Translate

पशु बीमा पर मिलेगी 70% सब्सिडी, पशुओं की मृत्यु हो जाने पर 15 दिन के अंतर्गत मिलेगा मुआवजा, जानिए कैसे लाभ उठाएं


पशु बीमा पर मिलेगी 70% सब्सिडी, पशुओं की मृत्यु हो जाने पर 15 दिन के अंतर्गत मिलेगा मुआवजा, जानिए कैसे लाभ उठाएं


भारत देश में किसानों को कृषि के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी जागरूक किया जा रहा है,  जिसके तहत वर्तमान में ऐसे बहुत से किसान है जो कि पशुपालन के लघु व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं। और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए पशुपालन बहुत लाभकारी भी साबित हो रहा है

इसी कारण ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए इससे जुड़े हुए अलग-अलग तरह की योजनाएं निकाली जा रही है जिनमें से एक है पशुधन बीमा योजना

पशुधन बीमा योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसके तहत पशुपालक अपने पालतू पशुओं का बीमा करा सकते हैं। इस योजना के तहत यदि किसी पशु की मृत्यु हो जाती है, तो पशुपालक को बीमा कंपनी द्वारा उसका पूरा मुआवजा दिया जाएगा। वर्तमान में यह योजना पशुपालन करने वाले किसानों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो रही है।

पशुधन बीमा योजना 2023

पशुधन बीमा योजना 2023 की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा किया गया है, जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा सभी दुधारू तथा मांस उत्पादित करने वाले पशुओं का बीमा किया जाएगा और यदि किसी कारणवश पशुओं की मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी द्वारा  केवल 15 दिनों के अंदर ही पशुपालकों को उसका पूरा मुआवजा दिया जाएगा।

इस योजना को 300 से भी अधिक जिलों में नियमित रूप से चलाया गया है, जिसका सीधा लाभ पशुपालन करने वाले किसानों को दिया जाएगा। 

पशुपालक को इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत एपीएल कैटेगरी के पशुपालकों को 50% सब्सिडी दी जाएगी यानी कि पशुपालकों को केवल 50% ब्याज दर का ही भुगतान करना होगा। और वही बीपीएल कैटेगरी के पशुपालकों को 70% तक सब्सिडी दी जाएगी, जिसमें पशुपालकों को केवल 30% ब्याज दर का भुगतान करना होगा।

पशुधन बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

पशुधन बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन आप 2 तरीकों से कर सकते हैं, जिनमें से सबसे पहले आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इस योजना के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://dahd.nic.in/hi जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा इस तरह से आप बड़ी आसानी से इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ