Translate

अब किसान भी शुरू कर सकते हैं पशुपालन का लघु कारोबार, जानिए कैसे करें अप्लाई?



अब किसान भी शुरू कर सकते हैं पशुपालन का लघु कारोबार, जानिए कैसे करें अप्लाई?



वर्तमान समय में ऐसे बहुत से किसान है जिनकी आय केवल खेतीवाड़ी पर निर्भर करती है। तो हरियाणा के सरकार द्वारा ऐसे किसानों के लिए लघु उद्योग शुरू करने के उद्देश्य से एक योजना जारी किया गया है, जिसका नाम 'पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना' है।


तो यह उन किसानों के लिए बहुत ही अच्छी योजना साबित हो रही है, जो कि खेतीबाड़ी करने के साथ-साथ अपना खुद का एक छोटा सा कारोबार शुरू करना चाहते हैं। 


इस योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों को पशुपालन के कारोबार को शुरू करने के लिए लोन दिया जाएगा। इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के हर एक किसान उठा सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023:- 


पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा सरकार द्वारा जारी किया गया एक बहुत ही बेहतरीन योजना है, जिसके तहत किसानों को अपना खुद का कारोबार करने के लिए लोन दिया जाता है।


इस योजना के मदद से किसान लोन लेकर पशु खरीद सकते हैं, और अपना खुद का पशुपालन का कारोबार शुरू कर सकते है।  इसके अलावा जिन किसानों के पहले से पशुपालन के कारोबार है, वे इस लोन के मदद से अपने कारोबार को और आगे बढ़ा सकते हैं।


हरियाणा सरकार इस योजना का लाभ राज्य के किसानों को उनके नजदीकी बैंकों के द्वारा मुहैया करवाती है। जिसके तहत किसानों को कम से कम ₹1,60000 और अधिकतम 3 लाख रुपए तक का लोन राशि दिया जाता है,


जिसमें गाय पालने के लिए ₹40783, भैंस के लिए ₹60249, भेड़ और बकरी के लिए ₹4063, सूअर के लिए ₹16327, और मुर्गी पालने के लिए ₹720 लोन राशि के रूप में दी जाती है। इसके अलावा आप जितना अधिक पशु पालते हैं आप को उसके अनुसार लोन राशि प्रदान की जाएगी, जिसको करीबन 1 साल में 4% सालाना ब्याज के साथ लौटाना होगा।

कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई:- 


किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा और फॉर्म के साथ कुछ जरूरी दस्तावेजों को जमा करना होगा।


इसके अलावा आप किसी CSC सेंटर में भी जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपके सभी दस्तावेजों की जांच होगी और दस्तावेज सही होने पर केवल 15 दिनों के अंदर ही आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ