Translate

सभी स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने की सबसे अच्छे तरीके |

अपनी पढ़ाई के साथ ही अनेक स्टूडेंट पैसे भी कमाना चाहते हैं लेकिन सभी स्टूडेंट्स के पास जानकारी नहीं है और इसी कारण के चलते वह पैसे नहीं कमा पा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ अनेक स्टूडेंट ऐसे हैं जो कि पैसे कमाने के तरीकों को जानकर वर्तमान समय में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों में से किसी भी तरीके को अपनाकर पैसे कमा रहे हैं। आज इस लेख में हम आपको विभिन्न ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें जानने के बाद में आप अपनी पढ़ाई के साथ ही पैसे भी कमा सकेंगे।


आज जैसे ही आप जानकारी को जानेंगे उसके बाद में किसी भी तरीके को फॉलो करके स्कूल या कॉलेज में या कहीं पर भी पढ़ाई करके उसके साथ ही कमाई भी कर सकेंगे और उसका उपयोग अपनी आवश्यकता अनुसार अपनी पढ़ाई के लिए या अपनी दैनिक जीवन की जरूरतो को पूरा करने के लिए भी कर सकेंगे। ऑनलाइन अगर स्टूडेंट पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें केवल स्मार्टफोन या लैपटॉप की आवश्यकता होगी उनकी सहायता से आसानी से ऑनलाइन घर बैठे कमाई की जा सकेगी।


सभी स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने की सबसे अच्छे तरीके |


Student paise kaise kamaye


जैसा कि यह जानकारी आप इसलिए जान रहे क्योंकि आपको तरीका जानना है कि आखिर में वह कौन सा तरीका है जिसके जरिए स्टूडेंट पैसा कमा सकते हैं तो वर्तमान समय में विभिन्न तरीके मौजूद है पैसा कमाने के लिए उन तरीकों में से आपको किसी भी तरीके का चयन करना होगा उसके बाद में जब आप उस पर काम करेंगे तो वहां से ऑनलाइन तरीके से पैसा कमा सकेंगे। जैसा कि स्टूडेंट्स ब्लॉगिंग कर सकते हैं अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं फ्रीलांसिंग कर सकते हैं ट्यूशन पढ़ा सकते हैं पार्ट टाइम कॉल सेंटर जॉब कर सकते हैं।


ऊपर बताए जाने वाले तरीकों के अतिरिक्त अभी और भी अनेक तरीके हैं जिनके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी और बताए जाने वाले इन कार्यों को कैसे किया जा सकता है कितने रुपए तक की अर्निंग और इन कार्यों से जुड़ी लगभग पूरी जानकारी आपको आगे बता दी जाएगी जिसे जानने के बाद मे आप किसी भी तरीके का चयन करके पैसे कमा सकेंगे।


Student Blogging करके पैसे कमाए




Blogging आज कोई भी कर सकता हैं और स्टूडेंट के लिए तो ब्लॉगिंग करना एक बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकता है क्योंकि ब्लॉगिंग अपने मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग करके आसानी से घर बैठे ही की जा सकती है और इसे करने के लिए किसी प्रकार का अधिक इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना होता है। और सबसे बढ़िया बात यह है कि ब्लॉगिंग करने के लिए कोई टाइमिंग नहीं है आप जब चाहे तब अपना एक ब्लॉग बनाकर उसके लिए काम कर सकते हैं।


अनेक ऐसे स्टुडेंट है जो की घर बैठे ही ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए की अर्निंग कर रहें। ब्लागिंग में अपना एक ब्लॉग बनाना होता है और उसे एडसेंस से मोनेटाइज करना होता है जिसके बाद में गुगल एडसेंस से कमाई होती हैं। इसके अलावा भी जब अपना ब्लॉग बना लिया जाता है तो अनेक विकल्प मौजूद रहते है जिनके जरिए आसानी से कमाई की जा सकती है। ऐसे मे स्टूडेंट चाहे तो ब्लॉगिंग के बारे में भी सोच सकते हैं यूट्यूब पर आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड अनेक जानकारी हासिल हो जाएगी इसके अलावा आप गूगल पर भी ब्लागिंग को लेकर जानकारी खोज सकते है।


Student Affiliate marketing करके पैसे कमाएं


स्टूडेंट एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। यह भी ऑनलाइन किया जाने वाला एक कार्य है। अनेक कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम रखती है जिसमें ज्वाइन होकर प्रोडक्ट लिंक से प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है या फिर प्रोडक्ट के अलावा अगर कोई सर्विस होती है या फिर अन्य कुछ तो उसे सेल करवाना होता है जिसके बदले में कमीशन मिलती है।


मिलने वाली कमीशन प्रतिशत के हिसाब से रहती है जैसे की 2% से लेकर 90% तक की कमीशन मिलती है। प्रोडक्ट सर्विस का लिंक का उपयोग करके आपको ब्लॉग यूट्यूब सोशल मीडिया या फिर किसी भी प्लेटफार्म के माध्यम से या फिर डायरेक्ट अपने दोस्तों को लिंक भेजकर प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है या सर्विस को सेल करवाना होता है। अनेक स्टूडेंट एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं ऐसे में आप भी इसे करने की सोच सकते है।


Student YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए



लगभग सभी व्यक्ति यूट्यूब का उपयोग करते हैं और आपने भी यूट्यूब का उपयोग जरूर किया होगा अनेक वीडियो यूट्यूब पर देखे होंगे उन वीडियो को यूट्यूब चैनल बनाकर अपलोड किया जाता है। ठीक उसी प्रकार आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब से भी लाखों रुपए घर बैठे ही कमाए जा सकते हैं और कोई भी स्टूडेंट या कोई भी पुरुष या महिला अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।


सभी स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ ही इस कार्य को कर सकते हैं अपने इंटरेस्ट के टॉपिक के अनुसार यूट्यूब चैनल बनाकर टॉपिक से रिलेटेड वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और जब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो उसके बाद में यूट्यूब से कमाई होगी यूट्यूब से भी कमाई करने के अनेक तरीके हैं।


Student फ्रीलांसिंग से पैसा कमाए


फ्रीलांसिंग में स्टूडेंट स्वतंत्र होकर कार्य कर सकते हैं बस स्टूडेंट के पास कोई ना कोई स्किल जरूर होनी चाहिए। आपको वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, ऐप डेवलपमेंट की स्किल या आदि कोई भी स्किल होने पर फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनाकर और क्लाइंट के लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं। 


फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको केवल स्मार्टफोन और लैपटॉप की आवश्यकता पड़ती है और आप घर बैठे ही फ्रीलांसिंग की वेबसाइट के द्वारा क्लाइंट से काम लेकर उस काम को पूरा करके आसानी से पैसे कमा सकते है। फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अनेक प्रकार के काम मिलते हैं वर्तमान समय में अनेक फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद है जिन पर आप जा सकते हैं जैसे कि Fiverr, Upwork आदि।


Student Tuition ओपन करके पैसे कमाए


एक स्टुडेंट के लिए पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका बच्चों को ट्यूशन पर पढ़ाना होता है। अपनी कक्षा से कम कक्षा के विद्यार्थियों को अच्छे से पढ़ाकर कमाई की जा सकती है अनेक स्टूडेंट इस प्रकार भी पैसे कमा रहे हैं तो आप भी कमा सकते है। जैसा की वर्तमान समय में ट्यूशन की फीस बहुत ही ज्यादा हो चुकी है और 2 घंटे के लिए भी ₹500 तक की फीस 1 महीने की ली जाती है तो जितने अधिक बच्चे आपकी ट्यूशन पर पढेंगे उतनी ही ज्यादा आप कमाई करेंगे।


वर्तमान समय में आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से ट्यूशन शुरू कर सकते हैं। अनेक स्टूडेंट ऑनलाइन ट्यूशन चलाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ अनेक  स्टूडेंट ऑफलाइन ट्यूशन चलाते हैं ऐसे में जो भी तरीका आपको अच्छा लगे आप उस तरीके को अपनाकर ट्यूशन ओपन करके बच्चों को पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।


निष्कर्ष


Student paise kaise kamaye के कुछ तरीके आपको बता दिए गए हैं इन तरीकों के अतिरिक्त भी अभी और भी अनेक तरीके बाकी है जिनके जरिए भी स्टूडेंट पैसा कमा सकते हैं। इनमें से किसी भी तरीके को सलेक्ट करने से पहले आपको उसे लेकर अच्छे से प्लानिंग कर लेनी है और उसके लिए अच्छे से रिसर्च कर लेनी है। पूरी प्लानिंग और पूरी रिसर्च के साथ अगर आप अपने कार्य को करेंगे तो ऐसे में आप आसानी से कम समय में सफलता हासिल कर सकेंगे।


पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के तरीकों के ऊपर भी आपको जरूर ध्यान देना चाहिए जो भी तरीके आपको ऊपर बताए गए हैं उन्हें आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ही कुछ टाइम देकर कर सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ