Translate

Self Confidence कैसे बढ़ाएं? - आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए मंत्र, उपाय, दवा एवं उपचार!

Self Confidence in hindi : - हम अक्सर देखते है कि कुछ लोग अपनी मेहनत से बहुत कुछ प्राप्त कर लेते है तो कुछ अपने डर को ही सहन नहीं कर पाते हैं डर वाले व्यक्ति ये सोचते है कि दुनिया में सब व्यक्ति काम कर सकते है  लेकिन उनसे ही ये काम नहीं हो पायेगा। 


इसलिये कहा जाता है कि जब आपके पास आत्म विश्वास होता है तो आप कुछ भी कर पाते है, किसी भी मुकाम पर पहूंच पाते हैं, लाईफ में इतना बड़ा काम करना कि अपनी एक अलग पहचान बनाना।


हमने देखने को मिलता है कि कुछ लोग शुरू से ही आत्म विश्वास से भरे होते हैं जबकि कुछ लोगों में आत्मविश्वास की बहुत ज्यादा कमी देखी जाती है, जैसे वे अपने काम और टैलेंट को लेकर Confidence नहीं होते है, उन्हें अपने सपनों का पूरा करने में भी बहुत डर लगता है। 


मान लेते है कि आपके पास बहुत ज्यादा Skill है, बहुत ज्यादा Talent है, लेकिन यदि आप इस Skill या टैलेंट को दुनिया के सामने प्रस्तुत नहीं कर पायेंगे तो इस टैलेंट का क्या फायदा है, इसलिये Self Confidence बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।


दूसरा उदाहरण लेते है कि यदि कोई पहलवान बहुत ज्यादा ताकत भर है, लेकिय उसे खुद पर ही विश्वास ना हो, कि वह मैदान में लड़ पायेगा या नहीं। 


सामने वाला भले ही उससे कमजोर हो, लेकिन उसे खुद पर विश्वास नहीं है कि मैं इससे लड़ पाउंगा या नहीं, तो ऐसी ताकत का क्या मतलब।


इसलिये कहा जाता है कि आप में चाहे कितनी भी कमियां हो लेकिन यदि आप में Self Confidence  की कमी है तो आप ज्यादा आगे नहीं जा पायेंगे। 


इसलिये आत्म विश्वास को बढ़ाने के लिये खुद को अपडेट करते रहो, क्योंकि Self Confidence कम होने का सबसे बड़ा कारण है कि आप खुद महसूस करते हो कि दुनिया मुझसे ज्यादा अपडेट है, 


जैसे मेरे पास नॉलेज नहीं है, मुझसे अंग्रेजी नहीं आती है यानी हमें जब भी ऐसा महसूस होता है कि सामने वाला हमसे ज्यादा बेहतर है तो ऐसे में हम खुद को कम मानते है,


क्योंकि हम अपनी सौ खूबी को भूलकर केवल एक कमी पर ज्यादा ध्यान देते हैं जिसके कारण हमारा Self Confidence कम हो जाता है।


इसलिये अपने Self Confidence को बढ़ाने के लिये अपनी खूबियों मत भूलो बल्कि उसका उपयोग करो। क्योंकि ये सब दिमाग का ही खेल होता है कि आपकी एक कमी सौ खूबी पर भारी पड़ जाती है, क्योंकि दिमाग नकारात्मक चीजों को जल्दी पकड़ता है।


इसलिये आप किसी भी फिल्ड में हो वहां पर Self Confidence की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इसलिये आप हम आपको सेल्फ कोन्फिडेंस बढ़ाने के कुछ तरीके बतायेंगे जिससे आप अपना Self Confidence बढ़ा सकते है-


How to build Self Confidence in Hindi :- Confidence हर जगह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। हम अक्सर देखते हैं जब हम मार्केट जाते है कि कुछ दुकानदार होते हैं कि उनके पास अच्छा सामान होता है, लेकिन उनके पास Confidence ना होने की वजह से वे ग्राहकों को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं, 


वहीं दूसरी तरह कुछ दुकानदार होते हैं कि उनके पास सामान भी अच्छा नहीं होता, लेकिन उनके पास  आत्मविश्वास होता है कि वे ग्राहक को संतुष्ट कर पायेंगे, जिससे वे अपना सामान ज्यादा बेच पाते हैं।

यदि हम आत्म विश्वास बढ़ाना चाहते हो तो हमें खुद को हर सेक्टर योग्य होना पड़ेगा जैसे यदि हम क्रिकेट का उदाहरण लेते हैं कि हमें बैंटिंग करना पसंद है, लेकिन फिल्डिंग करना नहीं, 

तो आप केवल बैंटिंग को ही स्वीकार कर रहे हो, फिल्डिंग को नहीं, तो ऐसे में आपका आत्म विश्वास कम रहेगा, और वहीं दूसरा व्यक्ति हैं जिसे बोंलिंग में रूचि है, लेकिन वह बैंटिंग, फिल्डिंग को भी स्वीकार कर रहा है तो उसका आत्मविश्वास बहुत ज्यादा होगा।

इसी तरह आपको इसे लाइफ में भी अप्लाई करना है कि आपको हर फिल्ड में एक्पर्ट होना पड़ेगा।

दूसरा तरीका है प्रेक्टिस का यदि आप किसी भी चीज की प्रेक्टिस करते हो तो इससे आपका कोन्फिडेंस बढ़ता है, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि प्रेक्टिस भी सही होनी चाहिए जैसे को व्यक्ति उस फिल्ड में एक्पर्ट है उसी से प्रेक्टिस सीखना।

अगर सेल्फ कॉन्फिडेंस नहीं बढ़ाया जाए तो क्या होगा?


जैसा कि आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए हमने आपको विभिन्न तरीके बताए हैं, बताए सभी तरीके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए बहुत ही आवश्यक है ऐसे में आपके लिए यह जानना भी आवश्यक है कि आखिर में सेल्फ कॉन्फिडेंस नहीं बढ़ाया जाए तो क्या होगा।


सबसे पहली बात तो किसी भी व्यक्ति के लिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को नहीं बढ़ाएंगे तो ऐसे में आप किसी भी कार्य को अच्छे से नहीं कर पाएंगे आपको पता ही नहीं चलेगा कि आखिर में आप भी उसे कार्य को कर सकते हैं।


अपने जीवन में आगे बढ़ाने के लिए आत्मविश्वास बहुत ही आवश्यक है क्योंकि जब तक खुद पर विश्वास नहीं रहेगा तब तक हमें अपनी लाइफ में कुछ भी नहीं कर पाते हैं ऐसे में सभी व्यक्तियों को अपने आप पर विश्वास जरूर होना चाहिए। अगर आप किसी कार्य को करना चाहते हैं और यदि आप में आत्मविश्वास की कमी है तो आप उसे कार्य को करने में असमर्थ रहेंगे।


ऐसे में आत्मविश्वास यानी कि सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाना बहुत ही आवश्यक है। आज आपने अनेक व्यक्तियों के नाम सुने होंगे अनेक व्यक्तियों की कहानी सुनी होगी आज वह इतना बड़ा इसलिए कर पाए हैं क्योंकि उन्हें आत्मविश्वास था। और आज के अनेक युवा अपनी जिंदगी में इसलिए कुछ नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें आत्मविश्वास नहीं है।


आत्मविश्वास ना होने की वजह से हमें अनेक नुकसान होते हैं आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए हमें अपनी सभी कमजोरियों से लड़ना होगा अगर आपका कोई बड़ा सपना है और अगर आप आत्मविश्वास के कारण को सपने को सच नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए आत्मविश्वास को बढ़ाना बहुत ही जरूरी हो जाता है।


किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए उसे क्षेत्र पर कार्य करने के साथ ही हमें खुद पर भी कार्य करने की जरूरत होती है जिसमें आत्मविश्वास भी शामिल है। ‌ ऐसे में अगर हम आत्मविश्वास को बढ़ाने में असमर्थ रहते हैं तो हमें विभिन्न समस्याओं का सामना अपने जीवन में करना होगा।


अगर आप इस बढ़ती दुनिया के साथ में चलना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने की आवश्यकता है वर्तमान समय में अनेक व्यक्ति अनेकों तरीकों अपनाकर अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं ताकि वह अपनी लाइफ में सक्सेसफुल बन सके।


विभिन्न प्रकार से आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए योग व्यक्तियों के द्वारा किए जाते हैं। ऐसे में आप भी आत्मविश्वास के ऊपर गहराई से जरूर सोचे क्योंकि क्या आपके जीवन के लिए भी काफी बेहतर है।



Self Confidence Kaise badhaye



Self Confidence Kaise badhaye : हमने अक्सर देखा है कि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनमें बहुत ज्यादा Talent होता है,


लेकिन उनमें Self Confidence की कमी के चलते वे अपने इस टेलेंट को दिखा नहीं पाते है, जिसमें कारण उनके लिये Success Life को पाना मुश्किल हो जाता है।


जबकि ये Quality हर उम्र में होनी चाहिए, क्योंकि ये Trust करने के लिये बहुत जरूरी होती है, यह आपकी योग्यता को दिखती है।


आपके फिजिकल और Mental Health के लिये भी Self Confidence होना बहुत जरूरी होता है और यही सेल्फ कोन्फिडेंस आपकी पर्सनल जीवन में सफलता भी दिलाता है। इसलिये हमें इसकी इम्पोटेन्स को समझना चाहिए।


Self Confidence हर उम्र और हर काम के लिये जरूरी है चाहें वे बच्चे हो, घर में खाना बनाने वाली महिला या कोई किसी फिल्ड का एक्पर्ट हो, यह Self Confidence सबकी लाइफ का एक महत्वपूर्ण भाग है।



Self Confidence जरूरी क्यों है?


यदि आप लाइफ में Self Confidence महसूस कर रहे हैं तो आपको चिंता जैसी समस्याएं कम महसूस होती हैं और आप खुद को Light व खुश महसूस करने लगेंगे।


जब आप Self Confidence  को बढ़ाते है तो आपको अपनी वैल्यु को समझेंगे और आप खुद को Free महसूस करेंगे जिससे आपका Mind शांत महसूस करेगा


और आप किसी भी निर्णय को लेने में अच्छा महसूस करेंगे। जिसके बाद आपको लाइफ में सफलता के रास्ते आसान लगने लगेंगे।


Self Confidence  को कम करने वाले 7 फेक्टर:


Self Confidence Kaise badhaye



  1. आलोचना करने वाला माहौल - जब आप एक ऐसे माहौल में रहते है जहां पर आपको हर वक्त नीचा व अपकी कमियों को बताया जाता है तो इससे आपके आत्म विश्वास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

  2. ज्यादा सोचना कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं - हम अक्सर लोगों के बारे में सोचते रहते है कि लोग क्या कहेंगे, लोग क्या सोचेंगे आदि जब कि हकीकत में ऐसा नहीं होता है, लोग आपके बारे में नहीं सोचते हैं वस ये हम अपनी तरफ से ही सोचते हैं जिससे हमारा दिमाग नकारात्मक होने लगता है।

  3. हेल्थी खाना ना खाना- हेल्थी खाने से हमारे शरीर को स्वस्थ होता है लेकिन स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ मन का निर्माण होता है। इसलिये आपका हेल्थी खाना खाना चाहिए।

  4. ओवरथिंकिंग करना- ओवरथिंकिंग एक नकारात्मक कोन्सेप्ट है जिसमें हमारे दिमाग में निगेटिव विचार ही आते हैं, जो कि डायरेक्ट हमारे सेल्फ कोन्फिडेंस पर नकारात्मक असर डालते है। इसलिये ओवथिंकिंग से बचने के लिये फोकस एक्सरसाइज कर सकते है ताकि आप ओवथिंकिंग से बच सकें।

  5. खुद को दूसरों से तुलना करना- हमें दूसरों से तुलना नहीं करनी चाहिए क्येंकि हो सकता है जो क्वालिटी आप में है वह उसमें ना हो और जो उसमें है वह आप में ना हो इसलिये अपनी क्वालिटी को समझकर अपने आत्म विश्वास को बढ़ाये।

  6. आलोचना से डरना - हम आलोचना के डर से खुद को कम आंकने लगते है जिससे हमारा आत्म विश्वास कम होता है जिससे आपका परफोर्मेंस पर नकारात्मक असर पड़ता है।

  7. यदि आप भी इन फेक्टर से परेशान है तो खुद को इनसे बचा सकते हैं।


Self Confidence बढ़ाने के 12 तरीके : -


यदि आपके पास सेल्फ कोन्फिडेंस की कमी है, जिसके चलते आप परफोर्मेंन्स नहीं कर पाते तो आज हम Self Confidence बढ़ाने के बारे में कुछ टिप्स बतायेंगे, जिसको फोलो करके आप अपना Self Confidence बढ़ा सकते हैं-


1.कमजोरी और ताकत को पहचानें -   convert your weakness in strength


कई लोगों को अपनी ताकत और कमजोरी का पता ही नहीं होता हैं कि उनके अन्दर ऐसी क्या कमजोरी है या ताकत है,


जिसके कारण वे सही समय आने पर अपना Self Confidence खो देते हैं और Performance सही दे पाते हैं। इसलिये हर व्यक्ति को यह पता होना चाहिए कि उसके अन्दर ऐसी क्या कमजोरी है,


जिससे वह इस कमजोरी को इम्प्रुव करके उसे ताकत में बदल देना चाहिए और ऐसी क्या ताकत है जिसके दम पर वह खुद को बता सकता है और अपनी सफलता का रास्ता खोल सकता है।


जैसे सचिन तेंन्दुलकर जब क्रिकेट में आये तो लोगों को लगा कि इतना छोटा सा लड़का क्या करेगा, लेकिन उनको अपनी काबिलियत के बारे में मालूम था जिसके दम आज में क्रिकेट के भगवान कहे जाते है।


तो आप भी अपनी ताकत को पहचान कर इतिहास रच सकते हैं, इसलिये आपको अपनी ताकत और कमचोरियों को पहचानना चाहिए और उसे पूरी दुनिया को दिखाना चाहिए और कमजोरी है उसको सुधारना चाहिए।


2.असफल या गलती होने से न डरें -  don't be afraid from mistakes


क्योंकि हम अक्सर देखते हैं कि लोग असफल होने या गलती होने के डर से कोई कदम नहीं उठा पाते हैं जिसके कारण वे जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं।


क्योंकि उन्हें डर लगता है कि कहीं मुझसे गलती ना हो जाये या मैं असफल हो जाउं, जबकि हकीकत यह है कि ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो बिना असफलता के सफल हो गया हो यानी उसने कोई गलती ना कि हो,


इस दुनिया में ऐसा कोई भी सफल व्यक्ति नहीं हैं जिसने गलती ना की हो, हर सफल व्यक्ति ने गलती करके ही सफलता हासिल की है। 


यदि आप गलती करते हो और उससे सीखते हो तो आप सफल जरूर हो जाओगे, लेंकिन यदि आप गलती करके नहीं सीखते हो तो इससे सफलता में बाधा पहूंचेगी।


ऐसे बहुत से उदाहरण है जैसे आइंस्टिन से लेकर अलीबाबा के फाउंडर जैक मा तक सभी सफल व्यक्तियों ने गलतियां की और उनसे सीखकर आगे बढ़ और सफल हुए।


3़ सकारात्मक रहें Always be positive 


अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लायें, क्योंकि जब आप सकारात्मक सोचते हैं तो आपको आत्म विश्वास का एहसास होता है,


इसके लिये मोटिवेशनल बुक पढ़ सकते हैं, पोजिटिव माहौल में रह सकते है और अपने लक्ष्य को पाने के बारे में सोचे और ऐसे विचारों से बचे जो आपको चिंतित करते हो


क्योंकि नकारात्मक विचार आने से आपका Self Confidence  down हो जाता है जिसके कारण सकारात्मक आशा जाने लगती है जो कि सफलता में बाधा उत्पन्न कर सकती है। 


4. जिस काम को करने से आपको डर का एहसास हो, उसमें हार ना मानें -  don't be afraid.


जिस काम को करने में डर लग रहा है उसको बार बार करें, रूकना नहीं है उसमें हार नहीं माननी है, और इस काम को ज्यादा से ज्यादा बार करें, क्योंकि ऐसा करने से आपको कोन्फिडेंस आता है।


एक कहावत भी कहीं जाती है कि जब किसी काम लगातार किया जाये को कोई भी उसे कर सकता है इसलिये आप उस काम की प्रेक्टिस लगातार करें जिस काम को करने से आपको डर लगता है ताकि आप इस काम में Self Confidence  ला सके।


5. लक्ष्य तय करें -  select your aim


एक लक्ष्य बनाये और इस लक्ष्य को छोटे-छोटे लक्ष्यों में बांटे ताकि आपको इसे प्राप्त करने में आसानी हो,


क्योंकि होता क्या है कि हम शुरूआत में ही बड़ा लक्ष्य बना लेते है जिसको पाने में हमें मुश्किलों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और जिसके बाद हम खुद को मोटिवेट नहीं रख पाते हैं।


,इसलिये इस लक्ष्य हो शुरूआत में छोटे- छोटे लक्ष्यों में बांटे जिससे आपको इसे पाने में आसानी हो और जब आपको Self Confidence आ जाये तो,


फिर  यह लक्ष्य पाना आसान हो जायेगा। एक बात ध्यान रखें यदि यह लक्ष्य पाने में परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है या आपको लगता है कि परेशानियों और चुनौतियों का सामना करने के बाद भी यह लक्ष्य प्राप्त नहीं हो पायेगा तो आप ऐसे में इस लक्ष्य को बदल भी सकते है।


6. दूसरों से तुलना ना करें -  don't compare others


हम अपनी तुलना किसी दूसरे इंसान से करने लगते हैं जबकि हर इंसान की खूबी अलग-अलग होती है,


इसलिय जिससे आप तुलना कर रहें है उस इंसान के अन्दर कुछ अलग विशेषताएं हो सकती हैं और आपके अन्दर कुछ और विशेषताएं हो सकती है। होता यह है कि हम अपनी खुबियों को उनकी खुबियों के साथ तुलना करने लगते हैं जिसके कारण हमारा सेल्फ कोन्फिडेंस बहुत कम हो जाता है।


जैसे यदि आप मछली के बारे में सोचोगे कि वह पेड़ पर नहीं चढ़ सकती, क्योंकि उसके अन्दर अलग क्वालिटी होती है, कि वह पानी में अच्छी तरह कर सकती है।


7. सफल लोगों के साथ रहें -  select your mentor 


जब आप सफल लोगों के साथ उनसे आपको आगे बढ़ने का उत्साह मिलता है, आप के अन्दर मोटिवेशन बना रहता है। जिससे आपका आत्म विश्वास बढ़ता है।


जब आप सफल लोगों से मिलते हो तो उनसे उनकी सफलता और उन्होंने किस तरह अपनी कमजारियों को सुधारा है यह सब जानने को मिल जाता है जो कि आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।


साथ ही उन तरीकों को जानने की कोशिश करें जिनके द्वारा उन्होंने सफलता पायी है।


8. अपनी नॉलेज को बढ़ायें -  increase knowledge


जब आपके पास ज्यादा ज्ञान नहीं होता और आप इस थोड़े ज्ञान को लेकर खुद को प्रस्तुत करते जिसके चक्कर में वे असफल हो जाते हैं जिसके बाद उनके अन्दर Self Confidence  की कमी हो जाती है।


लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर चीज का ज्ञान इकट्ठा कर लें, बल्कि आपको अपनी Field के बारे में परफेक्ट और पूरा ज्ञान होना चाहिए।


9. Exercise करें -  exercise daily


जैसा कि हमें मालूम है कि यदि आपका स्वस्थ शरीर है तो दिमाग भी अच्छे से काम करता है, एक कहावत भी बाली जाती है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निर्माण होता है। 


जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप पूरा दिन एनर्जी महसूस करते ओर जिससे मोटिवेशन बना रहता है। अपने मन को कंट्रोल करने के लिये योगा, मेडिटेशन का सहारा लिया जा सकता है।


10. अच्छे माहौल में रहना - (maintain environment)


यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस माहौल में रहते है जो कि आपके Self Confidence  को तय करता है कि आपका कोन्फिडेंस बढ़ेगा या घटेगा।


क्योंकि हम अक्सर देखते है कि कुछ माहौल ऐसा होता है जहां लोग एक-दूसरे की खिंचाई करते है और एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं जिससे ऐसे माहौल में Confidence Low होता है।


इसलिये अच्छे और सकारात्मक माहौल में रहना चाहिए ताकि आपको समर्थन मिले और आपका Self Confidence  बढ़े।


क्योंकि सकारात्मक माहौल में हम खुद को मोटिवेट महसूस करते है, जिससे सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं और आपको सफलता का रास्ता आसान लगने लगता है।


 11. कार्य समय पर करें - (Work on time)


जो काम आप करते हो या जो काम आपको मिला है और जब आप उस काम को समय पर कार्य नहीं करते तो आपको चिंता होने लगती है, परेशान होने लगते हो जिसके कारण आपको Self Confidence  down होने लगता है।


इसलिये आपको जो काम करना है उसे समय पर करने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिये आपको हर काम को पूरी निष्ठा से व ईमानदारी से करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका आत्म विश्वास बना रहता है।


12. अपने कपड़ों पर ध्यान दें-


Self Confidence  बढ़ाने में आपकी फिटनेस और कपड़ों की भूमिका भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।


क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि जो लोग फिट व अच्छा डैसिंग सेंस रखते हैं वे लोगों के सामने कोन्फिडेंस व स्मार्ट दिखते हैं। इसलिये आपको अपने फिटनेस और ड्रैस पर ध्यान देना चाहिए


तथा आपको कपड़ों के चुनाव पर ध्यान देना चाहिए जो कि आपकी परसनेलिटी को बेहतर बनाता है और लोगों के सामने कम्फर्ट महसूस करते हैं।


Self Confidence  के फायदे -


वैसे तो Self Confidence  के बहुत से फायदे है जिनमें से कुछ निम्न हैं-


जब व्यक्ति में Self Confidence  बढ़ता है तो उसमें सकारात्मक विचार आते हैं जिससे वह खुद मोटिवेट बनाये रखता है।


खुद पर विश्वास होना- इसमें व्यक्ति स्वयं की वैल्यु और महत्व को समझता है जिससे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में आसानी महसूस करेंगे और जो उसके काम में जो परेशानी व चुनौतियां आयेंगी उनका सामना करने के लिये तैयार रहेंगे।


नकारात्मक विचार कम आयेंगे और सकारात्मक विचार आयेंगे जो परेशानियों को अवसर में बदलने में मदद करेंगे।


सेल्फ कोन्फिडेंस से आपमें लीडर बनने की क्षमता विकसित होती है, जिससे वह दूसरों को अपने काम से प्रभावित कर सकता है। आत्म विश्वास आपको संघर्ष करने की क्षमता प्रदान करता है जिससे आप बड़े-बड़े लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।


आत्म विश्वास आपको सफलता प्राप्त करने में मदद करता है क्योंकि इसमें आप खुद पर विश्वास रखते हैं।


Difference between Self Confidence and Self Esteem in hindi :-


Self Confidence को हिन्दी में आत्म विश्वास कहते हैं तो Self Esteem को हिन्दी में आत्म सम्मान कहते है। आत्म सम्मान का मतलब होता है कि हम खुद को स्वीकार करते है, हम यह काम कर लेंगे, जबकि आत्म विश्वास का मतलब होता है कि हमें यह विश्वास होता है कि हम यह काम कर सकते हैं।

जैसे यदि कोई आपसे पूछे कि क्या आप यह काम कर सकते हो, आप कह सकते हो कि हां मैं यह काम कर सकता है, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि यह काम आपसे आना चाहिए,


मान लेते हैं कि कोई आप से कहे की आप पानी में तैर सकते हो, लेकिन आपसे तैरना नहीं आता, इसके वाबजूद आपने कह दिया कि हां मैं तैर सकता हू तो यह ओवर कोन्फिडेंस हो गया, जो कि कभी-कभी नुकसानदायक हो सकता है।

वहीं दूसरी तरफ हम उदाहरण लेते हैं कि आत्म सम्मान का, कि हम जो भी काम करेंगे उसे ईमानदारी से करेंगे, उसके जो नियम हैं उसको फोलो करते हुए उस काम को करेंगे।

जैसे हम खेल का उदाहरण लेते कि चाहे हम हार जाये, लेकिन चीट नहीं करेंगे, जिससे आपका आत्म सम्मान बढ़ता है।


Self Confidence  बारे में जानकारी(FAQ):

Q. आत्मविश्वास का महत्व।

A. इसमें व्यक्ति स्वयं की वैल्यु और महत्व को समझता है जिससे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में आसानी महसूस करेंगे और जो उसके काम में जो परेशानी व चुनौतियां आयेंगी उनका सामना करने के लिये तैयार रहेंगे। 

जिससे आपको सफलता मिलने में आसानी हो जाती है।

Q. आत्मविश्वास बढ़ाने की दवा।

A. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए हम आपको सलाह देते हैं कि आप ऊपर दिए गए तरीकों व बातों के आधार पर अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं, 

वैसे तो आप दवा के बारे में डॉक्टर के पास जा सकते हैं, लेकिन हम आपको यही सलाह देते हैं कि कि आप आत्मविश्वास विश्वास को बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए तरीकों और बातों को फॉलो करें और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं जीवन में सफलता के ऊंचाईयों पर पहुंचे।

Q. आत्मविश्वास in english।

A. आत्मविश्वास को english में Self Confidence कहते हैं।

Q. Self-confidence quotes in english.

A. "Always be positive don't be negative"

"You should speak get up early morning daily that 

"I can do" 

"I can achieve" 

"I sure, i can do it".

Q. Self-confidence quotes in hindi.

A. "यदि जड़े मजबूत होती हैं तो तूफान से डरने की जरूरत नहीं है"

"शुरुआत में किसी भी चीज को करने में कठिनाई आती है इसलिए हार मत मानो"

"जहां इच्छाशक्ति बड़ी होती है वहां कठिनाइयां कहीं नहीं ठहरती": मैकियावेली।

"कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अच्छे हो हर कोई आपको पसंद नहीं करेगा इसी को जिंदगी कहते हैं"

Q.  आत्मविश्वास के उदाहरण।

A. जब बच्चा या कोई व्यक्ति परफॉर्मेंस करता है तो उस वक्त उसकी पहचान होती है की उसका परफॉर्मेंस कैसा है या वह नर्वस हो रहा है।

जिससे पता लगता है कि उसमें कितना सेल्फ कॉन्फिडेंस है।

Q.  आत्मविश्वास का अर्थ।

A. आत्मविश्वास का हिंदी में अर्थ होता है Self Confidence जिसका मतलब होता है की व्यक्ति खुद को किस तरह प्रस्तुत करता है, यदि व्यक्ति का परफॉर्मेंस अच्छा है तो उस व्यक्ति में आत्मविश्वास है।

Q.  Self Esteem in hindi.

A. Self Esteem का हिंदी में अर्थ आत्मसम्मान होता है। इसमें व्यक्ति खुद की वैल्यू समझता है और लोगों के सामने प्रस्तुत होता है।

Q. छात्रों में आत्मविश्वास के महत्व।

A. हमने अक्सर देखा है कि बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जिनमें बहुत ज्यादा Talent होता है,

लेकिन उनमें आत्मविश्वास की कमी के चलते वे अपने इस टेलेंट को दिखा नहीं पाते है, जिसमें कारण उनके लिये Success Life को पाना मुश्किल हो जाता है।


जबकि ये Quality हर छात्र में होनी चाहिए, क्योंकि ये Trust करने के लिये बहुत जरूरी होती है, यह आपकी योग्यता को दिखती है।

यह आत्मविश्वास हर किसी के जीवन से जुड़ा और इसका हर उम्र महत्व है, चाहे वो स्टूडेंट हो या कोई व्यक्ति।


SELF CONFIDENCE बढ़ाने के 7 तरीके | 7 WAYS TO INCREASE SELF CONFIDENCE



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ