Translate

पैसे बचाने के 12 आसान तरीके


अक्सर हम देखते है कि हम कितना भी पैसा कमा ले, लेकिन यह पैसा रूकता नहीं है, पैसा आने से पहले ही उसके खर्चे तय हो जाते हैं। तो आज हम जानेंगे कि पैसा कैसे बचाया जाये, और पैसे बचाने के तरीके क्या हैं।


कभी-कभी पैसे बचाने के बारे में सबसे कठिन काम शुरुआत करना होता है। यह आपको एक Simple Strategy को एडवांस करने में मदद कर सकती है ताकि आप अपने सभी Goals के लिए बचत कर सकें।


हम एक गोल सेट करना चाहिए कि मुझे हर महिने इतने पैसे बचाने हैं। जिसके बाद आपके पास ये पैसे 12 गुना हो जायेंगे, जो कि आप इस पैसे को कहीं भी खर्च कर सकते हो। महिने का प्लान इस हिसाब से बनाना कि आप कितने पैसे बचा रहे हो, क्योंकि जब आप पैसों का हिसाब नहीं लगाते हो तो इससे फिजुल खर्चा होता है।


पैसों को सेव करने का मतलब यह नहीं है आप अपनी ख्वाहिशों व जरूरतों को कम कर दो, क्योंकि जो आपकी जरूरत होती है उनको पूरा करना होता है इनको लेकर हम कंजूसी नहीं कर सकते है।

लेकिन दूसरे फिजूल खर्चों को कम करके हम अपनी बचत कर सकते हैं, क्योंकि लाईफ में बचत करना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि यह सेविंग हमारे जीवन के कठिन समय में काम आता है, इसलिये हर कोई चाहता है कि वे सेविंग करें तो आज हम इस आर्टिकल में पैसे कैसे बचाये के बारे में बात करेंगे।


ज्यादा तर लोग अपनी हर माह की इनकम में से एक बजट बनाते है और इस बजट के हिसाब ही हम अपनी शोपिंग करते है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम इस बजट से ज्यादा शोपिंग कर लेते है, तो कभी उधार लेकर फिजूल खर्चा कर लेते हैं जिसके कारण होता यह है कि उस माह का बजट खराब हो जाता है, जिसके कारण आप उस माह की सेविंग भी सही से नहीं कर पाते हैं।

इसलिये आप अपना हर माह का बजट बनाते समय यह देखो कि जो आप ज्यादा खर्चा करने वालों हो वह क्या आप के लिये जरूरत है या इस ज्यादा खर्च करने की वजह से आपका माह का बजट को नहीं बिगड़ रहा है। यदि आप ऐसा करते हो तो इससे आपके माह का बजट भी नहीं बिगडता है और आप हर चीज को सही से मैनेज कर पाते हो।



Money saving tips : how to save money : पैसे बचाने के 12 आसान तरीके : Paise kaise bachaye


पैसे बचाने के 12 आसान तरीके :-


1. अपना कर्ज़ ख़त्म करें


यदि आप बजत करके पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी भी आपके ऊपर भारी कर्ज का बोझ है तो कर्ज से शुरुआत करें।


आप हिसाब लगाए कि हर महीने अपना कर्ज़ चुकाने में कितना खर्च करते हैं और आप तुरंत देख लेंगे। एक बार जब आप अपने कर्ज पर ब्याज का पेमेंट करने से मुकत (Free) हो जाते हैं तो उस पैसे को आसानी से बचत में लगाया जा सकता है। 


2. जल्दी बचत शुरू करें


पैसे बचाने के तरीकों में से एक है जल्दी शुरुआत करे। आप जितनी जल्दी बचत करना शुरू करेंगे आपके पैसे को बढ़ने में उतना ही ज्यादा समय लगेगा।


यदि आप ज्यादा बचत शुरू करने के लिए इंतजार करते हैं तो आपको अपने टारगेट तक पहुंचने के लिए हर महीने बहुत ज्यादा अमाउंट (Amount) रखनी पड़ सकती है। आप छोटी शुरुआत कर सकते हैं l आप हर हफते  RS:500 बचत जरूर करे


3. पहले आपने आप पर बचत करे


रोजाना अपने चैकिंग अकाउंट (Account) से अपने सेविंग अकाउंट (Saving Account)में एक ऑटो डेबिट सेट करें। चाहे यह हर दो हफते में $50 हो या $500 अगर आपने सेविंग करने का पलान बना ही लिया है तो सेविंग जरूर करे।


4.अपने बजट में बचत को भी शामिल करें


अब जब आप जानते हैं कि आप एक महीने में कितना खर्च करते हैं तो आप एक बजट (Budget) बनाना शुरू कर सकते हैं। आपके बजट को यह दिखाना चाहिए कि आपके खर्च आपकी इनकम के रिलेटिव (Relative) क्या हैं,


ताकि आप अपने खर्च का Plan बना सकें और ज्यादा खर्च को लिमिटेड कर सकें। उन खर्चों को शामिल करना शुरू करें जो रोजाना होते हैं लेकिन हर महीने नहीं l


अपने बजट (Budget) में एक बचत केटेगरी शामिल करें और ऐसी अमाउंट (Amount) बचाने का टारगेट (Target) रखें जो शुरू में आपको आरामदायक लगे। अंतः अपनी सेविंग को अपनी इनकम के 15 से 20 परसैंट तक बढ़ाने का पलान बनाएं।


5.अपने खरचे पर नज़र रखें.


यदि आप जानते हैं कि आपका पैसा कहां जा रहा है तो जरूरत पड़ने पर बदलाव करना आसान होगा। आपका पैसा कहां जा रहा है यह जानने के लिए एक या दो हफ़ते के लिए BALANCE के फ्रिटर फाइंडर फॉर्म का यूज़ करने की कोशिश करें।


6.रेगुलर सेविंग करें


अपनी तनख्वाखा का कुछ हिस्सा सीधे अपने सेविंग अकाउंट में जमा करें या हर महीने अपनी चेकिंग से अपने सेविंग अकाउंट में एक आटोमेटिक ट्रांसफर सेट करें।


7.अपनी इनशोरैंस पॉलिसियों की जाँच करें


अपने सभी बैलेंस का रिवयु करें। हो सकता है कि आपके पास बहुत ज्यादा पैसे हो और आप पैसे बर्बाद कर रहे तो ऐसा न करे। insurance सेवाएँ आपको बेस्ट वैल्यू खोजने में मदद कर सकती हैं।


8.बेफज़ूल खर्च कम करे


यदि आप उतनी बचत नहीं कर सकते जितनी आप चाहते हैं तो आपके खर्चे कम करने का समय आ गया है। मनोरंजन और बाहर खाना खाने जैसी जरूरी चीजों की पहचान करें जिन पर आप कम खर्च कर सकते हैं। अपने मंथली खर्चों जैसे कि अपनी कार का इनशोरैंस या सेल फोन पलान  पर भी बचत करने के तरीकों की तलाश करें।


9. टारगेट रखना


किसी भी लक्ष्य को सही मायने में हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले उसे लिख लिया जाए। इस तरह आपके Plan ज्यादा हो जाते हैं।


नोट करें कि आप monthly बेस पर कितनी बचत करना चाहते हैं और आप इस पैसे को कैसे बचाने का पलान बना रहे हैं। टारगेट बनाते समय हर महीने आपके द्वारा किए जाने वाले ज्यादा खर्चों को भी नोट करना याद रखें।


फिर आप इन खर्चों को कम करने और अपनी सेविंग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। बाहर की कॉफी, सिनेमा में मूवी देखना कम करने से रियल में आपके Monthly सविंग पर भारी अंतर पड़ सकता है।


इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी पसंदीदा चीज़ें खरीदकर अपने पैसे का आनंद नहीं लेना चाहिए। आपको बस बजट बनाने और थोड़ा कम खर्च करने की ज़रूरत है ताकि आप बहुत ज्यादा सविंग कर सकें।


10.एक नया बचत खाता खोलें


अब आपके पास पहले से ही एक सेविंग अकाउंट है जहां आप अपना पैसा रखते हैं और अपना कैश जमा करते हैं। हालाँकि यह अकाउंट एक्सपैंस अकाउंट के रूप में समाप्त हो जाता है।


हम मे से बचत बहुत लोगों का सेविंग अकाउंट हमारे सभी बिलों और ऑनलाइन वॉलेट से जुड़ा होता है। रियल में अपनी सेविंग बढ़ाने के लिए आपको एक और बैंक अकाउंट खोलने का सोचना होगा जिसमें आप बिना खर्च किए पैसा जमा करेंगे।


यह दूसरा सेविंग अकाउंट खोलते समय ऐसा बैंक चुनें जो आपको सेविंग पर अच्छी ब्याज दे। इस तरह आपका पैसा स्टेबल नहीं रहेगा बल्कि बढ़ेगा।


11.कैश-बैक ऐप्स और कूपन का यूज़ करें।


जब आप कुछ खरीद रहे हों तो पुराने ज़माने के 20% छूट वाले कूपन से बढ़कर कुछ नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सेविंग को और भी ज्यादा बढ़ाने में मदद करने के लिए बहुत सारे कैश-बैक ऐप्स मौजूद हैं,जैसे इबोटा, राकुटेन और हनी (एक ब्राउज़र एक्सटेंशन) देखें।


12.इन्वेस्टमेंट करें


एक बार जब आपके पास धन का एक अच्छा फंड तैयार हो जाए तो इन्वेस्टमेंट करके इसे बढ़ाने का सोचे करें। आप इन्वेस्टमेंट के वेरियस रूपों, जैसे म्यूचुअल फंड, का सोच सकते हैं।


यदि आप इन्वेस्टमेंट में नए हैं तो आप किसी फाइनेंसियल एडवाइज़र की मदद ले सकते हैं। एक फाइनेंसियल एडवाइज़र आपकी Capacity और टारगेट के अनुसार सही इन्वेस्टमेंट Strategy के साथ आपको गाइड करेगा।


निष्कर्ष (Conclusion)


किसी भी Financial Planning में पैसा बचाना एक जरूरी कदम है। यह आपको अपने टारगेट तक पहुंचने और उन्हें सफल आदमी बनाने में मदद कर सकता है। परिवार का भविष्य आपके आज लिए गए Decisions पर Depend करता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ