Translate

पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं व पुलिस बनने के लिए क्या जरुरी है

वैसे आपको यह तो मालूम होगा कि पुलिस क्यो होती है, यदि नहीं तो, हम बताते है, पुलिस कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये, समाज में जो अपराध होते हैं, जैसे चौरी, अपराध, भ्रष्टाचार आदि को रोकने के लिये पुलिस का निर्माण किया जाता है। 

आप पुलिस का नाम आप रोज सुनते होंगे, लेकिन कभी आपने सोचा है कि पुलिस को हिन्दी में क्या कहते है, 

पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं व पुलिस बनने के लिए क्या जरुरी है

तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानना चाहेंगे कि पुलिस को हिन्दी में क्या कहते है, सबसे पहले हम पुलिस का अर्थ जानते है, पुलिस का अर्थ होता है ‘‘आरक्षी या आरक्षक‘‘।

अब हम जानते हैं कि पुलिस को हिन्दी में क्या कहते है, पुलिस को हिन्दी में ‘‘जनरक्षक या राजकीय जनरक्षक‘‘ कहते है, क्योंकि कानूनी की जो पुरानी किताबें है, उसमें यह नाम लिखा गया है। यदि आप पुराने जमाने की डिक्सनरी को देखोगे तो शायद आपको पुलिस का मतलब ‘‘कोतवाल या नगर रक्षक‘‘ मिल सकता है।

पुलिस की फुल फॉर्म- पब्लिक ऑफिसर फॉर लीगल इन्वेस्टिगेशन एंड क्रिमिनल इमरजेंसीज‘‘ होता है।

पुलिस बनने के लिये क्या जरूरी होता है : 

बहुत से लोगों का यह सपना होता है कि वे पुलिस बने, लेकिन नॉलेज के अभाव में वे बन नहीं पाते है, इसलिये आज हम आपको बतायेंगे कि पुलिस बनने के लिये क्या जरूरी है, पुलिस बनने के लिये अलग अलग योग्यताएं होती है, जैसे-

यदि आप पुलिस कास्टेबल बनना चाहते है तो आपको किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास करनी होती है और यदि आप एसआई(सब इंस्पेक्टर) बनना चाहते हो तो आपको किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना होता है।

इसमे 12वीं या ग्रेजुएशन में मिनिमम परसेंटेज की कोई जरूरत नहीं होती है बस आपको पास कर लेना है।

उम्र - यदि आप पुलिस कास्टेबल बनना चाहते है तो आपकी उम्र 18 साल से लेकर 25 साल होनी चाहिए, वहीं यदि आप सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हो तो आपकी उम्र 21 साल से लेकर 28 साल होनी चाहिए, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है रिजर्व केटेगरी के लिये उम्र में छूट दी गयी है।

इसके अलावा आप फिजिकल क्राइटेरिया के लिये पुलिस की भर्ती के लिये निकला नोटिफिकेशन में पढ सकते हो, कि कितनी लम्बाई होनी चाहिए, कितनी दोड़ चाहिए आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ