Translate

Indra Gandhi smartphone yojana in hindi : व जाने इससे जुड़ी जानकारी

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली एक योजना है इस योजना की शुरुआत कांग्रेस सरकार के द्वारा की गई थी लेकिन अब राजस्थान राज्य में बीजेपी की सरकार बन चुकी है कांग्रेस सरकार के द्वारा चुनाव से पहले इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की गई थी। अनेक छात्राओं को तथा महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किया गया।


ऐसे में अगर आप भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ी जानकारी को जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज इस लेख में हम जानने वाले हैं जैसे ही आप इस लेख को पढ़ेंगे उसके बाद में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको हासिल हो जाएगी। लाखों महिलाओं को तथा छात्राओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से स्मार्टफोन मुफ्त में प्रदान किए जा चुका है। चलिए अब हम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ी जानकारी जानते हैं।



Indra Gandhi smartphone yojana in hindi


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना क्या है?


राजस्थान राज्य में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के माध्यम से महिलाओं को मुक्त में स्मार्टफोन प्रदान किया गया तथा स्मार्टफोन में अनेक प्रकार की सुविधाएं महिलाओं के लिए उपलब्ध करवाई गई। वहीं महिलाओं के साथ-साथ कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक की बालिकाओं को भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किया गया तथा इसी के साथ कॉलेज व अन्य उच्च स्तर की कक्षा में अध्ययन करने वाली बालिकाओं को भी स्मार्टफोन दिया गया।


10 अगस्त 2023 से राजस्थान राज्य में जगह-जगह पर शिविर का आयोजन किया गया और शिविर के माध्यम से छात्राओं को तथा महिलाओं को मुक्त में स्मार्टफोन बांटे गए‌। महिलाओं को स्मार्टफोन मिलने की वजह से महिलाएं भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकेगी वहीं अनेक प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां आसानी से महिलाओं तक पहुंच सकेगी वहीं दूसरी तरफ छात्राएं अपने स्मार्टफोन का उपयोग अपनी पढ़ाई के लिए कर सकेगी। 


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लाभ


  • महिलाओं को तथा छात्राओं दोनों को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ प्रदान किया गया।

  • जब भी महिलाओं को तथा छात्राओं को स्मार्टफोन प्रदान किया गया उन्हें स्मार्टफोन में अनेक महत्वपूर्ण बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई।

  • महिलाओं में विधवा महिलाओं को भी इस योजना के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किया गया।

  • इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के चलते मोबाइल मिल जाने की वजह से अब महिलाएं अपनी आवश्यकता अनुसार मोबाइल का उपयोग कर पा रही है।

  • अनेक छात्राएं जिनके पास पहले स्मार्टफोन नहीं था उन्हें इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से मुक्त में स्मार्टफोन मिला है जिसके चलते हैं वह अपनी पढ़ाई के लिए आसानी से मोबाइल को उपयोग में ले पा रही है।

  • महिलाओं को मोबाइल मिल जाने की वजह से अब किसी भी योजना की जानकारी महिलाएं अपने मोबाइल से खुद सर्च करके जानकारी को जान सकती है। 


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना किसके लिए है?


  • कक्षा 9वी से कक्षा 12वीं तक की छात्राएं जो की सरकारी स्कूल के अंतर्गत अध्ययन करती हैं तथा वहीं इसके साथ में महाविद्यालय आईटीआई पॉलिटेक्निक में पढ़ रही छात्राएं।

  • एकल नारी पेंशन प्राप्त करने वाली महिला और विधवा।

  • नरेगा योजना में 100 दिन कार्य करने वाली महिला और शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन कार्य करने वाली महिला। इन्हीं के लिए यह योजना शुरू की गई थी और इन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है।


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ी अन्य जानकारी


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किए गए थे तो राजस्थान के अलग-अलग जिलों में और जिलों के अलग-अलग ब्लॉक में शिविर का आयोजन किया गया था जहां से महिलाओं को तथा छात्राओं को स्मार्टफोन प्रदान किया गया था।


राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए जारी की जाने वाली ऑफिशल वेबसाइट पर शिविर की लोकेशन चेक करने से संबंधित ऑप्शन भी उपलब्ध करवाया गया था जिससे कि डायरेक्ट महिलाएं अपने आसपास आयोजित शिविर की लोकेशन चेक करके वहां से स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती थीं। वही पात्रता को चेक करने को लेकर भी आप्शन उपलब्ध था जिसके जरिए महिलाएं और छात्राएं डायरेक्ट पूछी जाने वाली जानकारी दर्ज करके अपनी पात्रता चेक कर सकती थी।।


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकती है क्योंकि राजस्थान राज्य में अब बीजेपी की सरकार बन चुकी है और यह योजना कांग्रेस की सरकार के द्वारा शुरू की गई थी और कांग्रेस की सरकार ने इस योजना की शुरुआत चुनाव से पहले की थी और चुनाव के बाद में इस योजना का लाभ किसी को भी नहीं मिला है। वही पहले जब इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्रदान किए गए थे तो जगह-जगह पर शिविर का आयोजन किया गया था और डायरेक्ट ही महिलाओं को तथा छात्राओं को स्मार्टफोन प्रदान किए गए थे।


अब जैसा कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए कहीं पर भी शिविरों का आयोजन नहीं किया जा रहा है तो ऐसे में इस योजना के चलते अब लाभ नहीं लिया जा सकता है। वहीं इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए जो वेबसाइट लांच की गई थी अभी वह वेबसाइट भी चालू नहीं है। वहीं वर्तमान समय में इस योजना को लेकर किसी प्रकार के नवीनतम अपडेट जारी नहीं किए जा रहे हैं। इस बात का आप विशेष कर ध्यान रखे की इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकती है और ना ही इस योजना का लाभ अभी दिया जा रहा है।


Indira Gandhi Free Smartphone Yojana की आधिकारिक वेबसाइट


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुडी पुरी जानकारी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई थी। आधिकारिक वेबसाइट की अगर हम बात करें तो आधिकारिक वेबसाइट https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ है। इसी वेबसाइट पर जाकर अनेक महिलाओ और छात्राओ ने अपनी पात्रता चेक की है और इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ी अन्य जानकारी जानी है पर अभी इस वेबसाइट पर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की जानकारी नज़र नही आ रही है। इसलिए अभी आप इस वेबसाइट से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुडी कोई भी जानकारी हासिल नहीं कर सकते हैं।


निष्कर्ष


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की जानकारी आपको बता दी गई है अब हम उम्मीद करते है की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की जानकारी ज़रूर आपको समझ में आ गई होगी और ज़रूर आपको इस योजना से जुड़े अपने सवालो के जवाब मिल गए होंगे। यदि अब भी आपका कोई सवाल है जो की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से ही जुड़ा हुआ है तो तुरन्त बीना किसी देरी के आप अपना सवाल हमे कमेंट बॉक्स में पूछे।


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से जुड़ा अगर आगे कोई नवीनतम अपडेट जारी किया जाता है तो उसकी जानकारी भी आपके लिए इस वेबसाइट पर लाई जाएगी लेकीन फिलहाल जो महत्वपूर्ण जानकारी थी और जितनी थी वह आपको बता दी गई है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ