागर में एक-दूसरे के हितों का संरक्षण करना।
  • 2007 मई में चारों देशों के बीच एक औपचारिक मीटिंग(Forum Meeting) हुई एवं 2007 सितम्बर में ये 4 देश और सिंगापुर ने भारत में मालाबार मिलिट्री एक्सरसाइज(Military Exercise) में हिस्सा लिया।
  • सितम्बर, 2007 में सिंजो आबे ने जापान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।
  • नम्बवर, 2007 में केविड रद आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बने जो क्वाड(quad) के आलोचक थे एवं भारत पर चीन का दबाव था, जिसके चलते क्वाड(quad) 2008 में टूट गया।

What is quad its objectives in Hindi

Quad(क्वाड) 2 .0 :-

  • 2017 में फिर से जापान ने क्वाड(quad) को जन्म देने का प्रस्ताव रखा एवं मनीला में पहली वर्किंग लेवल मीटिंग हुई।
  • 2020 में मालाबार एक्सरसाइज में आस्ट्रेलिया भी भारत जापान और अमेरिका के साथ जुड़ गया।

मलाबार एक्सरसाइज- चारों देशों की नेवी आपस में जुड़कर युद्व अभ्यास करती है।

  • फिर मार्च, 2021 में क्वाड(quad) नेताओं की वर्चुअली मीटिंग हुई एवं सितम्बर 2021 में पहली बार Official Meeting हुई न्यूयार्क में।

  • भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा इनके द्वारा ही Official Meeting हुई जिसमें एजेंडा है :-
  • कोविड-19 महामारी
  • जलवायु परिवर्तन 
  • साइबर स्पेस
  • हिन्द-प्रशांत महासागर की सुरक्षा।

Quad(क्वाड) एक औपचारिक गठबंधन ना होकर बल्कि Soft Group (यानी कोई भी देश इस ग्रुप को कभी भी छोड़ सकता है) इसे कोई फैसला लेने का अधिकार नहीं है।(जैसे नाटो या UN द्वारा लिया जाता है)

ये गठजोड़ समिट, मीटिंग जानकारी साझा करने और सैन्य अभ्यास के जरिये चलता है। यह Support के रूप में है कि अभी हम एक-दूसरे की सहायता कर रहे हैं।

Quad(क्वाड) का Summit 2022 में  जापान में, 2023 में भारत में और 2024 में आस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा।

जिस तरह चीन दक्षिण चीन सागर में पैर पसार रहा है और वन वेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट के माध्यम से अपने प्रभाव का विस्तार कर रहा है जो सबके लिये खतरा बन रहा है उसको रोकना इन देशों के लिये बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

जिसके लिये Quad(क्वाड) एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है, लकिन Quad(क्वाड) को चीन विरोधी माना तो जाता है, लेकिन किसी भी संयुक्त बयान में चीन या सैन्य रक्षा के लिये कोई सीधा जिक्र नहीं होता है, क्योंकि ये सभी देश चीन की Supply Chain और आर्थिक रूप से जुड़े हुए हैं।

इसलिये विशेषज्ञों का मानना है कि Quad(क्वाड) Officially चीन के सैन्य खतरे को कहने से बचेगा। आने वाले दिनों में Quad(क्वाड) में समान विचारधाराओं वाले देशों को भी जोड़ने की योजना बन रही है। जिससे इसे और विस्तार मिलेगा। माना जा रहा है कि अमेरिका हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में क्वाड को मजबूत बनाने पर गंभीर है। 
  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ