Translate

एक्सरसाइज करने के फायदे : फिट रहने के लिए एक्सरसाइज


एक्सरसाइज के फायदे सिर्फ वजन घटाने तक ही सीमित नहीं हैं। रेगुलर एक्सरसाइज करने से न केवल शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देता है बल्कि अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते खतरे को भी काफी कम करता है। 


एक्टिव रहने से शारीरिक और मानसिक रूप से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं वे ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं। कुल मिलाकर एक्सरसाइज के लाभ अनगिनत हैं। यहां हम उन स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाएंगे जिन्हें रेगुलर एक्सरसाइज से रोका जा सकता है।



exercise benefits  : एक्सरसाइज करने के फायदे :  फिट रहने के लिए एक्सरसाइज



एक्सरसाइज सभी के लिए क्यों होती है जरुरी ?


एक्सरसाइज और शारीरिक एक्टिविटी बच्चे, बड़े लगभग सभी के लिए अच्छी है। चाहे आपका स्वास्थ्य और शारीरिक कैपेसिटी कुछ भी हो, आप एक्टिव रहकर बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।


अक्सर उम्र से ज्यादा एक्सरसाइज न करने का दोष दिया जाता है जब लोग अपने दम पर काम करने की कैपेसिटी खो देते हैं। 


शारीरिक Activity की कमी के कारण डॉक्टर के पास ज्यादा जाना, ज्यादा अस्पताल में दाखिल होना और अलग-अलग बीमारियों के लिए दवाओं का ज्यादा यूज़ हो सकता है।


सुबह एक्सरसाइज करने के फायदे


जैसा कि हम अक्सर सुनते हैं कि हमें एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन अनेक व्यक्ति अलग-अलग समय पर एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं जिसमें से सबसे अधिकतम व्यक्तियों व्यक्तियों के द्वारा सुबह एक्सरसाइज की जाती है।


ऐसे में अगर आप नहीं जानते हैं कि सुबह एक्सेस करने के क्या फायदे हैं तो चलिए हम जानते हैं कि आखिर में सुबह एक्सरसाइज करने के क्या फायदे होते हैं। जिन व्यक्तियों के द्वारा एक्सरसाइज की जाती है उन सभी व्यक्तियों को पता होना चाहिए कि आखिर में सुबह एक्सरसाइज करने के क्या फायदे हैं सबसे बड़ा फायदा है स्वस्थ दिमाग।


अगर हम रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है। एक्सरसाइज करने की वजह से हमारे दिमाग की स्थिति में सुधार आता है सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने की वजह से दिमाग में ऑक्सीजन तथा खून के संचार में गति बढ़ती है जो कि हमारे दिमाग के लिए अच्छा है।


वजन घटाने में मददगार जी हां सुबह-सुबह एक्सरसाइज करके हम अपने वजन को भी कम कर पाते हैं। स्ट्रेस को कम करने में मददगार अनेक व्यक्ति अक्सर स्ट्रेस लेते ही रहते हैं और बहुत ही अधिक लेते हैं ऐसे में ऐसे व्यक्तियों को सुबह-सुबह एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि यह उनके इस स्ट्रेस को कम करता है।


अच्छी नींद के लिए एक्सरसाइज करने की वजह से हमारा शरीर थकान से राहत प्राप्त करता है ऐसे में हमें अच्छी नींद आती है। ऊर्जा बढ़ाने में मददगार किसी भी कार्य को करने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है तब पश्चात ही हम किसी भी कार्य को करने में सफल होता है ऐसे में सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से हमारी उर्जा भी बढ़ती है।


स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक्सरसाइज करना आवश्यक होता है और वही एक्सरसाइज अगर सुबह-सुबह की जाए तो इससे हमें और भी अत्यधिक फायदे मिलते हैं हम एक अच्छा स्वस्थ जीवन जी पाते हैं।


इतना ही नहीं इनके अतिरिक्त भी और भी अनेक सारे कारण है जिनके चलते हमें सुबह-सुबह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। सुबह-सुबह एक्सरसाइज से संबंधित अनेक सारी जानकारी आपको जरूर जानने को मिलती होगी क्योंकि यह हमारे जीवन के लिए आवश्यक है।


एक्सरसाइज करने के 15 फायदे  :-


1.बेहतर मूड


एक्सरसाइज आपको खुशी महसूस कराता है। जब आप कसरत करते हैं तो आपका शरीर मजबूत बनाता है और अच्छा महसूस कराती है l आप रियल में चलने के कुछ ही मिनटों मे बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन रेगुलर एक्सरसाइज का असर लंबे समय तक रह सकता है।


2.ज्यादा ताकत


व्यायाम करने के लिए ताकत का यूज़ करने से आपको उठने-बैठने में ज्यादा मदद मिलती है। कभी-कभी आपको सिर्फ कुछ काम करके ही बहुत थकान हो जाती है लेकिन जब आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो वह थकान दूर हो जाती है और आप खुद को बहुत अधिक फूर्ति वाला पाते हैं।


3.बहतरीन नींद सोये


आप तेजी से नींद आने और ज्यादा अच्छी नींद आने में मदद के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें। आप जितना कठिन एक्सरसाइज करेंगे आपको रात में उतनी ही अधिक नींद आएगी। 


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक्सरसाइज कब करते हैं जब तक कि आपको सोने में परेशानी न हो। हालाँकि यदि आपको समस्याएँ हैं तो दिन की शुरुआत में एक्सरसाइज करें।


4. ज्यादा कॉंफिडेंट 


आप बस एक मील चले या अपनी पहली दौड़ 5 किलोमीटर दौड़े। इस तरह सफलता आपके आत्म-सम्मान (Self-Respect) को बढ़ा सकती है और आपको किसी भी चीज़ पर जीत पाने के लिए तैयार कर सकती है। एक्सरसाइज आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कराता है।


5. कम स्ट्रेस


एक्सरसाइज आपके शरीर और दिमाग को शांत करता है। आपके शरीर के कड़ी मेहनत करने के बाद स्ट्रेस हार्मोन - जैसे एड्रेनालाईन (Adrenaline) और कोर्टिसोल (cortisol) का लेवल गिर जाता है। तनाव और चिंता दूर हो जाती है खासकर एक्सरसाइज के बाद।


6.ज्यादा प्रोडक्टिविटी


क्या आप काम में ज्यादा बहतरीन बनना चाहते हैं l थोड़ा ब्रेक (Brake) लें और कुछ एक्सरसाइज करें। जो लोग दिन के बीच में चलते थे वे काम पर वापस जाने पर ज्यादा प्रोडक्टिव होते थे। वे अधिक खुश थे और अपने वर्कर्स के साथ उनका मेल-मिलाप भी बेहतर था।


7. वजन कंटरोल करे


एक्सरसाइज और भोजन आपके वजन को स्वस्थ रखने के लिए एक साथ काम करते हैं। चाहे आप कमर के आसपास कुछ इंच कम करना चाहते हैं या वजन बढ़ने से बचना चाहते हैं एक एक्सरसाइज ही है जिससे आप ये कम कर सकते है। हफ्ते के कमजोर दिनों में 30 मिनट एक्सरसाइज करने का प्रयास करें।


8.लंबा जीवन


रेगुलर एक्सरसाइज आपके जीवन के कई साल बढ़ा सकता है। और यह तब भी मायने रखता है जब आप  फिटनेस प्रेमी हों। बस चलते रहो, एक्सरसाइज भी आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है। 


अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि जो लोग स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं और शारीरिक रूप से Active हैं वे ऐसा न करने वालों के कमपेयर में  7 साल ज्यादा जीवित रहते हैं।


9.मजबूत हड्डियाँ और मांसपेशियाँ


जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। वजन उठाने वाले एक्सरसाइज करना स्पेसिफिक रूप से इमपोटैंट है जैसे वजन उठाना, टेनिस और चलना । यह आपकी उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की मरम्मत में मदद कर सकता है। और यह खतरे को दूर करने और आपके संतुलन की रक्षा करने में मदद कर सकता है।


10.स्वस्थ दिल


यह कोई रहस्य नहीं है कि एक्सरसाइज आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। रेगुलर वर्कआउट से दिल का रोग का खतरा कम होता है खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार होता है और हाई बलड प्रेशर को कंटरोल करने और रोकने में भी मदद मिलती है।


11.कैंसर का खतरा कम  


रेगुलर एक्सरसाइज से फेफड़े तक कुछ कैंसर का खतरा कम हो सकता है। और जिन लोगों को कैंसर है वे एक्सरसाइज करते हैं तो उनके जीवन की क्वालिटी बेहतर होती है।                                                


12.शारीरिक सूजन को कम करता है


यदि आप गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों से जूझ रहे हैं  तो एक्सरसाइज आपके जोड़ों को चिकनाई देने और ओवरआल रूप से बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। 


रिसर्च के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज पुरानी सूजन को कम करने में मददगार साबित हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर को एक्सरसाइज की चुनौतियों के फ्रेंडली ढलने के लिए मजबूर होना पड़ता है। 


13.सीखने में सुधार करता है


क्या आप बरेन को बढ़ावा देने की तलाश में है एक्सरसाइज करना शुरू करें ऐसी एक्टिविटीज जिनमें ज्यादा कंसंट्रेशन की जरूरत होती है । 


इससे डेवलपमेंट फेक्टर ब्रेन केमिस्ट्री बड़े होते हैं और हमें सीखने में मदद करते हैं। लगातार एक्सरसाइज से एकाग्रता और ध्यान में भी सुधार हो सकता है।


14.वजन ट्रेनिंग आराम के दौरान जलने वाली कैलोरी के बराबर होता है


वजन ट्रेनिंग का आनंद लें एक व्यक्ति की तरह महसूस करने के अलावा जो भारी सामान उठा सकता है इस अभ्यास का लाभ स्पष्ट है लगातार वजन ट्रेनिंग आपको आरामदायक स्थिति के दौरान भी ज्यादा कैलोरी जलाने में मदद करेगा। वर्कआउट के दौरान जितनी ज्यादा कैलोरी बर्न होती है उतनी ही ज्यादा आप वर्कआउट के बाद भी बर्न करते हैं!


15.एक्सरसाइज कुछ ही हफ्तों में शरीर को फायदा पहुंचाता है

  

यदि आप पिछले 5 सालो से आराम के मूड में है तो याद रखें कि आपका वजन रातोरात कम नहीं होगा। आप अपने वर्कआउट रूटीन में कदम रखने के पहले दिन मैराथन दौड़ने में भी सफल नहीं होंगे। 


जैसे-जैसे आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं आपको ज्यादा फिटनेस लाभ प्राप्त होते हैं। एक्सपरटस का कहना है कि छह से आठ हफतो के अंदर आप स्वास्थ्य लाभ देखेंगे  जैसे कि पहले की तुलना में सीढ़ियाँ चढ़ना आसान हो गया है।


निष्कर्ष (Conclusion)


एक्सरसाइज आपके लिए अच्छा है यह बस इसे अपने रोजाना जीवन में आदत बनाने की बात है। बढ़ती उम्र की आबादी में एक्सरसाइज को बीमारी से बचाने, गिरने के खतरे को कम करने, मानसिक स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार, सामाजिक संबंधों को मजबूत करने  के लिए दिखाया गया है। 


आपकी उम्र चाहे जो भी हो हमें उम्मीद है कि यह आपको एक्सरसाइज को अपने जीवन में शामिल करने के लिए इंस्पायर करेगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ