Translate

no Sugar diet benefits in Hindi : चीनी का सेवन कम करने के 20 फायदे


no Sugar Benefits : no Sugar diet benefits in Hindi : चीनी का सेवन कम करने के 20 फायदे

चीनी का सेवन कम करने के 20 फायदे - Benefits of no Sugar

अधिक चीनी हमारे शरीर के लिए खतरनाक रूप से खराब है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार बहुत अधिक चीनी का सेवन करना दिल का रोग, डायबिटीज, मोटापा और अन्य issues सहित कई अस्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा हुआ है।


बेशक हममें से ज्यादातर लोगों के लिए यह मुश्किल है कि चीनी स्वादिष्ट होती है। चाहे वह sugar cane juice, आइसक्रीम, कुकीज, कैंडी, sugar apple benefits या यहां तक ​​कि सलाद ड्रेसिंग में शक्कर या ब्रेड का टुकड़ा हो चीनी हमारी स्वाद कलियों को आकर्षित करती है। यह चीनी कम करने को कठिन बना सकता है।


चीनी का सेवन कम करने से हमारे समग्र स्वास्थ्य और भलाई के लिए कई लाभ होते हैं। नीचे हम कुछ तरीकों के बारे मे बताएंगे जिससे चीनी कम करने से आपको वजन कम करने और बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।


1. कोलेस्ट्रॉल कम करें


 कोलेस्ट्रॉल एक फैट जैसा पदार्थ है जो हमारे पूरे शरीर में पाया जाता है। हमें कुछ हार्मोन विटामिन और अन्य पदार्थ बनाने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। फिर भी अगर हमारे शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल है तो यह हमारी धमनियों में प्लाक के रूप में जमा हो सकता है और हृदय रोग का कारण बन सकता है।


रिसर्च से पता चला है कि जब हम बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं तो यह हमारे  खून में अच्छे कोलेस्ट्रॉल HDL के स्तर को कम कर सकता है।


HDL कोलेस्ट्रॉल हमारे खून या HDL में खराब कोलेस्ट्रॉल आता है। यदि आप अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली चीनी की मात्रा में Consume करते हैं तो आप अंत: अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं खासकर जब यह खराब कोलेस्ट्रॉल की बात आती है जो दिल का रोग से जुड़ा होता है।


2. बूस्ट हार्ट हेल्थ


बहुत अधिक चीनी भी triglycerides के उच्च स्तर की ओर ले जाती है जो एक प्रकार का फैट होता है जो हमारे वैस्कुलर मैकेनिज्म से चलता है। उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर होने से स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने या दिल का रोग विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है|


3. तल - रेखा?


अपने चीनी सेवन को केवल 20% तक कम करना आपके खून की हेलथ में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करके और आपके खून में चरबी के निर्माण को कम करके आपके हृदय स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है जो हृदय की गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।


बेहतर दांत हमारे मुंह विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श प्रजनन स्थान हैं विशेष रूप से वे जो दांतों की सड़न का कारण बनते हैं। इन बैक्टीरिया के लिए शक्कर प्राथमिक primary फूड सोर्स हैं। बहुत अधिक चीनी खाने से यह बैक्टीरिया खिलाएगा जिससे यह बढ़ने और cavities और अन्य infections  का कारण बन जाएगा।


एक स्टडी के अनुसार हानिकारक बैक्टीरिया का एक समूह जब भी चीनी खाता है तो हमारे मुंह में एसिड Produce करता है। यह एसिड हमारे दांतों पर लगे इनेमल से खनिजों को हटा देता है और समय के साथ इनेमल को कमजोर और नष्ट कर देता है। इससे दांतों में कैविटी या छेद बन जाता है।

रस और सोडा जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल करने से दांतों की सड़न को धीमा करने या रोकने में मदद मिल सकती है। नियमित रूप से ब्रश करके और चीनी का सेवन कम करके आप अपने दांतों को स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं।


4. एक स्वस्थ वजन प्राप्त करें


ज्यादातर लोगों के वजन तब बढ़ता है जब हम ज्यादा कैलोरी लेते हैं। समय के साथ बहुत अधिक कैलोरी लेने से हमारा वजन बढ़ सकता है। चीनी खाने से बहुत अधिक कैलोरी खाने का एक बहुत ही आसान तरीका है।


मीठे फूड पदार्थ भी हमारे शरीर के लिए वास्तव में अच्छे होते हैं इसलिए यदि भोजन थोड़ा सा भी कम मीठा हो तो हम उससे कहीं अधिक खाने के लिए सुरक्षित हो सकते हैं।


प्रति ग्राम 4 कैलोरी पर यह समय के साथ महत्वपूर्ण वजन बढ़ा सकता है। संपूर्ण फूड पर switch करके - जैसे फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन - हम एक स्वस्थ वजन प्राप्त कर सकते हैं।


5. बेहतर पोषण लें


चीनी से मिलने वाली कैलोरी को खाली कैलोरी माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी आपके फूड में कैलोरी जोड़ती है लेकिन पोषक तत्व कम या बिल्कुल नहीं देती। जब हम बहुत अधिक मीठे फूड पदार्थ खाते हैं तो हम ज्यादा  कैलरी बर्न करते है


अपने फूड को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन, जैसे फल, सब्जियां, नट्स, मछली और साबुत अनाज से भरकर आपके शरीर को उन पोषक तत्वों की अधिक मात्रा मिलेगी जिसकी उसे कार्य करने स्वयं की मरम्मत करने और स्वयं की रक्षा करने के लिए आवश्यकता होती है। 


इसके अलावा इनमें से कई फूड में मौजूद फाइबर आपके शरीर को चीनी को अधिक धीरे-धीरे Absorb करने में मदद करेगा जिससे आपके ग्लूकोज का स्तर अधिक स्थिर रहेगा।


कुछ बीमारियों के विकसित होने के बैक्टीरियो को कम करें


बहुत अधिक चीनी खाना - विशेष रूप से ज्यादा चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। ज्यादा चीनी का सेवन करने से निम्न का जोखिम बढ़ जाता है:


  • मोटापा

  • कैंसर

  • डायबिटीज

  • High blood pressure


इनमें से एक या अधिक स्थितियों के निदान की संभावना को कम करने क तरीकों में से एक यह है कि आप अतिरिक्त चीनी का सेवन कम करें।


6. बेहतर त्वचा


अमेरिकी अपनी त्वचा को बेहतर दिखाने के लिए उत्पादों पर सालाना लाखों डॉलर खर्च करते हैं। यदि आपने कभी सीरम के लिए $60 खर्च किए हैं या फेशियल  किया है तो आप पहले से ही समझ जाते हैं कि आपकी त्वचा को जवां बनाए रखना कितना महंगा हो सकता है। 


फिर भी बेहतर त्वचा के लिए एक मुफ्त या कम पैसे वाला फायदेमंद part है: अपनी चीनी का सेवन कम करना।


जब हम बहुत अधिक चीनी खाते हैं तो यह हमारी त्वचा को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। चीनी के उच्च स्तर वाले फूड को acne, psoriasis और अन्य त्वचा की स्थिति से जोड़ा गया है। ज्यादा चीनी खाने से भी आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो सकती है। 


यदि आप अपना बैस्ट दिखने के बारे में गंभीर हैं तो अपने फूड में शामिल चीनी को कम करके शुरू करें।


7. त्वचा कैंसर के अपने खतरे को कम करें


आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने और त्वचा की कुछ स्थितियों में योगदान देने के अलावा बहुत अधिक चीनी भी आपकी त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है। 


 एक कारक यह हो सकता है कि जब आप चीनी वाले फूड खाते हैं तो आपको संपूर्ण फूड से  विटामिन और पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं जो त्वचा कैंसर से बचाने के लिए जाने जाते हैं।


विशेष रूप से विटामिन सी और ई.बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन इस प्रकार के त्वचा कैंसर के आपके जोखिम को कम कर सकता है। 


एक कैंडी बार खाने के बजाय  जो कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ा सकता है -टमाटर, गाजर, रसभरी और अंगूर जैसे फूड  को चुनना आपके जोखिम को कम कर सकता है


8. अपने मूड को स्थिर करें


हम जानते हैं कि कुछ मीठा खाने से आपको Energy में तेजी से कठिनाई हो सकती है। फिर भी समय के साथ बहुत अधिक चीनी खाने से आपका मूड नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है।


 2017 के एक अध्ययन के अनुसार बहुत अधिक चीनी खाने से मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक psychological प्रभाव पड़ता है।


इस स्टडी में पाया गया कि मीठे भोजन और Drinks से चीनी का सेवन विशेष रूप से पुरुषों में मूड डिसऑर्डर जैसे Depression की संभावना को बढ़ाता है। यह इस कारण से हो सकता है कि चीनी हमारे दिमाग को कैसे प्रभावित करती है।


जबकि ऐसे कई कारक हैं जो मानसिक बीमारी में भूमिका निभाते हैं चीनी की मात्रा को कम करने से अंत: बेहतर overall मानसिक स्वास्थ्य हो सकता है।


9. सूजन कम करें


हमारे शरीर में सूजन का अनुभव करने के कई कारण हो सकते हैं - एक चोट, एक ऑटोइम्यून स्थिति, बीमारी, या यहां तक ​​कि सिर्फ तनाव। सूजन का एक अन्य संभावित सोर्स फूड चीनी का सेवन है विशेष रूप से ऐसे Drinks जो चीनी से मीठे होते हैं।


10. कम भोजन से अधिक भरा हुआ महसूस करें


जबकि विज्ञान अभी भी इस issues पर विकास कर रहा है Researches का मानना ​​है कि चीनी की Consumed with artificial sugar। 


दूसरे शब्दों में जितना अधिक चीनी या चीनी के फूड आप उपभोग करते हैं उतना ही अधिक भोजन आप खाने की संभावना रखते हैं।


आपके द्वारा खाए जाने वाले चीनी की मात्रा को कम करके आप Feelings में Satisfy महसूस कर सकते हैं या आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से संतुष्टि की भावना महसूस कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप कम खाना खाने पर भरा हुआ महसूस करेंगे - जो अक्सर आपको वजन कम करने में मदद करता है।


11. कम ब्रेन फॉग


हम जानते हैं कि खून में चीनी का उच्च स्तर सूजन के कारण हमारी खून की vessels को नुकसान पहुंचा सकता है। यह वास्तव में प्रभावित कर सकता है कि आपका Brain कैसे काम करता है Short-term और समय दोनों में।


स्टडीज से पता चला है कि उच्च ग्लूकोज स्तर के लगातार संपर्क में आने से मानसिक क्षमता कम हो जाती है। डायबिटीज वाले लोगों के लिए इससे सीखने, मोटर गति और अन्य कार्यों में कमी हो सकती है। डायबिटीज के बिना उन लोगों के लिए उच्च चीनी consumption cognitive function खपत के Tests पर कम स्कोर से जुड़ी हुई है। 


नतीजा? ज्यादा चीनी के साथ बहुत अधिक भोजन करने से आपके लिए ध्यान केंद्रित करना और काम  स्कूल या अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करना कठिन हो सकता है। जब आप चीनी कम करते हैं तो आप अपने आप को अधिक cautious और दिन के कार्यों को करने में सक्षम पाते हैं।


12. बेहतर नींद


2016 के एक स्टडीज के अनुसार उच्च स्तर की चीनी का सेवन अधिक बेचैन नींद से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा चीनी में उच्च फूड हल्का कम आरामदायक नींद और सोने में अधिक कठिनाई से जुड़ा हुआ है। 


क्योंकि नींद आपके शरीर की मरम्मत और खुद को restored करने के लिए आवश्यक है और एक मजबूत Defense system के लिए नींद की कमी आपके स्वास्थ्य को overall रूप से प्रभावित कर सकती है।


जब आप अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली चीनी की मात्रा को कम कर देते हैं तो आप पा सकते हैं कि सोना बहुत आसान हो जाता है - और आपके लिए सोए रहना बहुत आसान हो जाता है। समय के साथ आप अधिक आराम महसूस करेंगे और देखेंगे कि आप overall रूप से बेहतर महसूस कर रहे हैं।


13. डायबिटीज खतरा कम करें


पहले हमने देखा कि बहुत अधिक चीनी खाने से कुछ पुरानी बीमारियाँ जुड़ी होती हैं। यह विशेष रूप से एक बीमारी पर प्रकाश डालने लायक है जो बहुत अधिक चीनी खाने से जुड़ी है और डायबिटीज भरी हुई है।


जब आप बहुत अधिक चीनी और अन्य सरल कार्बोहाइड्रेट खाते हैं तो आपका pancreas आपके blood flow में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने के लिए इंसुलिन जारी करता है याद रखें: ऊंचा ग्लूकोज स्तर आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। 


समय के साथ यह आपके शरीर की इंसुलिन का Production करने की Capacity को कम कर सकता है जिससे डायबिटीज का पता चलता है। अपने फूड में बदलाव करके आप इस संभावना को कम कर सकते हैं कि आपको डायबिटीज हो जाएगा - या कुछ मामलों में स्थिति को उल्टा भी कर सकते हैं।


14. अन्य फूड पदार्थों का अधिक आनंद लें


जब हम बहुत अधिक मीठे फूड पदार्थ खाते हैं और मीठे Drinks पीते हैं तो हमारी स्वाद उन स्वाद के आदी हो जाती हैं। अगर हम बिना चीनी मिलाए कुछ खाते हैं तो यह बेस्वाद या कड़वा भी हो सकता है।


अधिक चीनी को कम करने का एक लाभ यह है कि आप अधिक आनंद लेना शुरू कर देंगे। एक स्ट्रॉबेरी जो आपको बहुत अधिक चीनी खाने पर तीखा स्वाद दे सकती है अचानक पूरी तरह से मीठा स्वाद ले सकती है। यह आपको अपने फूड को overall रूप से बदलने में मदद कर सकता है क्योंकि आप फलों के स्वादों को पूरी तरह से चखने में सक्षम हैं।


15. अपनी इच्छाशकती में सुधार करें


Studies  के बाद पता चला है कि चीनी खतरनाक रूप से नशे की लत हो सकती है। ड्रग्स, शराब और अन्य पदार्थों की तरह जब आप बहुत अधिक चीनी खाते हैं तो आप उस पर निर्भर हो सकते हैं। 


आपका मन चीनी के लिए तरसने लगता है और यदि आप इसे खाने से रोकने की कोशिश करते हैं तो आप Bring Eating या यहां तक ​​कि वापसी का अनुभव कर सकते हैं।


यह आपकी पसंदीदा मिठाइयों और मीठे Drinks  को न कहना खतरनाक रूप से कठिन बना सकता है क्योंकि चीनी खाने से अधिक चीनी चाहने का एक vicious cycle बन जाता है। 


हालांकि ऐसा करना मुश्किल हो सकता है जब आप अपनी चीनी का सेवन कम करते हैं तो आप overall रूप से मिठाई में अपनी रुचि कम पा सकते हैं और यह पा सकते हैं कि आपके पास मीठे फूड और Drinks के प्रति बहुत अधिक इच्छाशकती है।


16. अधिक ताकत


आप चीनी को एक ऐसी चीज के रूप में सोच सकते हैं जो आपको ताकत का तुरंत बढ़ावा दे सकती है। आखिरकार आपका शरीर ताकत बनाने के लिए ग्लूकोज चाहता है ना? यह पता चला है कि यह इतना आसान नहीं है - और चीनी वास्तव में आपके ताकत स्तर को कम कर सकती है।


इसके पीछे का विज्ञान जटिल है लेकिन Abbreviation में हमारे मन में orexin के रूप में जाने जाने वाले न्यूरॉन्स  को Excited करने और हमारे शरीर को शकती प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं। 


हमारे शरीर में ग्लूकोज का ऊंचा स्तर वास्तव में ऑरेक्सिन न्यूरॉन्स की गतिविधि को बंद या चुप कर सकता है जिससे ताकत का स्तर कम हो सकता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले चीनी की मात्रा को कम करके आप वास्तव में अधिक awake and alert महसूस कर सकते हैं।


17. बेली फैट कम करें


यदि आपने कभी वजन कम करने की कोशिश की है तो आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए सबसे कठिन areas में से एक आपके पेट का area है। दुर्भाग्य से आपके middle part के आसपास की चर्बी - आंत की चर्बी के रूप में जानी जाती है - 


आपके स्वास्थ्य के लिए Highest level का खतरा वहन करती है। Produces visceral fat hormone जो आपके अंगों और रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा कर सकता है दिल का रोग और कैंसर जैसी स्थितियों में योगदान देता है।


बहुत अधिक चीनी का सेवन आपके मध्य भाग के आसपास चरबी से जुड़ा होता है। चीनी खाने से आपके खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है जो आपके शरीर को आपके रकत में चीनी की मात्रा को कम करने के लिए इंसुलिन रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है। समय के साथ यह इंसुलिन आपके पेट के आसपास चरबी जमा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


हमारे आहार से अधिक चीनी को कम करने या समाप्त करने से हम अक्सर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। यह न केवल हमें वजन कम करने में मदद करता है - यह हमें overall रूप से स्वस्थ बनाता है और गंभीर बीमारी विकसित होने की संभावना कम करता है।


18. फेफड़ों की बीमारी का खतरा कम


इससे पहले हमने बताया कि कैसे बहुत अधिक चीनी खाने से टाइप 2 डायबिटीज का निदान हो सकता है। बदले में डायबिटीज होने से फेफड़ों की एक विशिष्ट प्रकार की बीमारी क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (COPD) हो सकती है। 


जबकि दो स्थितियों के बीच की कड़ी स्पष्ट नहीं है वैज्ञानिकों ने ध्यान दिया है कि रकत में ग्लूकोज का उच्च स्तर हानिकारक परिवर्तनों से जुड़ा है। फेफड़ों को। चीनी का सेवन कम करने से आपको डायबिटीज के निदान से बचने में मदद मिल सकती है। या अन्य गंभीर पुरानी स्वास्थ्य स्थितियां।


19. पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव 


गन्ने की चीनी गन्ने के पौधे से प्राप्त होती है। Past में चीनी को एक इलाज के रूप में देखा जाता था और इसलिए दुनिया भर में गन्ने के इतने खेत नहीं थे। आज चीनी की बड़े Consumption देखते हुए मांग को पूरा करने के लिए दुनिया भर के फार्मों पर गन्ना उगाया जाता है।


समस्या यह है कि गन्ना उगाने के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है। यह उन residences के लिए भी खतरनाक रूप से विनाशकारी हो सकता है जहां यह बढ़ता है जैसे कि अटलांटिक वन पानी की उच्च आवश्यकता के कारण। जब आप चीनी की Consumption को कम करने का निर्णय लेते हैं तो हो सकता है कि आप उसी समय ग्रह की मदद कर रहे हों।


20. बेहतर Finances


जैसा कि ऊपर बताया गया है चीनी कई तरह से हमारे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को प्रभावित करती है। विशेष रूप से बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से पुरानी बीमारी हो सकती है जैसे कि डायबिटीज या दिल का रोग। 


यदि आपको इन या अन्य स्थितियों का निदान किया जाता है तो आप डॉक्टर के चक्कर, नुस्खे वाली दवाओं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी लागतों पर कहीं अधिक खर्च करेंगे| 


यहां तक ​​​​कि अगर आपको किसी पुरानी बीमारी का पता नहीं चला है तो बहुत अधिक चीनी खाने से आपकी त्वचा फट सकती है कैविटी हो सकती है और आप सुस्त महसूस कर सकते हैं। 


ये सभी कारण हो सकते हैं कि आप डॉक्टर या दंत चिकित्सक के पास क्यों जाते हैं या ओवर-द-काउंटर उपचार खरीदते हैं। जब आप चीनी को सीमित करते हैं तो आप इस संभावना को कम कर देंगे कि आप इन प्रभावों का अनुभव करेंगे - और अपने आप को काफी पैसा बचा लेंगे।


अपनी जीवनशैली बदलने के लिए तैयार हैं? आज ही आप आदर्श बनें.


सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप अपने लिए कर सकते हैं वह है अपना आहार बदलना। आप क्या और कैसे खाते हैं इसे बदलकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं और कई लाभों का लाभ उठा सकते हैं - जैसे कि जब आप अपने फूड से ज्यादा चीनी को हटाते हैं तो क्या होता है।


हम एक multidimensional approach का उपयोग करके वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण प्रदान करते हैं जो कि ज्यादा चीनी जैसी चीजों पर Latest Science को ध्यान में रखता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ