Translate

बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं व इसकी फुल फॉर्म

हम अक्सर बैंक का नाम सुनते रहते है, लेकिन यदि आपसे कोई पूछता है कि बैंक को हिन्दी में क्या कहते हैं तो आप चौंक जायेंगे, तो आप हम बैंक को हिन्दी में क्या कहते हैं इसके बारे में बात करेंगे।

बैंक एक ऐसी चीज है जिसको हर देश की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह लोगों के रोजमर्रा की जिन्दगी में लेन देन में काम आती है, जिससे लोग इसके चलते आसानी पाते हैं। लोगों को इसके बदले ब्याज भी मिलता है और साथ ही उनका पैसा भी सेव रहता है। 


बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं


अब हम जानते हैं कि बैंक को हिन्दी में क्या कहते हैं, बैंक को हिन्दी में "अधिकोष" कहा जाता है वैसे बैंक एक संस्कृत शब्द है जिसका मतलब होता है ‘‘धन का भंडार‘‘। 

अधिकोश दो शब्दों से मिलकर बना है, अधिक + कोष, जिसमें अधिक का अर्थ ज्यादा होता है, जबकि कोष का इकट्ठा या संग्रह, तो इस प्रकार अधिकोष का मतलब हुआ ‘बहुत धन का संग्रह‘

वैसे आपकी जानकारी के लिये बता दें कि अधिकोष अंग्रेजी शब्द ट्रेजरी शब्द का हिन्दी अनुवाद है और ट्रेजरी का मतलब होता है खजाना। 

और खजाने शब्द का अक्सर यूज होता है, कि किसी ऐसी जगह जहां पर धनराशि सुरक्षित रखी जाती है तो इसलिये बैंक में भी यही काम होता है जहां पर हमारा पैसा सुरक्षित होता है।

Bank full form : बैंक की फुल फॉर्म Borrowing,  Accepting, Negotiating, Keeping होती है, बैंक वित्तीय संस्थान है, जहां पर जनता अपना पैसा जमा करती है और उसके बदले में उसको ब्याज मिलता है, लोग अपनी बचत को बैक में रखते है, ताकि यह पैसा सुरक्षि रहे। बैंक का भी मुख्य कार्य होता है ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रखना, इस पर ब्याज देना, फिर वह इस पैसे को उधार देती है और ब्याज लेती है। जब बैंक ब्याज लेती है, तो यह ब्याज बैंक में रखे पैसों के ब्याज से ज्यादा होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ