Translate

अब किसानों को भी मिलेगा पेंशन, सरकार देगी हर महीने ₹3000 रुपए, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ।

अब किसानों को भी मिलेगा पेंशन, सरकार देगी हर महीने ₹3000 रुपए, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ।


अब किसानों को भी मिलेगा पेंशन, सरकार देगी हर महीने ₹3000 रुपए, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ।


सरकार आए दिन किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए नई नई योजनाएं लागू करती रहती हैं, जिनमें से एक 'प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना' है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक ऐसी योजना है

जिसके तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को आमतौर पर किसान पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है, जिसके तहत किसानों को हर महीने ₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना का गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 31 मई 2019 में की गई थी। इस योजना की शुरूआत करने का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब और छोटे किसानों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित और व्यवस्थित बनाना है। 

वर्तमान में 23 लाख से भी अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। यदि आप भी एक किसान हैं, तो इस योजना के तहत आवेदन करने में देरी ना करें। तो आइए जानते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना:-

PM Kisan Mandhan Yojana: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना सरकार द्वारा जारी किया गया एक किसान पेंशन योजना है, जिसके तहत भारत के किसानों को हर महीने ₹3000 यानी कि सालाना रूप में ₹36000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। 

इस योजना का लाभ किसी भी लाभार्थी को 60 वर्ष पूरा होने के बाद ही मिलता है। 60 वर्ष पूरी होने तक किसानों को हर महीने 55 से ₹200 जमा करना होता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि किसानों को यह राशि अपने जेब से नहीं देनी पड़ती, बल्कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि से इस योजना की किस्त काटी जाती है।

इस योजना के लिए पात्रता मापदंड:-

     इस योजना का लाभ केवल गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर किसानों को ही मिलेगा।

     ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम जमीन हो।

     18 से 40 वर्ष के बीच के किसान इस योजना के पात्र हैं।

     ऐसे किसान जिनकी मासिक आय ₹15000 से कम है।

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ:-

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और उसके साथ ही सभी जरूरी दस्तावेज भी जमा करना होगा। 

आप अपने किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करके इस योजना के पात्र बन सकते हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भी स्वीकृत है। आप इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ