Translate

Village Business Ideas In Hindi : 50+ गांव में शुरू करें सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस


आज के समय में अधिकतर लोग job करने से बेहतर एक नए business व startup करना पसंद कर रहे हैं। 

वर्तमान में किसी भी business की शुरुआत शहरी इलाके से करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि शहरी इलाके में सभी तरह के साधन उपलब्ध होते हैं। लेकिन शहरी इलाकों की तरह ही ग्रामीण इलाकों में भी बहुत सारे बिजनेस के अवसर देखने को मिलते हैं।


देखा जाए तो भारत में करीब 70% लोग ग्रामीण क्षेत्र में ही निवास करते हैं, लेकिन शहर के मुकाबले गांव में अधिकांश चीजों की कमी देखने को मिलती है, तो ऐसे में यदि आप उस कमी को समझ कर गांव में किसी बिजनेस की शुरुआत करते हैं, तो वह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद business साबित हो सकता है। 


यदि आप भी village me chalne wala business की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के जरिए best business ideas विषय के बारे में बताएंगे। तो चलिए इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।


Village Business Ideas In Hindi : 50+ गांव में शुरू करें सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस : Business Ideas In hindi


गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस कौन सा है :-

आज के समय में business start करना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन उस business को एक सफल बिजनेस का रूप देना बहुत महत्वपूर्ण है। आमतौर पर देखा जाए तो ग्रामीण इलाकों में कृषि उद्योग को ही प्रमुखता दी जाती है, इसके अलावा ग्रामीण इलाके में फल, सब्जी, पशुपालन, जड़ी बूटियां, आदि जैसे बिजनेस भी देखने को मिलते हैं।


लेकिन इनके अलावा भी ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत सारी चीजों की मांग होती है, तो ऐसे में यदि ग्रामीण क्षेत्रों की आवश्यकताओं को समझते हुए किसी बिजनेस की शुरुआत किया जाए, तो वह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। वैसे देखा जाए तो ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस की शुरुआत कम लागत के साथ किया जा सकता है।


आज हम village me kaun sa business kare, विषय के बारे में जानेंगे, जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू करके महीने के लाखों रुपए तक कमाए जा सकते हैं।

Small Business Ideas In Hindi For Village 

बिज़नेस करने में सबसे बड़ी एक समस्या होती है, वो है पूंजी। लोग चाहते हैं की वैसा बिज़नेस को स्टार्ट करें जिसमे बहुत ही कम लागत हो और छोटे स्तर पर पहले स्टार्ट कर के उस बिज़नेस का अनुभव् लिया जाए। 


इसलिए ऐसे में निचे कुछ सबसे बेस्ट Small Business Ideas In Hindi For Village के बारे में बतलाये हैं, जिसे पढ़े कर आपको बिज़नेस स्टार्ट करने के बारे में आइडियाज मिल सकेगा।


52 बिज़नेस आइडियाज जो गांव में कर सकते हैं :-

1. दूध डेरी का बिजनेस। 

दूध डेरी का बिजनेस village business ideas hindi विषय के सबसे बेहतरीन business ideas में से एक है। इस बिजनेस के अंतर्गत दूध और दूध से बने हुए product को बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। और इस बिजनेस को कम लागत के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

2. पोल्ट्री फार्म।

पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस आज के समय में सबसे ज्यादा demanding business में से एक है। वर्तमान में अंडा और मुर्गियों की demand बढ़ने के कारण यह बिजनेस फायदेमंद बिजनेस का रूप लेते जा रहा है, तो ऐसे में आप भी इस बिजनेस को गांव में कम लागत के साथ शुरू करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

3 मशरूम की खेती का बिजनेस।

वर्तमान समय में मशरूम की खेती का बिजनेस एक profitable business के रूप में उभर रहा है। शहरी इलाकों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में मशरूम की खेती करना आसान भी होता है। आप इस बिजनेस को अपने अनुसार बड़े या छोटे स्तर से शुरू कर सकते हैं। बस आप को इसकी शुरुआत करने के लिए उपयुक्त जगह और कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी।

4. कोचिंग क्लासेज का बिजनेस। 

आजकल शहर में जगह-जगह पर coaching centers देखने को मिलते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत कम ही कोचिंग क्लासेस मौजूद है, तो आप इस कमी को एक अवसर का रूप देकर कोचिंग क्लासेज के बिजनेस की शुरुआत करके अच्छा खासा कमा सकते हैं। और इस business की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे बहुत कम लागत के साथ या अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।


5.  RO प्लांट लगाकर पानी सप्लाई करना- 


आप आर ओ प्लांट लगाकर पानी की सप्लाई कर सकते हो, इसको केवल शहरी बिजनेस ना समझकर गांवों में भी इसकी डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि गांवों के मार्केट में इसकी डिमांड रहती है। और अच्छी खासा पैसा कमा सकते हो।


6. लाईब्रेरी का बिज़नेस- 


आज कल पढ़ाई का क्रेज गांवों में बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है, और बच्चे घर के हस्तक्षेप की वजह से सही ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, इसलिये उनको एक शांत माहौल की जरूरत होती है, जो लाइब्रेरी से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं हो सकता है। वैसे भी अभी लाइब्रेरी के लेकर गांवों में कम्प्टीशन नहीं है। यह आपके लिये एक अच्छा अवसर हो सकता है।


7. ई-रिक्शा - 


आज सरकार इसको लेकर बहुत ज्यादा महत्व दे रही है, जिसके कारण इसकी मांग बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है और आने वाले समय में इसकी डिमांड और भी ज्यादा होने की संभावना है, क्योंकि इसमें परिवहन लागत कम होती है, जिसके कारण लोग ई-वाहन को चालाना ज्यादा पसंद करते हैं।

इसलिये आप ई रिक्शा का बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

8. मधुमक्खी पालन व शहद उत्पादन बिजनेस।

मधुमक्खी पालन व शहद उत्पादन का बिजनेस गांव में की जाने वाली सबसे पुरानी और प्रचलित बिजनेस में से एक है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए किसी भी जमीन या कच्चे माल की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यदि आपको मधुमक्खी पालना आता है, तो आप इस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर से कर सकते हैं।

9. कपड़ों की दुकान।

कपड़े लोगों की आम जरूरतों में से एक है, जिसके बिना हम नहीं रह सकते हैं। तो आप लोगों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में fashionable कपड़ों के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा लागत की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपनी क्षमता के अनुसार छोटे या बड़े स्तर से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

10. किराना दुकान।

किराना सामान भी लोगों की आम जरूरतों में से एक है और आज के समय में किराना दुकान का बिजनेस एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस साबित हो रहा है, जोकि कम लागत के साथ शुरू करने पर भी अच्छी कमाई करने का मौका प्रदान करता है। आप ग्रामीण क्षेत्र में अन्य बिजनेस की तुलना में कम जगह और कम लागत के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकता है।

11. मेडिकल स्टोर।

मेडिकल स्टोर कभी भी बंद ना होने वाले बिजनेस में से एक है। शहर में तो गली गली में मेडिकल स्टोर देखने को मिलते हैं, लेकिन गांव में मेडिकल स्टोर बहुत कम ही होते है। ऐसे में यदि आपको medical field की जानकारी है, तो आप इस बिजनेस को गांव में शुरू करके पैसे कमाने के साथ-साथ लोगों की मदद भी कर सकते हैं।

12. खाद-बीज का बिजनेस।

ग्रामीण इलाकों में अक्सर खेती-बाड़ी के काम को अधिक महत्व दिया जाता है। और अक्सर ग्रामीण इलाकों के किसानों को अच्छे बीज और खाद के लिए दूर जाना पड़ता है, तो आप किसानों की इस समस्या का समाधान करते हुए गांव में कम लागत के साथ खाद और बीज के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

13. टेलर का बिजनेस।

टेलर का बिजनेस एक ऐसा business है, जिसकी जरूरत हर छोटे-बड़े क्षेत्र में होती ही है। तो ऐसे में यदि आपको टेलर के काम में रूचि है, तो आप गांव में अपने घर से ही सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आपको केवल एक सिलाई मशीन की ही जरूरत पड़ेगी।

14. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप।

वर्तमान समय में चाहे शहर हो या गांव हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते ही है,  और जहां पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल होगा वहां पर मोबाइल रिपेयरिंग शॉप की डिमांड होगी। अगर आपको मोबाइल फोन या कंप्यूटर जैसे electronic devices की अच्छी जानकारी है, तो आप गांव में mobile repairing shop खोलकर महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

15. ब्यूटी पार्लर या सैलून। 

शहर के मुकाबले गांव में ब्यूटी पार्लर और सैलून बहुत कम देखने को मिलते हैं। आज के समय में सजना-सवरना हर किसी को पसंद होता है, तो आप लोगों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए गाँव में ब्यूटी पार्लर और सैलून के बिजनेस की शुरुआत करके अपने बिजनेस को profitable business का रूप दे सकते हैं।


16. जिम सेन्टर- 


जिस तरह लोग कोरोना के बाद अपनी सेहत को लेकर जागरूक हुए हैं व फिल्मी दुनिया से प्रभावित होकर आज लोग शरीर पर ज्यादा ध्यान दे रहे है, वैसे शहरों में इसकी डिमांड ज्यादा है, लेकिन गांवों में भी अब इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ने लगी है।


इसमें एक बार पैसा खर्चा करना होता है, उसके बाद आपको मूनाफा ही मुनाफा होता है, बस थोड़ा बहुत इसकी मशीन के मैनटेनेंश में खर्चा आता है, क्योंकि लौहे की मशीन जल्दी खराब नहीं होती है।


वैसे हर कोई बॉडी बनाने को लेकर उत्साहित है, यंग जनरेशन ही नहीं कुछ उम्र वाले लोग भी इसको लेकर उत्साहित हैं। इसकी शुरूआत कम इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।


17. कार और बाइक वाश करना- 


जैसा कि आपको मालूम है कि इसकी डिमांड कम नहीं हो सकती क्योंकि कारें और बाइक लगातार बढ़ती जा रही है व इसी तरह इस बिजनेस की मांग भी बढ़ती जा रही है, बस थोड़ा बहुत खर्चा जो आता है वह मशीन का ही होता है, 


उसके बाद पैसा कमाना ही होता है, लोग भाग दोड़ भरी जिन्दगी में इनको घर पर नहीं धोना चाहते, वे वॉश सर्विस पर लेकर जाते हैं और इसमें ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं होती है, मात्र 1 लाख का निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।


18. फूड ट्रक बिजनेस- 


यह एक ऐसा बिजनेस है जो सदाबहार रहता है, और इसकी डिमांड भी हमेशा रहती है इसमें आप चलती दुकान में खाने का समान या बच्चों के खाने का सामान रखकर इसको बेच सकते है, इसका फायदा यह रहता है कि इसके लिये आपको कोई किराये पर दुकान वगैरा लेने की भी जरूरत नही है, बल्कि आप अपनी इच्छा अनुसार कहीं भी ले जा सकते हो, जैसे मैले में, बाजार में आदि।


19. आटा मशीन का बिजनेस :- 


जैसा आपको पता है कि यह ऐसा बिजनेस है जिसमें आप यह नहीं सकते ही इस बिजनेस की डिमांड नहीं है, बल्कि जैसी भी परेशानी आये आप अपना खाना बंद नहीं कर सकते, बल्कि गांवों में खेती से पैदावार तो होती है, और गांवों में आटे की डिमांड भी काफी रहती है, क्योंकि गांवों में इसपर ही ज्यादा निर्भर है।


इसके लिये आप एक मशीन को खरीद कर लाइट या इंजन से चला सकते हो और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है और इसकी डिमांड भविष्य में कभी कम नहीं हो सकती ।


20. खाने के तेल का बिजनेस -


इसमें आप एक मशीन लगाकर उसको बिजली या इंजन से चला सकते हो, और इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो। वैसे इस बिजनेस को आप ब्रांड में बदल कर बड़ा बिजनेस कर सकते हो, जैसे आयात-निर्यात कर के आप इस बिजनेस को विदेशों में सप्लाई कर सकते हो, क्योंकि विदेशों में शुद्व तेल की मांग बहुत ज्यादा है।


वैसे तो अपने देश में शुद्व तेल को लेकर बहुत ज्यादा डिमांड बड़ी है और यदि आप इसमें अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो तो इससे बहुत ज्यादा पेसा कमा सकते हो।


इसको शुरू करने और तेल को बनाने के लिये कच्चा माल है वह गांवों में सस्ता मिलता है जिससे आपको इसको बनाने में लागत कम आती है और इसको लेकर आप विस्तार भी कर सकते हो।


21. Bags का बिजनेस- 


गांवों में पढ़ाई बहुत तेजी के साथ बढ़ी है जिससे बेगों की डिमांड भी तेजी के साथ बढ़ रही है, और बच्चे बेग को ज्यादा नहीं चला पाते है जिसके कारण बेगों की बिक्री तेजी के साथ होती है। और लोग जिस तरह से बाहर जाते है या शहरों की तरह जाने की आदत बढ़ी है उसको लेकर बेगों की बिक्री भी बढ़ी है, और गांव के लोग बेगों को गांवो से ही खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि गांवों में यह सस्ता मिलता है।


22. Bags का कारखाना- 


गांवों में बढ़ती बेगों की डिमांड को देखते हुए बेगों की मशीन लगा कर अच्छी सप्लाई की जा सकती है। आप बैग बनाकर होलसेलर की दुकान पर सप्लाई कर सकते हो, जिससे आपकी सप्लाई तेजी के साथ होगी, और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। साथ आप स्कूलों के साथ Contract करके भी अपनी सप्लाई को बढ़ा सकते हो।


23. डेकोरेशन का बिजनेस- 


गांवों में अभी भी शादी गांवों में ही होती है, जिससे अभी भी गांवों में इस बिजनेस की डिमांड काफी है, वैसे डेकोरेट के सामानों का प्रयोग छोटे-मोटे फंक्शन में भी होता है, और गांवों में छोटे से बड़े फंक्शन सब गांवों मे ही होते है, जिससे यह बिजनेस चलता रहता है।


24. इलेक्ट्रिक दुकान- 


क्योंकि यह ऐसा बिजनेस में जिसकी जरूरत हर घर को होती है, इसलिये यह बिजनेस कभी बंद नहीं होता है, क्योंकि जब तक घरों जरूरतों रहेगी तब तक यह बिजनेस चलता रहेगा, और घरों जरूरतें कभी कम नहीं होती हैं। और इसमें आप इसमें अपने अनुसार सामान रख सकते हो।


25. इलेक्ट्रिक रिपेयर की शॉप- 


जब तक घरों की आवश्यकता होगी ओर इन समानों की जरूरत पड़ेगी व जब लोग इन सामानों का यूज करेंगे तो जाहिर सी बात है कि तो इसमें टूट फूट भी होगी और जब टूट फूट होगी तो इसके रिपेयर की भी जरूरत पड़ेगी, जिसके लिये आपका बिजनेस भी बढ़ेगा। इसलिये यह बिजनेस लम्बे समय तक चलने वाला बिजनेस है।


26. ईट बनाने का कारोबार- 


ईट बनाने में ज्यादा मेहनत और ज्यादा जगह की जरूरत होती है जो कि गांवों में ही अच्छी तरह से चलाया जा सकता हे, इसमें आप एक भट्टा बनाकर व कुछ सर्टिफिकेट लेकर आप इसको शुरू कर सकते है, और बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है, वैसे इसमें निवेश भी ज्यादा लगता है, लेकिन इसमें कमाई भी बहुत ज्यादा होती है और डिमांड भी गांवों में बढ़ती है, क्योंकि गांवों लोग अब पक्के मकान ज्यादा बना रहे है।


27. घर बनाने के सामानों का बिजनेस- 


जिस तरह से गांवों में पक्के मकानों को बनाने का क्रेज बढ़ा है उसमें यह बिजनेस बहुत लाभ दायक हो सकता है, इसमें सरिया, यानी जो घर या दुकान को बनाते समय यूज किये जाने वाले सभी सामान को रख सकते हैं। और ज्यदा मुनाफा कमा सकते हो।


28. सिलाई की दुकान खोलना- 


वैसे यह बिजनेस काफी पुराने समय से इसी डिमांड के साथ चला आ रहा है। और आगे भी संभावना है कि यह थोड़ा मोडीफाई करके यह बिजनेस चलता रहेगा, क्योंकि आजकल लड़के मॉर्डन लाईफ में जी रहे है जहां पर कपड़ों की भूमिका अहम हो जाती है, और लोग कपड़ों को लेकर काफी उत्साहित है।


29. बढ़ई का बिजनेस- 


लोग अब लाक्जरी लाईफ जीना ज्यादा पसंद करते है, जिसमें लकड़ी का बना आइटम बहुत पसंद किया जा सकता है, साथ ही आप इसको शहरों में भी बेच सकते हो, और शहरों में यह काफी मंहगा बिकता है, जिसके कारण मुनाफा भी काफी होता है।


30. ई मित्र की दुकान खोलना-


गांवों में लोग बहुत ज्यादा जागरूक हो रहे है, लोग अपनी सुविधाओं के लिये सतर्क है जैसे सरकार की कोई स्कीम आती है या किसी और तरह का ऑनलाइन काम हो सब में लोग बहुत ज्यादा उत्साहित है।


तथा बच्चों के काम से संबंधित ऑनलाइन कार्य भी करना बहुत ज्यादा इसकी डिमांड को बढ़ा सकता है जैसे स्कोलर शिप का फॉर्म भरना, आय जाति का प्रमाण पत्र बनबाना।


31. केले की खेती- 


केले की खेती करके आप अपना बिजनेस गांवों में कर सकते हो और इसके जरिये आप शहरों की मंडियों में जाकर इसे बेच सकते हो।


32. स्टेशनरी की दूकान- 


अब बच्चे गांवों में बहुत ज्यादा स्कूल जाने लगे है, तो इस तरह ही बच्चों की जरूरत के लिये स्टेशनरी का सामान बहुत अहम हो जाता है। बच्चों की खासियत होती है वे कोई भी सामान ज्यादा नहीं चला पाते, जिसके कारण वे ज्यादा सामान खरीदते है इससे आपकी बिक्री भी ज्यादा होगी और जब बिक्री ज्यादा होगी तो मुनाफा भी ज्यादा होगा।


33. फोटोकॉपी की दूकान- 


लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से गांवों में दस्तावेज का प्रिंट कराते है और साथ बच्चे भी अपनी जरूरत के हिसाब से प्रिंट कराते है। जिससे इसकी डिमांड बढ़ जाती है इसके साथ आप इससे जुड़े सामाग्री भी रख सकते हो।


34. कॉस्मेटिक की दुकान- 


वर्तमान समय में दिखावा बहुत ज्यादा है, जिसमें नई जनरेशन से लेकर पुरानी जनरेशन तक सभी दिखावे को ज्यादा महत्व देते है, इसमें अपनी पर्सेनेलिटी शामिल है, लोग आकृषित दिखने के लिये आर्टिफिशियल पर ज्यादा ध्यान देते है,


इसमें महिलाएं ओर भी ज्यादा है, औरतों के लिये मेकअप बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, औरतें व खासकर लड़कियां खुबसूरत दिखने के लिये कास्मेटिक सामानों का यूज बहुत ज्यादा करती है। जिसके कारण इसकी डिमांड और भी बढ़ जाती है।


35. पानी पूरी वगैरा का स्टॉल लगाना- 


आज कल लोग गांवों में भी फास्ट फूट को लेकर बहुत ज्यादा शोकिया अंदाज रखते हैं। इसकी लिये इसकी डिमांड भी काफी रहती है। खास कर लोग फिल्मी दुनिया से प्रभावित होकर इसको ज्यादा ध्यान देते हैं।


36. फोटो बनाने का बिजनेस- 


गांवों में अभी भी लोग शोकिया अंदाज में फोटो खिंचवाना पसंद करते है, वेसे लोग जरूरत के लिये लिये फोटो खींचवाते है, जैसे किसी सरकार की योजना के लिये तो कभी अपने खुद के दस्तावेज बनवाने के लिये फोटो का इस्तेमाल करते है।


37. वीडियोग्राफी का बिजनेस - 


आज कल गांव हो या शहर सभी लोग शादी या किसी फंक्शन में वीडियो बनवाना बहुत पसंद करते है, इसलिये इस बिजनेस की डिमांड भी काफी रहती है। गांवों में शायद ही कोई शादी ऐसी होती हो जहां पर वीडियो फिल्म ना बनती हो।


38. गांवों में ऑनलाइन का बिजनेस- 


जिस तरह से लोग इंटरनेट की तरफ बढ़ रहे, उसको देखते हुए गांवों में लोग उसको लेकर बहुत ज्याद उत्साहित है। जिसके लिये आप इस बिजनेस के माध्यम से ऑनलाइन सर्विस दे सकते है।


39. कम्प्यूटर सीखाना- 


गांवों में हर मां वाप चाहते है कि उनका बच्चा कम्प्यूटर सीखे, इसलिये आप इसमें कोई डिप्लोमा या कोई डिग्री लेकर आप इसको गांवों में स्टार्ट कर सकते हो और बच्चे भी इसको सीखने के लिये उत्साहित है। क्योंकि आने वाले समय में बिना सिस्टम में के सस्टेन करना मुश्किल होता है।


40. केक बनाने को बिजनेस-


आज कल लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर खुशियां ढूंढते, इसी में सबसे ज्यादा पोपूलर है, जन्मदिन बनाना। जिसमें केक काटना बहुत कॉमन है। इसलिये इसकी डिमांड गांवों में भी बढ़ जाती है। और आने वाले समय में सोशल मीडिया से प्रभावित होकर लोग इस चलन को बहुत शोक में बनाते हैं।


41. अगरबत्ती का बिजनेस- 


गांवों में लोग अभी भी आध्यात्मिक रूप से ज्यादा प्रभावित है, जिसमें किसी भी धर्म से संबंधित व्यक्ति द्वारा अगरबत्ती का यूज किया जाता है। लोग पारंपरिक को मानते हुए अगरबत्ती को लगाते है। व इसकी खुशबू भी अच्छी होती है जिससे अच्छा सा महसूस होता है। 


42. होटल खोलना-


आज कल महिलाएं इतने व्यस्त हो गयी हैं कि उनको खाना बनाने का टाइम नहीं मिलता है जिसके चलते वे पास के हॉटल से मंगवान पसंद करती है, इसलिये अब गांवों में भी होटल का बिजनेस काफी अच्छा रहता है और आने वाले समय में जिस तरह से लोग व्यस्त लाइफ जी रहे है, जिससे वे खाना बाहर से ही मंगवाना पसंद करते हैं।


43. मिठाई की दुकान-


मिठाई का बिजनेस भी सदाबहार बिजनेस है, क्योंकि कोई फंक्शन या सेरेमनी होने पर या त्यौहार होने पर मिठाई की जरूरत होती थी, व कोई मेहमान पर भी भारत में यह कल्चर है कि उनको नास्ते में मिठाई दी जाती है। इसलिये इस बिजनेस को गांवों में किया जा सकता है ओर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।


44. गांव में चुडियों का व्यापार- 


गांवों में यह बिजनेस आज भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि गांवों की महिलाएं चूडियां पहनना पसंद करती है और इस व्यापार में ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं होती है साथ ही इसमें और सामान भी रख सकते हो जैसे -कोस्मेटिक का सामान।


45. फूलों का बिजनेस- 


वैसे यह आपको सुनने में यह लग रहा होगा कि ये क्या बिजनेस है, जबकि आप इसकी खेती करके इस बिजनेस को कर सकते हो और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो, क्योंकि फूलों की जरूरत शादियों में, या किसी फंक्शन में बहुत ज्यादा होती है।


46. खिलौने की दुकान- 


गांवों में आज भी बच्चे फिजिकल गतिविधियां करते है, जिसमें वे खिलौने भी ऐसे ही खरीदते है जिससे वे फिजिकल खेल सके। इसलिये खिलोने की दुकान खोलकर आप इसमें अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।


47. लौहे का बिजनेस- 


आज भी गांवों में लौहे की चीजों में ज्यादा विश्वास करते है, जैसे घरों में लौहे की सामाग्री का यूज करना आदि। और लौहे के और भी उपकरण होते हैं जो कि गांवों में बहुत महत्वपूर्ण होते है जैसे फावड़ा आदि।


48. फेरी का काम करना- 


गांवों में फेरी का काम करने का बिजनेस किया जा सकता है, फेरी में जो सामान मिलता है उसको शहरों में ज्यादा दामों पर बेचा जा सकता है।


49. गिफ्ट की दुकान- 


आज लोग हर त्यौहार या फंक्शन पर गिफ्ट देना पसंद करते है, और हर छोटी से छोटी खुशियों में लोग गिफ्ट देते है, इसलिये इस बिजनेस को गांवों में किया जा सकता है आप इसको किसी दुकान में गिफ्ट के आइटम रख सकते हो और मुनाफा कमा जा सकते हो।


50. आर्टिफिशियल ज्वेलरी दुकान - 


महिलाएं व लड़कियों के लिये सजना-संभरना बहुत ज्यादा पसंद होता है, ऐसे जिन लोगों के पास पैसा नहीं होता है, वे आर्टिफिशियल ज्वेलरी को खरीदना पसंद करते है इसलिये इस बिजनेस को गांवों में किया जा सकता है, यह बिजनेस त्योहारों और शादी के सीजन में इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत ज्यादा लाभदायक बिजनेस होता है।



51 . सेलून  और ब्यूटी पार्लर खोलना की दुकान एक साथ करना - 


यह एक डिमांड वाला बिजनेस है यदि आप इसको खुद नहीं कर सकते हो तो इसे किसी और से करवा सकते हो, क्योंकि लोग फिल्मी दुनिया से प्रभावित होकर इसकी तरफ ज्यादा ध्यान देते है। इसलिये यह गांवों के साथ शहरों में चलने वाला बिजनेस है।

आज कल लड़कियां ही नहीं बल्कि महिलाएं भी इसको लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हैं। लड़कियां सजने के लिये ब्यूटी पार्लर में जाना पसंद करती है। इसलिये महिलाएं इस बिजनेस को कर सकती है और काफी पैसा कमा सकती है।


52 .  मोबाइल रिपेरिंग - 


यह एक ऐसा बिजनेस है जो साल के 12 महिने चलने वाला है इसमें हर व्यक्ति आपका ग्राहक होता है और यह हाई प्रोफिट वाला बिजनेस होता है, आप इसका काम सीखकर कर सकते हो, शुरूआत में आप किसी को हायर कर सकते हो, और जैसे ही आपका बड़ा हो जाये तो आप इसके साथ मोबाइल के सामान भी रख सकते है जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


हमने आपको ऊपर गांव में किए जाने वाले कुछ profitable business के बारे में बताया है। इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे बिजनेस है, जिन्हें गांव से शुरू करके काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन उन बिजनेस की शुरुआत करने के साथ-साथ उस बिजनेस को एक सफल बिजनेस का रूप देने के लिए planing की जरूरत होती है।


किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले बिजनेस की शुरुआत कैसे करें, कहां से करें, बिजनेस प्लान, मशीन, लाइसेंस, लोकेशन, साधन, मार्केटिंग, लागत, profitable और loss आदि विषय के बारे में अवश्य जाने। तभी आप अपने बिजनेस को एक सफल बिजनेस बना सकेंगे।

निष्कर्ष :

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के जरिए 'business ideas for village in hindi' विषय के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। 


आशा है कि आप सभी को business in village in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपको बिज़नेस आइडियाज से सम्बंधित कोई भी सवाल होगा तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइयेगा। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत - बहुत धन्यवाद। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ