Translate

क्या है किसान क्रेडिट योजना और ये कैसे किसानों की मदद करती है, जानिए कैसे बनवा सकते हैं?

क्या है किसान क्रेडिट योजना और ये कैसे किसानों की मदद करती है, जानिए कैसे बनवा सकते हैं?

 

क्या है किसान क्रेडिट योजना और ये कैसे किसानों की मदद करती है, जानिए कैसे बनवा सकते हैं?


भारत की आधे से ज्यादा अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्धारित होती है, और वर्तमान में ऐसे बहुत से गरीब किसान हैं जिनके पास खेतीबाड़ी करने के पर्याप्त साधन मौजूद नहीं है, जिसके कारण कहीं ना कहीं भारत के गरीब किसान कर्ज तले दब जाते हैं। 

ऐसे में देश के किसानों को खेती-बाड़ी से जुड़े हुए आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े इस बात का पूरा ध्यान सरकार रखती है। और देश के अधिकतर गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से नई नई योजनाएं भी लागू करती हैं,  जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना।

आर्थिक समस्या से जूझ रहे किसानों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना को जारी किया गया है, जिसके तहत छोटे बड़े सभी किसानों को खेती करने के लिए पर्याप्त लोन की सुविधा दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना:-

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का गठन 1998 में किया गया था, जिसके तहत देश के किसानों को खेती पर होने वाले साल भर के खर्चों के लिए बहुत कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। किसान मुख्य रूप से इस लोन का इस्तेमाल अपनी खेती बाड़ी के काम जैसे की- बुवाई, खाद, बीज, फसल, आदि के लिए करती हैं।

इस योजना के माध्यम से किसानों को 3 लाखों रुपए तक का लोन केवल 4 परसेंट ब्याज दर पर दिया जाता है, और यह लोन किसानों को 5 साल के लिए दिया जाता है। इस योजना को सरकार द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और अन्य सरकारी बैंकों की मदद से किसानों को उपलब्ध कराया जाता है।

कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड?

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी आपके पास खेती की जमीन होनी चाहिए, तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके पास खेती करने की पर्याप्त जमीन है, तो आप अपने किसी नजदीकी बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, उन सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ सबमिट करके आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं|

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ