Translate

Fashion designer course in Hindi : फैशन डिज़ाइनर कोर्स कैसे करे

Fashion designer course की जानकारी ऐसे अनेक युवा खोजते हैं जो की फैशन क्षेत्र के अंतर्गत अपना कैरियर बनाना चाहते हैं फैशन डिजाइनिंग को लेकर आपको यह बात तो पता ही होगी की फैशन डिजाइनिंग हमेशा से ही प्रसिद्ध क्षेत्र रहा है और इसका ट्रेड हमेशा बदलते ही रहता है जिसके पीछे अनेक कारण है। वर्तमान समय में आप देखते हैं कि नया फैशन और फैशन डिजाइनिंग लगभग सभी युवाओं की पहली पसंद होती है। 


ऐसे बीच अगर आप फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र के अंतर्गत अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको नए-नए आइडिया एक्सप्लोर करने का एक अच्छा मौका मिलने वाला है फैशन इंडस्ट्री धीरे-धीरे बढ़ते ही जा रही है जिसके चलते हैं क्रिएटिव फैशन डिजाइनर की मांग लगातार बढ़ रही है और मांग हर तरफ है इस मांग को देखते हुए अनेक युवा आईटीआई फैशन डिजाइनिंग कोर्स भी करते हैं ताकि वह फैशन डिजाइनर के इस कोर्स को करके अपना कैरियर इस क्षेत्र के अंतर्गत बना सके। तो चलिए इस क्षेत्र को लेकर संपूर्ण जानकारी को जानते हैं।


Fashion designer course in Hindi : फैशन डिज़ाइनर कोर्स कैसे करे


फैशन डिजाइनिंग कोर्स क्या है?


फैशन डिजाइनिंग कोर्स को अगर हम बिल्कुल ही आसान शब्दों के माध्यम से जाने तो आपने अनेक डिजाइनिंग के कोर्स के नाम सुने होंगे उन कोर्स के अंतर्गत फैशन डिजाइनिंग कोर्स का एक बहुत ही अत्यधिक प्रचलन वाला कोर्स अभी देखने को मिल रहा है तथा आगे भी मिलता रहेगा। अनेक ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से फैशन डिजाइनिंग कोर्स किया जा सकता है तथा कोर्स करने के पश्चात सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया जा सकता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान समय में फैशन डिजाइनिंग केवल कपड़ों तक की सीमित नहीं है बल्कि इसका विस्तार और भी बहुत अत्यधिक हो चुका है जिसके चलते अनेक युवा इसके अंतर्गत अपना कैरियर बना रहे हैं।


जब आप एक सफल फैशन डिजाइनर बन जाते हैं तो उसके बाद आप अपनी फैशन डिजाइन को मार्केट में पेश कर सकते हैं और लोगों का ध्यान अपने द्वारा बनाई गई डिजाइन के ऊपर एकत्रित कर सकते हैं। आपको मार्केट के लिए ऐसे डिजाइन तैयार करनी है जो की मार्केट के अंतर्गत उपलब्ध न हो।


यदि आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करते हैं तो आप ड्रेस डिजाइनर फैशन डिजाइनर फैशन स्पेशलिस्ट फैशन रिसर्चर आदि बन सकते हैं। और अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं अपना एक बेहतर कैरियर बना सकते हैं।


फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए योग्यता


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वैसे तो फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए कोई भी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है बस आपकी रुचि इस क्षेत्र के अंतर्गत होनी चाहिए क्योंकि अगर आपकी रुचि इस क्षेत्र के अंतर्गत रहेगी तो आप आसानी से लंबे समय तक इस क्षेत्र के अंतर्गत टीक कर रह सकेंगे। 


अधिकतम युवाओं के द्वारा अपनी स्कूली शिक्षा पूरा करके इस कोर्स को किया जाता है यदि आप भी अपनी स्कूली शिक्षा पूरा करके इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप कम से कम एक अच्छे फैशन डिजाइनर बनने के लिए 12वीं कक्षा पास जरूर होने चाहिए।


किसी भी स्ट्रीम से आपने 12वीं पास किया हो आप फिर भी फैशन डिजाइनिंग के कोर्स को ज्वाइन कर सकते है। वहीं आपके 12वीं कक्षा के सर्टिफिकेट के अंतर्गत 45% अंक से अधिक अंक जरूर होने चाहिए। 


अगर आप किसी प्रसिद्ध और अच्छे संस्थान के अंतर्गत फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए एडमिशन लेते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको वहां की योग्यता को पूरा करना होगा तत्पश्चात आप उस संस्थान के अंतर्गत एडमिशन ले सकेंगे। इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें कि अलग-अलग संस्थान के द्वारा एडमिशन के लिए अलग-अलग रिटायरमेंट मांगी जा सकती है।


फैशन डिजाइनिंग में कोर्स


फैशन डिजाइनिंग कोर्स में अनेक प्रकार के कोर्स हैं,  बैचलर ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग, पीएससी इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर ऑफ़ फैशन कम्युनिकेशन डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग जैसे और भी अनेक कोर्स आप कर सकते हैं और आपकी जानकारी के लिए बता दे की अलग-अलग संस्थाओं के द्वारा अलग-अलग प्रकार के कोर्स करवाए जाते हैं और कोर्स को करने के लिए समय भी अलग-अलग रहता है अगर आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करते हैं तो ऐसे में आपको एक साल से लेकर 4 साल तक का समय फैशन डिजाइनिंग के कोर्स को पूरा करने में लग सकता है।


फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए प्रमुख इंस्टीट्यूट


वैसे तो हमारे भारत देश के अंतर्गत फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए अनेक प्रमुख इंस्टिट्यूट है लेकिन उनमें से अगर हम कुछ फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए प्रमुख इंस्टिट्यूट को जाने तो वह कुछ इस प्रकार है:-


  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, हैदराबाद

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, पटना

  • एमिटी स्कूल का फैशन टेक्नोलॉजी, नोएडा

  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु

  • सिंम्बायोसिस इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, पुणे

  • पर्ल अकादमी ऑफ़ फैशन

  • नॉर्दर्न इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी


फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया


फैशन डिजाइनिंग एडमिशन अगर आप लेना चाहते हैं तो इसके लिए एक तो आप डायरेक्ट ही किसी इंस्टिट्यूट के अंतर्गत एडमिशन ले सकते हैं वहीं दूसरी तरफ आप गवर्नमेंट या पॉपुलर इंस्टिट्यूट के अंतर्गत एडमिशन लेने के लिए आयोजित एंट्रेंस एग्जाम के अंतर्गत भाग लेकर सफलता हासिल करके एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। 


अगर आप डायरेक्ट किसी इंस्टिट्यूट के अंतर्गत फैशन डिजाइनिंग कोर्स को करने के लिए एडमिशन लेता है तो इसके लिए आपको उसे इंस्टिट्यूट के द्वारा मांगी गई योग्यता पूरी करनी होगी जिसके बाद में आप वहां पर अपना एडमिशन ले सकेंगे।


फैशन डिजाइन कोर्स फीस


जब आप किसी संस्थान के अंतर्गत फैशन डिजाइनिंग कोर्स को करने के लिए एडमिशन लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की अलग-अलग संस्थाओं के अंतर्गत फैशन डिजाइन कोर्स के लिए अलग-अलग फीस ली जाती है। सामान्य तौर पर ₹20000 से लेकर ₹50000 तक सामान्य फीस हो सकती है लेकिन अगर आप किसी प्रसिद्ध संस्थान के द्वारा इस कोर्स को करेंगे तो ऐसी स्थिति में आपको ₹100000 से लेकर ₹500000 तक फीस जमा करनी पड़ सकती है।


ध्यान रहे यदि आप सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो सर्टिफिकेट के लिए अलग फीस लगती है और अगर आप बैचलर्स कोर्स कर रहे हैं या फिर मास्टर्स कोर्स कर रहा है तो उनके लिए अलग-अलग फीस होती है फीस इस बात पर भी निर्भर करती है कि आखिर में आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स सा कोर्स कर रहे हैं।


फैशन डिजाइनर करियर


जब आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप एक फैशन डिजाइनर फैशन मार्केटर फैशन कंसर्ट या टेक्निकल डिजाइनर फैशन शो ऑर्गेनाइजर या फैशन कॉन्सेप्ट मैनेजर आदि के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। अगर आप इनमें से कोई भी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप और भी अच्छे से इनके ऊपर रिसर्च कर सकते हैं इससे आपको और भी अच्छे से उनके बारे में पता चल जाएगा।


फैशन डिजाइनर को मिलने वाली सैलरी


जब आप सफलतापूर्वक फैशन डिजाइनर का कोर्स पूरा कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको आपकी योग्यता के आधार पर सैलरी प्रदान की जाती है प्रेशर लेवल पर अनुमानित सैलरी की अगर हम बात करें तो सैलरी ₹12000 से लेकर ₹20000 तक के बीच में हो सकती है वही एक अनुभवी फैशन डिजाइनर की सैलरी को अगर हम जान तो सैलरी ₹30000 से अधिक हो सकती है।


निष्कर्ष


Fashion designer course की जानकारी विस्तार पूर्वक आज आपको इस लेख के अंतर्गत बताई गई है। अब हमें पूरी उम्मीद है कि आज आपको Fashion designer course संबंधित जरूर महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो गई होगी। यह कोर्स की जानकारी अनेक युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है ऐसे में अपने कुछ दोस्तों के साथ भी यह जानकारी अवश्य शेयर करें।


फैशन डिजाइनर कोर्स जैसे कोर्स की जानकारी नहीं होने की वजह से अक्सर युवा इन जैसे कोर्स को करने से वंचित रह जाते हैं अब अपने जानकारी जान ली है यदि आप इसे भी अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आप अपने ऐसे मित्र यार रिश्तेदार से संपर्क कर सकते हैं जिसने की फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया हो।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ