Translate

Animation क्या है?, इसे कैसे सीखे? : meaning of animation in hindi

Animation in hindi : अपने जरूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ज़ी टीवी पर कार्टून प्रकार के वीडियो तो देखी होगी लेकिन क्या आपने कभी सोचा है आखिर Animation क्या है?, इसे कैसे सीखे?, यदि नहीं तो आज किस आर्टिकल में हम आपको एनिमेशन से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं ताकि भविष्य में आपको एनीमेशन को लेकर कोई कंफ्यूजन ना हो तो चलिए बिना किसी देरी किए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Animation क्या है

Animation क्या है?

एनिमेशन एक तकनीक है जिसमें चित्रों को जादूसी तरीके से एक से दूसरे में बदलने से video बनाया जाता है। एनिमेशन फिल्में, वीडियो गेम्स, कार्टून, वेब सीरीज़, और टीवी शोज़ में विशेष रूप से प्रयोग होती हैं। इसका उपयोग विभिन्न शैलियों में किया जाता है, जैसे 2D और 3D एनिमेशन, स्टॉप मोशन एनिमेशन, आदि। एनिमेशन से अलग-अलग चरित्र, वातावरण और कहानियां जनता को मोहित करती हैं और आनंदित करती हैं।

आसान भाषा में कम्प्यूटर के माध्यम से किसी भी करेक्टर में जान डालना ही एनिमेशन है यानी एनिमेशन एक प्रकार का प्रोसेस है जिसमें ड्रोइंग, लेयआउट बनाना आदि जिसे बाद में मल्टीमीडिया या गेमिंग प्रोडेक्ट में इंटिग्रेट किया जाता है। इसमें इमेज को इस तरह से डिजाइन या मैनेज किया जाता है, जिससे इसके मूवमेंट होने का एहसास होता है, इन इमेज को जब हम एक क्रम में लगाया जाता है तो ऐसा लगता है जैसे यह मूव कर रही है।

Animation कितने प्रकार के होते हैं?

एनिमेशन कई विभिन्न टाइप्स में किया जा सकता है। यहां कुछ प्रमुख एनिमेशन के टाइप्स हैं:

2D एनिमेशन: यह एक प्लेन दो बिमितीय (2D) स्थल में चित्रों को बदलने की तकनीक है। कार्टून शो, फिल्में और वीडियो गेम्स में 2D एनिमेशन का उपयोग किया जाता है।

3D एनिमेशन: यह तकनीक 3 बिमितीय (3D) में चित्रों और मॉडल्स को बदलने का उपयोग करती है। इसमें वास्तविकता का अनुभव बढ़ाने के लिए चित्रों को तिथियों में गतिशीलता से बदला जाता है। वीडियो गेम्स, फिल्में, टीवी शोज़, और विज्ञान-विज्ञान फिल्में इस टाइप की एनिमेशन का प्रयोग करती हैं।

स्टॉप मोशन एनिमेशन: इसमें वस्तुएं या प्राणियों को धीरे-धीरे बदलते चित्रों के माध्यम से चलाया जाता है। वस्तुओं को बदलते समय में फोटोग्राफी की जाती है जो एक विशिष्ट दृश्य को बनाने में मदद करती है।

सीज़न बेस्ड एनिमेशन: इसमें चित्रों और किरदारों को बदलने के लिए एक फिक्सड सीज़न प्रयोग किया जाता है, जो अधिकांश कार्यक्रमों में बचत का कारण बनता है।

व्हाइटबोर्ड एनिमेशन: इसमें ब्लैक या ग्रीन व्हाइटबोर्ड पर चित्रों को खींचने और प्रदर्शित करने का उपयोग किया जाता है। यह शिक्षा और व्याख्यान के लिए उपयुक्त होता है।

विडियो एनिमेशन: इसमें वीडियो को गतिशील चित्रों में बदलने का उपयोग किया जाता है, जिससे विशेष elements और प्रदर्शन को बढ़ावा मिलता है।

यह कुछ प्रमुख एनिमेशन के टाइप्स हैं, लेकिन एनिमेशन के कई और विभिन्न प्रकार हो सकते हैं जिनमें उपयोग करने के अनेक तरीके होते हैं।

Animation कैसे काम करता है?

एनिमेशन काम करने का प्रक्रिया विभिन्न टेक्निक्स और तकनीकों का उपयोग करके किया जाता है। एनिमेशन का मुख्य उद्देश्य चित्रों को इतने तेजी से बदलने से जीवंतता का अनुभव होता है, जिससे वे संवाद, चलन, और गति का अहसास कराते हैं। निम्नलिखित है एक सामान्य एनिमेशन कार्य प्रक्रिया:

  1. विचार: पहले एनिमेशन बनाने से पहले विचारों को शांत करना आवश्यक होता है। इसमें कहानी, किरदारों, और उनके गतिविधियों का निर्धारण किया जाता है।
  2. डिज़ाइन: अगला कदम है डिज़ाइनिंग, जिसमें किरदारों, वातावरण, और सेटिंग्स को बनाया जाता है।
  3. कीवबोर्डिंग और एनिमेशन: एनिमेटर या कीवबोर्डिस्ट के माध्यम से चित्रों को तय किए गए कीवबोर्ड आदेशों के अनुसार बदला जाता है। इससे चित्र अद्भुत गतिमान होते हैं।
  4. टाइमलाइन और समय: चित्रों को एक टाइमलाइन में समय के साथ संबोधित किया जाता है, जिससे उन्हें एक से दूसरे चित्रों में सुविधाजनक रूप से बदला जा सके।
  5. फ्रेम्स और इंटरपोलेशन: चित्रों के बीच इंटरपोलेशन के माध्यम से सुविधाजनक फ्रेम्स बनाए जाते हैं, जो स्मूद और गतिशील एनिमेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  6. रेंडरिंग: सभी चित्रों को बनाने के बाद, वे एक संग्रहीत तरीके से रेंडर होते हैं ताकि एनिमेशन को वीडियो या फिल्म के रूप में देखा जा सके।

यह प्रक्रिया आम तौर पर एनिमेशन के बनाने के लिए follow की जाती है, लेकिन एनिमेशन के टाइप के आधार पर और विशेषताओं के आधार पर इसमें बदलाव हो सकता है। एक अच्छी एनिमेशन प्रक्रिया से, विभिन्न रूपों के चित्रों का mix करके एक अच्छा video बनाया जाता है।

एनीमेशन कैसे सीखें?

एनिमेशन सीखना एक रोमांचक और रचनात्मक प्रक्रिया होती है। यदि आप एनिमेशन के बारे में सीखने का इच्छुक हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप इस कला को सीख सकते हैं:

  1. आधार ज्ञान प्राप्त करें: एनिमेशन के विभिन्न प्रकारों के बारे में अधिक जानने के लिए आधारिक ज्ञान प्राप्त करें। इसमें 2D और 3D एनिमेशन, स्टॉप मोशन, कीवबोर्डिंग आदि शामिल होते हैं।
  2. अच्छे संसाधनों का उपयोग करें: अच्छे विद्यार्थी विश्वविद्यालय या ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें। आप वेबसाइट्स, वीडियो पाठ्यक्रम, यूट्यूब चैनल, बुक्स आदि से सीख सकते हैं।
  3. एनिमेशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें: 2D और 3D एनिमेशन के लिए विभिन्न सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं, जैसे Toon Boom Harmony, Adobe Animate, Blender, Maya, और 3ds Max। इन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप एनिमेशन बनाने की अभ्यास कर सकते हैं।
  4. प्रैक्टिस करें: एनिमेशन सीखने के लिए नियमित रूप से अभ्यास करें। अधिक संख्या में चित्र बनाने से आपके टेक्निक्स और गतिविधि में सुधार होगा।
  5. क्रिएटिविटी विकसित करें: एनिमेशन एक क्रिएटिविटी प्रक्रिया है, इसलिए अपने आविष्कारी और कला संवेदनशीलता को विकसित करने के लिए समय दें। अपनी कहानियों, किरदारों, और सीनों को सांचों में रखने का प्रयास करें।
  6. सीखने के लिए समुदाय से जुड़ें: एनिमेशन सीखने के लिए ऑनलाइन फोरम, सोशल मीडिया समुदाय, और कला संगठनों से जुड़ें। वहां आप और भी बेहतर रुचिकर काम सीख सकते हैं और अपने बनाए गए एनिमेशन को दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं।

याद रखें कि एनिमेशन को सीखने के लिए समय, मेहनत, और धैर्य की आवश्यकता होती है। यदि आप उत्साहजनक हैं और प्रयास करते हैं, तो आप इस रमणीय कला को सीखने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

एनीमेशन का उपयोग कहाँ कहाँ और कैसे करे?

एनिमेशन का उपयोग कई विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, और यह एक रोमांचक और सृजनात्मक कला है। निम्नलिखित हैं कुछ क्षेत्र जहां एनिमेशन का उपयोग किया जाता है और उसके विभिन्न तरीके:

फिल्म उद्योग: एनिमेशन फिल्में दर्शकों को जीवंतता, संवाद और अद्भुत कल्पना के साथ एक संगीत चित्र का आनंद देती हैं। इसमें विभिन्न विधाओं में चित्रों को बदलकर गतिमय चित्र बनाए जाते हैं।

कार्टून: विश्वभर में कार्टून एक महत्वपूर्ण मनोरंजन स्रोत हैं। कार्टून निर्माताओं और चैनलों द्वारा बनाए गए शृंगारिक, शिक्षात्मक, और विज्ञान-विज्ञान कार्यक्रम जनसमृद्ध करते हैं।

वीडियो गेम्स: 2D और 3D एनिमेशन वीडियो गेम्स में भी प्रयोग किया जाता है। इससे खिलाड़ियों को वास्तविकता के अनुभव के साथ अनगिनत गतिविधियों का आनंद मिलता है।

वेब सीरीज़ और टीवी शोज़: ऑनलाइन वेब सीरीज़ और टीवी शोज़ में भी एनिमेशन का उपयोग होता है, जिससे कहानी को दर्शकों को रंगीन और मनोरंजक बनाया जा सकता है।

एड्स और संविधानिक फिल्में: एनिमेशन एड्स जागरूकता और संविधानिक फिल्मों में भी उपयोग किया जाता है, जो सामाजिक संदेशों को सरल और सुलभ तरीके से पहुंचाती हैं।

एनिमेशन में करियर कैसे बनाये-

एनिमेशन कोर्स में छात्रों को एनिमेशन से संबंधित सभी जानकारी दी जाती हैं, साथ ही उन्हें एनिमेशन सॉफ्टवेयर के बारे में समझाया जाता है, ताकि उन्हें एनिमेशन बनाने में सुविधा महसूस हो। और उनको इस तरह स्किल दी जाती है, जिससे वे जॉब करने में सक्षम हो।

मुख्य रूप से एनिमेशन में दो कोर्स होते हैं, एक होता है, डिग्री कोर्स, दूसरा होता है, डिप्लोमा कोर्स। डिग्री कोर्स की अवधि लगभग 3 साल की होती है, वहीं डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 1 साल की हो सकती है।

एनिमेशन डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने के लिये आपको 12वीं पास होना बहुत जरूरी है एवं कुछ कॉलेज में एंट्रेंस एक्जाम पास करना भी जरूरी होता है तथा एनिमेशन डिप्लोमा कोर्स के लिये छात्रों को 10वीं पास होना जरूरी होता है।

एनीमेशन बनाने वालो की सैलरी?

एनिमेशन बनाने वालों की सैलरी किसी कई अंशों पर निर्भर करती है, जैसे कि उनके अनुभव, क्षेत्र, कौशल, कंपनी के मानकों, और स्थान। एनिमेशन उद्योग में कुशल और अनुभवी व्यक्तियों की मांग होती है, जिन्हें चित्र बनाने, मॉडलिंग, एनिमेशन टेक्नोलॉजी, कार्टून, स्पेशल इफेक्ट्स आदि में अच्छा ज्ञान होता है।

एनिमेशन उद्योग में वेतन के लिए विभिन्न स्तर होते हैं, नीचे कुछ उदाहरण हैं:

  1. फ्रेशर: एक फ्रेशर एनिमेटर की सैलरी आम तौर पर संशोधन उद्योग और स्थान के अनुसार 15,000 रुपये से 25,000 रुपये प्रतिमाह हो सकती है।
  2. अनुभवी एनिमेटर: अनुभवी एनिमेटर की सैलरी आम तौर पर 25,000 रुपये से 50,000 रुपये प्रतिमाह तक हो सकती है।
  3. वरिष्ठ एनिमेटर: वरिष्ठ एनिमेटर जो अधिक सालों से काम कर रहे हैं, उनकी सैलरी 50,000 रुपये से 1,00,000 रुपये प्रतिमाह तक हो सकती है।
  4. एनिमेशन डायरेक्टर: एनिमेशन डायरेक्टर की सैलरी बड़ी होती है, जो आम तौर पर 1,00,000 रुपये से 2,00,000 रुपये प्रतिमाह तक हो सकती है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको यह पोस्ट Animation क्या है?, इसे कैसे सीखे??, पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

यदि आप किस प्रकार के बेहतरीन पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट मैं उपलब्ध अन्य पोस्ट को जरूर पढ़ें इसके अलावा यदि आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें। इस पोस्ट से संबंधित अगर आपके मन में कोई विचार यह सवाल हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ