Translate

डाटा एंट्री की जॉब कैसे करे : डाटा एंट्री क्या है व इसके प्रकार

डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें इस सवाल को वर्तमान समय में अनेक व्यक्ति इंटरनेट पर खोज रहे हैं क्योंकि हर कोई अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने लैपटॉप कंप्यूटर का उपयोग करके घर बैठे ही पैसे कमाना चाहता है आज अनेक व्यक्ति ऐसे हैं जो की डाटा एंट्री की जॉब करके अच्छी खासी अर्निंग कर लेते हैं ऐसे में अगर आपने भी कहीं से डाटा एंट्री के बारे में सुना है और अगर आप डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।


ऑनलाइन घर बैठे किए जाने वाले अनेक कार्य मौजूद हैं जिनमें एक नाम डाटा एंट्री का भी आता है यह भी एक प्रकार की जॉब है जिसे व्यक्ति कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए आपको डाटा एंट्री की जॉब से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल होनी चाहिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए उसके साथ में आपको एक्सल एमएस वर्ड जैसे - सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी हासिल होनी चाहिए। चलिए हम डाटा एंट्री की जॉब कैसे की जा सकती है को लेकर आवश्यक जानकारी को जान लेते हैं।


डाटा एंट्री की जॉब कैसे करे : डाटा एंट्री क्या है व इसके प्रकार


डाटा एंट्री की जॉब कैसे करे


डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए सबसे पहले आपको डाटा एंट्री की जॉब के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी अनेक कंपनियां मौजूद है जहां पर डाटा एंट्री जॉब की मांग की जाती है और उन कंपनियों में लाखों की संख्या में व्यक्ति डाटा एंट्री के काम के लिए आवेदन करते हैं उन्ही व्यक्तियों की तरह आप भी डाटा एंट्री जॉब के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके वहां पर जॉब कर सकते हैं।


डाटा एंट्री जॉब को करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी का पता लगाना होगा की वहां पर डाटा एंट्री की जॉब मौजूद है या नही अनेक वेबसाइट आज इंटरनेट पर मौजूद है जिन पर विजिट करके आप आसानी से जान सकते हैं कि आखिर में किसी कंपनी में डाटा एंट्री की जॉब मौजूद है या नहीं और जिस भी कंपनी में डाटा एंट्री की जॉब रहती है आप वहां पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर कर सकते है फिर आपको डाटा एंट्री का काम दे दिया जाएगा और आप आसानी से डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकेंगे।


डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए आपको डाटा एंट्री जॉब से जुड़ी जरूरी संपूर्ण जानकारी भी हासिल होनी चाहिए और यही कुछ आवश्यक जानकारियां आगे आप जान जाएंगे।  अनेक व्यक्ति हैं जो की काफी लम्बे समय से डाटा एंट्री का काम कर रहे हैं ऐसे में आप भी डाटा एंट्री के काम की शुरुआत करके लंबे समय तक काम कर सकेंगे।


डाटा एंट्री क्या होता है?


डाटा एंट्री एक आसान कार्य हैं जो की विशेषकर स्टूडेंट और हाउसवाइफ जैसे लोगों के द्वारा पार्ट टाइम में किया जाता है अनेक अस्पताल सरकारी कार्यालय या कोई कंपनी इनमें डाटा एंट्री करने का कार्य रहता है। डाटा एंट्री में बस आपको जानकारी को सही तरीके से सही स्थान पर लिखना होता है वह भी ऑनलाइन तरीके से और उसे सेव कर देना होता है और इस काम को करने के लिए आपको एमएस वर्ड, नोटपैड, एमएस एक्सल जैसे सॉफ्टवेयर को उपयोग में लेना होता है।


जब भी आप डाटा एंट्री की जॉब करते हैं तो उस समय आपको डाटा एंट्री से रिलेटेड पूरी जानकारी दी जाती है आपको समझाया जाता है जिसके बाद में आपको उस अनुसार कार्य करना होता है सबसे बढ़िया बात यह कि आज विभिन्न तरीके मौजूद है जिनमें से किसी भी तरीके को उपयोग में लेकर डाटा एंट्री की जॉब के लिए आवेदन करके डाटा एंट्री की जॉब ली जा सकती है।


डाटा एंट्री के प्रकार


इन दिनों डाटा एंट्री की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है क्योंकि अनेक कंपनियां वर्तमान समय में मार्केट में आ रही है। तो यदि हम डाटा एंट्री के प्रकार को जाने तो वह कुछ इस तरह है: -


  • ऑनलाइन सर्वे जॉब

  • ऑनलाइन फॉर्म फिल करना

  • ऑनलाइन डाटा कैपचरिंग जॉब

  • कॉपी करवाकर जॉब

  • फोटो से टेक्स्ट डाटा एंट्री

  • कंटेंट राइटिंग

  • फॉर्मेटिंग और एडिटिंग

  • ऑडियो टू टेक्स्ट

  • वेब आधारित डाटा दर्ज जॉब

  • कैप्चा एंट्री जॉब


डाटा एंट्री में आपको इतनी प्रकार की जॉब मिल सकती है इसके अलावा भी और भी अनेक प्रकार की जॉब डाटा एंट्री में बाकी है जिन पर भी जॉब आप कर सकते हैं।


डाटा एंट्री कैसे करें


जब आप डाटा एंट्री की जॉब के लिए आवेदन कर देते हैं तो उसके बाद में आपको क्लाइंट के द्वारा डाटा दिया जाता है जिसे आपको डिजिटल फ्रॉम में दर्ज करना होता है संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको बता दी जाती है ताकि आपको किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए और आप आसानी से आवश्यक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डाटा को दर्ज कर सके। डाटा एंट्री में विभिन्न अन्य प्रकार के कार्य भी होते हैं जिन्हें भी आपको करना होता है।


डाटा एंट्री की जॉब में मिलने वाली सैलरी


अनेक व्यक्ति डाटा एंट्री को पार्ट टाइम और अनेक व्यक्ति फुल टाइम भी करते हैं और दोनों व्यक्तियों को मिलने वाली राशि अलग-अलग प्रकार की है और डाटा एंट्री में मिलने वाली सैलरी कोई फिक्स नहीं रहती है अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग प्रकार की सैलरी दी जाती है डाटा एंट्री के चलते आप एक औसत के अनुसार महीने के आराम से 20 हजार रुपए से ₹30 हज़ार रुपए तक कमा सकते हैं।


व्यक्ति की सैलरी उसके क्लाइंट पर निर्भर करती है कि आखिर में कहां का क्लाइंट है और बड़ी कंपनी में आप जॉब कर रहे हैं या छोटी कंपनी में इन सभी बातों के ऊपर ही सैलरी निर्भर रहती है। तो जब भी आप कभी डाटा एंट्री की जॉब के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे तो उस समय आपको पूरी जानकारी बताई जाएगी की आखिर मे आपको कितनी सैलरी उस कार्य के लिए दी जाएगी।


डाटा एंट्री जॉब से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें


  • डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए तो अगर आपको टाइपिंग नहीं आती है तो सबसे पहले आप टाइपिंग सीख ले बिना अधिक गलतियों के जितनी अच्छी आपकी टाइपिंग रहेगी उतना ही आपके लिए बेहतर रहेगा।

  • रिज्यूम तैयार करके जब भी आप उसे ऑनलाइन सबमिट करें या ऑफलाइन जमा करें तो उसमें टाइपिंग स्पीड की जानकारी भी जरूर दें।

  • अगर कंपनी के द्वारा आपका इंटरव्यू लिया जाता है तो पूरे आत्मविश्वास के साथ में आपको इंटरव्यू देना है।

  • कंप्यूटर के सभी आवश्यक सॉफ्टवेयर को चलाने की जानकारी आप हासिल कर ले।


डाटा एंट्री की जॉब कौन कर सकता है


वर्तमान समय में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता से अधिकतम शैक्षणिक योग्यता तक के नागरिक आसानी से डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं अनेक प्रकार के कोर्स वर्तमान समय में मौजूद है जिन्हें करके आसानी से डाटा एंट्री की जॉब प्राप्त की जा सकती है वही बिना कोर्स के भी डाटा एंट्री की जॉब प्राप्त की जा सकती है लेकिन अगर कोर्स करके डाटा एंट्री की जॉब की जाती है तो ऐसी स्थिति में एक अच्छी जॉब और जल्दी जॉब मिल जाती है।


अगर आपको डाटा एंट्री की जॉब के बारे में जानकारी हासिल है और आप इस जॉब को करना चाहते हैं और आपके पास मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर और इंटरनेट आदि सुविधाएं उपलब्ध है तो आसानी से आप इस जॉब को कर सकते हैं।


मोबाइल से डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें


अनेक व्यक्ति ऐसे भी है जो की डाटा एंट्री की जॉब तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास लैपटॉप कंप्यूटर नहीं है उनके पास केवल मोबाइल है तो उनकी जानकारी के लिए बता दे की मोबाइल के द्वारा भी डाटा एंट्री की जॉब की जा सकती है।


मोबाइल के द्वारा डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए आपको मोबाइल में आवश्यक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा और उनकी सहायता से आप आसानी से डाटा एंट्री की जॉब कर सकेंगे सॉफ्टवेयर में जैसे कि आप गूगल डॉग्स माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एमएस एक्सल आदि सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इनका उपयोग करके आसानी से डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं।


डाटा एंट्री की जॉब घर बैठे कैसे करें


अनेक कंपनियां ऐसी है जिनके लिए घर बैठे ही डाटा एंट्री की जॉब की जा सकती है तो ऐसे में आप जब भी डाटा एंट्री जॉब के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे तब आपको संपूर्ण जानकारी बताई जाएगी कि आप उस जॉब को कैसे कर सकते हैं जैसे कि आप उसे घर बैठे ही कर सकते हैं या उसे करने के लिए आपको ऑफिस में जाना होगा तो अगर घर बैठे जॉब को करने को लेकर विकल्प दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में आप आसानी से डाटा एंट्री की जॉब घर बैठे ही कर सकेंगे।


निष्कर्ष


डाटा एंट्री की जॉब को लेकर तमाम जानकारी आपको बता दी गई है अब आपको डाटा एंट्री की जॉब से रिलेटेड लगभग संपूर्ण जानकारी समझ में आ गई होगी। अब आप भी अन्य डाटा एंट्री की जॉब करने वाले व्यक्तियों की तरह ही डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं डाटा एंट्री की जॉब से रिलेटेड अन्य आवश्यक जानकारी को और जानने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको जरूर बताएंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ