Translate

Natural Language Processing क्या है, NLP in hindi

Natural Language Processing की जानकारी इन दिनों अनेक व्यक्ति जानना चाहते हैं‌। अगर उन व्यक्तियों की तरह आप भी नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की जानकारी को विस्तार पूर्वक आसान शब्दों के माध्यम से जानना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के इस लेख के अंतर्गत इस विषय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताएंगे इससे आपको इस विषय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हासिल हो जाएगी और आप जान जाएंगे कि आखिर में नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग क्या है तथा इसके अतिरिक्त भी अन्य और महत्वपूर्ण जानकारियां। 

बढ़ती हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्रांति में नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की भी एक अहम भूमिका है। वर्तमान समय में अनेक Ai टूल चल रहे हैं जिनका उपयोग करके हम अनेक आवश्यक कार्य को पूरा कर पा रहे हैं। जैसे कि चैट जीपीटी का उदाहरण ही ले लिया जाए आज अगर हम चैट जीपीटी पर कोई भी सवाल पूछते हैं तो हमें सवाल का जवाब तुरंत मिल जाता है नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की सहायता से ही दिया जाता है, 

तो चलिए हम आसान शब्दों के माध्यम से संपूर्ण जानकारी जान लेते हैं और विस्तार पूर्वक जानकारी को जानने के बाद आपको इस विषय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी समझ में आ जाएगी। नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग इन हिंदी की जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंतिम शब्द तक अवश्य पढ़िए।


Natural Language Processing क्या है, NLP in hindi

नेचुरल लैंग्वेजिंग प्रोसेसिंग क्या है?

Artificial intelligent और machine learning की एक शाखा नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग है। भाषा के कारण ही कंप्यूटर मानव भाषा को पड़ सकता है, समझ सकता है तथा उसका अर्थ निकाल सकता है। किसी भी प्रकार की भाषा जब भी हम किसी एआई टूल के अंतर्गत लिखते हैं या फिर अन्य जगहों पर दिए जाने वाले इनपुट को समझने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के इसी हिस्से को उपयोग में लिया जाता है। एनएलपी के कारण ही वर्तमान समय में कंप्यूटर आसानी से मानवीय भाषा को समझ जाते हैं तथा उनका विश्लेषण कर पाते हैं।

वर्तमान समय में नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग का उपयोग अनेक टूल के द्वारा किया जा रहा है जिसमें एक टूल चैट जीपीटी भी है। इस महत्वपूर्ण हिस्से के कारण ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव जैसा सोचने और समझने में सक्षम है। आज इसी के कारण अनेक औद्योगिक जीवन में अनेक परिवर्तन देखने को मिले हैं अनेक कार्यों को आसानी से तथा सुखमय बनाया गया है।

नेचुरल लैंग्वेज क्यों महत्वपूर्ण है?


हम जानेंगे कि आखिर में नेचुरल लैंग्वेज क्यों महत्वपूर्ण है। ताकि आपको यह भी पता चल सके कि इसका उपयोग किन-किन क्षेत्रों के अंतर्गत किया जा रहा है और कहां-कहां पर किया जा रहा है।

आज अनेक चैटबोट बनाए जाते हैं। और इन चैटबोट को बनाने के लिए नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग का उपयोग किया जाता है जो कि कंप्यूटर का ही एक प्रोग्राम है। अब इसी के कारण आसानी से अनेक व्यक्ति अपनी समस्याओं के समाधान जान सकते हैं। सवालों के अनुसार अपने जवाब प्राप्त कर सकते हैं। वही आपको पता होगा कि वर्तमान समय में चैटबोट का उपयोग सबसे अधिक ग्राहक सेवा के लिए किया जाता है इसके अतिरिक्त मनोरंजन और शिक्षा के लिए भी इसका उपयोग किया जाने लगा है।

एआई में नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग तकनीकी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसी के कारण ही आज हम एआई टूल के जरिए तुरंत अपने सवालों के जवाब जान पाते हैं। एआई का यह वही हिस्सा है जिसके चलते मानव भाषा को सिस्टम आसानी से समझ जाता है तथा उससे संबंधित पूछी जाने वाली जानकारी तुरंत प्रदान कर देता है। 

इसके लिए शिक्षा के क्षेत्र में तथा और भी अनेक जगह पर नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग तकनीकी का उपयोग में लिया जा रहा है और आज के समय में नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग तकनीकी एक बहुत ही शक्तिशाली तकनीकी है और इसी तकनीकी के कारण आज हमारे जीवन के अनेक राज्यों को हम आसानी से सुविधाजनक बना पा रहे हैं।

NLP कैसे काम करती है?

अब हम इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानेंगे कि आखिर में एनएलपी काम कैसे करती है तो अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए यह जानकारी भी जानते हैं।

जब भी NLP कार्य करती है उसके कार्य करने की एक जटिल प्रक्रिया होती है और कार्य करने के लिए निम्नलिखित चरण उसके अंतर्गत शामिल रहते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है जैसे की टॉकनाइजेशन, स्टॉप वर्ड रिमूवल, विशेषज्ञ निर्माण, मॉडल ट्रेनिंग इन सभी के बाद कंप्यूटर विचारों को समझ जाता है तथा रिस्पांसिबिलिटी देने के लिए तैयार हो जाता है।

निष्कर्ष

Natural Language Processing की जानकारी हमने आपको बता दी है हमें पूरी उम्मीद है कि आज की यह जानकारी आपके लिए जरूर महत्वपूर्ण जानकारी रही होगी क्योंकि हमने आपको बिल्कुल ही आसान शब्दों के माध्यम से इस विषय के ऊपर जानकारी दी है। अगर आप इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी बिल्कुल ही आसान शब्दों के माध्यम से समय-समय पर जानना चाहते हैं इसके लिए हमारी इस वेबसाइट का नाम अवश्य ध्यान में रखें क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको इसी प्रकार की जानकारी है लंबे समय तक मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ