Translate

CAT Exam Kya hota hai - Eligibility, Online Registration 2024

आसान शब्दों में समझें तो CAT परीक्षा भारत में MBA के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसे Entrance exam भी कहा जाता है। इस वर्ष  CAT 2024 Registration अगस्त, 2024 से शुरू होने की संभावना है इस आर्टिकल में हम CAT Exam Eligibility, online registration, Exam date और इस परीक्षा से संबंधित तमाम प्रकार की  जानकारियां बताएंगे।



CAT Exam Kya hota hai - Eligibility, Online Registration 2023

CAT Exam क्या होता है?

CAT exam (Common Admission Test) एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है जो भारत के टॉप बिजनेस स्कूलों में पोस्टग्रेजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम (MBA) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIMs) द्वारा आयोजित की जाती है और हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं।


 हालांकि, CAT परीक्षा में तीन खंड होते हैं, जिसे तीन भागों में बांटा जा सकता है।


  1. वस्तुनिष्ठ तर्क और अवधारणात्मक क्षमता (DILR)

  2. संख्यात्मक क्षमता (QA)

  3. पाठात्मक और रचनात्मक क्षमता (VRC)


यदि बात करें DILR खंड खंड की तो इसमें तर्क, आंकड़े और समस्या-समाधान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। QA खंड में गणित और सांख्यिकी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। VRC खंड में पढ़ने की समझ, लेखन और रचनात्मकता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।


कई लोग पूछते हैं इस परीक्षा में पेपर कितने अंक का होता है हालांकि यह सवाल सभी को पता है परंतु फिर भी कई लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता तो आइए जानते हैं इस परीक्षा  के टोटल अंक कितने होते हैं और इस परीक्षा में सवालों का पैटर्न क्या होता है।


CAT परीक्षा में कुल 300 अंक होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटे जाते हैं। परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे होती है।


CAT परीक्षा का स्कोर IIMs और अन्य शीर्ष बिजनेस स्कूलों में प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है। CAT स्कोर के आधार पर छात्रों को IIMs में MBA के लिए सीटें आवंटित की जाती हैं।


CAT परीक्षा की तैयारी के लिए कई तरह के संसाधन उपलब्ध हैं। छात्र पुस्तकों, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और कोचिंग संस्थानों की मदद से CAT परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।


CAT परीक्षा एक कठिन परीक्षा है, लेकिन अच्छी तैयारी के साथ इसे पास किया जा सकता है। CAT परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को समय प्रबंधन, तनाव प्रबंधन और समस्या-समाधान कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है।


कुछ महत्वपूर्ण सवालों को जानने के बाद इस परीक्षा में छात्रों को  अच्छे से तैयारी करना एवं उससे संबंधित टिप्स को जानना जरूरी है आइए जानते हैं CAT Exam Tips के बारे में।


  1. समय प्रबंधन कौशल विकसित करें।

  2. तनाव प्रबंधन कौशल विकसित करें।

  3. समस्या-समाधान कौशल विकसित करें।

  4. नियमित रूप से अभ्यास करें।

  5. एक अच्छी तैयारी योजना बनाएं।

  6. अपनी परीक्षा के दिन अच्छी नींद लें।

  7. परीक्षा के दिन आराम करें और दबाव कम रखें।


CAT परीक्षा एक महत्वपूर्ण अवसर है जो छात्रों को अपने सपनों के बिजनेस स्कूल में प्रवेश पाने में मदद कर सकता है। अच्छी तैयारी के साथ, आप CAT परीक्षा को पास कर सकते हैं और अपने सपनों के बिजनेस स्कूल में प्रवेश पा सकते हैं।



dilr (logical reasoning and data interpretation)

30-40%

qa (quantitative aptitude)

30-40%

vrc (verbal reasoning and critical thinking)

30-40%


आइए जानते हैं इस परीक्षा में अंक एवं सवाल


कैट परीक्षा में सभी विषयों में एक साथ 300 अंक होते हैं। परीक्षा में 89 प्रश्न होते हैं, जिनमें से हर सवाल का 3 अंक होता है। यदि आप सभी विषयों में 100% अंक लेते हैं, तो आपका कुल स्कोर 900 अंक होगा। लेकिन कैट परीक्षा के लिए कोई पासिंग मार्क्स नहीं है। आपको अपने टारगेट इंस्टीट्यूट के लिए जरूरी कटऑफ स्कोर बनाना होगा।


कैट परीक्षा में Cutoff score हर संस्थान के लिए अलग-अलग होता है। कटऑफ स्कोर आपका अकादमिक रिकॉर्ड, कार्य अनुभव और प्रवेश परीक्षा स्कोर प्रति निर्भर करता है। आप अपने लक्ष्य संस्थान की वेबसाइट पर कटऑफ स्कोर की तलाश कर सकते हैं।


इस परीक्षा में कौन भाग ले सकता है?


कैट परीक्षा के लिए,आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना चाहिए। आपकी ग्रेजुएशन प्रतिशत कोई जरूरी नहीं है। लेकिन आपको कैट परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, पहले 18 साल की उम्र में परीक्षा देनी होगी।

CAT Exam Date


कैट परीक्षा हर साल नवंबर और दिसंबर में 2 बार होती है। आप कैट परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कैट परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक रिकॉर्ड और संपर्क विवरण देनी होगी। आपको कैट परीक्षा की आवेदन शुल्क भी भरनी होगी।


CAT Exam Results


कैट परीक्षा का परिणाम 2 महीने के अंदर आ जाता है। आप कैट परीक्षा का परिणाम कैट वेबसाइट पर देख सकते हैं। कैट परीक्षा का परिणाम आपके लक्ष्य संस्थान के लिए जरूरी कटऑफ स्कोर बनाने में मदद करेगा। आप अपने लक्ष्य संस्थान की वेबसाइट पर कटऑफ स्कोर की तलाश कर सकते हैं। कैट परीक्षा एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो आपको अपने सपनों के बिजनेस स्कूल में प्रवेश पाने में मदद कर सकती है।


CAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें?


1। समय:


प्रथमिकता डेनेवाला मुख्य तत्व समय का प्रबंध है। Din ke samay ko uchit rup se batakar pratyek vishay ke labh samay nikalna महत्वपूर्ण है। निर्धारित समय पर परीक्षा का अभ्यास करना आवश्यक है।


2। अध्ययन सामग्री


उच्चतर शिक्षा समग्री का अध्ययन करना आवश्यक है। शब्दोन, व्याख्यान, और प्रश्नों की अध्ययन सामग्री से परिचय प्राप्त करना उपयोगी होता है।


3। प्रश्नोत्तरी के समाधान:


पिछले वर्षों के प्रश्नों का समाधान करके, आप परीक्षा के प्रश्नों की प्रवृत्ति को समझ सकते हैं। इससे आप आकांक्षित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।


4। विकल्प का विष्लेषण:


पुराणे प्रश्नों का विकल्प देकर उनका विष्लेषण करके, आप प्रशिक्षण को सुधार सकते हैं। इसे आप प्रश्नों के अलग-अलग परिप्रेक्ष्य को समझ सकते हैं।


5। परीक्षा की समीक्षा:


परीक्षा की प्रबंधकीय नीतियाँ, विधियाँ, और समय प्रबंधन की समीक्षा करके, आप परीक्षा के व्यवस्थापन को समझ सकते हैं। इससे आप परीक्षा का भय कम कर सकते हैं।

CAT Exam Registration (2024 )


CAT 2024 online registration अगस्त, 2024 को शुरू होने की संभावना है, IIM लखनऊ ने CAT 2024 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यहां चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण देख सकते हैं।

CAT exam Eligibility  - पात्रता


जैसा कि हम पहले बता चुके हैं, कैट परीक्षा, या कॉमन एडमिशन टेस्ट, भारत में MBA के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। आइए जानते हैं इसके पात्रता मापदंड यह जानकारियों को।


पहली पात्रता: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों या समकक्ष सीजीपीए के साथ स्नातक की डिग्री। SC, STऔर PW/DA श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्रतिशत घटाकर 45% कर दिया गया है।


दूसरी पात्रता: इस परीक्षा में बैठने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है,  इसमें किसी प्रकार का अनुभव नहीं पूछा जाता और ना ही किसी जाति या आरक्षण श्रेणी के अनुसार इसमें चयन होता है।


CAT 2024 Exam Details - सामान्य जानकारी 


CAT Exam

Date

Registration Start Date

August, 2024

Registration End

September, 2024

Year

2024

Exam Date

November, 2024


क्या CAT परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग होती है?


जी बिल्कुल हाँ, CAT परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। कैट परीक्षा में हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक का नकारात्मक अंकन होता है12। कैट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की पूरी जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।


क्या CAT परीक्षा ऑनलाइन होती है?


जी हां दोस्तों, CAT परीक्षा ऑनलाइन होती है।  जैसा कि हमने पहले बताया CAT Exam कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा होती है, जिसमें उम्मीदवारों को कंप्यूटर स्क्रीन पर दिए गए प्रश्न के जवाब देना होगा। कैट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एक निर्धारित परीक्षा केंद्र पर जाना होगा। कैट परीक्षा के लिए और अधिक जानकारी के लिए आप [आधिकारिक वेबसाइट] पर जा सकते हैं।

निष्कर्ष


इस आर्टिकल में कैट परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियों को विस्तार से बताया गया है,  इसके बावजूद यदि छात्रों को किसी प्रकार की अन्य जानकारी की खोज है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर नीचे अवश्य भेजें हमेशा आर्टिकल में उन जानकारियों को अवश्य साझा करेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ