Translate

B.Tech क्या है, B.Tech कोर्स की पूरी जानकारी

B.Tech in hindi: Carrier शब्द का जिक्र होते ही मन मे ढेरो सवाल आते हैं। और यही सवाल का जवाब सही समय पे मिल जाये तो हमें अपना रास्ता चुनने मे मदद मिलती है। इस लेख मे हमने B.Tech Course के बारे मे पूरी जानकारी दी है। ताकि कोई भी Aspirants के मन मे किसी भी प्रकार की कोई भी Confusion हो तो वो दूर हो जाये।


पढ़ाई जिंदगी मे एक बेहतर और Successful इंसान बनने के लिए बहुत जरूरी है। अब 10वीं पास करते ही हमें Carrier के बारे मे सोचना पड़ता है की आगे जाकर क्या करना है और उसी हिसाब से हमें सब्जेक्ट का चुनाव करना होता है। कुछ लोग डॉक्टर बनना चाहते है। तो कुछ लोग इंजीनियर बनना चाहते है और उसी हिसाब से अपने लक्ष्य की ओर जाते है।


तो कुछ लोग B.Tech करना चाहते है। लेकिन उससे पहले यह जानना बहुत Important है कि बीटेक होता क्या है। इसे करते कैसे हैं, और बीटेक में क्या पढ़ाया जाता है, और यह कोर्स कितने सालों के लिए होती है,


और इसे करके हम क्या-क्या बन सकते हैं, इसके लिए कितनी फीस लगती है। और क्या योग्यता चाहिए बहुत ही सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे और आपको बीटेक कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी तो ध्यान पूर्वक आप इस लेख में शुरू से लेकर अंत तक बन रहे।


B.Tech क्या होता है, B.Tech कोर्स की पूरी जानकारी- क्या है, कैसे करें, एडमिशन, फी, सैलरी, जॉब सबकुछ जानें


B.Tech क्या है?:


B.Tech Course बहुत ही पॉपुलर इंजीनियरिंग कोर्स के लिए कई सारे स्टूडेंट हैं। जो 12वीं पास करके यह कोर्स करना चाहते हैं लेकिन उससे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि बीटेक कोर्स है क्या B.Tech का फुल फॉर्म Bachelor Of Technology होता है।


यह एक Bachelor Engineering Course है, जो की चार साल का होता है। इसमें कोई एक Course नहीं होता बहुत सारे कोर्सेज होते है। अब आपको किस फील्ड मे इंजीनियरिंग करनी है यह आपके ऊपर निर्भर करता है। आपको Software Engineer बनना है या Civil Engineer बनना है यह पूरी तरह से आपकी चॉइसस है।


B tech Courses details in hindi :-


  • B.Tech in Civil Engineering (CE)


  • B.Tech in Computer Science & Engineering (CSE)


  • B.Tech in Electrical & Electronics Engineering (EEE)


  • B.Tech in Mechanical Engineering (ME)


  • B.Tech in Information Technology (IT)


  • B.Tech in Electronics & Communication Engineering (ECE)

Education Qualification For This courses :-

Candidates को 12th पास होना चाहिए Physics, Chemistry और Math के साथ।

12th मे भी कम से कम 60% होने चाहिए। तभी आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा।

आपको Entrance Exam के Cut-Off को क्लियर करना होता है।


बीटेक कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 17 से 10 वर्ष के बीच जरूर होनी चाहिए।

Top B.Tech Entrance Exams


  1. Jee Mains, Jee Advance - NTA

  2. BITSAT- Bits Pilani

  3. VITEEE- VIT University

  4. MET- Manipal University

  5. SRMEEE- SRM Institute of Science & Technology

  6. COMEDK- Consortium of Medical Engineering & Dental College of Karnataka

  7. WBJEE- West Bengal Joint Entrance Examination Boards

  8. MHT CET- State Common Entrance Test Cell

  9. KIIT- Kalinga Institute of Industrial Technology

  10. AP EAMCET- JNTU Kakinada

B Tech के फायदे


बीटेक करने के हमें बहुत सारे फायदे हैं, तो आइए आप जानते हैं कि बीटेक करने के क्या लाभ हैं।


सबसे पहला फायदा यह है कि हम जब बीटेक करते हैं तभी हमें ट्रेनिंग के दौरान बहुत सारे काम करने का अवसर मिलता है। और उसी समय से हमें कुछ ना कुछ आमदनी होने लगती है।


Engineering Profession समाज के द्वारा बहुत ही पसंद किया जाने वाला Profession है। Engineers का स्वागत हर जगह बहुत ही इज्जत से होता है। और इनका भविष्य बहुत ही उज्जवल होता है।


अगर आपके पास बीटेक डिग्री है तो आपका Financial Future बहुत ही Stable है। इंजीनियर लोग बहुत ही High-Salary उठाते हैं वह भी Perks और Incentive के साथ।


दूसरे Graduation Degree के Comparison में बीटेक ग्रैजुएट्स को बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है। हर एक जगह विदेश में भी इन्हें बहुत ही हाई सैलेरी और इज्जत मिलती है।


और सबसे बड़ी एडवांटेजेस बीटेक करने की यह है की भारत में हर एक कोने में कॉलेज Available है। भारत में 4000 से ज्यादा इंजीनियरिंग कॉलेजेस है। जिसके कारण से विद्यार्थियों को बहुत ही सरलता होती है क्योंकि वह लोकल एरिया में कॉलेज ढूंढ सकते हैं।

B tech के नुकसान :


हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं। अगर कोई चीज हमें फायदा पहुंचा रही है तो उसके नुकसान भी जरूर होंगे तो हमने इस डिग्री के फायदे के बारे में तो जान लिया अब लिए उसके नुकसान के बारे में जान लिया जाए।


बीटेक का सबसे बड़ा Disadvantage यह है कि स्थिति बहुत हाई होती है। जो की एक मिडिल क्लास या गरीब इंसान Afford नहीं कर सकता। इस कोर्स की फीस 5 लाख से लेकर के 12 लाख प्रति साल आती है। यानी की 4 साल में 20 लाख से लेकर 60 लाख तक देना होगा।


इंजीनियरिंग की पढ़ाई में बहुत सारे प्रैक्टिकल नॉलेज प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी की नीड है। तो यह यह डिग्री उन लोगों के लिए नहीं बना है जिन्हें मैथ और फिजिक्स में बहुत ही स्ट्रगल का सामना करना पड़ता है।


अगर आपको एक अच्छी कॉलेज चाहिए अपने सपने को पूरा करने के लिए तो आपको एंट्रेंस एग्जाम में बैठना जरूरी है। और एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करना सरल नहीं है, इसके लिए आपको ही बहुत लगन से कुछ महीनों तक पढ़ाई करनी होगी तभी आप इस एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे।


इस कोर्स का Duration 4 साल का होता है जो कि दूसरे ग्रेजुएशन कोर्सेज के तुलना में बहुत लंबी है जैसे BCA, BA, B.Sc इत्यादि।

B.Tech Admission Without Entrance Exam :


बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो कि इस एंट्रेंस एग्जाम को निकाल नहीं पाते। फिर भी वह अगर Engineering College में एडमिशन लेना चाहते हैं तो Management Quota के जरिये ले सकते हैं।


परंतु आपको बता दे की Management Quota Seats बहुत महंगी आती है। कोई भी मिडिल क्लास बंदा इसे Afford नहीं कर सकता। Management Quota की Fee ₹50 lakh से ₹60 lakh तक जा सकती है।


B.Tech मे एडमिशन लेने से पहले बहुत सारे प्रकार की डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। जिन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, हमने नीचे लिख रखा है:-


  • 10वी का परिणाम पत्र

  • 11वी - 12वी का परिणाम पत्र

  • ID प्रूफ 

  • पासपोर्ट साइज फोटो

B tech में करियर (Career Option After B.Tech) :

बीटेक करने के बाद करियर ऑप्शन बहुत सारे है चाहे आप किसी भी ब्रांच से क्यों न कर रखे हैं। बीटेक किए हुए विद्यार्थी के लिए हजार रस्ते हैं। वह डिफेंस सेक्टर में भी अप्लाई कर सकते हैं, इंडियन सिविल सर्विसेज में भी उन्हें जॉब मिल सकती है।


बीटेक ग्रैजुएट्स Make in India Policy के तहत अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और भारत में अपनी खुद की आईटी कंपनी की शुरुआत भी कर सकते हैं।


या फिर आप को पढ़ाना पसंद है तो आप Teaching Profession चुन सकता है। बहुत सारे आईआईटियन कोटा में टीचर है और वह उस विद्यार्थी को पढ़ा रहे हैं जो बीटेक में इंटरेस्टेड है और एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना चाहता है।

Top Employers Who Offers Job to B.Tech Graduates:


भारत में बहुत सारे Employers ऐसे हैं। जो बीटेक ग्रैजुएट्स को अच्छी-अच्छी जॉब Provide करते हैं। जैसे :-


DRDO : डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन

BHEL : भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड

IBM : इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉरपोरेशन

TCS : टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज लिमिटेड 

NTPC : नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड

टाटा मोटर्स

इंफोसिस, इत्यादि।

बीटेक करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है :


कोई भी कोर्स करने से पहले किसी के भी मन मे सवाल उठता है की, यह कोर्स करने के बाद हमें कितनी सैलरी मिलेगी। अगर आपके मन मे भी B.Tech Course को लेके यही सवाल है, तो आइये हम आपको बताते है।


कोई B.Tech Graduates अगर अच्छे से स्किल्स सीखता है, और 4 साल पूरी सिद्दत से पढता है। तो जब उसकी प्लेसमेंट लगती है तो उसकी Salary बहुत ही Attractive होती है।


Normally, B.Tech करने के बाद आपकी सैलरी 30 से 50 हज़ार होती है। मगर आपमें टैलेंट है तो आप करोड़ तक की भी Placements उठा सकते है।


Differece between B.tech CSE and B.tech IT :


B.tech CSE में Data Structures and Algorithms, Programming, Computer Architecture, Database आदि core subjects पर focus रहता है जबकि B.tech IT में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, Database Administration, Cyber Security, web technologies आदि पर फोकस रहता है|


बीटेक सीएसई जैसे कि पोपुलर है एआई और मशीन लर्निंग पर, क्लाउड कम्प्यूटिंग, डेटा साइंस आदि जबकि बीटेक आईटी जैसे कि पोपुलर है वेब टेकनॉलिजिस, मोबाइल टेक्नॉलॉजी, इन्टरनेट ऑफ थिंग्स, आईटी इंफ्राक्टेक्चर आदि।


जहां तक पैकेज की बात है तो यह उनकी स्किल पर निर्भर करता है, वैसै बीटेक सीएसइ का पैकेज थोड़ा ज्यादा रहता है।


Top B Tech Colleges in India in based on Ranking 2024:


1. IIT madras, Chennai
2. IIT Delhi, New Delhi,

3. IIT, Bombay

04. IIT, Kharagpur,

05. IIT Kanpur,

06. IIT, Roorkee,

07. BITS, Pilani

08. IIT, Guwahati,

09. IIT, Hyderabad,

10 College of Engineering, Anna University, Chennai,

11 NIT Trichy, Tiruchirappalli,

12. IIT BHU, Vanaransi,

13 .Institute of Chemical technology, Mumbai,

14. IIT Indore,

15. Jadavpur University, Kolkata,

16. ISM Dhanbad,

17. NIT, Rourkela,

18. IIT, Bhubaneswar,

19. VIT, University, Vellore

20. IIEST, Shibpur, Howrah,

Conclusion


हमने B.Tech Courses के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है। फिर भी आपके पास कोई भी प्रकार के सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।


अगर आपको बीटेक क्या है, और बीटेक कैसे करें यह लेख अच्छा लगा तो इस सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि इस इसके बारे में किसी और को भी डिटेल्स मिल सके।

B.Tech Courses: FAQs


Q.1 बीटेक कॉलेज की फीस कितनी होती है?


Ans : हर कॉलेज की थी अलग-अलग होती है परंतु नॉर्मल देखा जाए तो बीटेक कॉलेज की फीस ₹6,00,000 से ₹10,00,000 के बीच होती है।


Q.2 बीटेक कितने साल का होता है?


Ans : बीटेक कोर्स 4 साल का होता है।


Q.3 बीटेक करने के लिए 12वी मे कितने नंबर होना चाहिए?


Ans : बीटेक करने के लिए 12वीं में कम से कम 45% होना जरूरी है।


Q.4 बीटेक करने से क्या बनते हैं ?


Ans : बीटेक करने के बाद इंजीनियर बनते हैं| 


Q. 5 बीटेक में कौन कौन से सब्जेटस आते हैं


वैसे तो बीटेक में कई सब्जेट्स होते है जिनमें कुछ हाइलाटेड निम्न हैं- मैथमेटिक्स, फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, कम्प्यूटर साइंस आदि।


Q. 6 बीटेक कौन स्टूडेंट कर सकता है?


जो स्टूडेंट किसी भी बोर्ड से विज्ञान में 12वीं करता है वह बीटेक कर सकता है इसमें बेसिकली पीसीएम(भौतिक, रासायन व गणित) मुख्य विषय हैं। 


Q. 7 बीटेक में सबसे अच्छी ब्रांच कौन सी है?


वर्तमान में जिस तरह से तकनीक का युग बढ़ रहा है उसे देखते हुए कंप्यूटर विज्ञान की ब्रांच सबसे अच्छी मानी जा सकती है, वैसे आप जिस ब्रांच में अच्छी मेहनत करते हो तो आप उसमें अच्छी ग्रोथ पा सकते हो, यह सब आपकी लगन, मेहनत आदि पर निर्भर करता है कि आपका किस ब्रांच में रूचि है।


Q. 8 यूपी में बीटेक की फीस कितनी होती है?


यूपी में बहुत से बीटेक संस्थान है, जिनमें अपने अनुसार अलग अलग फीस है, लेकिन सामान्यतः बीटेक की फीस 50 हजार से लेकर 3 लाख रूपये सालाना हो सकती है। इसलिये हम फिक्स नहीं कह सकते कि बीटेक की फीस कितनी होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ