Translate

इस योजना के कारण अब किसी भी मौसम में आना जाना पर नहीं रहेगी बाबंदी। जानिए क्या है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और इसका लाभ कैसे उठा सकते है?

इस योजना के कारण अब किसी भी मौसम में आना जाना पर नहीं रहेगी बाबंदी। जानिए क्या है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और इसका लाभ कैसे उठा सकते है?


भारत एक विकाशील देश है और अभी भी कई ऐसी परेशानियां है जिनका समाधान नहीं हुआ है। इन ही परेशानियों में से एक है खराब रोड और रास्ते। बड़े शहरों में अक्सर लोग अच्छी रोड और बिल्डिंग देख के ये मान लेते है की यही पूरे भारत की सच्चाई है। 

परंतु आज भी कई इस ग्रामीड इलाके है जहा लोग खराब मौसम के समय अपने घर को छोड़ कर बाहर नही निकल सकते। इस का सबसे बड़ा कारण है खराब रोड और कनेक्टिविटी। इस ही समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने एक योजना का प्रयोजन किया है जिसका नाम है मंत्री ग्राम सड़क योजना।

 

क्या है प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना?

केंद्र सरकार द्वारा दिसंबर 2000 में लांच की गई थी इसका मूल उद्देश्य अनकनेक्टेड राज्यों को जोड़कर एक सफल नेटवर्क बनाने में सहायता करना था। 

इस योजना के अंतर्गत गरीबी घटाने की रणनीति बनाई गई और ग्रामीण सड़कों को तकनीकी और प्रबंधन मानकों से स्थापित करने का निर्णय किया गया। यह योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए लॉन्च की गई है और ऊपर लागू नहीं होती है।

प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना का मूल उद्देश्य:

इस योजना का मूल उद्देश्य गांव, पहाड़ी इलाके, रेगिस्तान, और आदिवासी क्षेत्रों की उन सड़कों को जोड़ना था जो बड़ी आबादियों से जाकर मिलती है। जुड़ने वाले गांव की आबादी 500 या उससे अधिक होनी जरूरी है एवं पहाड़ी क्षेत्रों में, आदिवासी इलाकों में, और रेगिस्तानी इलाकों में 250 से अधिक होनी जरूरी है। 

करीबन 1.67 लाख बस्तिया अभी सूचना के तहत आती है। इन इलाकों में करीब 3.71 लाख किलोमीटर लंबी नई सड़कों का निर्माण होगा और 3.68 किलोमीटर पुरानी सड़कों की मरम्मत की जाएगी।

प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना का लाभ कैसे उठाएं?

योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों से शहरों तक सड़कें बनाई जाएंगी और उनका सही प्रकार से ध्यान रखा जाएगा। इस योजना के हेतु कांट्रेक्टर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इस योजना के अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। 

वेबसाइट खोलते ही उसका होम पेज खुल जायेगा और वह आपको कांट्रेक्टर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिल जायेगा। अगले कुछ चरणों का पालन करे और आप कांट्रेक्टर के लिए रजिस्टर हो जाएंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ