Translate

डिप्लोमा क्या होता है : डिप्लोमा कैसे करें व इसके फायदे और प्रकार

Diploma in Hindi : अक्सर हम सुनते हैं कि उसने डिप्लोमा कोर्स किया है, हमने अपने बच्चों को डिप्लोमा कराया है अक्सर आपने अपने आस-पास Diploma शब्द तो सुना होगा व इस शब्द को लेकर आपने कई सारी एडवाइज भी सुनी होगी ।

इसलिए आज हम डिप्लोमा के बारे में जानेंगे कि डिप्लोमा होता क्या है, डिप्लोमा कैसे करते हैं, डिप्लोमा करने के फायदे क्या है? :

आज हम अच्छी से अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं, अच्छी कॉलेज व यूनिवर्सिटी का हिस्सा बनना चाहते हैं, हमारी एजुकेशन का स्तर काफी अच्छा हो,  हमें अच्छी जॉब मिले या इस तरह बन जाए कि हम खुद का बिजनेस शुरू कर सके। 

बहुत सारी उम्मीदें हैं इसके लिए हम बहुत सोचते-रहते हैं बहुत सारे कोर्स के बारे में जानते रहते हैं और बहुत से Career कोर्स व Subject को Compare भी करते रहते हैं, 

ताकि हम उसे चुन सके जो हमारे लिए Perfect साबित हो सके ऐसा ऑप्शन जो हमें प्रोग्रेस दिलाए, Success दिलाए।

यदि आप जीवन में सफलता के लिए किसी सब्जेक्ट में डिग्री करने के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको किसी सब्जेक्ट में डिप्लोमा के बारे में भी जाना चाहिए, 

क्योंकि किसी सब्जेक्ट में डिप्लोमा करने से भी आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं। 

अब हम डिप्लोमा क्या है, डिप्लोमा कैसे करते हैं आदि के बारे में बात करने जा रहे हैं।

डिप्लोमा क्या है : डिप्लोमा कैसे करें व इसके फायदे और प्रकार (What is Diploma in Hindi)

डिप्लोमा क्या है? :- डिप्लोमा किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा दिया गया एक ऐसा सर्टिफिकेट होता है जो यह बताता है कि डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट ने इस सब्जेक्ट में पढ़ाई पूरी कर ली है।

यानी डिप्लोमा एक छोटी अवधि का कोर्स होता है उसके बाद इसे करने वाले को सर्टिफिकेट दिया जाता है।

डिप्लोमा किसी भी Subject में किया जा सकता है, इसमें सब्जेक्ट चुनने का ऑप्शन वैसे ही होता है जैसे डिग्री में सब्जेक्ट चुनने का।

यदि आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो उसके prospect को देखते हुए आप अपना Subject चुन सकते हैं जैसे डिप्लोमा इन कंप्यूटर, डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक आदि में कर सकते हैं।

यानी आपको यह चुनना है कि किस क्षेत्र में आपका डिप्लोमा करना फायदेमंद होगा फिर उस क्षेत्र में आप आसानी से डिप्लोमा कर सकते हैं।

डिप्लोमा करने से कोई भी Student बुनियादी नॉलेज के साथ Practical नॉलेज भी प्राप्त कर सकता है क्योंकि डिप्लोमा करते वक्त स्टूडेंट को Practical नॉलेज पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है साथ ही जॉब ट्रेनिंग पर भी फोकस किया जाता है।

यदि कम शब्दों में कहा जाए तो डिप्लोमा करके कोई भी स्टूडेंट व व्यक्ति कम समय में जॉब पा सकता है। 

डिप्लोमा करने की समय अवधि अलग-अलग क्षेत्र या सब्जेक्ट में अलग-अलग हो सकती है यह सब उस विषय और संस्थान पर निर्भर करता है। 

क्योंकि किसी विषय या क्षेत्र में डिप्लोमा 6 माह में हो जाता है तो किसी क्षेत्र में 2 साल भी लग जाते हैं।

डिप्लोमा करते वक्त आपको अपने इंटरेस्ट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है यानी जिस फील्ड में आप अपना Career बनाना चाहते हैं तो उस को ध्यान में रखकर डिप्लोमा का सब्जेक्ट चुने।

डिप्लोमा और डिग्री में अंतर क्या है? :-

  • हाई एजुकेशन लेने के लिए आपके पास डिग्री होना जरूरी होता है क्योंकि डिग्री कोर्स में हर सब्जेक्ट की deep Study कराई जाती है, 
  • डिप्लोमा कोर्स किसी स्पेशल सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है जबकि डिप्लोमा कोर्स की खास बात यह है कि यह आठवीं कक्षा के बाद भी किया जा सकता है। 
  • यदि आप आठवीं के बाद अपने इंटरेस्ट के based पर नौकरी करना चाहते हैं तो आप डिप्लोमा कर सकते हैं जैसे कारपेंटर, वायरमैन, प्लास्टिक प्रिंटिंग ऑपरेटर आदि 
  • इसी तरह 10वीं और 12वीं के बाद भी डिप्लोमा किया जा सकता है।
  • Generally देखा जाए तो डिग्री लगभग 3 से 4 साल में हो जाती है जबकि डिप्लोमा 6 माह से लेकर 2 साल में हो जाता है डिग्री यूनिवर्सिटी द्वारा कराई जाती है जबकि डिप्लोमा यूनिवर्सिटी के अलावा पॉलिटेक्निक, ITI से भी किया जा सकता है।

डिप्लोमा कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?(Diploma Course List) :- डिप्लोमा आठवीं से लेकर हाई एजुकेशन तक कई तरह के डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं तथा डिप्लोमा कोर्स के एडमिशन के लिए हर संस्थान के अलग-अलग नियम होते हैं

जैसे कुल कुछ संस्थान में Admission आसानी से हो जाता है तो कुछ में प्रवेश परीक्षा(Entrance Exam) देना पड़ता है।

डिप्लोमा में कौन कौन सा कोर्स आता है?:-

  • Diploma in computer science, 
  • Diploma in electrical engineering, 
  • Diploma(bekar and confectioner, desktop publishing operator, electrician instrument mechanic, metrology and engineering inspection, mechanic computer hardware के क्षेत्र में डिप्लोमा) 
  • Diploma in yoga science, 
  • Diploma in nutrition and health education,
  • Diploma in visual communication and digital design, 
  • Diploma in foreign language, 
  • Diploma nursing आदि ।
अब हमें यह तो पता चल ही गया है कि डिप्लोमा, डिग्री की तुलना में Short टाइम में हो जाता है इसमें Profession Subject की ऐसी नॉलेज दी जाती है जिससे आप Field में काम कर सके।

डिप्लोमा करने के लिए योग्यता क्या है : - प्रत्येक डिप्लोमा कोर्स की योग्यता भी अलग अलग होती है तथा कुछ डिप्लोमा कोर्स ऐसे हैं जिन्हें आठवीं क्लास के बाद किया जा सकता है,

तो कुछ 10वीं 12वीं व ग्रेजुएशन के स्तर पर भी किए जाते हैं। इनको करने के लिए कोई Age limit भी नहीं होती है इसलिए कोई भी स्टूडेंट डिप्लोमा कोर्स कर सकता है।

डिप्लोमा कोर्स करने के फायदे- डिप्लोमा करने वाले के लिए job मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं क्योंकि इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज पर फोकस दिया जाता है जबकि डिग्री में थियोरेटिकल नॉलेज पर।

डिप्लोमा में आपके Skill को Develop कराया जाता है जो जॉब के लिए जरूरी होता है इसलिए Job में सिलेक्ट होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

डिप्लोमा, डिग्री के मुकाबले कम समय में कराया जाता है जिससे आपको कम समय में Practical ज्ञान मिल जाता है। 

इसमें पैसे भी कम लगते हैं तथा लाभ ज्यादा होता हैं। 

डिप्लोमा का एडमिशन साल में किसी भी समय हो सकता है, कई संस्थान तो डिप्लोमा ऑनलाइन करने की सुविधा देते हैं।

डिप्लोमा क्या है : डिप्लोमा कैसे करें व इसके फायदे और प्रकार (What is Diploma in Hindi)



डिप्लोमा कोर्स कैसे करें :- डिप्लोमा करने के लिए किसी संस्थान, पॉलिटेक्निक, ITI व यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। 

किसी संस्थान को डिप्लोमा कोर्स करवाने के लिए यूजीसी या एआईसीटीई द्वारा अप्रूवल होने की जरूरत नहीं है। 

डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग संस्थानों की अलग-अलग प्रक्रिया है जैसे पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा करने के लिए Entrance एग्जाम पास करना पड़ता है ।

यदि इस Entrance एग्जाम में अच्छे नंबर आते हैं तो सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है, कम नंबर आते हैं तो प्राइवेट कॉलेज मिल जाता है लेकिन private कॉलेज में फीस अधिक होती है।

डिप्लोमा कोर्स कितने साल का होता है?-  यदि आप दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेते हैं तो 3 साल का समय लगता है और 12वीं(साइंस) करने के बाद 2 साल का समय लगता है ।

यदि कोई ITI से डिप्लोमा करना चाहता है तो वह किसी पास के आईटीआई में जाकर एडमिशन ले सकता है जिसमें डिप्लोमा की समय अवधि 6 माह से लेकर 2 साल हो सकती है।

और यदि कोई किसी यूनिवर्सिटी से डिप्लोमा करना चाहता है तो वह उस यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन आयोजित प्रवेश प्रक्रिया द्वारा एडमिशन ले सकता है।

डिप्लोमा के लिए सही सलाह क्या है: - यदि आप इसलिए डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं कि इसमें डिग्री कोर्स करने से कम समय लगता है तो कृपया ऐसा ना करें, 

बल्कि आपको डिप्लोमा करने के लिए अपनी क्वालिफिकेशन, अपना इंटरेस्ट, अपनी Situation, अपना purpose आदि को ध्यान में रखकर डिप्लोमा करना चाहिए

और जो आपके लिए best है उसे चुने तथा बेस्ट सुनने से पहले उसमें रिसर्च जरूर करें।

हमें पूरा यकीन है कि आपको डिप्लोमा से संबंधित जो जानकारी मिली है वह आपको पसंद आई होगी,

यदि जानकारी पसंद आई है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इसका benefit मिल सके।

Why a Diploma Course After 12th?

12वीं के बाद डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का चयन करने का यह कारण है कि यह क्षात्रों को पेशेवर जीवन में पहले से शुरुआत करने की संभावना प्रदान करता है।


यह छात्रों के लिये कुछ लोकप्रिय कोर्स के बारे में बताया जा रहा है। जैसे की फोटोग्राफी, पत्रकारिता, योगा, नर्सिंग पेंटिंग और इंजीनियरिंग। अगर आप यह कोर्स करते है तो यह आपके लिये उपयोगी साबित होगा।

Popular Diploma Course After 12th Science


12वीं विज्ञान के बाद ढेर सारे डिप्लोमा कोर्सेज प्रसिद्ध है।यह 3 साल की कोर्स है जो कि विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल ज्ञान प्रदान करता है।

Diploma in Engineering:


डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग में विद्यार्थियों को सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर साइंस जैसे इंजीनियरिंग सब्जेक्ट की बुनियादी समझायी जाती है। यह 3 साल का कोर्स होता है और इसमें विद्यार्थियों को टेक्निकल कौशल सिखाई जाती है।


Diploma in Dairy Technology 


यह 12वीं के बाद छात्रों को डेयरी उद्योग में काम करने के लिए तैयार करने वाला डिप्लोमा कोर्स है। और यह भी 2 साल का होता है इसमें दूध की प्रसंस्करण गुणवत्ता नियंत्रण और डेयरी उपकरण रखरखाव जैसे विषयों का शामिल किया जाता है।


स्नातकों को एमसी कॉलेज ऑफ़ डेयरी साइंस, अमूल डेयरी, कोरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ डेयरी साइंस जैसे कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है इस कोर्स के पश्चात सैलरी 2 से 6 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है।

Popular Diploma Course After 12th Commerce

12वीं वाणिज्य में शिक्षा पूरी करने के बाद आप अपना करियर विकल्प के लिए चाहे तो आप भी डिप्लोमा डिग्री हासिल कर सकते हैं।


Diploma in Business Management:


  • यह कोर्स प्रबंधन और व्यापार प्रशासन के सिद्धांतों का व्यापक अध्ययन प्रदान करता है इस कोर्स की अवधि आम तौर पर एक वर्ष की होती है।

  • आप इसकी डिग्री इग्नू, नर्सी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज से हासिल कर सकते हैं।

  • व्यापार प्रबंधन डिप्लोमा होने की शुरुआती सैलरी लगभग ₹2.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष होती है।


Diploma in Accounting & Taxation:


  • यह कोर्स बहुत उपयोगी होगा। आपको इसमें वित्तीय लेखांकन कर और लेखा परीक्षण के बारे में ज्ञान मिलेगा। यह कोर्स आमतौर पर 1 साल तक का समय लेता है।

  • आईएमएस, नोएडा और गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, मुंबई में इस कोर्स के लिए कॉलेज उपलब्ध है।

  • इस कोर्स के बाद आपकी शुरुआत वेतन सालाना लगभग ढाई लाख रुपए की होगी।

डिप्लोमा कोर्स से संबंधित जानकारी :

Q. डिप्लोमा कितने साल का कोर्स है? 
A.  डिप्लोमा करने की समय अवधि अलग-अलग क्षेत्र या सब्जेक्ट में अलग-अलग हो सकती है यह सब उस विषय और संस्थान पर निर्भर करता है। क्योंकि किसी विषय या क्षेत्र में डिप्लोमा 6 माह में हो जाता है तो किसी क्षेत्र में 2 साल भी लग जाते हैं।

Q. 10वीं के बाद डिप्लोमा करने से क्या फायदा है? 
A.  10वीं के बाद डिप्लोमा करने वाले के लिए job मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं क्योंकि डिप्लोमा में आपके Skill को Develop कराया जाता है जो जॉब के लिए जरूरी होता है इसलिए Job में सिलेक्ट होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

Q.  डिप्लोमा कब किया जाता है? 
A.  डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग संस्थानों की अलग-अलग प्रक्रिया है जैसे पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा करने के लिए Entrance एग्जाम पास करना पड़ता है । 

Q.  डिप्लोमा का फुल फॉर्म क्या होता है? 
A.  डिप्लोमा का फुल फॉर्म development improvement preparation for leadership organizational management achievement है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ