Translate

DMLT Course Details in hindi : जाने DMLT कोर्स की फीस, एडमिशन, स्कोप, नौकरी, सैलरी और इसके फायदे

भारत में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए हर जागरूक युवा प्रोफेशनल जॉब की तरफ आगे बढ़ रहा है और अभिभावक भी प्रोफेशनल डिग्रियां लेने के लिए बच्चों को कह रहे हैं. और जब प्रोफेशनल डिग्री हेल्थ के क्षेत्र में होती है तो लोग और भी ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं. हम आज आपको इस पोस्ट में स्वास्थ्य क्षेत्र की एक ऐसी ही कोर्स के बारे में बताएंगे कि बिना इसको किए बिना मेडिकल क्षेत्र की प्रोफेशनल जॉब नहीं हो सकता। 


इस कोर्स का नाम DMLT कोर्स है. 


DMLT Course Details in hindi :  जाने कोर्स की फीस, एडमिशन, स्कोप, नौकरी, सैलरी और इसके फायदे


 DMLT एक डिप्लोमा प्रोफेशनल कोर्स हैं, इसे पूरा करने के बाद आप पैथोलॉजी लैब भी शुरू कर सकते हैं. और साथ ही साथ सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं. इस कोर्स का डिमांड भारत के साथ-साथ विदेशों में भी खूब हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि कोर्स करने के बाद आपको जॉब ना मिले कोर्स करने के बाद आपको दुनिया भर के किसी भी देश में आपको अच्छे पैकेज के साथ नौकरी मिल जाएगी। 

हमने आपको इस आर्टिकल में DMLT कोर्स की डिटेल हिंदी में बताया है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और साथ ही साथ अपने दोस्तों और फैमिली मैं जो भी स्टूडेंट मेडिकल के क्षेत्र में प्रोफेशनल  जॉब पाने की इच्छा रखते हैं तो आप उन तक शेयर जरूर करें।


DMLT कोर्स का फुल फार्म क्या है ? - Diploma in Medical Laboratory Technology हैं। 


DMLT Course क्या है ? :-


DMLT कोर्स एक पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स है इस कोर्स को पूरा करने का समय 2 साल 6 महीने का होता है इस कोर्स में आप शुरुआती दो साल Theory, और Practical के बारे में बताया जाता है और आखरी के 6 महीने किसी भी अस्पताल में इंटरशिप करना पड़ता है।


और इस कोर्स में 4 सेमेस्टर होते हैं और यह कोर्स अन्य कोर्सो की तुलना में कम कंपटीशन वाला है यही कारण है कि इसे पूरा करने के बाद बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है आप किसी बड़े हॉस्पिटल या पैथोलॉजी लैब सेंटर में अपना जॉब पा सकते है।


अस्पताल में इंटरशिप करने के दौरान Institute अपने स्टूडेंट को कुछ पेमेंट भी प्रदान करती है DMLT मैं डिप्लोमा करने के बाद Pathology Technician, Lab Assistant, और Lab Technician की जॉब अच्छे पैकेज पर पा होते हैं।


कोरोना के बाद लोग मेडिकल को लेकर बहुत ज्यादा सावधान हुए है इसलिये पिछले कुछ समय से स्टूडेंट्स भी मेडिकल को लेकर बहुत एक्टिव व उत्साहित हुए हैं और वे मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इसलिये आज हम आपको बतायेंगे मेडिकल से जुड़े हुए एक डिप्लोमा के बारे में जिसका नाम है DMLT कोर्स।


डीएमएलटी कोर्स को कोई भी साइंस का स्टूडेंट कर सकता है इसको करने के बाद आप पैथोलॉजी के क्षेत्र में काम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको ब्लड सेंपल को इकट़ठा करना, उसकी टेस्टिंग करना आदि काम किये जाते है। यह उन स्टूडेंट के लिये अच्छा है जो पढ़ाई में ज्यादा खर्च नहीं कर सकते हैं और सर्टिफिकेट पाकर काम करना चाहते हैं, क्योंकि इस कोर्स की फीस ज्यादा नहीं होती है। इसको करने के बाद स्टूडेंट को किसी ना किसी अस्पताल में या पेथोलॉजी में आसानी से जॉब मिल जाती है। 


इसमें आपको करियर के कई ऑप्शन मिल जाते है, जिसकी मदद से आप अस्पताल या लेब सेन्टर पर लेब टेक्नीशियन के रूप में जॉब कर सकते है साथ ही आप यूनिवर्सिटी, कॉलेज या रिसर्च सेन्टर पर भी लेब टेक्नीशियन के तौर पर काम कर सकते हैं। डीएमएलटी करने के बाद सरकारी व प्राइवेट दोनों क्षेत्र में जॉब करने का मौका मिल जाता है।


DMLT Course करने के लिए क्या Qualifications चाहिए ? 


जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि 2 साल वाले अधिकतर डिप्लोमा कोर्स ( 10+2 ) के बाद से आप कर सकते हैं लेकिन आपको इंटरमीडिएट में 50% मार्क से अधिक नंबर लाना होगा और आपके इंटरमीडिएट में फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी, विषयों के साथ पास होना जरूरी है PCM वाले छात्र इस कोर्स को नहीं कर सकते इस कोर्स को करने के लिए मुख्य रूप से बायोलॉजी होना जरूरी हैं। 


DMLT Course करने के लिए Admission  कैसे लें ? 


दोस्तो, यह हर एक नए छात्र के लिए सबसे परेशान करने वाला सवाल होता है. की कोर्स का एडमिशन कैसे ली जा सकती हैं. लेकिन ऐसे में हम आपको DMLT कोर्स करने के लिए उचित मार्गदर्शन करेंगे। 


फिलहाल इस कोर्स को करने के लिए छात्रों के पास मुख्यतः दो ही रास्ते है। 


1.Entrance Exam पास करने के बाद आपको बहुत ही आसानी से किसी भी कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा। 


2. मेरिट लिस्ट के आधार पर भी भी आप DMLT Course मैं एडमिशन पा सकते हैं ।


आप जब भी किसी बड़े कालेज मैं एडमिशन कराने के लिए जाएंगे तो आपको वहां Entreance Exam  देकर ही एडमिशन मिलेगी।


और वही अगर आप किसी अन्य कॉलेज मैं एडमिशन करवाने के लिए जाते हैं तो आपको वहां मेरिट के आधार पर भी एडमिशन मिल जाएगा। 


लेकिन हमारा सलाह यही है कि आप जब भी यह कोर्स है करें तो किसी सरकारी कॉलेज से ही करें या आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से भी कर सकते हैं क्योंकि आपको कम फीस में और अच्छी डिग्री मिल जाएगा। 


DMLT Course Fees ? 


DMLT Course की फीस 20000 रुपए से लेकर ₹100000 प्रति सेमेस्टर तक हो सकती हैं. आपकी भी हमेशा इस पर ही निर्भर करेगी कि आप किस संस्था या कॉलेज से कर रहे हैं यहां पर आपको अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग फीस देखने को मिल सकती हैं। 


आप जब भी किसी प्राइवेट कॉलेज से कोर्स करेंगे तो प्रति सेमेस्टर आपको ₹40000 से लेकर ₹100000 तक लग सकता है लेकिन अगर वही आप किसी सरकारी कॉलेज से कोर्स में अपना एडमिशन लेंगे तो आपको ₹20000 से लेकर ₹50000 प्रति सेमेस्टर की फीस में आपका काम हो जाएगा। 


अगर आप कम फीस में इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप हमेशा सरकारी संस्थान से ही कोर्स को करें सरकारी संस्थान मैं एडमिशन मेरिट लिस्ट के हिसाब से होती है और हर साल सरकारी कॉलेज एडमिशन भी ओपन करता हैं। 


DMLT Course  Entrance Exam in India ?


दोस्तों जैसा कि आप लोगों ने ऊपर जाना कि ज्यादातर कॉलेज मेरिट के आधार पर ही एडमिशन लेते लेकिन कुछ सरकारी संस्थान या अन्य संस्थान प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भी एडमिशन देते हैं प्रवेश परीक्षा के आधार पर निम्नलिखित डीएमएलटी कोर्स इंट्रेंस एग्जाम इस प्रकार से। 


1.Neet Exam 


2.Delhi CET


3.Assam PAT


4.HP PAT 


5.JIPMER


6.Manipal University Entrance 


भारत में भी मुख्यतः यह 6 संस्थान जो एंट्रेंस क्लियर करने के बाद आप एडमिशन दे देंगे. 


DMLT मे कितने Subject  होते हैं ?


दोस्तों जैसा कि आपने पहले ही जाना है  DMLT कोर्स 2 वर्ष का होता है इस कोर्स  के पहले वर्ष के सब्जेक्ट कुछ इस प्रकार से है।  


DMLT Course 1st Year Subject  


1.Besic Hematology 


इस विषय में रक्त वाहिनी की संरचनाएं, और उसके कार्य, रक्त कोशिकाओं की उत्पत्ति, तथा रक्त की विकास, और और रक्त संबंधी बुनियादी अवधारणा, के बारे में आपको बताया जाएगा।



2.Clinical Pathology 


आपको इस सब्जेक्ट में  रसायन विज्ञान का अध्ययन तथा लैब के सामानों का सही से इस्तेमाल करने और लैब में किन-किन चीजों का इस्तेमाल कब करना है के बारे में बताया और सिखाया जाएगा। 


3.Blood Banking and Aminu Hematology  


इस सब्जेक्ट में आपको रक्त के बारे में अध्ययन से संबंधित विशेष जानकारी प्रदान की जाएगी आपको रक्त संबंधी बीमारी की जांच करना और रक्त संबंधी बीमारियों को किस प्रकार से ठीक किया जा सकता है इस विषय के बारे में बताया और सिखाया जाएगा।



4.Basic in Laboratory Equipment  and Chemistry 


इस सब्जेक्ट में आपको शरीर के तरल पदार्थ की जांच करना और इन रोगों से संबंधित मरीजों की देखभाल करना माइक्रोस्कोप के प्रकार, तथा माइक्रोस्कोप की सफाई करना, और माइक्रोस्कोप का रख-रखाव, के बारे में बताया और सिखाया जाता हैं। 


DMLT 2nd Year subject 


दोस्तों डीएमएलटी के सेकंड ईयर के सब्जेक्ट प्रकार से और दूसरे साल में आपको इन विषयों के बारे में बताया और सिखाया जाता है इस प्रकार से हैं।


1.Clinical Biochemistry 


2.Microbiology 


3.Immunology 


इन विषयों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानें। 


1.Clinical Biochemistry 


आप इस विषय में एंटीबॉडी और एंटीजन तथा क्लीनिकल और कार्बोहाइड्रेट के विकार और लिवर फंक्शन तथा पोषण संबंधी विकार जैसे कई तरह के बीमारियों के बारे में बताया और सिखाया जाता हैं। 


2.Microbiology 


इस विषय में आपको माइक्रोबायोलॉजी से संबंधित अध्ययन कराया जाता है और बीमारियों का पता लगाना भी सिखाया जाता है और इस विषय के कई जरूरी टॉपिक के बारे में भी बताया है जैसे Laboratory Diagnosis, biosafety Measure,Tool, इत्यादि के बारे में मुख्यता बताया और सिखाया जाता है ।


3.Immunology 


दोस्तों इस विषय के अंदर इम्यून सिस्टम से संबंधित जरूरी बातें और टॉपिक के बारे में बताया जाता है मुख्य था इसके अंतर्गत एंटीबॉडी टाइप आफ एंटीजान, के बारे में अधिक जानकारी जानकारी बताया और सिखाया जाता हैं। 


दोस्तों आप लोगों ने 2 साल की सेमेस्टर के विषयों के बारे मे अच्छे से जाना है हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको DMLT के सब्जेक्ट के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा। 


DMLT Semester wise Syllabus 


दोस्तों आप लोगों को तो DMLT के कोर्स के बारे में तो पता चल ही गया होगा पर आप अब हर सेमेस्टर में कितने सब्जेक्ट होते हैं आप यह भी जान लें.


DMLT Semester 1st Syllabus 


सेमेस्टर फर्स्ट के सब्जेक्ट इस प्रकार से हैं


1.Human psychology 


2.Basic Pathology 


3.Community Development 


4.Fundamental Biochemistry 


5.Micro Instrumentation 


6.Information and Communication Technology  


Semester 2nd Syllabus 


दूसरे सेमेस्टर में भी आपको पहले सेमेस्टर के बारे में ही बताया जाता है ताकि छात्र इसको अच्छे से और पूरी तरह से समझ जाए.  


Semester 3rd Syllabus 


1.Human Psychology 2


2.Clinical  Hematology 


3.Metabolic and Biochemistry 


4.community Development Activities 2


5.Technical Microbiology  


Semester 4th Syllabus 


1.Histopathological Technique 


2.Clinical Biochemistry 


3.Clinical Microbiology 


4.Clinical Pathology 


5.Pathology Lab 


दोस्तों हमने आपको 2nd सेमेस्टर तक के सिलेबस के के बारे में अच्छे से आपको बताया है।


DMLT  का स्कोप- 


DMLT का मतलब बेसिकली होता है ब्लड से संबंधित यानी ब्लड टेस्ट करना, सेंपल इकट्ठा करना और फिर इसको आगे प्रोसिड करना। ब्लड का टेस्ट मशीनों द्वारा किया जाता है, वैसे अलग अलग टेस्ट के लिये अलग अलग मशीने होती हैं साथ ही इसको करने के बाद आप ब्लड बैंक में भी काम कर सकते हैं।


इसलिये सरकारी संस्थाओं में जहां भी टेस्ट होते हैं वहां टेस्ट करने के लिये लेव टेक्नीशियन की जरूरत होती है तो यह जाहिर सी बात है कि इसको कौन कर सकता है इसको वहीं कर सकता है जिसने इसका कोर्स किया हो इसे करने से सरकार में जरूरत तो है, इसलिये केन्द्र व राज्यों के स्तर पर इसकी वेकेंसी निकलती रहती है।


वहीं प्राइवेट की बात की जाये तो हर क्षेत्र में लेव देखने को मिल जायेगी, और ब्लड के अलग अलग सेंपल के लिये अलग अलग टेस्टिंग होती है, तो आप इसको करके कहीं भी ब्लड सेंपल को इकट्ठा करने के लिये सेन्टर खोल सकते हो।


या आप प्राइवेट जॉब कर सकते हो, फिर आप रूल और रेगुलेशन के हिसाब से लेब भी खोल सकते हो।


DMLT की सैलरी कितनी होती है ?:-


जो इस कोर्स को कर लेता है वह लैब टेक्नीशियन कहलाता है, जिसका काम होता है खून का सेंपल लेना, उसकी जांच करना आदि। जो कि बीमारियों कों पकड़ने में मदद करता है, इसमें आप लेब टेक्नीशियन से लेकर इस फिल्ड में मैनेजर तक बन सकते हो। 


इस कोर्स को करने के बाद यह इस बात निर्भर करता है कि आप कहां जॉब कर रहे हो, वैसे नॉमर्ल ही लेब टेक्नीशियन को शुरूआत में 10 हजार से 15 हजार तक मिलते है और उसके जब आपको अनुभव हो जाता है तो आपकी सेलरी 30-40 हजार हो जाती है।


साथ ही आप कहीं जॉब करने के साथ खुद का काम भी कर सकते हैं जैसे खुद का लेब सेंटर भी खोल सकते हैं, जो आपके ग्राहकों पर निर्भर करेगा कि आप कितनी इनकम कर सकते हो। 


डीएमएलटी कॉलेज : 



University of Mumbai, Mumbai,


Baby Memorial Collage of Nursing- Kozhikode,


Adarsh Paramedical College, Aemeratsur


Westford Institute of Paramedical Science Thrissur,


Jiwaji University Gwalior,


Government Thoothukudi Medical College Thoothukudi,


EMS Collage of Paramedical Science Thrissur,


Christian Medical Collage Vellore,


Bangalore Medical College and Research Institute, Bangalore,


King George's Medical University Lucknow,


Om Sai Paramedical College Ambala,


Netaji Subhash Chandra Bose Subharti,


Medical College Meerut.


टी.एम.यू. मूरादाबाद,


गंगाशील मेडिकल कॉलेज, बरेली, 


गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अमृतसर,


बरून अर्जुन मेडिकल कॉलेज, शाहजहांपुर,


ओम सांई पैरामेडिकल कॉलेज, हरियाणा,


आयुष्मान इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड नर्सिंग, राजस्थान,


आदर्श पैरामेडिकल कॉलेज, महाराष्ट्र।


आप चाहे तो इनमें से किसी में भी एडमिशन ले सकते हैं या आप अपने नजदीक के किसी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।


BMLT और DMLT में अंतर :-


BMLT(Bachelor of Medical Lab Technology) यह तीन साल की डिग्री होती है, जबकि DMLT एक डिप्लोमा होता है, जो 2 साल का होता है। इन दोनों को करने के लिये स्टूडेंट को 12वां साइंस से होना चाहिए, इसको उपर दिये गये कॉलेज में से कर सकते हैं। इनको करने के बाद आप पैथलैब्स खोल सकते हैं या सरकारी या प्राइवेट विभाग में जॉब भी कर सकते है।

इन दोनों की फीस कॉलेज पर निर्भर करती है, लेकिन आप सरकारी यूनिवर्सिटी से  हैं तो वहां फीस सस्ती होती है | 

CMLT, DMLT, BMLT और PGDMLT में अंतर :-

CMLT- Certificate in Medical Lab. Technology,  यह 6 माह से लेकर 1 साल तक सर्टिफिकेट लेवल का कोर्स है, इसको 10 +2 किसी भी सब्जेक्ट से करने के बाद कर सकते हैं | 

DMLT- Diploma in medical Lab. Technology, यह 2 साल का डिप्लोमा लेवल का कोर्स है, यह 10 +2  physics, Chemistry & बायोलॉजी से करने के बाद इसमें admission ले सकते हैं | 

BMLT - Bachelor of medical Lab technology,  यह 3 साल का undergraduate लेवल का कोर्स है, यह 10 +2  physics, Chemistry & बायोलॉजी से करने के बाद इसमें admission ले सकते हैं | 

PGDMLT- Post Graduate Diploma in medical Lab. technology, यह post graduate लेवल का कोर्स है,  इसके लिए आपको BSc Chemistry, Zoology से करनी होती है या BMLT का डिप्लोमा करना होता है | 


इनमें एडमिशन की बात की जाये तो हर संस्था का एडमिशन प्रोसेस अलग अलग हो सकता है, कोई मेरिट के आधार पर एडमिशन लेता है तो कोई एन्ट्रेंस एग्जाम के द्वारा।

जहां तक इनके फीस की बात की जाये तो यह भी अलग-अलग हो सकती है लेकिन एक अनुमानित फिस हम बता रहे है-

CMLT- 10000 to 25000 Rs.
DMLT - 10000 to 1 lakh
BMLT - 20000 to 3 lakh
PGDMLT - 25000 to 5 lakh

Lab Technician kaise bane :-

वर्तमान समय में लैब टेक्नीशियन की जॉब बहुत डिमांड वाली है और आने वाले समय में इसकी डिमांड ओर भी बढ़ने वाली है, क्योंकि लोग हेल्थ के प्रति बहुत सतर्क हो रहे है, और किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिये जांच की जरूरत होती है, फिर इसके आधार पर ही डॉक्टर मरीज को जांच देखने के बाद ही दवा देते हैं।

जो व्यक्ति इन जांच को बनाने के लिये कार्य करते हैं उन्हें ही लैब टेक्नीशियन कहा जाता है। लैब टेक्नीशियन ब्लड का सैंपल लेते हैं, उनकी जांच करते हैं, और इस जांच में जो आता है उसकी रिपोर्ट तैयार करना, इस जांच का रिकॉर्ड तैयार करना, ताकि जरूरत पड़ने पर दूसरी रिपोर्ट तैयार की जा सके, अपनी टीम की सहायता करना आदि इस तरह के कार्य लैब टेक्नीशियन के होते हैं। 

शुरूआत में लैब टेक्नीशियन को 10000 से 30000 तक सैलरी मिलती है और अनुभव होने पर यह सैलरी बढ़ती जाती है। 

लैब टेक्नीशियन बनने के लिए DMLT- Diploma in medical Lab. Technology, यह 2 साल का डिप्लोमा लेवल का कोर्स है, 

या
 
B.Sc in Medical Laboratory Technology  कर सकते है जो 3 साल + 6 माह का ट्रेनिंग period का होता है | 

या 

BMLT - Bachelor of medical Lab technology,  यह 3 साल का undergraduate लेवल का कोर्स है, इसको कर सकते है | 

इन कोर्स को करने के लिए आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं, क्योकि इसकी जॉब प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों में निकलती रहती है | 

इसके आलावा आप और जॉब्स के  लिए अप्लाई कर सकते हैं जैसे -

Laboratory Technician,

Laboratory Manager,

Medical Officer,

Research Associate,

Medical Record Technician,

Resident Medical Officer.

फिर जब आपको अनुभव हो जायेगा तो आप अपनी लैब सेंटर भी खोल सकते हैं।

संरकारी कॉलेज से DMLT कैसे करें-

वैसे किसी भी राज्य में अलग से पैरामेडिकल कॉलेज नहीं होते हैं, हां प्राइवेट कॉलेज मिल जायेंगे जो पैरामेडिकल कोर्स कराते है। लेकिन वैसे कई सरकारी कॉलेज होते हैं जो पैरामेडिकल कोर्स कराते है। इसके सामान्यतः एडमिशन नंबवर या दिसम्बर में शुरू होते है। इसका आवेदन ऑनलाइन भी होता है तो कहीं ऑफलाइन प्रोसेस भी होता है। 

फिर उसके बाद लिस्ट निकलती है जिसके बाद आपको देखना होगा की आपका नाम है या नहीं, यदि नाम है तो फिर आपको  काउंसिल में जाना होता है। उसके बाद आपको जिसमें एडमिशन लेना होता है उसमें एडमिशन मिल जाता है। जिसके बाद आपको उसकी फीस देनी होती है, डीएमएलटी की फीस में एडमिशन लेते हो तो आपकी फीस 40 हजार से 50 हजार तक हो सकती है।

DMLT के बाद क्या करें-

DMLT करने के बाद सबसे पहले आपको किसी अस्पताल या किसी लेबोरेटरी में काम करना अच्छा रहेगा, जैसे ही आपके पास थोड़ा बहुत अनुभव आयेगा तो आप किसी पोस्ट पर आ सकते है जैसे मैनेजर, लेबोरेटरी इंजार्ज आदि।

उसके बाद आप लैब से फ्रंचाइजी लैब कलैक्शन का, जिसके बाद आप खुद का छोटा सा लैब कलैक्शन सेंटर खोल सकते हो, जिसमें आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ता है।

डीएमएलटी करने के बाद आप टिचिंग कर सकते हो, आप डीएमएलटी  के बच्चों को पढा सकते हो और साथ ही आप थोड़ा सा ओर नॉलेज इकट्ठा करके नर्सिंग वाले बच्चों को भी पढ़ा सकते हो।

या खुद का कोचिंग सेन्टर खोल सकते हैं या किसी कॉलेज में जाकर भी पढ़ा सकते हैं, क्योंकि लोग अभी इसके प्रति रूचि रख रहे है, और आने वाले समय में यह आपके करियर को एक बुस्ट दे सकता है।

एक अच्छी लोकेशन देखकर आप अपनी लैब भी स्टार्ट कर सकते है, और किसी बड़ी लैब की मार्केटिंग भी कर सकते हो।


Conclusion  


दोस्तों आपने इस शानदार  पोस्ट में DMLT Course Details in Hindi के बारे में अच्छे से जाना है हमें उम्मीद है कि आप लोगों को यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी आप इस पोस्ट को www.geomorallife.Com पर पढ़ रहे हैं.  


फिर भी अगर आपके मन में कोई भी सवाल अधूरी रह गई हो तो आप कमेंट माध्यम से भी पूछ सकते हैं पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।


DMLT Course के बारे में जानकारी (FAQs):-

Q. DMLT से क्या बनते हैं ?

A.  DMLT का कोर्स करने के बन आप ब्लड का सैंपल लेना, उसकी जाँच करना आदि काम होते हैं,
इसको करने के बाद आप lap सेंटर खोल सकते हैं, यह कही पर सरकारी या प्राइवेट जॉब कर सकते हैं, DMLT करने के बाद आप Pathology Technician, Lab Technician, Lab Assistant, Laboratory Technician, Laboratory Manager, Medical Officer, Research Associate, Medical Record Technician, Resident Medical Officer आदि बनते हैं | 

Q. DMLT full form?

A.  DMLT - Diploma in medical Lab. Technology, यह 2 साल का डिप्लोमा लेवल का कोर्स है|

Q.  डीएमएलटी के बाद कौन सा कोर्स करें ?

A.  DMLT - Diploma in medical Lab. Technology, यह 2 साल का डिप्लोमा लेवल का कोर्स है| यह 10 +2  physics, Chemistry & बायोलॉजी से करने के बाद इसमें admission ले सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद  BMLT - Bachelor of medical Lab technology, में admission ले सकते  हैं और यह 3 साल का undergraduate लेवल का कोर्स है, 

जिसको पूरा करने के बाद आप PGDMLT- Post Graduate Diploma in medical Lab. technology, कर सकते हैं लेकिन इसको करने के लिए आपको BSc Chemistry, Zoology से करनी होती है या BMLT का डिप्लोमा करना होता है, यह post graduate लेवल का कोर्स है, इसको करने के बाद आप कहीं भी आसानी से जॉब कर सकते हैं और अच्छी सैलरी पा सकते हैं या अपना ही लेब सेंटर खोल सकते हैं | 

क्योंकि कोरोना जैसी महामारी के बाद लोग बहुत ज्यादा स्वास्थ्य के प्रति सतर्क हुए हैं, जिसके चलते इसमें बहुत तेजी के साथ डिमांड बढ़ रही है।

Q.  DMLT में कहाँ कहाँ जॉब्स मिल सकती है  ?

A.  DMLT में आप निम्न जगह जॉब्स कर सकते हैं -

  • Laboratories,
  • Research institutes,
  • Clinics,
  • Private Hospitals,
  • Nursing Homes,
  • Blood Banks,
  • Pathology Laboratories,
  • Molecular Diagnostics,
  • Molecular Biotechnology,

या आप खुद का Laboratories खोल सकते हो | 

Q.  DMLT में कौन सी जॉब मिलती है  ?

A.  DMLT में आप निम्न जॉब मिलती है  -

Leboratory Technicians,

MRI and X-Ray Technicians,

Pathology Technicians,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ