Translate

DCA Computer Course in hindi : DCA क्या है, इसकी फुल फॉर्म व subjects

Computer DCA course in hindi : DCA क्या है, इसकी फुल फॉर्म व subjects


आज के इस आर्टिकल में हम DCA Course को हिंदी में समझेंगे, इसके अलावा भारत में  ऐसे कौन से इंस्टिट्यूट मौजूद हैं जो डीसीए कोर्स सिखाते हैं उनके बारे में भी जानेंगे।

सबसे पहले यह बता दें कि डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (DCA) एक डिप्लोमा कोर्स है जो कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बुनियादी और उन्नत अवधारणाओं को कवर करता है। यह कोर्स उन छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कंप्यूटर क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।


DCA ka full form - DCA का फुल फॉर्म होता है Diploma in Computer Application जो कंप्यूटर पर आधारित है|

DCA Course क्या होता है?


DCA एक डिप्लोमा कोर्स है, जिसका पूरा नाम डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन है,  दोस्तों यह एक प्रकार का कोर्स होता है जैसे करने के बाद आप कंप्यूटर से जुड़े तमाम प्रकार की जॉब कर सकते हैं जैसे कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर नेटवर्किंग वेब डिजाइनिंग आदि।


आज किस आर्टिकल में हम DCA Course in Hindi कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी जानेंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

डीसीए कोर्स क्या है?


जैसा कि हमने पहले बताइए एक प्रकार का कोर्स है, जिसे करने के बाद आप कंप्यूटर आधारित जॉब आसानी से कर सकते हैं इसमें कई प्रकार की फील्ड मौजूद होती हैं


जैसे डेटा इनपुट और आउटपुट, स्प्रेडशीट और डेटाबेस, प्रोग्रामिंग भाषाएं, वेब डिज़ाइन और विकास, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर नेटवर्किंग, और कंप्यूटर ग्राफिक्स आदि। DCA का Full form Diploma in Computer Application होता है।

DCA कोर्स की महत्वपूर्ण जानकारियां


DCA Course Duration

6 to 12 months

Eligibility

10+2 (12th)

Course Fee

Rs.5000 to Rs.30000

Admission

Direct admission to colleges

Average starting salary

Rs.2 lakh - Rs.5 lakh

Examination

Yearly

Fields of Job

Accounting, Database Handling, Basic Computer Applications, and many other

Job profiles

Computer Operator, Web Designer, Accountant, Software Developer, C++ Developer, and many more



आइए जानते हैं इस कोर्स में कितने प्रकार के विषय होते हैं, -


  • Basic computer concepts


इस विषय में कंप्यूटर के सभी बेसिक्स को क्लियर किया जाता है जैसे बेसिक कंप्यूटर कॉन्सेप्ट,  हालांकि है बहुत आसान होता है जिसे बिगिनिंग कोर्स के लिए समझा जा सकता है इसमें कई प्रकार के पाठ्यक्रम मौजूद होते हैं जिसमें आप DCA  कोर्स को सीखना शुरू करते हैं।


  • Data input and output


डेटा इनपुट और आउटपुट कंप्यूटर में डेटा दर्ज करने और कंप्यूटर से डेटा का पूरा विषय होता है। जिससे तमाम प्रकार के डाटा इनपुट किए जाते हैं चाहे वह माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल हो या किसी भी प्रकार की डाटा के बारे में इस कोर्स के पाठ्यक्रम में यह संपूर्ण रूप से बताया जाता है। डेटा इनपुट डिवाइस में कीबोर्ड, माउस, स्कैनर और कैमरे जैसे डिवाइस शामिल होते हैं। डेटा आउटपुट डिवाइस में मॉनिटर, प्रिंटर और स्पीकर भी शामिल हैं।


  • Spreadsheet and Database


दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं, स्प्रेडशीट और डेटाबेस दो प्रकार के कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर हैं और इस विषय में स्प्रेडशीट और डेटाबेस से संबंधित सभी चीजों को बताया जाता है। जिनका उपयोग डेटा को इकट्ठा और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। स्प्रेडशीट डाटा का का एक सोर्स है जिसका उपयोग संख्याओं, पाठ और सूत्रों को एक साथ किया जा सकता है। डेटाबेस संबंधित डेटा का एक संग्रह है जिसे सही ढंग से तरीके से संग्रहीत किया जाता है।


  • Programming languages


प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में कौन नहीं जानता, DCA करते समय आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के विषय भी आते हैं कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग किया जाता है। आसान भाषा में बात की जाए तो Programming languages का एक सेट होता है जो कंप्यूटर कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर बनाने में मदद करता है। अगर बात करें सबसे ज्यादा चलने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तो Python, JAVA और C++  इसमें शामिल है।  जिसमें आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से संबंधित सभी चीजों को विस्तार से बताया जाता है।


  • Web Design & Development


वेब डिज़ाइन और विकास वेबसाइट बनाने और बनाए रखने की प्रक्रियाएँ हैं। वेब डिज़ाइन एक वेबसाइट की दृश्य उपस्थिति बनाने की प्रक्रिया है, जबकि वेब विकास अंतर्निहित कोड बनाने की प्रक्रिया है जो एक वेबसाइट को काम करता है।


  • Software engineering


सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर के डिजाइन, विकास और रखरखाव के लिए इंजीनियरिंग सिद्धांतों को लागू करने का अनुशासन है। सॉफ़्टवेयर इंजीनियर यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि सॉफ़्टवेयर विश्वसनीय, कुशल और सुरक्षित है।


  • Computer networking


कंप्यूटर नेटवर्किंग का सीधा सा अर्थ है कि यह  एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ता है, DCA  कोर्स में इस विषय को ध्यान से पढ़ाया जाता है क्योंकि यह कोर्स का एक अभिन्न पाठ्यक्रम होता है, 


कंप्यूटर नेटवर्किंग इस बात का अध्ययन है कि कंप्यूटर एक दूसरे के साथ कैसे संवाद करते हैं। कंप्यूटर नेटवर्क कंप्यूटरों को फ़ाइलें, प्रिंटर और इंटरनेट एक्सेस जैसे संसाधन साझा करने की अनुमति देते हैं।


  • Computer graphics


कंप्यूटर ग्राफ़िक्स कंप्यूटर का उपयोग करके छवियों का निर्माण है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे वीडियो गेम, मूवी और सिमुलेशन।


DCA पाठ्यक्रम आमतौर पर एक वर्ष का होता है और इसे पूर्णकालिक या अंशकालिक रूप से पूरा किया जा सकता है। पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए छात्रों को एक परीक्षा देनी होती है।


DCA पाठ्यक्रम के बाद, छात्र कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क का प्रबंधन, सॉफ्टवेयर विकसित करना और कंप्यूटर आधारित अनुप्रयोगों को डिजाइन और विकसित करना सीखते हैं। वे कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ काम करने में भी सक्षम होते हैं।


DCA पाठ्यक्रम के बाद, छात्र विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं, जैसे:


  • कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क इंजीनियर

  • सॉफ्टवेयर डेवलपर

  • कंप्यूटर शिक्षक

  • कंप्यूटर ग्राफिक्स डिजाइनर

  • कंप्यूटर नेटवर्क तकनीशियन

  • कंप्यूटर सहायक


जैसे कि हमने इसकी सभी जानकारियों को विस्तार से बताया है और DCA एक अच्छा ऑप्शन है उन छात्रों के लिए जो कंप्यूटर क्षेत्र में अपना करियर कंप्यूटर विभाग में बनाना चाहते हैं। यह कोर्स उन्हें कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बुनियादी और उन्नत अवधारणाओं को सीखने में मदद करता है

और साथ साथ में अपने भविष्य को लेकर कैरियर की चिंताओं को दूर करता है, जो उन्हें कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क का प्रबंधन, सॉफ्टवेयर विकसित करना और कंप्यूटर आधारित अनुप्रयोगों को डिजाइन और विकसित करने में सक्षम बनाता है।


आइए जानते हैं भारत के टॉप संस्थानों के बारे में जो DCA कोर्स को पढ़ाते हैं।


  • MIC Bhopal - in Bhopal

  • AISECT Computer Institute - Madhya Pradesh

  • IIIT - INDIA - New Delhi

  • Baroda Institute of Techno. - Gujrat


यह इंस्टिट्यूट भारत के सर्वश्रेष्ठ इंस्टिट्यूट में से एक है जिन्हें DCA Course को सिखाने का बखूबी बेहतर  तरीके से सिखाते हैं। इसके अलावा भी भारत में बहुत सारे ऐसे इंस्टिट्यूट है जो डीसीए कोर्स को उपलब्ध कराते हैं जिन्हें आप गूगल मैप पर सर्च कर सकते हैं।


उम्मीद करते हैं डीसीए कोर्स की इस जानकारी को पढ़कर आपको खुशी होगी, यदि इसके अलावा कोई जानकारी आपको इस विषय में प्राप्त करनी हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें।


FAQs


Q. डीसीए में क्या पढ़ाया जाता है?


डीसीए में बेसिकली सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के बारे में पढ़ाया जाता है, जिसमें नोटपेड से लेकर, वर्ल्डपेड, एमएस वर्ड, एम एम एक्सल, पॉवर पाइंट, टेली आदि पढ़ाया जाता है|


Q.डीसीए की फीस कितनी होती है़


डीसीए फीस हर कॉलेज में अलग होती है, कुछ संस्थान में फीस कम तो किसी में ज्यादा होती है, लेकिन ओसतन फीस 15 हजार से लेकर 1 लाख हो सकती है, यह संस्था के आधार पर निर्भर करता है।


Q. डीसीए का कोर्स कितने साल का होता है


डीसीए का कोर्स 1 साल का होता है, जो कि 2 सेमेस्टर में बंटा रहता है, वैसे तो यह कोर्स 6 माह का भी होता है।


Q. 3 माह का कम्प्यूटर कोर्स कौन सा होता है


तीन माह का कंप्यूटर कोर्स सीसीसी होता है, जो कि एक कंप्यूटर कोर्स होता है, जिसमें कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ