Translate

Tax Planning 2024: Save Tax on income with Government Schemes

Financial Status को बेहतर बनाने के लिए Tax planning एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसकी मदद से आप एक्स को कम करने के लिए कानूनी तरीके अपनाते हैं। टैक्स प्लानिंग के कई  प्रकार के तरीकों से हो सकते हैं, और आपके लिए सबसे अच्छा तरीका आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों (Financial condition) और लक्ष्यों पर निर्भर होना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Tax planning क्या होता है, Tax planning  के तरीकों के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Tax Planning 2023: Save Tax on income with Government Schemes

Tax planning in income tax:

कई बार Tax planning थोड़ा कठिन अवश्य लगता है, लेकिन यह आपके पैसे को बचाने और आपकी वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।.Tax planning का उद्देश्य टैक्स की बचत करना है, साथ ही साथ Income Tax Act, 1961 की कानूनी अनिवार्यताओं और आवश्यकताओं को पूरा करना है।

Benefits of Tax Planning: -  टैक्स प्लानिंग के फायदे

आइए जानते हैं इसके कुछ मुख्य फायदों के बारे में:

Tax Planning नियोजन

Tax Planning के फ़ायदे

कर कटौती का उपयोग करना

अपने कर बिल पर पैसे बचाएं

कर-कटौती योग्य निवेश करना

सरकार से पैसा बचाएं और अपना पैसा निवेश करें

अपना टैक्स रिटर्न समय पर दाखिल करें

अपने करों पर अधिक पैसा बचाएं और जुर्माने से बचें

कर सलाहकार से बात हो रही है

आपके लिए सही कर योजना बनाने में सहायता प्राप्त करें

तो अब जानते हैं हम टैक्स बचाने के लिए लोग अक्सर गवर्नमेंट यानी सरकारी योजनाओं को अपनाकर टैक्स प्लैनिंग करते हैं, Tax की बचत करने का यह एक सर्वोत्तम तरीका बताया जाता है जिसके माध्यम से आप अपने टेक्स्ट की बचत के साथ सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

आइए जानते हैं टैक्स बचाने के लिए कुछ government schemes के बारे में विस्तार से, जो आपको Income Tax Act, 1961 के विभिन्न धाराओं के तहत tax benefits देती हैं government schemes for saving tax::

  1. Public Provident Fund (PPF)

यह एक long-term saving scheme है, जिसमें आप 15 साल के लिए minimum Rs.500 और maximum Rs.1.5 lakh per year invest कर सकते हैं. PPF में invest किया गया amount Section 80C के तहत tax deduction के लिए eligible है, साथ ही PPF में मिलने वाला interest और maturity amount भी tax-free होता है।

लोग अपना टैक्स बचाने के लिए इस योजना  का अधिकांश उपयोग करते हैं तो आइए हम आपको बता देते हैं यदि आप को जानकारी नहीं हो कि पीपीएफ से टैक्स प्लैनिंग कर अपने टैक्स को कैसे बचाया जा सकता है,

PPF से टैक्स बचाने के लिए आपको  नीचे दिए गए steps follow  करना होगा:

  1. Step. 1 PPF account open करें:

आप PPF account post office या authorized bank में open कर सकते हैं. Account open करने के लिए आपको Form A, nomination form, PAN card or Form 60-61, passport size photograph, residence and ID proof as per KYC standards submit करना होगा।

  1. Step. 2  PPF में invest करें:

आप PPF में minimum Rs.500 और maximum Rs.1.5 lakh per year invest कर सकते हैं. Investments can be made in a lump sum or in a maximum of 12 installments. PPF में invest किया गया amount Section 80C के तहत tax deduction के लिए eligible है।

  1. Step . PPF interest और maturity amount enjoy करें:

PPF में मिलने वाला interest rate 7.1% per annum है, जो quarterly revise होता है3. PPF में मिलने वाला interest और maturity amount tax-free होता है।. PPF की maturity period 15 years होती है, जिसे 5 years के blocks में extend किया जा सकता है।.

  1. National Savings Certificate (NSC)

यह एक fixed income investment scheme है, जो post office में available है. NSC की maturity period 5 years होती है, और interest rate 7.7% per annum होता है. NSC में invest किया गया amount Section 80C के तहत tax deduction के लिए eligible है, परन्तु NSC में मिलने वाला interest taxable होता है।

  1. Senior Citizens Savings Scheme (SCSS)

यह 60 years से above के senior citizens के लिए designed saving scheme है, जो post office में available है. SCSS की maturity period 5 years होती है, और interest rate 8.2% per annum होता है. SCSS में invest किया गया amount Section 80C के तहत tax deduction के लिए eligible है, परन्तु SCSS में मिलने वाला interest taxable होता है।

  1. Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

यह girl child के future education और marriage expenses के लिए designed saving scheme है, जो post office में available है. SSY में minimum Rs.250 और maximum Rs.1.5 lakh per year invest कर सकते हैं, contribution period 15 years का होता है,

परन्तु account maturity girl child की age 21 years or marriage after 18 years पर depend करता है. SSY में invest किया गया amount Section 80C के तहत tax deduction के लिए eligible है, साथ ही SSY में मिलने वाला interest और maturity amount tax-free होता है।

  1. Atal Pension Yojana (APY)

APY असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों (unorganised sector workers) जैसे Driver, maids, gardners आदि के लिए एक पेंशन योजना है, जो किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।

APY योगदान राशि और अवधि के आधार पर 60 वर्ष की आयु के बाद 1,000 रुपये से 5,000 रुपये की गारंटीकृत मासिक पेंशन प्रदान करता है। सरकार भी 5 साल की अवधि के लिए ग्राहक के योगदान का 50% या 1,000 रुपये प्रति वर्ष, जो भी कम हो, सह-योगदान करती है। योगदान राशि हर महीने ग्राहक के बैंक खाते से काट ली जाती है। अंशदान राशि और पेंशन राशि कर योग्य नहीं हैं।

Tax Planning के ऑब्जेक्टिव्स (objectives)

 आप जानते हैं Tax planning के मुख्य objectives क्या है::

  • Tax liability को कम करना।
  • Litigation को कम करना।
  • Economic stability सुनिश्चित करना।
  • Country की economic growth को बढ़ावा देना।
  • Profitable investment करना।
 अंत में …

टैक्स प्लानिंग करना  का सीधे-सीधे मतलब है कानूनी तरह से पैसों को बचाना, वह चाहे आपकी इनकम हो या आपकी सेविंग, दोनों कंडीशन में पैसों को बचाना आवश्यक है क्योंकि बढ़ती महंगाई और टेक्स चार्ज एस को भविष्य में कम करने का बेहतर तरीका आज टैक्स प्लैनिंग है,

इस आर्टिकल में हमने आपको सरकारी योजनाओं के साथ टैक्स प्लानिंग करना बताया है यदि इसके बाद आपको इससे संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट में अवश्य लिखें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ