Translate

CA Course details in hindi : CA कैसे बने जाने पूरी जानकारी

जैसे देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, उसी तरह Finance और व्यापार क्षेत्र में भी हमें बढ़ोतरी दिख रहा है। Chartered Accountant बनना और CA का नौकरी पाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट की नौकरी भारत में बहुत अच्छा होती है

और इससे आपको अधिक सैलरी भी मिल सकती है। अगर आप भी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको भारत में Chartered Accountant कैसे बनें के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

इस लेख में हम जानेंगे कि CA कैसे बनें, Chartered Accountant बनने के लिए क्या करें, CA बनने के लिए क्या करना पड़ता है, और CA बनने के लिए कौनसे कदम उठाने होते हैं।

आपके सभी प्रश्नों के उत्तर इस लेख में दिए जाएंगे, इसलिए इसे पूरा पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

CA Course details in hindi : CA कैसे बने जाने पूरी जानकारी

CA क्या होता है?

CA बनने से पहले हमें यह समझ लेना जरूरी है कि CA क्या होता है। तो चलिए इस लेख के माध्यम से जान लेते हैं कि जो व्यक्ति Financial Accounts, Financial Activities या उनसे जुड़े अन्य कार्यों को समझ कर बेहतर तरीके से उसको मैनेज करता है, उसे हम चार्टेड अकाउंटेंट (CA) कहते हैं। CA एक Financial Advisor होता है, जो लोगों को टैक्स, बिज़नेस अकाउंट और फाइनेंस से जुड़ी सलाह देते हैं।

CA कोर्स को करने में लगभग 5 वर्ष का समय लगता है और इसका Objective अकाउंट और Account Industry में आपकी पकड़ मजबूत करने में मदद करना होता है।

CA कोर्स क्यों करें?

12th के बाद CA का कोर्स क्यों करें इसके कुछ पॉइंट नीचे दिए गए हैं?

  • जिनकी रूचि Accounts, Auditing, Corporate Finance, Taxation, Projection, Financial Analysis आदि में है, वे लोग CA कोर्स कर सकते हैं

  • अगर आप नौकरी के शुरुवात में ही अच्छी वेतन चाहते हैं तो CA एक अच्छा Profession  हैं। इस में खास बात यह भी हैं की आप अगर नौकरी नहीं भी करना चाहते तो खुद Practice कर सकते हैं।

  • CA कोर्स के बाद आप कंपनी में चीफ Accountant , चीफ Financial Officer (CFO) के पद पर Work कर सकते हैं।

  • CA Country की सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है।

CA का काम क्या होता है?

एक चार्टेड Accountant के Work नीचे दिए हैं।

  1. बजट और फाइनेंस मैनेज करना।

  2. फाइनेंसियल ऑडिट करनाा।

  3. Client से संपर्क करना और Analysis लेना।

  4. Business सम्बन्धी और सलाह प्रदान करना।

  5. Accounting Records को अच्छे से मैनेज करना।

CA बनने के लिए क्या पढ़े

CA बनने के लिए आपको 10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम लेनी चाहिए और उसके बाद आपको 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद CA फाउंडेशन में रजिस्ट्रेशन करना चाहिए। CA फाउंडेशन में आपको 4 सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं।

  1. Principles and Practice of Accounting

  2. Business Laws and Business Correspondence and Reporting

  3. Business Mathematics and Logical Reasoning and Statistics

  4. Business Economics and Business and Commercial Knowledge

CA फाउंडेशन में आपको इन चार सब्जेक्ट में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं और कुल मिलाकर 50% यानी 200 अंक प्राप्त करके आप CA फाउंडेशन की परीक्षा पास कर सकते हो।

CA Foundation की परीक्षा पास करने के बाद आप CA Intermediate के लिए Register कर सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या होता है?

Chartered Accountant का काम Finance क्षेत्र से जुड़ा होता है, जो किसी संगठन के लिए Financial Accounting का काम करता है। इसके अलावा, Revenue Management में भी इस डिग्री का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

यह एक ऐसी डिग्री है, जो पूरे worldwide में मान्यता प्राप्त है। CA एक ऐसा प्रोफ़ाइल है, जिसकी सभी कंपनियों और Professions में आवश्यकता होती है। इन पर कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ होती हैं, जैसे कि:

  1. (Management Accounting)

  2. (Financial Accounting or Reporting)

  3. Chartered Accountant बनने के बाद, आपको इन सभी कार्यों को करने होंगे। इससे आप एक सफल CA बन सकते हैं।

CA कोर्स तीन स्तरों में विभाजित है:

फाउंडेशन: यह स्तर 12th के बाद आता है। इसमें 4 पेपर होते हैं।
इंटरमीडिएट: यह स्तर Foundation के बाद आता है। इसमें 6 पेपर होते हैं।
फाइनल: यह स्तर Intermediate के बाद आता है। इसमें 8 पेपर होते हैं।

CA फाउंडेशन कोर्स

CA फाउंडेशन कोर्स 12th Class के बाद किया जाता है, जो Chartered Accountant (CA) की पढ़ाई का प्रारंभिक चरण होता है। इसमें 4 पेपर होते हैं और यह आपकी परीक्षा क्षमता को परीक्षण करता है।

इस कोर्स का Main उद्देश्य students को Financial  Calculation, Finance व्यवस्था, banking और अन्य Subjects में मजबूत आधार प्रदान करना होता है।

CA इंटरमीडिएट कोर्स

CA इंटरमीडिएट कोर्स में 6 पेपर होते हैं, जिसमें आपको फाउंडेशन कोर्स पूरा करने के बाद प्रवेश मिलता है। इसके बाद आपको दूसरे स्टेप की तैयारी करनी होगी।

आपको CA इंटरमीडिएट कोर्स के लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए आप CA फाउंडेशन या ग्रेजुएशन के बाद भी आवेदन कर सकते हैं।

जिस भी स्ट्रीम से आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन किया हो, उसके बाद आपको CA फाउंडेशन कोर्स करना जरूरी होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन में Commerce Stream में कम से कम 55% अंक लाने होंगे। वहीं अन्य streams से आपको लगभग 60% अंक लाने होंगे।

CA फाइनल कोर्स 

CA फाइनल कोर्स में 8 पेपर होते हैं, जब आप CA इंटरमीडिएट कोर्स को पास कर लेते हैं। उसके बाद, आपको 6 महीने की ट्रेनिंग भी पूरी करनी होगी। जो आपके अनुभव को और भी बेहतर बनाएगा। Training पूरी करने के बाद, आपको CA फाइनल कोर्स के लिए आवेदन करना होगा।

सीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

ICAI Syllabus और Material का पालन करें

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, कई छात्र विभिन्न संस्थानों से अध्ययन Material collected करने का प्रयास करते हैं। वे अध्ययन करने के लिए बहुत सी सामग्री एकत्र करते हैं, और फिर वे Confused हो जाते हैं

कि किसे फॉलो किया जाए। इसलिए, प्रत्येक CA छात्र को ICAI सामग्री और पाठ्यक्रम को प्राथमिकता देनी चाहिए।

अध्ययन योजना तैयार करें

सीए कोर्स बहुत लंबा होता है और छात्रों को इसे समय पर पूरा करने के लिए एक अध्ययन योजना तैयार करनी चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। यह रिवीजन और मॉक टेस्ट को हल करने के लिए पर्याप्त समय के प्रबंधन और Allotment में भी मदद करेगा।

सीए कोचिंग ज्वाइन करें

आप तैयारी करने वाले छात्रों को विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जैसे कि Concepts को समझने में कठिनाई, और अपनी Doubts को हल करने के लिए इधर-उधर घूमना।

अच्छी सीए कोचिंग ज्वाइन करने से आपको अनुभवी शिक्षकों से अध्ययन करने का मौका मिलेगा। वे परीक्षा की तैयारी के बारे में आपका मार्गदर्शन करेंगे, और आपके सभी संदेहों को दूर करेंगे। कोचिंग यह भी सुनिश्चित करेगी कि आपका Syllabus समय पर पूरा हो।

CA की सैलरी

एक CA की सैलरी उनके स्किल और अनुभव पर निर्भर करती है। आमतौर पर हमारे देश में CA की सैलरी 6 लाख रुपये से लेकर औसतन 30 लाख रुपये सालाना तक होती है।

पिछले कुछ सालों के आकड़ों के हिसाब से एक CA की औसतन Salary Rs 8 lakh per annum है। कई ऐसे छात्र हैं जो 2-3 सालों का अनुभव लेना Like करते हैं ताकि आगे Life  में बेहतर Growth कर सकें।

CA कैसे बनें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले Question

Ques 1. CA के कितने परीक्षा होते हैं?

सीए बनने के लिए छात्रों को 3 परीक्षाएं पास देनी होती हैं फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल

Ques 2. CA बनने के लिए कौनसा Subject लेना चाहिए?

सीए बनने के लिए छात्रों को कॉमर्स विषय लेना होगा।

Ques 3. CA का कोर्स कितने Year का होता है?

12th के बाद सीए कोर्स की समय 5 साल और ग्रेजुएशन के बाद 4.5 साल की होती है।

Ques 4. CA की तयरी कैसे करे?

सीए बनने के लिए आपको सीए फाउंडेशन पढ़ कर उसकी परीक्षा पास करनी होगी। उसके बाद, आपको सीए इंटरमीडिएट के दोनों समूहों को पास करना होगा और सीए Article ship प्रशिक्षण पूरी करना होगी। और अंत में, चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए आपको सीए फाइनल के दोनों समूहों को पास करना होगा।

Ques 5. CA की सैलरी कितनी होती है?

भारत में एक CA की औसत सैलरी 6-7 लाख से 30 लाख के बीच में होता है। भारत में एक Certified CA की सैलरी की कोई सीमा नहीं है, CA की सैलरी उसके कार्य अनुभव पर निर्भर करती है|

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ