Translate

Telecalling क्या है?, एवं टेलीकॉलर जॉब क्या है?

टेलीकॉलिंग, मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, टेलीकॉलिंग के जरिए देश विदेश मैं ग्राहकों को प्रोडक्ट बेचा जाता है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Telecalling क्या है?, एवं टेलीकॉलर जॉब क्या है? तथा इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं तथा यह भी बताऊंगा कि कैसे टेलीकॉलिंग के जरिए कंपनी लाखों करोड़ों रुपए कम आती है तो चली बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Telecalling क्या है?, एवं टेलीकॉलर जॉब क्या है?

Telecalling क्या है?

टेलीकॉलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लोग टेलीफोन के माध्यम से दूसरे लोगों से संपर्क करते हैं। इसमें एक व्यक्ति टेलीफोन पर फोन करके उस दूसरे व्यक्ति से बातें करता है और उन्हें विभिन्न प्रकार की सेवाएं या उत्पादों के बारे में जानकारी देता है, उन्हें प्रोमोशनल ऑफर्स के बारे में बताता है, सेवा या उत्पादों की बिक्री का प्रयास करता है या उनके सवालों का उत्तर देता है।

यह एक Popular Marketing तकनीक है जो उत्पादों और सेवाओं को बेचने, ग्राहक सहायता प्रदान करने और बिजनेस विचारों को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसका उद्देश्य व्यक्ति के द्वारा बातचीत के माध्यम से दूसरे व्यक्तियों के साथ संवाद करना होता है और उन्हें उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूक करना होता है जिससे उनमें इंटरेस्ट पैदा हो और वे उसे खरीदने के लिए प्रेरित हों।

इस प्रक्रिया में व्यक्ति फोन के माध्यम से विशिष्ट स्क्रिप्ट या बातचीत प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने प्रशंसकों या ग्राहकों के साथ बातचीत करता है और उनके सवालों एवं चिंताओं का समाधान करता है। यह व्यक्ति संवाद के दौरान धैर्य और समझदारी से काम करता है, क्योंकि कई बार वे नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का सामना भी कर सकते हैं। उचित ट्रेनिंग और सुनने की क्षमता से युक्त टेलीकॉलर्स उच्च स्तर की प्रदर्शन कर सकते हैं जो उन्हें संबंधित व्यक्तियों को दिलचस्पी और विश्वास पैदा करने में मदद करता है।

टेलीकॉलर क्या होता है?

टेलीकॉलर जॉब एक ऐसी नौकरी है जिसमें व्यक्ति टेलीफोन के माध्यम से लोगों से बातचीत करता है। इसमें उन्हें फोन करके उन्हें उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी देनी होती है, सवालों का जवाब देना होता है और प्रोमोशनल ऑफर्स के बारे में बताना होता है। टेलीकॉलर की जिम्मेदारी होती है कि वे अच्छे से संवाद करें, ग्राहकों के सवालों का समाधान करें और उन्हें उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए प्रेरित करें। यह Marketing तकनीक और ग्राहक सहायता के लिए महत्वपूर्ण है और अच्छी टेलीकॉलर बेहतरीन संबंध बना सकते हैं और व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं।

टेलीकॉलर जॉब की जाती है, जैसे कि:

Marketing और बिक्री: व्यापारियों और कंपनियों के लिए टेलीकॉलर उनके उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए संपर्क करते हैं। वे ग्राहकों को उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, उनके सवालों का उत्तर देते हैं और प्रोमोशनल ऑफर्स के बारे में बताते हैं जो ग्राहकों को उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं।

कस्टमर सेवा: कुछ कंपनियां टेलीकॉलर को उनके ग्राहकों की सेवा प्रदान करने के लिए रखती हैं। ये ग्राहकों के सवालों, समस्याओं और शिकायतों का समाधान करते हैं, और उन्हें उचित गाइडेंस और सहायता प्रदान करते हैं।

टेलीमार्केटिंग: टेलीकॉलर टेलीमार्केटिंग भी कर सकते हैं, जिसमें वे ग्राहकों को बिजनेस विचारों, नए उत्पादों या सेवाओं के बारे में बताते हैं और उन्हें समझाते हैं कि कैसे यह उनके लिए उपयुक्त हो सकता है।

टेलीकॉलर्स के लिए विशेष योग्यताएं शामिल हैं, जैसे अच्छी संवाद क्षमता, धैर्य, सुनने की क्षमता, अच्छी विक्रय और समस्या समाधान की क्षमता। इसके अलावा, उन्हें विशेष स्क्रिप्ट और बातचीत प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें अधिक सफलता दिलाने में मदद करता है।

यह नौकरी विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त हो सकती है जो अच्छी संवाद क्षमता रखते हैं और टीम वर्किंग के बदलते वातावरण में काम करना पसंद करते हैं। इससे लोगों को बिक्री और संवाद क्षेत्र में एक उच्च ग्राहक सेवा अनुभव का अवसर मिलता है।

टेलीकॉलर नौकरी विवरण (Telecaller Job Description)

टेलीकॉलर नौकरी विवरण का मुख्य उद्देश्य है व्यक्तियों को टेलीफोन के माध्यम से संपर्क करके उन्हें उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना और उन्हें खरीदने के लिए प्रेरित करना। यह एक Marketing और कस्टमर सर्विस नौकरी है जो विभिन्न क्षेत्रों में कंपनियों द्वारा प्रयोग की जाती है। नीचे दिए गए टेलीकॉलर नौकरी विवरण में कुछ महत्वपूर्ण कार्यों और योग्यताओं का उल्लेख किया गया है:

कार्यों:

  1. ग्राहकों से टेलीफोन के माध्यम से संपर्क करना और उन्हें उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना।
  2. ग्राहकों के सवालों और समस्याओं का समाधान करना और उन्हें उचित गाइडेंस और सहायता प्रदान करना।
  3. उत्पादों या सेवाओं के लाभों को संवाद के माध्यम से समझाना और ग्राहकों को उनके लिए उचित बारे में बताना।
  4. संबंधित विवरण जुटाना, जैसे कि ग्राहकों के नाम, एड्रेस, संपर्क नंबर आदि।
  5. बिक्री लीड्स को ट्रैक करना और उन्हें बिक्री टीम के साथ शेयर करना।
  6. संबंधित डेटा और सूचनाएं कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर में एंटर करना और अपडेट करना।
  7. बिक्री टारगेट्स और क्वार्टरली या मासिक बिक्री गोल्स को पूरा करने के लिए प्रयास करना।

योग्यताएं:

  1. अच्छी संवाद क्षमता और अच्छी बोलचाल कौशल रखना।
  2. धैर्य और सहजता से काम करना ताकि ग्राहकों की समस्याओं का समाधान किया जा सके।
  3. उत्तरदायित्वपूर्वक और सकारात्मक रवैया रखना।
  4. टेलीमार्केटिंग या सेल्स में अनुभव होना एक लाभकारी विशेषता होती है।
  5. कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर का बेहतर ज्ञान होना।
  6. उच्च ग्राहक-सेवा मानकों का पालन करना।
  7. टीम वर्क करने में उत्साहित होना।

यह नौकरी विभिन्न उद्देश्यों और इंडस्ट्रीज में उपलब्ध हो सकती है, जैसे बैंकिंग, बीमा, रियल एस्टेट, आउटसोर्सिंग कंपनियां, आदि। टेलीकॉलर के माध्यम से कंपनियों को अपने उत्पादों और सेवाओं

टेलीकॉलिंग पेशेवरों के लिए 5 आवश्यक कौशल 

टेलीकॉलिंग पेशेवरों के लिए 10 आवश्यक कौशल:

  1. सुनने की क्षमता: सुनने की क्षमता एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपको ग्राहकों की आवाज़ को समझने में मदद करता है।
  2. वार्तालापीय कौशल: अच्छी वार्तालाप की क्षमता के बिना, आप ग्राहकों के साथ अच्छी रिश्ता नहीं बना सकते।
  3. समय प्रबंधन: टेलीकॉलिंग में समय का अच्छे से प्रबंधन करना जरूरी है ताकि आप ग्राहकों के सवालों का उत्तर समय पर दे सकें।
  4. ग्राहक समस्याओं का समाधान: आपको ग्राहकों के समस्याओं को समझने और उन्हें हल करने की क्षमता होनी चाहिए।
  5. धैर्य और सहनशीलता: टेलीकॉलिंग में काम करते समय, धैर्य रखना और सहनशीलता बहुत महत्वपूर्ण है।
  6. विशेषज्ञता और उत्साह: अपने उत्साह को संभालकर रखने के साथ-साथ अपने उत्पादों और सेवाओं की विशेषज्ञता भी दिखानी चाहिए।
  7. कम्यूनिकेशन कौशल: अच्छी कम्यूनिकेशन की क्षमता होना टेलीकॉलिंग में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  8. संगठनात्मक योजना: आपको काम को संगठित और योजित तरीके से करने की क्षमता होनी चाहिए।
  9. टीम के साथ सहयोग: टेलीकॉलिंग कार्य में टीम के साथ मिलकर काम करना भी जरूरी है।
  10. टेक्नोलॉजी का ज्ञान: आधुनिक टेलीकॉलिंग में उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Call Center Executives क्या होता है?

कॉल सेंटर कार्यकर्ता या कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव किसी ऐसे संगठन में काम करता है जो ग्राहकों के संपर्क में होता है। उनका मुख्य कार्य ग्राहकों के सवालों का उत्तर देना, समस्याओं का समाधान करना, और उन्हें सहायता प्रदान करना होता है। वे फोन, ईमेल, या चैट के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनकी सेवा में उत्कृष्टता बनाए रखने का प्रयास करते हैं।

इसके अलावा, वे ग्राहकों के खातों का प्रबंधन कर सकते हैं, सूचना अपडेट कर सकते हैं, और उत्पादों या सेवाओं की जानकारी प्रदान कर सकते हैं। कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव कंपनी और ग्राहकों के बीच मोस्ट इम्पोर्टेंट लिंक के रूप में कार्य करते हैं जो उच्च सेवा गुणवत्ता की प्राप्ति के लिए मेहनत करते हैं।

टेलीकॉलर जॉब में क्या करना होता है-

जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ रही है, इसको देखते हुए कॉल सेन्टर में लाखों लोग अपना करियर बना रहे हैं, क्योंकि कॉल सेन्टर में काम करने के लिये ज्यादा क्वालिफिकेशन की भी जरूरत नहीं होती है, और इसमें लोगों को जॉब आसानी से मिल जाती है। कुछ लोग इसलिये भी जाते हैं ताकि उनकी कम्न्युकेशन अच्छी हो सके।

कम्पनियां कुछ काम ऐसे होते हैं जो वह खुद नहीं करती बल्कि दूसरी कम्पनी को दे देती है, जैसे सोशल मीडिया मैनेजमेंट, डेटा एंट्री का वर्क आदि, और जिस कम्पनी को यह काम देती है उसे हम बीपीओ कहते हैं। कॉल सेन्टर बीपीओ का ही एक भाग होता है।

इसमें काम होता है कि जो भी ग्राहक की समस्या होती है, या प्रोडेक्ट का रिव्यु करना हो आदि काम कॉल सेन्टर द्वारा ही किया जाता है। इसमें दो तरह की कॉलिंग होती है एक इनबॉन्ड कॉलिंग, दूसरी आउटबॉन्ड कॉलिंग।
इनबॉन्ड कॉलिंग में ग्राहक खुद कॉल करता है,

जो उस ग्राहक ने प्रोडेक्ट खरीदे है, उसे रिलेटेड कोई समस्या हो उसके समाधान के लिये जबकि आउटबॉन्ड कॉलिंग में कम्पनी खुद ग्राहक को कॉल करती है, प्रोडेक्ट की इन्फोर्मेशन देने के लिये। इसको जो काम करता है उसे टेलिकॉलर कहते है।

योग्यता-

इसमें आपके पास 10वीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए साथ ही कम्प्यूटर की बेसिक नॉलेज व हिन्दी व अंग्रेजी की अच्छी पकड़ होनी चाहिए, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें बाहर के ग्राहक से बात करनी होती है। साथ ही आपका बातचीत करने का तरीका अच्छा होना चाहिए।

फिर आप इन्टरव्यू में जा सकते हो, इन्टरव्यू में सिलेक्ट होने के बाद आपको ट्रेनिंग में भेजा जायेगा जहां पर आपको कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है, और कुछ बेसिक जानकारी भी आपको उपलब्ध कराई जाती है, ताकि आप ग्राहक से अच्छी तरह से बात कर पाये। उसके बाद आपको आपका काम दे दिया जाता है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको यह पोस्ट Telecalling क्या है?, एवं टेलीकॉलर जॉब क्या है??, पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

यदि आप किस प्रकार के बेहतरीन पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट मैं उपलब्ध अन्य पोस्ट को जरूर पढ़ें इसके अलावा यदि आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें। इस पोस्ट से संबंधित अगर आपके मन में कोई विचार यह सवाल हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ