Translate

DNYS कोर्स क्या होता है, जाने इसके बारे में पूरी जानकारी

Dnys course details in hindi की जानकारी अनेक स्टूडेंट खोजते हैं ऐसे में आप भी इसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आज इस लेख में हम इसी विषय के ऊपर जानकारी को जानेंगे Dnys कोर्स की फुल फॉर्म Diploma In Naturopathy And Yogic Science होता है। अनेक स्टूडेंट इस कोर्स को करते हैं और इससे संबंधित क्षेत्र में अपना एक अच्छा करियर बनाते हैं। ‌


वर्तमान समय में एलोपैथिक मेडिसिन के मुकाबले प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से मरीज का इलाज करने के लिए स्टूडेंट के द्वारा इस कोर्स का चुनाव किया जाता है Naturopathy Course करने वाले स्टूडेंट्स के लिए Dnys course एक बढ़िया कोर्स साबित हो सकता है। आज हम इस लेख में जानकारी को जानेंगे कि आखिर में Dnys क्या है? इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता चाहिए और इस कोर्स को करने के क्या फायदा है तथा किस प्रकार से इस कोर्स को किया जा सकता है तो इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें।


DNYS कोर्स क्या होता है, जाने इसके बारे में पूरी जानकारी

Dnys course details in hindi


Dnys course एक ऐसा कोर्स है जिसे कोई भी 12वीं पास स्टूडेंट आसानी से कर सकते है इस कोर्स को पूरा करने में लगने वाला समय 2 वर्ष का रहता है। जो भी स्टूडेंट Dnys course को करते हैं ऐसे स्टूडेंट्स को प्राकृतिक तथा योग के माध्यम से मरीजों का इलाज करना सिखाया जाता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है उच्च कोटि का ज्ञान दिया जाता है ताकि प्राकृतिक तथा योग के माध्यम से मरीजों का इलाज कर सके।


अनेक स्टूडेंट्स ने इस कोर्स को करके मेडिकल सेक्टर योगा स्पोर्ट्स सेक्टर एजुकेशन फील्ड जेसे अनेक स्थानों पर नौकरी हासिल की है ठीक उसी प्रकार अन्य जो भी स्टूडेंट्स इस कोर्स को करेंगे वह भी आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकेंगे स्टूडेंट चाहे तो अपना किसी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में भी जॉब कर सकेंगे या फिर अपना खुद का क्लीनिक खोल सकेंगे। वर्तमान समय में विभिन्न कॉलेज मौजूद है जहां से आसानी से Dnys course को किया जा सकता है। 2 वर्ष में इस कोर्स को पूरा करवा दिया जाता है और उसके बाद में 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है और इंटर्नशिप जॉब दिलाने में बहुत ही मददगार साबित होती है।


Dnys course को करने के लिए योग्यता


Dnys course को केवल और केवल योग्य स्टूडेंट के द्वारा ही किया जा सकता है तो इस कोर्स का चयन करने से पहले योग्यता जरूर चेक कर लेनी है।


  • योग्यता में सबसे पहले स्टूडेंट के द्वारा 12वीं कक्षा पास की हुई होनी चाहिए।

  • 12वीं कक्षा भी बायो सब्जेक्ट में पास होनी चाहिए वहीं कुछ ऐसे संस्थान भी हमारे भारत देश में मौजूद है जो की अन्य सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा पास करने पर भी इस कोर्स को करवा देते हैं।

  • वहीं कुछ ऐसे संस्थान भी मौजूद है जो कि इस कोर्स को दसवीं कक्षा के बाद ही करवा देते हैं।

  • अलग-अलग संस्थानों में इस कोर्स को करवाने के लिए योग्यता अलग-अलग है तो जिस भी संस्थान का चयन आप इस कोर्स को करने के लिए करेंगे वहां से आपको योग्यता से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल हो जाएगी।


योग्यता से जुड़ी अत्यधिक जानकारी आप कॉलेज की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंचकर वहां से आसानी से हासिल कर सकते हैं या फिर नजदीक में मौजूद कॉलेज में पहुंचकर वहां से भी आसानी से हासिल कर सकते हैं।


Dnys course को करने के फायदे


  • एलोपैथिक चिकित्सा के क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर मौजूद है जिसके चलते जब इस कोर्स को कर लिया जाएगा तो उसके बाद में आसानी से नौकरी प्राप्त की जा सकेगी।

  • जो भी स्टूडेंट इस कोर्स को करते हैं वह प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानकारी को जान जाते हैं जिसके चलते वह उन तरीकों को उपयोग में लेकर मरीजो का इलाज आसानी से कर पाते हैं।

  • योग को लेकर पूरी दुनिया अभी जागरूक हो रही है ऐसे में इस कोर्स को करने के बाद में योग के क्षेत्र में भी अपना करियर बनाया जा सकता है।

  • हमारे भारत देश में विभिन्न कॉलेज संस्थान मौजूद है जहां से इस कोर्स को किया जा सकता है। और सबसे बढ़िया बात यह है कि प्राइवेट और सरकारी दोनों प्रकार के कॉलेज वर्तमान में मौजूद है।


Dnys Course कैसे करें


हमारे भारत देश में लगभग सभी सिटीयों में Dnys Course को करने के लिए कॉलेज मौजूद है ऐसे में उन कॉलेज में पहुंचकर कॉलेज मे एडमिशन लेने की प्रक्रिया को जान लेने के बाद में आप वहां पर एडमिशन ले सकते हैं कुछ ऐसे कॉलेज है जहां पर डायरेक्ट एडमिशन करवाया जा सकता है तो वही दूसरी तरफ कुछ ऐसे कॉलेज है जिनमें एडमिशन के लिए आपको प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा जैसे ही आप नजदीकी कॉलेज में पहुंचेंगे आपको पता चल जाएगा कि आखिर में आप अपना एडमिशन वहां पर कैसे कर सकते हैं।


Dnys course को करने के लिए फीस


Dnys course करने का जब निर्णय ले लिया जाएगा तो उसके बाद में इस कोर्स को करने के लिए फीस जमा करनी होगी अलग-अलग संस्थानों में इस कोर्स को करने की अलग-अलग फीस निर्धारित की गई है जहां पर अत्यधिक सुविधा उपलब्ध रहती है वहां पर इस कोर्स को करने की अत्यधिक फीस रहती है। वही जो प्रसिद्ध कॉलेज होते हैं उनमें भी इस कोर्स को करने की अत्यधिक फीस रहती है।


स्टूडेंट अगर गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करते है तो इस कोर्स को करने के लिए फीस ₹1000 से लेकर ₹5000 के बीच में हो सकती है पूरे कोर्स की फीस ₹30000 तक हो सकती है वहीं अगर किसी प्राइवेट कॉलेज से कोर्स किया जाए तो ऐसी स्थिति में फीस ₹5000 से लेकर ₹20000 के बीच में रह सकती है और पूरे कोर्स की फीस 1 लाख रुपए तक रह सकती है। जिस भी कॉलेज का चयन आप इस कोर्स को करने के लिए करेंगे उसकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से या फिर कॉलेज में पहुंचने पर आपको निश्चित फिक्स फीस बता दी जाएगी जिससे आपको कंफर्म पता चल जाएगा कि आखिर में आपको कोर्स करने के लिए कितनी फीस जमा करनी होगी।


Dnys course को करने के बाद सैलरी


जब सफलतापूर्वक इस कोर्स को कर लिया जाएगा तो उसके बाद में शुरुआती समय में मिलने वाली सैलरी ₹15000 से लेकर ₹25000 के बीच में हो सकती है वही जैसे-जैसे इस फील्ड में आपका अनुभव बढ़ेगा उसके साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ेगी और आपको ₹50000 तक की सैलरी  संबंधित क्षेत्र में आसानी से मिल सकती है। अनेक ऐसे व्यक्ति हैं जो कि इस कोर्स को करने के बाद में आज ₹50000 से भी अधिक सैलरी प्राप्त कर रहे हैं ऐसे में इस कोर्स को करने पर आप भी एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकेंगे।


Dnys course को करने के लिए कॉलेज


  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य विज्ञान और अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली

  • गवर्नमेंट आयुर्वेद कॉलेज हैदराबाद

  • जैन विश्व भारती विद्यालय

  • गवर्नमेंट आयुर्वैदिक कॉलेज इंदौर

  • अखिल भारतीय चिकित्सा परिषद दिल्ली

  • श्री गुरु गोविंद सिंह ट्राईसेटेनरी यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ नेचरोपैथी एंड योगिक साइंसेज गुरुग्राम

  • उत्तरांचल आयुर्वैदिक कॉलेज देहरादून उत्तराखंड

  • गवर्नमेंट आयुर्वेद कॉलेज जयपुर

  • सुभारती यूनिवर्सिटी मेरठ

  • गवर्नमेंट आयुर्वेद कॉलेज कोलकाता

  • डीएस इंस्टिट्यूट ऑफ़ पैरामेडिकल साइंस गाजियाबाद

  • गवर्नमेंट आयुर्वैद कॉलेज लखनऊ


Dnys course को करने के बाद क्या करें


जब इस कोर्स को कर लिया जाता है तो उसके बाद में दो विकल्प उपलब्ध रहते है पहला विकल्प नौकरी का है नौकरी के लिए आवेदन करके नौकरी पाई जा सकती है इसके अलावा इस क्षेत्र में आगे की पढ़ाई की जा सकती है क्योंकि अनेक इससे उच्च लेवल के कोर्स इस कोर्स को करने के बाद में अवेलेबल हो जाते हैं जिन्हें भी आसानी से किया जा सकता है।


अनेक विद्यार्थी इस कोर्स को करने के बाद में नौकरी करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ अनेक विद्यार्थी इस कोर्स को करने के बाद में उच्च स्तर की पढ़ाई करते हैं ऐसे में जो भी आपको अच्छा लगे आप उस हिसाब से निर्णय लेकर इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।


निष्कर्ष


Dnys course कि यह जानकारी आपके लिए जरूर महत्वपूर्ण साबित होगी क्योंकि जानकारी आपको विस्तार पूर्वक बताई गई है जानकारी को जानने के अलावा भी आप अपने सवाल कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं आपके सभी सवालों के जवाब आपको अवश्य दिए जाएंगे वहीं अगर आपको अन्य किसी कोर्स से जुड़ी हुई जानकारी चाहिए तो आप उसकी जानकारी को जानने के लिए भी आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।


वहीं इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी को जानने के लिए हमारी इस वेबसाइट के नाम को ध्यान में रखें इस वेबसाइट पर आपको इसी प्रकार की जानकारी दी जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ