Translate

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए : फेसबुक से पैसे कमाने के 15 तरीके


फेसबुक - फेसबुक एक सोशल नेटवर्क सर्विस है, जिसके द्वारा लोग अपने मित्रों, परिवार के साथ, जान पहचान वाले लोगों के साथ सम्पर्क रख सकते हैं।

सोशन नेटवर्किंग - यह एक ऑनलाईन सेवा प्लेटफॉर्म है जो लोगों को जोड़ने का काम करती है जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि।


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक की पॉपुलैरिटी अब किसी से छुपी नहीं है। रियलिटी में यह लोगों के लिए मेलजोल कम्युनिकेशन्स और परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में रहने का सबसे पसंदीदा ऑनलाइन मंच है।


इस पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ग्लोबल पहुंच है और यह अपने यूजर को अपनी साइट पर text चित्र और वीडियो ऑडियो पोस्ट करने का अधिकार देता है।


ख़ुशी की खबर यह है कि फेसबुक कई activities, जैसे कि फेसबुक मार्केटिंग, फेसबुक फैन पेज कमाई और फेसबुक मार्केटप्लेस से कमाई करने के बहुत अच्छी Opportunity प्रदान करता है। अपने फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए निम्नलिखित तरीको को अंत तक पढ़ें।


अब कभी-कभी आपके मन में यह आईडिया आया होगा कि जो समय आप सोशल मीडिया यानी फेसबुक पर बर्बाद करते हैं, उसका कुछ बेहतर उपयोग किया जा सकता है।


सौभाग्य से हम ऐसे समय में रहते हैं जब लगभग सब कुछ संभव है। सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Opportunities से भरा है इनके जरिए आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।


इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आप फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते हैं। 



फेसबुक से पैसे कैसे कमाए : facebook se paise kaise kamaye 2023 में : फेसबुक से पैसे कमाने के 12 तरीके
 

फेसबुक पेज पर पैसे कब मिलते हैं-

जब आपके फेसबुक पेज पर 10 हजार followers पूरे हो जाते है, तो फिर आपको उसको मोनेटाइज के लिये भेजते हो, जिसके फेसबुक फेरिफिकेशन के बाद आपका पेज मोनेटाइज कर देता है। उसके बाद आप फेसबुक पेज से पैसा कमा सकते हो।


इसके अलावा भी बहुत से तरीके है फेसबुक से पैसे कमाने के जो कि कुछ हमने नीचे बताये गये हैं।


फेसबुक से पैसे कमाने के 15 तरीके!


1. फेसबुक लाइक्स बेचकर कमाएं


किसी भी फेसबुक फैन पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाने का कम्पेटेशन पड़ा हुआ है। लोग बड़ी संख्या में लाइक्स देखने के लिए इतने बेताब रहते हैं कि हजारों रुपये देने से भी नहीं हिचकिचाते। लेकिन इसके लिए आपके पास फेसबुक लाइक जेनरेट करने का एक्सपीरियंस होना चाहिए। इसके लिए वेरियस ऑनलाइन मुफ़्त या पेड टूल उपलब्ध हैं।


2. पब्लिश पोस्ट स्पॉन्सर्ड करें


यदि आपके पास फेसबुक लाइक्स का अच्छा आंकड़ा है और आपके पास बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है तो आपके पास अपने फैन पेज पर अन्य व्यवसायों (Occupations) या लोगों के एड्स (Ads) पोस्ट करके कमाई करने का मौका है।


मान लीजिए कि आपके पास 'वर्डप्रेस ट्यूटोरियल्स' पर एक फैन पेज है और आपके लाखों फोल्लोवर हैं। 'वर्डप्रेस डेवलपमेंट' सेवाएँ बेचने वाले एजेंसियाँ आपसे अपने बिज़्नेस के एड्स (Ads) आपके पेज पर पोस्ट करने के लिए कह सकते हैं और बदले में आप अच्छी रकम मांग सकते हैं।


3. एफिलिएट मार्केटिंग लिंक से कंटेंट पोस्ट करे


ऐसी कई साइटें हैं जो अपने प्रोडक्ट को कमीशन के आधार पर बेचने के लिए Affiliate मार्केटिंग प्रोग्राम पेश करती हैं जैसे कि Amazon, Flipkart, VCommission, और MakeMyTrip।


इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग साथ-साथ चलते हैं। बस इनमें से किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम (Program) के साथ अपने आपको रजिस्टर करवाएं। अपने फैन पेज पर प्रोडक्ट्स का लिंक पोस्ट करें और ईच सेल (Each Sale) पर कमीशन पाए।


आजकल तो ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए हम किसी प्रकार का तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे भारत देश में आज के समय बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी अपना प्रोग्राम लॉन्च कर चुकी है, तो और आप चाहे तो अपने मनपसंद कंपनी के एपलेट प्रोग्राम को बिना किसी शुल्क के Join कर सकते है।


  • फेसबुक पर आपको ढेर सारे लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग से जोड़ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

  • अपना ही नहीं कंपनियों के प्रोडक्ट को फेसबुक के माध्यम से भेज सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

  • आप अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं और उसके बाद उसे बिछुआ कर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।


4. अपने फैन पेज पर एक ऑफर बनाए


यदि आपके पास अपना बिज़्नेस ब्रांड फैन पेज है तो कूपन छूट या सेल्स प्लान्स की अनाउंसमेंट के लिए यह सबसे अच्छा मंच हो सकता है।


फैन पेज में एक ऑफर बनाने का ऑप्शन होता है जहां आप सभी डिटेल्स का डिस्क्रिप्शन कर सकते हैं और एक बार पोस्ट सबमिट करने के बाद यह सीधे आपके लाखों फोल्लोवर्स तक पहुंच जाएगा। लोग मामूली रेट्स पर किसी यूजफुलन चीज़ को पसंद करते हैं और खासकर अगर इसमें उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर काम करना शामिल हो।


5. इन्फ्लुएंटीएल मार्केटर बने


यह लगभग स्पॉन्सर्ड एड्स (Sponsored Ads)  पोस्ट करने जैसा है। आप अपने पास आने वाले किसी भी बिज़्नेस एजेंसी के लिए बाज़ार में इम्प्रेससिव (Impressive) व्यक्ति बन जाते हैं।


स्पॉन्सर्ड एड्स (Sponsored Ads) के आलावा एक बाज़ार इम्प्रेससिव व्यक्ति को प्रोडक्ट्स या सेवाओं के बजाय एक विचारधारा या ब्रांड को बढ़ावा देना होता है। बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होने से आपके लिए बाजार में इम्प्रेससिव व्यक्ति बनने के दरवाजे नहीं खुलते हैं क्योंकि किसी विशेष बिज़्नेस और उनके दृष्टिकोण (Approach) के बारे में कुछ पोस्ट करना आपके सभी फॉलोअर्स को पसंद नहीं आ सकता है।


6. अपना फैन पेज बेचें


 दरअसल कुछ लोग लाइक फॉलोअर्स पाने और रेगुलर से पोस्ट करने के लिए एक फैन पेज बनाते हैं ताकि बाद में जब पेज पर ज्यादा संख्या में लाइक और फॉलोअर्स आ जाएं तो इसे बेच सकें। ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां लोग फेसबुक फैन पेजों को बेचते हैं।


ऐसे लोग एक साथ कई फैन पेज बनाते हैं और उन पर काम करते हैं और समय के साथ मूल्य और ऑथेंटिक बनाने के लिए समय और प्रयास का इन्वेस्टमेंट करते हैं।


फेसबुक के कुछ अन्य टूल भी उपलब्ध हैं जिनसे आप रैगुलर अच्छी खासी इनकम ले सकते हैं जैसे फेसबुक ग्रुप, फेसबुक मार्केट प्लेस, फेसबुक अकाउंट बेचना, फेसबुक एड्स (Ads) आदि। सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होने के नाते फेसबुक अपना योगदान दे रहा है। business गंभीरता से कर रहे हैं और अपने यूजरस को बैनेफिटेड करने और उन्हें बरकरार रखने के लिए रेगुलर इंटरवल्स पर कुछ नया लॉन्च कर रहे हैं।


7. संबंध बनाना


मार्केटिंग area में स्वस्थ संबंध निर्माण जरूरी है। आप अपना पहला पेमेंट अपने फेसबुक पेज से स्पॉन्सर्ड पोस्ट से या एफिलिएट प्रमोशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं,


स्पॉन्सर्ड पोस्ट का मतलब है अपने फेसबुक पेज पर प्रमोशनल purpose के लिए किसी अन्य ब्रांड या कंपनी का मटेरियल या पोस्ट शेयर करना। या आप अन्य ब्रांडों के लिंक शेयर और पोस्ट करके और अपने दर्शकों को उन्हें पसंद करने और उनके साथ जुड़कर कुछ रुपये कमा सकते हैं।


8. ओर पैसे बनाएं


यदि आपके फेसबुक पेज पर एक बड़ा फैन पेज है और आपने इंटरनेट पर नाम और रेपुटेशन डेवलप्ड की है तो आप अधिक पैसा कमाने के लिए इंटरनेट पर कुछ एफिलिएट प्रोग्राम्स पर एप्लीकेशन कर सकते हैं। 


9.रेफर-ए-फ्रेंड बोनस प्राप्त करें


क्या आप किसी ऐसी ऑनलाइन सेवा का उपयोग करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं और दूसरों के साथ शेयर करना चाहते हैं? मौखिक Recommendations एड्स (Ads) के सबसे इफेक्टिव रूपों में से एक हैं।


कंपनियां यह जानती हैं और इसीलिए जब आपके मित्र सोशल मीडिया से जुड़ते हैं तो वे रेफर-ए-फ्रेंड बोनस की ऑफर करती हैं।


एक कंपनी जो सोशल मीडिया रेफर-ए-फ्रेंड बोनस प्रदान करती है हो सकता है कि आप पहले से ही लगभग हर ऑनलाइन खरीदारी पर कैशबैक कमाने के लिए उनका उपयोग कर रहे हों!


आप अपना रेफरल लिंक शेयर करने के लिए ईमेल इनविटेशन भेज सकते हैं या अपने खाते में सोशल मीडिया शेयर बटन पर क्लिक कर सकते हैं। यदि आपका मित्र आपके रेफरल लिंक से साइन अप करता है तो आप कैश बोनस कमा सकते हैं!


10. फेसबुक में इन्वेस्टमेंट करें


यह एक और सुझाव है जिसका उपयोग कोई भी फेसबुक यूजर फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए कर सकता है। और आपको फेसबुक अकाउंट बनाने की भी जरूरत नहीं है l 


किसी भी शेयर बाज़ार इन्वेस्टमेंट की तरह  Facebook आपको पैसा कमाने की गारंटी नहीं देता है। इसके शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव हो सकता है इसलिए आपको लाभ प्राप्त करने के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहिए और लंबी दयोरेशन के लिए होल्ड करने की योजना बनानी चाहिए।


यदि आप फेसबुक में इन्वेस्टमेंट करने का कम इन्वेस्टमेंट वाला तरीका पसंद करते हैं तो आप एक इंडेक्स फंड खरीदने का सोच सकते हैं l


11. नौकरी के लिए एप्लीकेशन करना


आपको नई नौकरी ढूंढने में मदद करने के लिए फेसबुक का अपना जॉब बोर्ड भी है। लोकल कंपनियाँ "नौकरियाँ" टैब में विज्ञापन करेंगी।


आपको इस पेज पर कई इंडस्ट्रीज के लिए फुलटाइम  और पार्टटाइम पोजीशन मिलेंगे इसलिए नीचे स्क्रॉल करें और सभी opportunities को देखें।


फेसबुक जॉब्स बटन के अलावा ऐसे कई समूह हैं जो ऑनलाइन जॉब लीड्स को भी अनलिस्टेड करते हैं। आप नौकरी की संभावनाएं ढूंढने के लिए डिफरेंट ग्रुप्स में शामिल हो सकते हैं और ग्रुप्स के अन्य सदस्यों से एप्लीकेशन प्रोसेस और वर्क एक्सपीरियंस के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।


12. फेसबुक लाइव वीडियो बनाएं


यदि आप कैमरे को लेकर शर्मीले नहीं हैं तो फेसबुक लाइव वीडियो हाई क्वालिटी वाली मटेरियल के साथ एक ब्रांड बनाने का एक और मजेदार तरीका हो सकता है। हो सकता है कि आप ऐसे वीडियो बनाएं जो दिखाते हों कि आप घर से कैसे काम कर रहे हैं या किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं।


या आप एक लाइव प्रशन और उत्तर सेशन की होस्टिंग कर सकते हैं जहां लाइव दर्शक अपने प्रशन संदेश भेजते हैं और आप उन्हें लाइव उत्तर देते हैं।


13. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए


आजकल फेसबुक पर आपको ना कई सारे अनेक प्रकार के फ्री लॉन्चिंग काम के संबंधित ग्रुप आसानी से मिल जाएंगे और आप उन ग्रुपों के कुछ स्टेप को फॉलो करके ज्वाइन भी कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो खुद का किसी भी प्रकार की फ्रीलांसींग काम से संबंधित फेसबुक ग्रुप भी बना सकते है। और ऐसा करके आप फेसबुक के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।


आप ग्रुप को ज्वाइन करके अपने काम से संबंधित क्लाइंट तलाश कर सकते हैं। और फिर सर्विस देकर आप घर बैठे महीने का अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप स्टूडेंट हैं तो फिर आप नीचे दी गई कामों को भी बड़ी आसानी के साथ कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।


  •  फेसबुक से कनेक्ट होकर फ्रीलांस कार्य को पा सकते हैं और उसे करके पैसे कमा सकते हैं।

  •  आप फेसबुक के माध्यम से कनेक्ट राइटिंग जैसे कार्य को प्राप्त कर सकते हैं और उसे आसानी से कर सकते हैं।


14. URL Shortner से पैसे कमाए:


अगर आप फेसबुक के जरिए पैसा कमाने के लिए ज्यादा कुछ दिमाग नहीं लगाना चाहते हैं तो आप सिर्फ थोड़ा बहुत कम करके पैसे कमाने के लिए इच्छुक है तब आप ऐसे यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।


15. फेसबुक पर प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए


दोस्तों अगर आप फेसबुक से घर बैठे पैसे कमाना चाहते हो तो ऐसे में आप फेसबुक पर प्रोडक्ट सेल करके बहुत ही आसानी से रोज के 500 से ₹600 कमा सकते हो।


फेसबुक पर प्रोडक्ट सेल करने के लिए सबसे पहले आपको Meesho और Amazon Company का सहारा लेना होता है। ऐसे में आपको सबसे पहले Amazon Pay और Meesho जैसी कंपनी के अच्छे प्रोडक्ट के लिंक को कॉपी करके फेसबुक पर शेयर कर दे।


अगर आपका फेसबुक पर यह प्रोडक्ट सेल हो जाता है। और इस तरीके से फेसबुक पर पैसा कमाया जा सकता है।


  •  आप अपने फेसबुक ग्रुप में प्रोडक्ट भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

  •  इसके अलावा आप अपनी फेसबुक पेज के माध्यम से भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

  •  आप नई-नई कंपनियों का प्रोडक्ट अपने फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप के माध्यम से शेयर कर अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।


निष्कर्ष (Conclusion)


ऐसी दुनिया में जो टेक्नोलॉजी से भरी हुई है और हर दिन बड़ी हो रही है ऐसे कई Opportunities हैं जिनसे कोई इंसान सम्मान के साथ पैसा कमा सकता है।


यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप इसका सही इस्तेमाल करना जानते हैं तो आप सोशल मीडिया से लाखों कमा सकते हैं। फेसबुक अनगिनत तरीके प्रदान करता है जिनसे आप कमाई कर सकते हैं इसलिए आप रियलिटी में अपने फ़ीड की Unnecessary स्क्रॉलिंग के बजाय सोशल मीडिया पर अपने समय का उपयोग कर सकते हैं।


Questions and Answers :

Q. फेसबुक पर कितने followers होने पर पैसे मिलते है ?
A. फेसबुक पर 10 हजार followers होने पर आपका पेज मोनेटाइज होता है फिर उसके  आपको पैसे मिलते हैं | 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ