Translate

Information technology(IT) क्या है : आईटी कोर्स करियर फीस जॉब : It sector kya hai

जिस तरह से दुनिया भर में मंदी के चलते नौकरियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है जिसमें आईटी कंपनियां लोगों को नौकरी से निकाल रही हैं, जैसे- अमेजन, गुगल आदि कंपनियों ने छंटनी का ऐलान किया है, क्योंकि ये कंपनियां अपनी लागत में कटौती करने में लगी हैं।

इससे भारत में भी नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है, और भारत में आईटी कंपनी रोजगार के मामले में काफी योगदान रहता है, ऐसे में यदि इन कंपनियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो इससे देश की अर्थव्यवस्था पर असर देखने को मिलेगा।

वर्तमान के दौर में टेक्नोलॉजी बहुत महत्वपूर्ण हो चुकी है क्योंकि आज हम आस पास जितनी भी चीजों जैसे मोबाइल, लैपटॉप, TV आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं वे सभी टेक्नोलॉजी का ही रूप है।

Technology मनुष्य द्वारा बनाई गई ऐसी चीज होती है जो किसी काम को आसान बना देती है, जो समस्याएं हैं, उनको हल करती है।

Technology के कारण ही हम बहुत सी सुविधाओं का उपयोग कर पा रहे हैं तथा इसमें आविष्कार व बदलाव भी हो रहे हैं, जिसके कारण यह हमारे काम करने के तरीकों को लगातार बदलती जा रही है,

क्योंकि जरूरत के अनुसार नई-नई टेक्नोलॉजी का विकास होता रहा है और यह आगे भी नई टेक्नोलॉजी का विकास होते रहने की संभावना है।

Technology के जरिए ही, क्योंकि आज की टेक्नोलॉजी इंटरनेट है जिसके जरिए हमें देश-विदेश की सारी जानकारी तुरंत उपलब्ध हो जाती है एवं इंटरनेट द्वारा ही सूचना का आदान प्रदान आसान हो गया है।

समाज के विकास के लिए सूचना प्राप्त करना बहुत जरूरी हो जाता है तथा आज सूचना प्राप्त करने में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी(IT) की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है।

आज IT का प्रयोग बहुत से क्षेत्रों में किया जा रहा है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो, बिजनेस का क्षेत्र हो, इंटरनेट का क्षेत्र हो, सरकारी क्षेत्र हो या प्राइवेट क्षेत्र हो आदि IT ने मानव जीवन को बदल कर ही रख दिया है।

IT की मांग इतनी बढ़ गई है कि आज स्कूल/कॉलेज में आईटी की शिक्षा दी जा रही है।

Education :- IT ने शिक्षा क्षेत्र ही बदल दिया है आज हम इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे शिक्षा ले सकते हैं।

Business:- आज बदलते दौर में ज्यादातर बिजनेस टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो चुके हैं,

अच्छी Telecommunication के लिए व ऑनलाइन लेन-देन जैसे महत्वपूर्ण अवसर को देखते हुए हमें आईटी(it) को अपनाना पड़ा है। 

बिजनेस बढ़ाने के लिए ऑनलाइन Advertisement करके ग्राहकों तक पहुंच आसान हुई है।

Telecommunication:- IT के आने से टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में नई क्रांति आई है ई-मेल व अन्य साधनों से संचार करना आसान हुआ है।

Entertainment:- मोबाइल जैसी टेक्नोलॉजी के अविष्कार ने मनोरंजन की अनेकों साधन दिए है।

Information technology(IT) का इतिहास  :- 

आईटी का इतिहास कोई पुराना Concept नहीं हैं बल्कि यह आधुनिकता में जब से डिजिटल युग की शुरूआत हुई से तब से जुड़ा हुआ है। 

जोकि वर्तमान समय में यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आईटी सेक्टर संचार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में अहम भूमिका निभा रहा है।

वैसे इसकी शुरूआत तो पिछले कई दशकों से हो गयी थी, लेकिन इसको तीसरी पीढ़ी के कम्प्यूटर के साथ जोड़ा जाता है  जिसने तकनीक के क्षेत्र महत्वपूर्ण परिवर्तन ला दिया।

1940-50 के दशक में पहली पीढ़ी का कम्प्यूटर आया, उसके बाद 1960 में दूसरी पीढ़ी का कम्प्यूटर आया फिर 1970 के शुरूआत में माइक्रोप्रोससर्स की खोज हुई जिसने कम्प्यूटर field को छोटे, तेज व सस्ता बना दिया।

फिर 1980 के दशक में इस क्षेत्र में गति को देखते हुए Personal कम्प्यूटर का आविष्कार हुआ जिसने तकनीक के उपयोग को ओर सरल बना दिया इसके बाद होती है, इन्टरनेट की शुरूआत जिससे एक नया मोड़ आया और यहां होती है डिजिटल की शुरूआत।

और इस तरह इस क्षेत्र विकास होता रहा तथा वर्तमान में एआई, मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन, बिग डेटा, क्लाउड कम्प्यूटिंग आदि तकनीक को तेजी के साथ विकास हो रहा है।

जिस तरह से IT सेक्टर लगातार आगे बढ़ता जा रहा है और नयी नयी तकनीक की खोज हो रही है तथा आने वाले समय में भी आईटी नये  संभावनाओं का विकास करता रहेगा।

Information technology(IT) क्या है : आईटी कोर्स  करियर  फीस  जॉब : What is information technology in hindi

      

आज Information Technology(IT) इतना महत्वपूर्ण हो गया है तो इसलिए आज हम आईटी के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे:

आईटी क्या है(it sector kya hai ) :- Information Technology को short में आईटी कहते हैं तथा इसको हिंदी में "सूचना प्रौद्योगिकी" कहते हैं| 

आईटी एक ऐसा क्षेत्र है जिसके अंदर कंप्यूटर, लैपटॉप व उस पर आधारित सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में हार्डवेयर का प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक डाटा को Create  करने व एक्सचेंज करने के लिए किया जाता है।

आसान भाषा में आईटी में कंप्यूटर, टेलीकम्युनिकेशन की स्टडी, डिजाइन डेवलपमेंट और मैनेजमेंट किया जाता है|  

आईटी का मुख्य काम व्यापार और Computing के क्षेत्र में किया जाता है Computing  टेक्नोलॉजी से संबंधित सभी चीजें IT को बताती हैं 

यानी इसका मतलब हुआ कंप्यूटर के द्वारा किए जाने वाले काम व इससे जुड़ी हुई चीजें जैसे इंटरनेट, नेटवर्किंग, डाटा मैनेजमेंट, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट Websites, डेटाबेस, Server  आदि यह सब आईटी से जुड़ी है और यह सब आईटी का ही हिस्सा है।

आईटी क्षेत्र वह होता है जिसमें किसी कंपनी/उद्योग, व्यापार, बिजनेस के अंदर कंप्यूटर व टेक्नोलॉजी से संबंधित कार्य किए जाते हैं| 

आज से कुछ वर्ष पहले जब आईटी का विस्तार नहीं हुआ था उस वक्त सूचना का आदान प्रदान बिना कंप्यूटर के ही होता था तथा आईटी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते थे,

वे लोग ही जानते थे जो किसी बड़ी कंपनी से जुड़े होते थे क्योंकि इन कंपनियों में डाटा को स्टोर करने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता था, 

लेकिन पिछले कुछ समय से आईटी बहुत तेजी के साथ फैला है और आज इंटरनेट व कंप्यूटर की मदद से हर फील्ड में काम किया जाता है एवं आईटी ने आज पूरे विश्व को इंटरनेट सॉफ्टवेयर हार्डवेयर के माध्यम से जोड़ दिया है।

आसान भाषा में आईटी का मतलब होता है इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी यानी टेक्नोलॉजी से संबंधित जितने भी चीज होती हैं वह सब आईटी में ही आती है जैसे development, coding, scripting, database, networking, artificial intelligence, digital cloud, Android development आदि यह आईटी का ही भाग है, 

आज लगभग ज्यादातर क्षेत्रों में आईटी का ही प्रयोग किया जा रहा है जैसे बिजनेस, health, entertainment, telecommunication, online payment, online advertisement आदि 

IT का प्रयोग कहां कहां किया जाता है  :-  

  • आईटी की वजह से लोगों की जिंदगी बहुत तेजी के साथ बदल रही है आज हर Modern टेक्नोलॉजी आईटी पर ही आधारित है|  आईटी में हमें इंटरनेट, रेडियो, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि कई साधन मिले हैं।
  • आज शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार, टेलीकम्युनिकेशन एंटरटेनमेंट आदि सभी इससे  प्रभावित हैं, पहले के मुकाबले आज बिजनेस टेक्नोलॉजी पर बहुत ज्यादा निर्भर हो गई है, क्योंकि बेहतर कम्युनिकेशन से लेकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए हमें आईटी को अपनाना पड़ता है।
  • बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन Advertise करना यह आईटी के द्वारा ही संभव हो पाई है क्योंकि ऑनलाइन Advertise के माध्यम से बहुत बड़े स्तर पर कस्टमर पर पहुंचा जा सकता है।
  • बहुत से उद्योग व कंपनियां अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए व बेहतर सर्विसेज देने के लिए आईटी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग कर रही हैं जैसे कंपनियों द्वारा ग्राहकों को कॉल, ईमेल, ऑनलाइन Support आदि के द्वारा किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है।
  • Information Technology(आईटी) ने Education सिस्टम को पूरी तरह से बदल दिया है क्योंकि आज हम ऑनलाइन एजुकेशन घर पर ही ले सकते हैं, E-book, गूगल वेबसाइट, एप्स आदि से बहुत कुछ सीख सकते हैं | 
  • Information Technology(आईटी) के आने से टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में भी कई नई संभावनाएं खुली है जैसे कंप्यूटर में ईमेल द्वारा संचार करने के लिए टेलीकॉम नेटवर्क का प्रयोग किया जाता है, मोबाइल द्वारा कॉल करना।
  • Information Technology(आईटी) में कंप्यूटर और मोबाइल के अविष्कार से हमारे जीवन में मनोरंजन के कई सारे साधन मिले हैं जैसे मोबाइल देखना, वीडियो गेम खेलना आदि।
  • टेक्नोलॉजी के आने से कई सारी समस्याएं (जैसे ऑनलाइन Fraud, डाटा Theft आदि )हमारे सामने आयी,  जिसके बाद Information Technology Security को बनाया गया।
  • Information Technology(IT) Security  के द्वारा कंप्यूटर, नेटवर्क डाटा जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को दूसरों की पहुंच से सुरक्षित रखा जाता है।
  • जब कोई यूजर अपनी ऑनलाइन बैंक खाते की जानकारी देखना चाहता है तो Information Technology Security यह सुनिश्चित करती है कि वही यूजर अपने खाते की जानकारी को देख पाए।
  • इसके अलावा आईटी सेक्टर ने कृषि क्षेत्र में, स्वास्थ्य क्षेत्र में, अंतरिक्ष क्षेत्र में व सेटेलाइट सिस्टम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Information Technology(IT) के क्या-क्या फायदे हैं :-  

  • आज आईटी और हमारा समाज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं जैसे सोशल मीडिया से लेकर ऑनलाइन एजुकेशन में IT का प्रयोग हो रहा है जो हमारे समाज के साथ जुड़ा रहता है।
  • आईटी ने नए-नए अविष्कार/इनोवेशन करके मानव समाज की बहुत ज्यादा मदद की है,
  • आईटी द्वारा कम्युनिकेशन के क्षेत्र में क्रांति आई हैं जैसे कॉल करना, मैसेज करना, ईमेल करना आदि से किसी के भी साथ संवाद कर सकते हैं।
  • आईटी के द्वारा ही हमें मौसम की सही समय पर जानकारी मिल जाती है क्योंकि पहले मौसम का पता लगाना मुश्किल था कि कि कब बारिश होगी, कितनी बारिश होगी आदि जबकि आज मौसम विभाग के लोग मौसम की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

आईटी कोर्स कैसे करे ? :- आईटी द्वारा कई नौकरियां Create की गई है और आईटी सेक्टर में अनगिनत लोग काम करते हैं व कई पदों पर नौकरी करते हैं जैसे:- 

  • programmer, 
  • web developer,
  • software engineer,
  • computer system analyst, 
  • technical support,
  • it security, 
  • hardware developer,
  • technology consulting, 
  • network engineer,
  • technical sales आदि 

आईटी ने सभी प्रकार के डाटा को सही से स्टोर करने व तेज करने की एक्सेस की कैपेसिटी को कई गुना बढ़ा दिया है।

  • कुछ Tools  जैसे Word Processor, Spreadsheet, Database Program आदि की मदद से डाटा को सही ढंग से संभाल कर रख सकते हैं|  
  • आईटी कम लागत के साथ सिक्योरिटी भी प्रदान करता है जिससे डाटा की चोरी ना हो सके।


इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(आईटी) कोर्स क्या है ? (IT में जॉब कैसे पाए) :- आज हर क्षेत्र में Information Technology(आईटी) का प्रयोग किया जा रहा है और यदि कोई आईटी का कोर्स कर लेता है तो दुनिया भर में ऐसी कई कंपनियां है जहां पर अच्छी जॉब मिल सकती है 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(आईटी) कोर्स में इंफॉर्मेशन की Study कराया जाता है जिसमें सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन व कंप्यूटर हार्डवेयर की मदद से Information को Protect, Store, Transmit, Secure करना सिखाया जाता है।

आईटी में कई तरह के कोर्स कए जाते हैं जो 10वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तक क्वालिफिकेशन के लिए होते हैं।

आईटी कोर्स  कितने प्रकार के होते है ?:- 

Degree Courses : -   इसके कोर्स की अवधि 3 साल से 4 साल तक हो सकती है इसके लिए इंडिया में कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, इसमें योग्यता 10+ 2 होनी चाहिए तथा फीस अलग-अलग होती है कॉलेज के हिसाब से।

डिग्री कोर्स कई तरह के होते हैं आप अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते हैं इसमें 1 साल की अनुमानित फीस 50000 से 2.5 लाख हो सकती है।

Diploma Courses :- इसके कोर्स की अवधि एक से 2 साल हो सकती है डिप्लोमा कोर्स किसी कॉलेज या  संस्था द्वारा कराए जाते हैं इसमें योग्यता  10+ 2 होनी चाहिए,

 इसमें 1 साल की अनुमानित फीस लगभग 10 से 50000 तक हो सकती है।

Certificate Courses :-  इसके कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल हो सकती है इसमें योग्यता10 + 2  होनी चाहिए,

इसकी 1 साल की अनुमानित फीस 10 से 15000 हो सकती है ।

इन कोर्स को करने के बाद आप आईटी सेक्टर में जॉब ले सकते हैं।

आईटी सेक्टर में कैरियर के अवसर क्या है :-Technology के दौर में आईटी सेक्टर बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है, जिसमें जॉब पाने के विकल्प भी बहुत बढ़ रहे हैं,

यदि आप टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर में रुचि रखते हैं तो आईटी को कैरियर के रूप में चुनना आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि आने वाले समय में जिस तरह से टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है उस बजह से आपको जॉब के अवसर बहुत मिलेंगे।

यदि आप आईटी में ग्रेजुएट करते हैं तो आपके लिए आईटी सेक्टर के साथ-साथ अन्य अन्य क्षेत्र टेलीकॉम कम्युनिकेशन, फाइनेंसियल सर्विसेज, रियल स्टेट आदि में भी कई अवसर खुल जाएंगे।

आईटी High pay Job तो है ही बल्कि इसमें करियर विकल्प की कोई कमी नहीं है इसमें कई कोर्स है जो आपको जॉब दिलाने में मदद करेंगे।

आईटी सेक्टर में फ्यूचर क्या है:- जिस तरह से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है उसे देखते हुए प्रतीत होता है कि आईटी सेक्टर में जॉब की संभावना बहुत ज्यादा रहेगी| 

Product base कंपनी में काम करने पर आपकी जो एबिलिटी है वह Show होती है क्योंकि इसमें Problem कोSolve करने की क्षमता Develop होती है तथा Service base  कंपनी में आपको सर्विस देने पर फोकस करना होता है।

यदि आप अच्छे कॉलेज से कोर्स करोगे तो job पाने में आसानी हो जाएगी।

यदि दुनिया में मंदी जैसी स्थिति नहीं आती है तो आईटी सेक्टर में जॉब  की मांग बढ़ने की संभावना है लेकिन इसके लिए आपको Skill को Improve  करना होगा क्योंकि आईटी सेक्टर में कंपटीशन भी काफी रहने की संभावना है।

आईटी कंपनी में क्या काम होता है ? :किसी कंपनी की मदद के लिए आईटी कंपनी आ जाती हैं जैसे मान लेते हैं एक कंपनी है जो आलू की चिप्स बनाती है तो उसके मल्टीपल ऑर्डर्स के लिए आईटी कंपनी सॉफ्टवेयर बनाती है, 

क्योंकि यह सॉफ्टवेयर ऑर्डर्स को Track  करता है कंपनी को प्रोसेस में दिक्कत आती है तो आईटी उसको Consulting प्रोवाइड कराती है आईटी द्वारा Accounting सॉफ्टवेयर बनते हैं ताकि कंपनी के एकउंटिंग और बुक maintain रहे।

आईटी द्वारा सेल्स पोर्टल बनाया जाता है सेल्स ऑर्डर के लिए,

किसी कंपनी कीInventory और SKU समस्या के लिए आईटी द्वारा Supply Chain Control किया जाता है।

आईटी कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है:

आईटी सैलरी के लिए हम फिक्स नहीं कह सकते कि आईटी कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी बल्कि यह आपके कोर्स और प्रोफाइल पर निर्भर करता है कि आप को कितनी सैलरी मिलेगी जैसे यदि आपके पास डिग्री है तो सामान्यता आपको डिप्लोमा और सर्टिफिकेट करने वालों से ज्यादा सैलरी मिलेगी।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी फ्रेशर इंजीनियर की सैलरी से ज्यादा होती है क्योंकि यह आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या होती है :-  आसान भाषा में समझते हैं मान लेते हैं कि आप की एक कंपनी है और उसमे  एक या दो आदमी है लेकिन जब यह कंपनी बड़ी हो जाए, 

काम करने वाले आदमी बढ़ जाएं तो ऐसे में आप डाटा स्टोर करने के लिए एक्सटर्नल हार्डवेयर खरीदेंगे, SSD, HDD  खरीदेंगे या दूसरे सिस्टम लेकर आएंगे आदि के लिए एक टीम को बनाना पड़ेगा जिससे आपको उसकी Maintenance पावर का खर्चा देना पड़ेगा जिसके कारण आपका खर्चा बहुत बढ़ जाएगा जिससे कंपनी को Loss भी होगा।

इसी Situation  से निपटने के लिए जब क्लाउड प्रोवाइडर जैसे Microsoft Azure, AWS, google Cloud आदि से सर्विस ली जाती है अपने काम के अनुसार तो ऐसी सर्विसेज को क्लाउड कंप्यूटिंग कहते हैं।

ईमेल फेसबुक आदि यह सब क्लाउड के द्वारा ही चलते हैं क्योंकि हम अपने डाटा को एक सिस्टम में स्टोर करके दूसरी जगह भी उस डेटा का use कर सकते हैं।

Information technology(IT) क्या है : आईटी कोर्स  करियर  फीस  जॉब : What is information technology in hindi


आईटी कंपनी क्या होती है :-  जो ब्रांच टेक्नोलॉजी से जुड़े होते हैं वे आईटी में आते हैं|  आईटी कंपनी वह होती है जो कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े काम करती है 

जैसे सॉफ्टवेयर डेवलपर करना, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर डिजाइन करना, डेटा की सुरक्षा व अध्ययन करना आदि आईटी कंपनी के काम होते हैं साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से संबंधित कार्य भी आईटी कंपनी द्वारा किया जाता है।

आईटी विशेषज्ञ क्या काम करते हैं :- जिस तरह से हर फील्ड में Experts होते हैं उसी तरह आईटी क्षेत्र में काम करने में जो एक्सपर्ट होते हैं इन्हें आईटी के किसी चुने कार्य में बहुत ज्यादा जानकारी होती है, 

आईटी विशेषज्ञ का काम नेटवर्क व्यवस्था Manage करना होता है। आईटी Experts किसी आईटी कंपनी या संस्था से जुड़े होते हैं और उस में अपना योगदान देते हैं।

आईटी के समक्ष चुनौतियां क्या है :- आईटी का क्षेत्र जिस तरह से विस्तार कर रहा है जोकि आईटी प्रोफेशनल्स के लिए डाटा ओवरलोड चुनौती है, आईटी सिस्टम की जटिलता को मैनेज करने के लिए टीम वर्क और कम्युनिकेशन स्किल जरूरी हो जाती है।

सिस्टम और नेटवर्क सुरक्षा आईटी क्षेत्र में प्राथमिक मुद्दा बना हुआ है क्योंकि कोई भी मुद्दा किसी कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है जिसके लिए कंपनी को अधिक पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

Unethical हैकर्स द्वारा जिस तरह डाटा की चोरी की जा रही है,  ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर क्राइम का तेजी से बढ़ना आईटी के सामने चुनौती बना हुआ है।

Computer Science और Artificial Technology(IT)  में अन्तर : -

Computer Science में Computation, Automation और Information पढ़ाया जाता है कम्प्यूटर साइंस की परिभाषा में यह बताया जाता है कि कम्प्यूटर क्या है, कैसे काम करता है, कैसे सीखाया, पढ़ाया जाता है इसके प्रकार क्या क्या हैं, इसकी डिजाइनिंग कैसे होती है और पूरी प्रक्रिया को कैसे लागू किया जाता है।

जबकि Artificial Technology(IT) का प्रयोग कम्प्यूटर में डेटा ओर जानकारी बनाने, उसे स्टोर करने, उसे सेब करने, इस डेटा और जानकारी को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में निकालने या एक्चेंज करने के लिये यूज किया जाता हैऔर ये सभी डेटा Electrical इस्तेमाल किये जाते हैं।

Computer Science की मदद से कम्प्यूटर बना दिया गया लेकिन इसकी सिक्युरिटी, नेटवर्क, डेटाबेस आसानी से काम करता रहे, ये सब मेनेज Artificial Technology(IT) द्वारा होता है। 

लेकिन कम्प्यूटर साइंस और Artificial Technology(IT) एक-दूसरे के बिना अस्तित्व में नहीं आयेंगे यानी हम कह सकते हैं कि कम्प्यूटर साइंस  शरीर है तो Artificial Technology(IT) उसका दिमाग है। 

यदि बात कि जाये कम्प्यूटर साइंस की इसमें प्रोग्रामिंग, HTML, जावा Script आदि की पढ़ाई करनी पड़ती है और इसमें गणित बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। 

जबकि Artificial Technology(IT) में मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग, डेटा एनालिसीस, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज-पाइथोन आदि बहुत महत्वपूर्ण हो जाता हैं 

दोनों में इनजिनियरिंग की डिग्री बहुत जरूरी है क्योंकि डिग्री और स्कील के तहत की ही किसी की सेलरी तय होती है। 

जहां तक करियर की बात है तो कम्प्यूटर साइंस में करियर कम्प्यूटर तक ही सीमित रहता है जबकि Artificial Technology(IT) में नये नये तरीके निकलते रहते हैं इसलिये इसमें करियर के ऑप्शन ज्यादा होते हैं।

आईटी में क्या क्या आता है 

टेक्नोलॉजी का उपयोग वर्तमान समय में लगभग सभी जगह किया जा रहा है और टेक्नोलॉजी के कारण ही आज हम हमारे अनेक सारे कठिन कार्य को बड़ी आसानी से कर पाते हैं। टेक्नोलॉजी के निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण योगदान आईटी का रहा है। 

मुख्य रूप से अगर हम इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के सिस्टम के घटक को जाने तो यह 5 है। जिसमे  हार्डवेयर टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, डेटाबेस टेक्नोलॉजी, व नेटवर्क टेक्नोलॉजी, और इसके अतिरिक्त हयूमन रिसोर्स हैं।

हार्डवेयर टेक्नोलॉजी के बारे में आपको थोड़ी कुछ जानकारी जरूर पता होगी हार्डवेयर टेक्नोलॉजी को प्रौद्योगिकी की भौतिक टेक्नोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है। कंप्यूटर के हार्डवेयर को हम देख सकते हैं तथा उसे जो भी सकते हैं जैसे की मदर बोर्ड की बोर्ड स्टोरेज डिवाइस सीपीयू आदि।

वहीं अगर हम सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के बारे में जाने तो सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी यानी कि सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के प्रोग्राम होते हैं जिनमें कमांड तथा इंटरेक्शन होते हैं, सॉफ्टवेयर को दो भागों में बांटा जाता है जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम तथा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर दोनों शामिल है।

अगर हम डेटाबेस टेक्नोलॉजी के बारे में जाने तो डाटाबेस टेक्नोलॉजी एक ऐसी जगह होती है जहां पर हम अपने डॉक्यूमेंट वीडियो फोटो फाइल आदि को एकत्रित करके रखते हैं। तथा आवश्यकता पड़ने पर हम उनका आसानी से उपयोग कर पाते हैं। 

वही नेटवर्क टेक्नोलॉजी जो की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक नेटवर्क के साथ जोड़ने का कार्य करता है जैसे कि वायरलेस वाईफाई फाइबर ऑप्टिक्स यह सभी नेटवर्क टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आते हैं।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(AI) का यह घटक एक सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। क्योंकि इसका उपयोग आईटी विशेषज्ञ के द्वारा किया जाता है और इनके कारण सिस्टम चलते हैं। 

जब भी आप कभी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के विभिन्न घटकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी को जानेंगे तब आपको बताए जाने वाले घटकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिलेगी जिसके बाद में आप अच्छे से इनके बारे में जानकारी को जान जाएंगे।

इन घटकों के बारे में अगर आप और भी गहराई से जानकारी को जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप इनसे संबंधित यूट्यूब पर वीडियो को देख सकते हैं आपको एक-एक घटक के बारे हजारों वीडियो देखने को मिल जाएंगे जिनसे आपको विस्तार पूर्वक जानकारी मिलेगी जिन्हें जानने के बाद आप इन घटकों के बारे में अच्छे से जानकारियों को जान जाएंगे।

आईटी से सम्बंधित questions and Answers :- 

Q. भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौन सी है :-  भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज(TCS) है जो दुनिया की दूसरी सबसे वैल्युएबल बनकर उभरी है।

Q. दुनिया की नंबर वन आईटी कंपनी कौन सी है? :-  दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट है।

Q. आईटी कंपनी में जॉब करने के लिए क्या करना पड़ता है ? : आज हर क्षेत्र में Information Technology(आईटी) का प्रयोग किया जा रहा है और यदि कोई आईटी का कोर्स कर लेता है तो दुनिया भर में ऐसी कई कंपनियां है जहां पर अच्छी जॉब मिल सकती है 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(आईटी) कोर्स में इंफॉर्मेशन की Study कराया जाता है जिसमें सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन व कंप्यूटर हार्डवेयर की मदद से Information को Protect, Store, Transmit, Secure करना सिखाया जाता है।

आईटी में कई तरह के कोर्स कए जाते हैं जो 10वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तक क्वालिफिकेशन के लिए होते हैं जैसे - Degree Courses, Diploma Courses, Certificate Courses |

Q. Information technology को हिंदी में क्या कहते है  :-  Information Technology को short में आईटी कहते हैं तथा इसको हिंदी में "सूचना प्रौद्योगिकी" कहते हैं| 

Q. आईटी इंजीनियर कैसे बने ? :-  आईटी इंजीनियर बनने के लिए आप आईटी से सम्बंधित कोर्स कर सकते है जैसे BCA, B tech, BE  आदि कर सकते है जिससे आप आईटी इंजीनियर  के तौर पर जॉब पा सकते हैं| 

Q. आईटी सेक्टर में जॉब कैसे मिलता है ? :  

आईटी में कई तरह के कोर्स कए जाते हैं जो 10वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तक क्वालिफिकेशन के लिए होते हैं।

Degree Courses :-   इसके कोर्स की अवधि 3 साल से 4 साल तक हो सकती है इसके लिए इंडिया में कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, इसमें योग्यता 10+ 2 होनी चाहिए तथा फीस अलग-अलग होती है कॉलेज के हिसाब से।

डिग्री कोर्स कई तरह के होते हैं आप अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते हैं इसमें 1 साल की अनुमानित फीस 50000 से 2.5 लाख हो सकती है।

Diploma Courses :- इसके कोर्स की अवधि एक से 2 साल हो सकती है डिप्लोमा कोर्स किसी कॉलेज या  संस्था द्वारा कराए जाते हैं इसमें योग्यता  10+ 2 होनी चाहिए,

 इसमें 1 साल की अनुमानित फीस लगभग 10 से 50000 तक हो सकती है।

Certificate Courses :-  इसके कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल हो सकती है इसमें योग्यता10 + 2  होनी चाहिए,

इसकी 1 साल की अनुमानित फीस 10 से 15000 हो सकती है ।

इन कोर्स को करने के बाद आप आईटी सेक्टर में जॉब ले सकते हैं।

Q.आईटी कोर्स कितने साल का होता है?:

Ans: आईटी कोर्स तीन तरह का होता है डिग्री कोर्स, डिप्लोमा कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स । यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा कोर्स कर रहे है, 

यदि आप डिग्री कोर्स कर रहे हैं तो यह 3 से 4 साल का हो सकता है और यदि आप डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं तो यह 1 से 2 साल का हो सकता है और यदि आप सर्टिफिकेट कोर्स कर रहे हैं तो यह 6 माह से लेकर 2 साल का हो सकता है।

Q. आईटी कम्पनी में क्या काम होता है

आईटी कम्पनी इन्फोर्मेशन को इकट्ठा करने, उसको भेजने वाले उपकरणों के इस्तेमाल की देखरेख करना, आईओटी, नेटवर्क, वेब टेक्नोलॉजी, मशीन लर्निंग आदि काम करती है।

Q. आईटी सेक्टर में सैलरी कितनी होती है

वैसे आईटी सेक्टर अभी वर्तमान समय में सैलरी देने में काफी आगे है, क्योंकि वर्तमान दौर तकनीक को है जिसके कारण तकनीक की लाइन में प्रोग्रेस होने की संभावना बढ़ जाती है। आईटी सेक्टर में सैलरी उसकी क्षमता, अनुभव, कुशलता पर निर्भर करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ