Translate

emitra training Course : ई मित्र ट्रेनिंग कोर्स 2024

ई-मित्र बनकर आज के वर्तमान समय में  पैसे कमाने का तरीक़ा  बहुत ही शानदार तरीका है. क्योंकि इसमें बहुत थोड़े Investment  की जरूरत होती है. और मुख्य रूप से आपके पास Laptop, Printer और Internet Connection, के द्वारा आप आसानी से ई मित्र बनकर पैसे कमा सकते हैं. हम आज आपको इस पोस्ट मे emitra training Course के साथ-साथ और भी तरीके बताएंगे जिससे आपके ई मित्र बनने के बारे में सच्ची और अच्छी जानकारी मिल सके, इसलिए आप इस शानदार पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए। 

Emitra : emitra training Course : ई मित्र ट्रेनिंग कोर्स 2023


ई-मित्र खोलने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है? : 


हर युवा के मन में ई-मित्र खोलने से पहले यह सवाल जरूर आता है कि e-mitra Kholne k lia kaun sa Course kare लेकिन हम आज आपके इस सवाल का जवाब इस लेख में दे देंगे इसलिए पोस्ट में पूरा बने रहें दोस्तों ई-मित्र बनने के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ नियम व योग्यता निर्धारित किए हुए हैं। और दोस्तों ई-मित्र बनाने के लिए आपको बस कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए इसके अतिरिक्त आपको कोई कोर्स नहीं करना होता है।

अगर ये दस्तावेज और योग्यता आपके पास है. तो आप निश्चित ही ई मित्र बनकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं. और साथ ही साथ लोगों की मदद करके पैसे भी कमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि राजस्थान सरकार ने क्या योग्यता और दस्तावेज निर्धारित किया है ई-मित्र बनने के लिए।


 ई मित्र बनने के लिए जरूर दस्तावेज और योग्यता क्या है?


1. राजस्थान सरकार द्वारा वे युवा अपनी भागीदारी दर्ज करवा सकते हैं जिसके पास कंप्यूटर का ज्ञान हो। 


2. युवा कम से कम 10 वीं पास हो.


3. युवा की उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिक हो.


4. युवा के ऊपर किसी भी प्रकार का पुलिस रिकॉर्ड ना हो .


अगर आपके पास यह 4 योग्यता है तो आप निश्चित ही ई मित्र बन सकते है. 


ई-मित्र बनने के लिए आपको  ई-मित्र ओस्क आईडी कि भी  जरूरत पड़ती हैं. जिसमें आप लॉगिन करके अपने कार्य को पूरा करेंगें. और बिना ई-मित्र कि ओस्क आईडी के आप ई मित्र नहीं बन सकतें. तो ऐसे में हम आपको ई-मित्र कि ओस्क आईडी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज और कागजात के बारे में भी बताएंगे। 


ई-मित्र कि ओस्क आईडी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज और कागजात क्या है ? 


1. आपके पास दसवीं की सर्टिफिकेट होना जरूरी है ।


2. आधार कार्ड जिसमें आपका मोबाइल नंबर दर्ज हो।


3. PAN Card. 


4. जन आधार कार्ड. 


5. Passport size के 4 फोटो.


6. आपके बैंक खाते की पास बुक. 


7. आपके पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र जो कि 6 माह से पुराना ना हो. 


8. आपके मोबाइल फोन नंबर. 


9. एक Email-Id 


10. आपकी SSO Id  


तो आपको ई-मित्र कि ओस्क आईडी, लेने के लिए इन 10 दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं. जो कि हर युवा के पास जरूर होते है. अगर आपके पास नहीं भी हैं. तो इसको बनवाना बहुत ही आसान हैं. बस आप के ऊपर कोई पुलिस रिकॉर्ड ना हो।


ई-मित्र से कितनी कमाई होती है?


जब कोई भी नया बिजनेस या काम शुरू करता है. तो सबसे पहले उसके मन में कमाई ही आती है क्योंकि सभी लोग पैसे से ही प्रेरित होकर किसी भी काम करने के बारे में सोचते हैं ऐसे में यह एक सामान्य सा प्रश्न है की ई-मित्र से कितनी कमाई होती है. लेकिन हम आपको बता दें की ई-मित्र से कमाई करने के बहुत से तरीके है. ई-मित्र बनकर आप अपने घर से या गांव से महीने के ₹20000 से लेकर ₹60000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

तो राजस्थान सरकार के द्वारा ईमित्र संचालक को ईमित्र पर दी गई सेवाओं और सुविधाओं को संचालित करने के लिए सरकार द्वारा अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए गए हैं जिनमें से जब कोई आम इंसान ई-मित्र में जाकर अपना कोई डॉक्यूमेंट बनवाता है. तो वह राजस्थान सरकार को कुछ शुल्क भी देता है. और उसी शुल्क में से कुछ चार्ज ई-मित्र संचालक को भी प्राप्त होता है. सरकार ने सभी कार्यों की रेट फिक्स करके रखी हुई है. और ई-मित्र भी जनता से उतने ही पैसे ले सकते हैं।


लेकिन ई-मित्र खोलने के बाद आपके पास और भी पैसे कमाने के रास्ते खुल जाते हैं जैसे रेलवे का टिकट बुक करना आधार कार्ड से पैसे निकालना और लोगों को कई तरह की आनलाइन सुविधाएं देना ईत्यादि। 


तो इस तरह से ही ईमित्र  संचालक पैसे कमाते हैं हमें उम्मीद है कि आप यह अच्छे से समझ गये होंगे और आगे आप कोई मित्र के बारे में और भी जानकारियां मिलने वाली।


ई मित्र पर कितनी सेवाएं उपलब्ध हैं ?


ईमित्र पर ऑनलाइन सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होती हैं लेकिन इनमें से मुख्यतः मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पानी का बिल, बिजली का बिल, भामाशाह कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, और इसके अतिरिक्त लगभग 450 से अधिक सेवाएं, ई-मित्र पर आमजन के लिए उपलब्ध हैं। जो सरकार द्वारा संचालित ई मित्र सेवा आमजन के लिए आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है. आप किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट ई मित्र सेवा में जाकर आसानी से बना सकते हैं।


ई मित्र को हिंदी में क्या कहते हैं 


ई-मित्र का Full Form =" Electronic Mitra" होता है जिस का हिंदी में अर्थ "इलेक्ट्रॉनिक मित्र" होता है यह राजस्थान सरकार द्वारा संचालित ई- गवर्नेंस पहल है. जिससे आम लोगों की जिंदगी को बहुत ही आसान बना दिया है।

E-Mitra Training Course Portal 2024 :


ई मित्र ट्रेनिंग कोर्स को आप ऑनलाइन E-Mitra.Rajasthan.gov.in के डाउनलोड पेज ऑप्शन से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं आप इसके लिए आवेदन भी इसी लिंक से कर सकते हैं आप वेबसाइट में जाकर E-Mitra Training Course Portal से ट्रेनिंग कोर्स डाउनलोड कर सकते हैं और आपको वहां टेक्स्ट और वीडियो दोनों में जानकारी मिल जाएगी। या आप यूट्यूब पर जाकर भी फ्री मे ट्रेनिंग कर सकते है 

YouTube ई-मित्र ट्रेनिंग कोर्स लिंक 👇👇


https://www.youtube.com/c/EmitraTrainingCourse/playlists 


इस लिंक पर क्लिक करके आप ई मित्र ट्रेनिंग कोर्स के वीडियो आसानी से देख सकते हैं और सीख भी सकते।



E-Mitra Training Course App :


आप मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर eMitra लिखकर सर्च करें वहां पर आपको ई-मित्र मोबाइल ऐप मिल जाएगा 53 MB के ऐप पर 4.6 रेटिंग भी प्राप्त है आप इसको डाउनलोड करके ई मित्र ट्रेनिंग कोर्स को प्राप्त कर सकते हैं और अपने ट्रेनिंग को बेहतरीन कर सकते हैं ।


E-Mitra Training Course Offline Form :-


ई मित्र ट्रेनिंग कोर्स ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा संचालित E-Mitra.Rajasthan.gov.in के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर वहां से डाउनलोड कर सकते हैं और आपको वहां से  E-Mitra Training Course PDF भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं यह बिल्कुल आसान है दोस्तों।


E-Mitra Kaka  :


ई मित्र सेवा के तरह ही ई-मित्र काका भी अपनी सेवाओं को उपलब्ध किए हुए हैं आप अपने ब्राउज़र में emitrakaka.com पर जाके अपने कार्य को करवा सकते हैं ई-मित्र काका का email Id emitrakaka@gmail.com पर संपर्क भी कर सकते हैं और ई-मित्र Kaka का मोबाइल नंबर 

+918619696565 पर कॉल करके आप संपर्क भी कर सकते हैं  


ई-मित्र खोलने में कितना खर्च आता है?


जब भी कोई नया व्यवसाय शुरू करता है. तो उसके मन में उस व्यवसाय को शुरू करने में कितनी लागत आएगी. यह सवाल उसको काफी परेशान करता है. तो दोस्तों हम आपको बता दें की ई-मित्र खोलने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ेगी. जिसमें ₹7000 तक का खर्च आता है।

और इसके अतिरिक्त  ₹200 का स्टांप पेपर, और ₹250 का पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र, पर सबसे पहले पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इसके अतिरिक्त आपको दुकान या Office भी खोलनी पड़ेगी. जहां से आप अपने काम का संचालन करेंगे. वैसे दोस्तों कुल मिलाकर ई-मित्र खोलने मैं आपको ₹50000 से लेकर ₹80000 तक के इन्वेस्टमेंट में आप ई-मित्र खोल सकते हैं। 


ई-मित्र रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप भी ई-मित्र centre खोलने के इच्छुक हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए  आपको ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए और हमारे द्वारा बताए जा रहे प्रक्रिया को अगर अच्छे से करते हैं तो आप खुद से अपना ई-मित्र रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप ई-मित्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे। 


2. वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर एक लॉगिन ऑप्शन खुल जाएगी। 


3. लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा और sso.Rajasthan.gov.in की वेबसाइट खुल जाएगी और वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन और लॉगइन का option दिख जाएगी। 


4. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पृष्ठ खुलेगा उसमें आप अपने गूगल फेसबुक आधार भामाशाह मे से आप किसी मे भी क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


5. फिर आप जब अपना SSO Id बनाएंगे तो फिर आपको एक नया यूजर नेम और पासवर्ड बनाना पड़ेगा और खुद का पंजीकरण करना होगा ।


6. जैसे ही आप ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नया आवेदन फार्म खुल जाएगा और आपको उसमे अपनी सारी जानकारी सही-सही भर देनी हैं। 


7. इस तरह से अपना पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और फिर login करने के बाद आप वापस होम पेज पर आ जाएं ।


8. वेबसाइट के होम पेज पर आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद लॉगिन पर क्लिक कर दें अब आप ईमित्र पोर्टल पर सारी उपलब्ध सेवाओं का लाभ ले सकते हैं आसानी से ।


तो दोस्तों यह वह 8 चरण थे जिस पर आप अगर सही से कार्यवाही करेंगे तो निश्चित रूप से आप भी अपनाते है तो ई-मित्र में आप भी अपना रजिस्ट्रेशन खुद से कर सकते हैं ।


Emitra Banner :-

ईमित्र बैनर को आप फोटोशॉप या पेंट पर बना सकते हैं, या Canva पर जाकर भी आप ईमित्र का बैनर बना सकते है। इसके अलावा आज का दौर एआई का दौर तो आपको एआई के कई सारे टूल मिल जायेंगे जहां पर जाकर आप बैनर बना सकते है।


Emitra Banner



Conclusion 


आपने इस पोस्ट में E-mitra Training Course के साथ-साथ E-Mitra के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी जानी है हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट पर कि आपको अच्छा लगा होगा लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल रह गए हैं तो आप कमेंट में जरूर पूछिए 


आप इस पोस्ट को www.geomorallife.com पर पढ़ रहे हैं पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

       

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ