Translate

अब देश के सभी किसानों को मिलेंगी सिंचाई के साधन, जानिए क्या है योजना?



अब देश के सभी किसानों को मिलेंगी सिंचाई के साधन, जानिए क्या है योजना?

 Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2023: 


भारत के प्रधानमंत्री द्वारा देश के किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई अलग-अलग तरह की सुविधाएं पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का गठन किया जा रहा है। जिनमें से एक है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, इस योजना के तहत किसानों को उनके खेती-बाड़ी करने के लिए पानी और पानी से जुड़ी हुई तकनीकीओं की सुविधा प्रदान की जाएगी।


इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 50000 करोड रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है, जिसके तहत किसानों को उनके खेतों की सिंचाई करने के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें पानी के बचत पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2023 (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2023)

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2023 की शुरुआत जुलाई 2015 से की गई थी। इस योजना का मुख्य आदर्श 'हर खेत को पानी' पहुंचाना है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी किसानों को खेतो की सिचाई करने के उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही इस योजना के तहत खेतों कि सिंचाई के लिए उपकरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ खेती योग्य क्षेत्र का विस्तार करने, पानी की बर्बादी को कम करने, सिंचाई के लिए स्रोत बनाने, जल उपयोग में सुधार करने, वर्षा जल का दोहन करने, और पानी की बचत करने, आदि चीजों पर भी मुख्य रूप से ध्यान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना देश के गरीब किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है, जिसकी मदद से किसानों को सिंचाई के साधन तो प्राप्त होंगे ही इसके साथ-साथ किसानों के पैदावार में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस योजना के मदद से किसानों को सिंचाई के उपकरण खरीदने के लिए 80% से 90% तक अनुदान प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया।

जिन किसानों के पास खेती करने योग्य जमीन है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की पूरी जानकारी इसके आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं वे इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत पंजीकरण या आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ