Translate

ओपन एआई क्या है, इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई

Open Ai Kya hai की जानकारी वर्तमान समय में अनेक नागरिक जानते हैं तो वहीं दूसरी तरफ अनेक नागरिक आज भी Open Ai से जुड़ी पूरी जानकारी को नहीं जानते हैं। Open Ai यह एक कंपनी है और इसकी शुरुआत 11 दिसंबर 2015 को की गई थी आज हम इस लेख में Open Ai Kya hai कि इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानने के साथ ही आज के इस विषय से जुड़ी अन्य लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानेंगे ताकि इससे जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब आपको आसान शब्दों में मिल जाए।


चैट जीपीटी टूल आने के बाद से ही ओपन एआई को लेकर अत्यधिक जानकारियां अनेक व्यक्तियों के द्वारा खोजी गई है तथा अभी भी खोजी जा रही है क्योंकि चैट जीपीटी टूल और ओपन एआई आपस में जुड़े हुए हैं जैसे ही आज आप इस लेख को अंतिम तक पढ़ेंगे उसके बाद में ओपन एआई को लेकर सभी जानकारियां जो की महत्वपूर्ण है वह आपको हासिल हो जाएगी। ओपन एआई कंपनी अनेक उद्देश्यों के साथ में शुरू की गई है चलिए हम ओपन एआई से जुड़ी पूरी जानकारी जान लेते हैं।


ओपन एआई क्या है, इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई


ओपन एआई क्या है?


11 दिसंबर 2015 को नॉन प्रॉफिट रिसर्च कंपनी के तौर पर ओपन एआई कंपनी की शुरुआत की गई। तकनीकि क्षेत्र की यह एक बहुत ही आगे बढ़ती हुई कंपनी है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट जैसी नामी कंपनियों ने भी इस कंपनी के प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट किया हुआ है। आपने Chat GPT Tools के बारे में जरूर सुना होगा वर्तमान समय में इसने पूरी दुनिया में तहलका मचाया हुआ है। और अनेक व्यक्ति इसका उपयोग अपने अनेक कार्यों के लिए कर रहे हैं।


Chat GPT Tools का विकास ओपन एआई कंपनी के द्वारा ही किया गया है और इसी टूल के कारण यह कंपनी सबसे ज्यादा फेमस हुई है। ओपन एआई कंपनी के द्वारा अनेक ऐसे ऑटोनॉमस सिस्टम तैयार किए जाते हैं जो कि इंसान के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर काम करने का दावा करते हैं। इंसानों के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने के उद्देश्य से इस कंपनी की शुरुआत की गई थी। 


ओपन एआई कंपनी की शुरुआत कब और कैसे हुई


ओपन एआई कंपनी की शुरुआत 11 दिसंबर 2015 को की गई थी उस समय इस कंपनी की शुरुआत नॉन प्रॉफिट रिसर्च कंपनी के तौर पर की गई थी। अनेक व्यक्तियों ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत करने के लिए नीव रखी थी जिसमें एलॉन मस्क ग्रैंग ब्रॉकमैन, इलैया सुत्सकेवर, सेम ऑल्टमैन जैसे और भी अनेक व्यक्ति शामिल है जिनका नाम अक्सर सुनने को मिलता है।


अनेक डॉलर इस कंपनी के प्रोजेक्ट पर खर्च किए गए और जैसे ही इस कंपनी ने अपने प्रॉजेक्ट चैट जीपीटी को लांच किया उसके बाद में तो इंटरनेट की दुनिया में तहलका ही मच गया क्योंकि इसके आने के बाद में अनेक वेबसाइट और अलग-अलग कंपनियों के द्वारा लांच की गई। जिनका उपयोग अलग-अलग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आसानी से किया जा सकता है। दुनिया भर में आज एआई की चर्चा बहुत ही ज्यादा हो रही है। यह नहीं है कि इस कंपनी के आने के बाद ही एआई की चर्चा हुई है पहले भी हो रही थी लेकिन इस कंपनी के टूल के आने के बाद में बहुत ही ज्यादा हो रही है।


1 बिलीयन डॉलर का निवेश माइक्रोसॉफ्ट ने किया


समय की जरूरत को देखते हुए और एआई का बढ़ता हुआ चलन देखते हुए Open Ai कंपनी ने वर्ष 2019 में नॉन प्रॉफिट से प्रॉफिट के लिए काम करना शुरू कर दिया और इसके लिए अनेक दिक्गज कंपनियों ने निवेश किया यहां तक की माइक्रोसॉफ्ट ने एक बिलियन डॉलर का निवेश किया। वही ओपन एआई ने अपने अनेक कर्मचारी को शेयर्स तक बाटे।


वर्तमान समय में कुछ ऐसे इंजीनियर कंपनी में मौजूद है जो की कंपनी के प्रोडक्ट्स में बदलाव कर रहे हैं ताकि कंपनी अपने लक्ष्य को हासिल कर सके। प्रोडक्ट्स को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिशे की जा रही है। कंपनी के द्वारा जो प्रोडक्ट लॉन्च किए जा चुके विशेषकर उन्हे  बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है।


Chat Gpt क्या है?


Open Ai कंपनी ने ही Chat Gpt को लांच किया है जिसके चलते सभी व्यक्तियों को उसके बारे में भी अच्छे से जानकारी  हासिल कर लेनी चाहिए नवंबर 2022 में Open Ai कंपनी ने Chat Gpt को लांच किया था। Chat Gpt एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबोट है। जिसका फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर है। Chat Gpt पूरी तरीके से एआई सिस्टम पर कार्य करता है आप अपने अनेक आवश्यक कार्य इसकी सहायता से आसानी से कर सकते हैं।


अपने अनेक प्रश्नों के जवाब आप आसानी से Chat GPT की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जान सकते है। इसके अलावा आप आर्टिकल लिखवा सकते हैं वीडियो स्क्रिप्ट लिखवा सकता है बायोग्राफी लिखवा सकते। इसके अलावा भी अनेक कार्य आप आसानी से इसकी सहायता से कर सकते हैं किसी टॉपिक के ऊपर विस्तार पूर्वक जानकारी आप जान सकते हैं।


निष्कर्ष


Open Ai Kya hai अब आपको जरूर समझ में आ गया होगा क्योंकि जानकारी आपको बता दी गई है। Open Ai से जुड़ी अगर किसी अन्य प्रकार की कोई जानकारी आपको चाहिए तो उसके लिए भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। वहीं इसी प्रकार के किसी अन्य विषय से जुड़ी हुई जानकारी भी पूछ  सकते है।


इस लेख को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें इससे अधिक से अधिक व्यक्तियों तक यह जानकारी पहुंचेगी और वह भी इस कंपनी के बारे में जानकारी को जानेंगे इस कंपनी के प्रोडक्ट का उपयोग में ले सकेंगे क्योंकि इस कंपनी के प्रोडक्ट इन दिनों बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो रहे है और भविष्य के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ