Translate

2024 में Amazon से पैसे कमाने के सबसे बेस्ट तरीके

हम में से बहुत से लोग अमेज़ॉन को एक आसान साइट के रूप में जानते हैं जहां आप अपनी ज़रूरत की हर चीज़ खरीद सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह उससे कहीं अधिक है - यह पैसे कमाने का Opportunity है । कैसे?


पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत के ई-कॉमर्स इंडस्ट्री ने तेजी से विकास किया है। Amazon पर पैसे कमाने के तरीकों की संख्या में भी डेवलपमेंट हुई है। तो कहा जा सकता है कि आज के समय में अगर आप अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो Amazon से बेहतर कोई प्लेटफॉर्म नहीं है।


और यह सिर्फ एक कहावत नहीं है इसके लिए सबूत भी है। भारत से अमेज़ॉन मार्केट प्लेस में शामिल होने वाले कुल नए सेलर्स के 12% के साथ यह कहा जा सकता है कि businessman  अमेज़ॉन पर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।


अब आप सोच रहे होंगे कि Amazon पर क्या बेचा जा सकता है? उत्तर कुछ भी हो। लेकिन खोज सिर्फ कुछ भी बेचना नहीं है लक्ष्य बड़े मेझस पर अमेज़ॉन पैसा कमाना है। और अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको Amazon पर पैसे कमाने के सबसे अच्छे  तरीकों के बारे में जानने की जरूरत है।


यहाँ इस लेख में आपको कुछ बेहतरीन बिज़्नेस तरीकों का पालन करके अमेज़ॉन इंडिया से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता चलेगा। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।



Amazon Se Paise Kaise Kamaye


Amazon Se Paise Kaise Kamaye?

2023 में अमेज़ॉन पर पैसा कमाना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसे कमाने के कई अलग-अलग तरीकों के साथ यह कोई डाउट नहीं है कि यह उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है।


इस लेख में हम उन सभी तरीकों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप 2023 में अमेज़ॉन पर पैसे कमा सकते हैं। इन तरीकों का पालन करके आप यह पता कर सकते हैं कि आप अमेज़ॉन पर आपके लिए उपलब्ध सभी पैसे कमाने के opportunity का लाभ उठा रहे हैं।

#1. Amazon Seller बने और Product बेचकर पैसे कमाएं


क्या आप जानते हैं कि Amazon पर 74% थर्ड-party सेलर प्रति महीना $1,000 से अधिक कमाते हैं साथ ही 39%थर्ड-party सेलर प्रति महीना बिक्री में $10,000 से अधिक देखते हैं।


Amazon पर समान बेचना सभी के लिए पैसे बनाने का एक excellent opportunity है


आपको लगता है कि अमेज़ॉन पर समान बेचना एक जल्दी धनवान बननें का तरीका है। Amazon मार्केटप्लेस पर सफलतापूर्वकbसमान बेचने में समय और पैसा लगता है।


यदि आप स्टेप बायी स्टेप बायी सीखना चाहते हैं कि एक सफल Amazon Seller कैसे बनें तो आप सही जगह पर आए हैं।


यदि आप एक बिगिनर हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि Amazon पर क्या बेचना है। तो चलिए आपके Amazon बिज़्नेस के लिए बेहतरीन प्रोडक्ट खोजने के बारे में बात करते हैं।


सबसे पहले आपको यह महसूस करना होगा कि Amazon पर समान बेचना  किसी भी अन्य ईकॉमर्स बिज़नेस की तरह आपका बहुत समय और पैसा खर्च करता है।


85% Seller इस बात से सहमत हैं की Amazon पर समान बेचना जल्दी-जल्दी अमीर बनने की स्ट्रेटेजी नहीं है। 


जब आप Amazon पर समान बेचना शुरू करते हैं तो संभावना अधिक होती है कि आपको शुरू से ही लाभ न हो।


बिक्री करने के लिए आपको Amazon Adds पर पैसे खर्च करने होंगे। कभी-कभी आपको जितना पैसा वापस मिलता है उससे अधिक खर्च करना पढता है।


जब आप लगातार सेल्स करते हैं तो आप automatically Search results में उच्च रैंक प्राप्त करेंगे और deactivate सेल्स करेंगे।


उस मूमेंट से आपका बिज़नेस ज्यादातर मामलों में लाभदायक होगा। लेकिन आप वहां पहुंचने के लिए कॉस्ट को नजर अंदाज नहीं कर सकते।


हम इस पोस्ट में बाद में आपके प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए Best स्ट्रैटिजीएस को देखेंगे। अभी के लिए ध्यान रखें कि आपको अपने अमेज़ॉन के प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए समय और धन की जरूरत है।


फिर अपने Amazon FBA बिज़्नेस के लिए सही प्रकार के उत्पाद खोजने के लिए निम्नलिखित रिसर्च  स्ट्रेटेजी को पढ़ें:

#2. Amozon का सामान delivery करके पैसे कमाएं


आप पहले से ही जानते होंगे कि अमेज़ॉन की अपनी डिलीवरी सेवा है। शायद ग्राहकों के लिए अमेज़ॉन के उसी दिन डिलीवरी ऑप्शन ने वेरियस शहरों में डिलीवरी सहायता की जरूरत को बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि आप एक ड्राइवर के रूप में अमेज़ॉन के डिलीवरी बॉय की नौकरी में शामिल हो सकते हैं। 


इस प्रोग्राम का नाम Amazon Flex है। यह आसान है। आपको बस इतना करना है कि आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और अमेज़ॉन के लिए पैकेज डिलीवर करने के लिए अपने वाहन का उपयोग करना चाहिए।


अमेज़न फ्लेक्स तब होता है जब आप डिलीवरी करने के लिए अमेज़ॉन की ओर से काम करते हैं। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर Amazon आपको एक ब्लॉक साइन करता है और आप Community के बाहर के सदस्यों को पैकेज देने के इनचार्ज हैं।


फ्लेक्स प्रोग्राम के अनुसार अमेज़ॉन ड्राइवरों को $ 18 - $ 25 प्रति घंटे के बीच पेमेंट करता है और शिफ्ट आमतौर पर पांच घंटे लंबी होती है आपको उनका ऐप डाउनलोड करना होगा और कुछ प्रशनो का उत्तर देना होगा। अगर आपको एक्सेप्ट कर लिया जाता है तो आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

#3. Amazon Affiliate Marketing से पैसे कमाना


एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के प्रोडक्टों या सेवाओं को बढ़ावा देकर कमीशन कमाने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए कई वेबसाइटों या लोगो में पसंदीदा प्रोडक्टों या सेवाओं के लिंक शामिल होंगे। 


जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं तो वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक को कमीशन मिलता है। Amazon के Affiliate Marketing Program का उपयोग करके जिसे Amazon Associates के नाम से भी जाना जाता है आप अपने ट्रैफ़िक का मोनेटाइज करना शुरू कर सकते हैं।


आपको एसोसिएट प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन देना होगा। अपनी एक्सेप्टेन्स की ओप्पोर्तुनिटी को बढ़ाने के लिए अमेज़ॉन ओरिजिनल मटेरियल से भरी एक वेबसाइट देखना चाहता है जो जनता के लिए उपलब्ध हो। 


वेबसाइट मोबाइल ऐप्स और सामाजिक नेटवर्क के लिए स्पेसिफिक रिक्वायरमेंट्स outlined हैं। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आप Amazon के ऑप्टीमाइज़्ड  लिंकिंग टूल का उपयोग करके अपने दर्शकों के साथ प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं और कमीशन लेना शुरू कर सकते हैं। 


आप कितना कमाते हैं यह प्रोडक्ट केटेगरी और कमीशन पर निर्भर करता है और कमीशन आय का भुगतान एस्टिमेटेड है महीने की समाप्ति के 60 दिन बाद यह लिआ गया था

#4. Amazon Influencer बनकर पैसे कमाए


Amazon Influencers एक और Affiliate Program है। हालाँकि यह हमारे द्वारा पहले बताए गए Amazon Associates प्रोग्राम से अलग है।


यह प्रोग्राम YouTube, Instagram, Twitter और Facebook जैसे सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से प्रोडक्टों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आपके पास अच्छी सोशल मीडिया फॉलोइंग है तो यह एक अच्छा ओप्पोर्तुनिटी होगा।


एक बार जब आप अमेज़ॉन की और से सेलेक्ट हो जाते हैं तो Amazon आपके अपने Amazon पेज पर एक Unique URL शेयर करेगा। यह पेज उन प्रोडक्टों को डिसप्लाएड करेगा जिन्हें आप अपनी ऑडियंस  के लिए चुनते हैं।अमेज़ॉन इन्फ्लुएंसर के समान आपको प्रोडक्ट खरीदारी से कमीशन दी जाएगी।


#5. खुद का Brand बनाकर पैसे कमाएं


अपना खुद का एक निजी लेबल ब्रांड बनाने और एक पसंदीदा सेलर बनने के लिए आप निम्नलिखित  विचारों को चुन सकते हैं।


अमेज़ॉन ने लाखों भारतीय सेलर्स को देश भर में अपने कारोबार का विकास करने में मदद की है। आज वेरियस प्रकार के सेलर्स द्वारा लिस्टेड और बेचे जाने वाले सभी प्रकार के करोड़ों प्रोडक्ट हैं। 


ऐसे तेजी से बढ़ते बाज़ार में अपने बिज़्नेस को बढ़ाने और अपनी सेल्स बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके प्रोडक्टो पर ध्यान दिया जाए और उन्हें पसंद किया जाए। इसका एक सरल समाधान यह होगा कि आप अपने ब्रांड को Amazon पर रजिस्टर्ड करें और अपने प्रोडक्टो की अपनी केटेगरी की बरांडिंग करें। यह खरीदारों को आपके प्रोडक्टो को आसानी से पहचानने मे मदद करेगा


अपना खुद का एक निजी लेबल ब्रांड बनाने और एक Perfect सेलर बनने के लिए आप निम्नलिखित  विचारों को आजमा सकते हैं।

निष्कर्ष -

अमेज़ॉन से पैसे कमाने के लिए इन 5 समाधानों का पालन करके आप सबसे अच्छा ऑप्शन चुन सकते हैं जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है। सिर्फ इसलिए कि किसी और ने कुछ करके बहुत पैसा कमाया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को ऐसा करने के लिए मजबूर करना चाहिए।


भले ही सबसे ज्यादा कमाई उन्हें होती है जो Amazon पर बेचते हैं। Specific selling Strategies के बारे में अधिक जानने के लिए हमने जो इस लेख मे बताया है उसे पूरी तरह समझे अपने रिसर्च प्रोसेस को तेज करने के लिए AMZScout के टूल भी देख सकते हैं जिससे आपको Best Products को तेज़ी से खोजने में मदद मिलती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ