Translate

गांव में चलने वाले 15 बिज़नेस आइडियाज(2024) : जाने गांव के 15 छोटे बिज़नेस के बारे में

यदि आप किसी गांव में रहते हैं, छोटे कस्बे में रहते हैं और वहीं पर बिजनेस करके एक अच्छा प्रॉफिट लेना चाहते हैं तो केवल अधिक पैसा होना, यह जरूरी नहीं कि आप एक सक्सेसफुल बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार 90% जो बिजनेस शुरू किए जाते हैं, आने वाले 2 से 3 महीने में फेल हो जाते हैं। 


एक डेटा के अनुसार इस साल लगभग 1,67,076 नए स्टार्टअप शुरू हुए हैं, जो कि पिछले साल की तुलना में साढ़े सात पर्सेंट अधिक था। लेकिन दोस्तों जितने ज्यादा स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं, उतने ही फैल होने के चांस बढ़ रहे हैं। आखिर ऐसा क्यों हो रहा है, क्योंकि उनके पास न कोई प्लान था न ही सही जगह। जगह का मतलब ऐसा है बिजनेस वहां शुरू करना चाहिए जहां पर उसकी डिमांड हो।


मान लीजिए आप अपने गांव में सब्जी का बिजनस शुरू करना चाहते हैं और पहले से ही सब्जी का बिजनस है। ऐसे में यदि आप सब्जी का बिजनस शुरू करते हैं तो आपको सब्जी को कम रेट में बेचना होगा। उसको सर्विस अच्छा देना होगा या फिर अपने बिजनस को कोई नए तरीके से करना होगा। तभी आपके सब्जी का बिजनस चलेगा, नहीं तो वह भी बंद हो सकता है। 


इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपके लिए 15 ऐसे चुनिंदा बिजनस लेकर आया हूं जिसे आप अपने गांव में शुरू कर सकते हैं, अपने कस्बे में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा ले सकते हैं। इन बिजनस में कुछ बिजनस ऐसे हैं जिसे महिलाएं घरेलू काम करते हुए कर सकते हैं। बुजुर्ग कर सकते हैं कुछ बिजनस को आप नौकरी के साथ बिजनस के साथ भी कर सकते हैं।


कुछ बिजनस को पार्ट टाइम के रूप में बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आप घर बैठे शुरू करके एक अच्छा मुनाफा ले सकते हैं। अतः बिजनस की पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहिए। इसी प्रकार के नए नए बिजनेस आइडिया, बेस्ट बिजनस आइडिया और विलेज बिजनस आइडिया के लिए आप हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट से जुड़े रहिए। आइए दोस्तों देखते हैं अब हम अपने सभी बिज़नेस आइडियाज को। 


गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है : गांव में चलने वाला बिज़नेस आइडियाज

गांव में चलने वाले 15 बिज़नेस आइडियाज :

टेंट हाउस का बिजनस। 

टेंट हाउस का बिजनस छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्योंकि गांव और कस्बों में इसकी काफी अधिक डिमांड होती है। आजकल गांवों में होने वाले छोटे बड़े फंक्शन, शादी -ब्याह इत्यादि में टेंट का उपयोग किया जाता है। टेंट बिजनस को करने के लिए आपको शॉप की जरूरत नहीं। इसे आप घर से कर सकते हैं। आपके घर में यदि खाली कमरा है वहां पर टेंट का सामान रखकर इस बिजनस को शुरू कर सकते हैं। 


साथ ही आप कहीं जॉब कर रहे हैं तब भी इस बिजनस को आप पार्ट टाइम या साइड बिजनस के रूप में कर सकते हैं। इस बिजनस को शुरू करने के लिए आपको ₹1 लाख लागत लगानी की जरूरत पड़ सकती है। जैसे - जैसे आपका बिजनस ग्रो होने लगेगा, इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

कपड़ा शॉप का बिज़नेस। 

अगर आप कम पूंजी में एक बेहतरीन बिजनस की शुरुआत करना चाहते हैं तो रेडीमेड गारमेंट एक ऐसा बिजनस है जिसमें पहले दिन से ही फायदा मिलना शुरू हो जाता है। वैसे तो कपड़े का बिजनस कोई भी शुरू कर सकता है, लेकिन इस बिजनस में हुनर और मार्केट की समझ जरूरी है। यदि आपको कपड़े का अच्छे से ज्ञान है और मार्केट की समझ है तो यह बिजनस आप ही के लिए है। 


इस बिजनस को शुरू करने के लिए आपको छोटे से शॉप की जरूरत होगी, जिसमें आप ₹20,000 से लेकर ₹1 लाख का निवेश करके इस बिजनस को शुरू कर सकते हैं। बस आपको ध्यान इतना रखना है जिस जगह पर आप बिजनस कर रहे हैं, वहां के फैशन के बारे में जानकारी हो। साथ ही इस बिजनस में कपड़े की क्वॉलिटी और ब्रांड का जानकारी होना आवश्यक है। इस बिजनस से आप 30 से 40 पर्सेंट का मार्जिन लाभ आसानी से कमा सकते हैं। 

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनस। 

गांव या छोटे कस्बों में स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छी आमदनी की जा सकता है। पिछले कुछ सालों में इसकी डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है। आजकल गांव के लोग शादी कार्ड, आमंत्रण कार्ड, बिजनस कार्ड, टी शर्ट, पॉलीथिन बैग की छपाई इत्यादि काम स्क्रीन प्रिंटिंग के माध्यम से कराते हैं। स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनस को शुरू करने के लिए आपको स्क्रीन प्रिंटिंग की जानकारी होना आवश्यक है। 


केवल 2 से 3 दिन की ट्रेनिंग लेकर इस काम को कोई भी सीख सकता है। स्क्रीन प्रिंटिंग की पूरा ट्रेनिंग वीडियो आप यूट्यूब पर जाकर देख सकते हियँ। आप वहां पर विजिट करके पूरी जानकारी ले सकते हैं। स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनस को आप केवल ₹5,000 के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने गांव में या आसपास के 4 से 5 गांव को भी कवर करते हैं तो इस बिजनस से आप 20 से 30000 रुपये की आमदनी प्रतिमाह ले सकते हैं। 

च्वाइस सेंटर(CSC) बिज़नेस। 

अगर आप किसी गांव, पंचायत या कस्बे में रहते हैं और वहीं पर रह करके बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है कि कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर महीने के 20 से 30000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। भारत सरकार ने पिछले साल यह टारगेट किया है कि देश के सभी जगहों पर नए कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाए। इसके तहत नए सीएससी लगातार खोले जा रहे हैं। ऐसे में आप भी नए कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर अपने गांव में ही बिजनस को शुरू कर सकते हैं। 


च्वाइस सेंटर एक ऐसा दुकान है जहां पर कंप्यूटर से रिलेटेड सभी कार्य किए जाते हैं। च्वाइस सेंटर के सभी कार्यों के अलावा फोटो कापी, प्रिंटिंग, ऑनलाइन आवेदन भरने का काम भी यहीं पर किया जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर सेटअप, ऑल इन वन प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। जिसमें आपको लगभग 30000 से 40000 रुपए खर्च करने की जरूरत होगी। इस बिजनस से आप आसानी से 20000 से 30000 रुपए की आमदनी प्रतिमाह ले सकते हैं। 

ब्यूटी पार्लर बिजनेस। 

आजकल गांव की महिलाएं ब्यूटी पार्लर के लिए आस पास के शहर और कस्बों में जाती है। यदि आप इस बिजनस को गांव में ही शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनस हो सकता है। इस बिजनस को आप घरेलू काम करते हुए पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं। 


इस बिजनेस के लिए आपको मेकअप, ब्यूटी टिप्स की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है। आप अपने नजदीकी शहर से इसकी ट्रेनिंग लेकर आप इस बिजनस को शुरू कर सकते हैं। ब्यूटी पार्लर के बिजनस को ₹20,000 के मिनिमम इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है और प्रतिमाह आमदनी 15 से 20000 रुपये तक हो सकती। 

साउंड सर्विस का बिजनस। 


गांव में रहकर पार्ट टाइम बिजनस करने के लिए साउंड सर्विस का बिजनस बहुत ही अच्छा बिजनस है। गांव में होने वाले शादी ब्याह, रामायण जैसे छोटे - बड़े कार्यक्रम में साउंड सिस्टम की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप इस बिजनस को शुरू करके एक अच्छी आमदनी ले सकते हैं। इस बिजनस की शुरुआती लागत ₹50,000 से ₹1 लाख तक हो सकती है। 


यह एक सर्विस बेस्ड बिजनस है, अतः एक बार ही इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है। साउंड सर्विस के बिजनस को आप अपनी नौकरी और बिजनेस के साथ पार्ट टाइम के रूप में भी आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनस के लिए आपको शॉप या दुकान की जरूरत नहीं। आप साउंड सर्विस के जो भी सामान हैं, उसको आप घर में रखकर ही इस बिजनस को कर सकते हैं। इस बिजनस से आप प्रतिमाह 10000 से 20000 रुपये की आमदनी आसानी से ले सकते हैं। 

वेल्डिंग शॉप बिजनस। 

वर्तमान में वेल्डिंग वर्क गांव और छोटे कस्बों के लिए एक बेहतर ऑप्शन बन गया है। आपने देखा होगा जो भी वेल्डिंग का वर्क करते हैं, वे हमेशा व्यस्त रहते हैं और अच्छी आमदनी लेते हैं। इसका कारण यह है आजकल लकड़ी की बजाय लोहे का प्रयोग बहुत ज्यादा हो रहा है। हालांकि इस कार्य में एक ट्रेनिंग की जरूरत होती है, लेकिन इसके लिए पढ़ाई लिखाई की जरूरत नहीं है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में अपने आस - पास के वेल्डिंग शॉप में 2 से 3 महीने की ट्रेनिंग लेना होगा और ट्रेनिंग पूरा करने के बाद बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 


यह बिजनस बहुत ही कम लागत वाला एक बेहतरीन बिजनस है। इस बिजनस को शुरू करने के लिए आपको एक पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन की जरूरत होगी, जिसकी कीमत केवल ₹5,000 से शुरू हो जाती है और इसके साथ साथ आपको एक से डेढ़ हजार रुपये कीमत की कटर मशीन की जरूरत होगी। दोनों मशीन को खरीदकर आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। दोस्तों इस मशीन को खरीदने के लिए आप इंडियामार्ट वेबसाइट में सर्च करके इसे आप घर में मंगा सकते हैं। 

कबाड़ी का बिजनस। 

आज के समय में गांव के लिए कबाड़ी का बिजनस बहुत ही फायदेमंद है। कबाड़ी का बिजनस बहुत ही यूनीक बिजनस है जिसे बहुत कम लोग करते हैं, लेकिन जो भी करते हैं बहुत अच्छी प्रॉफिट लेते हैं। कबाड़ी बिजनस को यदि आप किसी भी पीका वीलर या फोर वीलर के माध्यम से करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। 


यदि आपका बजट कम है तो गाड़ी को किराए में लेकर या सेकंड हैंड खरीद कर भी बिजनस को शुरू कर सकते हैं। दोस्तो, कबाड़ी के बिजनस में 50 से 60 पर्सेंट का मार्जिन होता है। यदि आप रोजाना एक गांव को भी कवर करते हैं तो महीने के 10 से 15 गांव को असानी से कवर कर सकते हैं और इनसे एक अच्छा आमदनी ले सकते हैं। 

यूट्यूब चैनल बिज़नेस। 

आज वर्तमान में ऐसे कई यूट्यूबर है जो गांव में रहकर के एक अच्छी आमदनी ले रहे हैं। अगर आपको भी किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप एक यूट्यूबर बनकर के चैनल बना करके इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत होगी। 


इस काम की शुरुआत आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। अपने स्किल के अनुसार वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड करके अपना काम को शुरू कर सकते हैं। इस काम को आप घर बैठे अपने ही कमरे से कर सकते हैं। इस काम को आप शुरुवात में पार्ट टाइम के रूप में कर सकते हैं। इसमें आप अपने शौक को पूरा करने के साथ साथ एक अच्छी आमदनी भी ले सकते हैं। 

स्नेक्स कार्नर बिज़नेस। 

खाने पीने का बिजनस एक ऐसा सदाबहार बिजनस है, जिसे आप कहीं भी, कभी भी स्टार्ट कर सकते हैं। इस प्रकार के काम में लगने वाली लागत बहुत कम और मुनाफा बहुत अच्छा होता है। दोस्तों आपको सुनने में बहुत ही अजीब लग रहा होगा लेकिन कई लोग केवल चाय बेचकर लाखों कमा रहे हैं। इसका एक उदाहरण कैफे कॉफी डे या टाटा कॉफी के आउटलेट से लगा सकते हैं जो केवल कॉफी बेचकर ही करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। 


अगर आप इतना बड़ा निवेश नहीं कर सकते तो छोटे लेवल पर निवेश करके इस बिजनस को शुरू कर सकते हैं। यह बिजनस तुरंत मुनाफा देने वाला बिजनस है। इसे आप 20 हज़ार रुपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं और यह एक रिस्क फ्री प्रॉफिटेबल बिजनस है। पैसा कमाने का सबसे आसान बिजनस है। इसे आप स्कूल, दफ्तर, चौक चौराहे में शुरू करके आमदनी लेना शुरू कर सकते हैं। 

टेलरिंग शॉप का बिज़नेस। 

दोस्तों आज कल गांव में लेडीज टेलर का कार्य बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है। महिलाओं को सिलाई कढ़ाई करने का शौक होता है। महिलाएं सिलाई कढ़ाई करके अपना टेलरिंग शॉप खोल सकती है। यह व्यवसाय बहुत ही लाभकारी है। रोजगार शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। 


वर्तमान में ग्रामीण इलाकों या कस्बों के लिए टेलरिंग शॉप खोलना बहुत अच्छा विकल्प है। दोस्तों वैसे तो सिलाई मशीन से बहुत सारे बिजनस किए जा सकते हैं जैसे बैग की सिलाई, शर्ट, पैंट की सिलाई, सलवार सूट की सिलाई, पर्दे की सिलाई इत्यादि कार्य करके इससे अच्छी आमदनी लिया जा सकता है। 


यदि आपको सिलाई का कार्य पहले से आता है तो यह कार्य आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है। सिलाई कार्य शुरू करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत होगी। वैसे तो दोस्तों अलग - अलग बजट की बहुत सी मशीन आती है लेकिन आपके लिए कम बजट में हमने एक बेस्ट मशीन को सलेक्ट किया है जिसकी कीमत मात्र नौ हज़ार रुपए है। आप इस मशीन को इंडियामार्ट वेबसाइट में सर्च करके घर पर मंगा सकते हैं और इस व्यवसाय से एक अच्छा आमदनी ले सकते हैं। 

चार्ट गुपचुप सेंटर का बिज़नेस। 

चाट और गुपचुप एक ऐसी चीज है जिसे देखते ही खाने का मन करने लगता है और खासतौर पर बच्चे या महिलाएं इसे देख लिया तो वे बिना खाएं नहीं मानते। गुपचुप बनाने और बेचने का बिजनस बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह सभी मौसम में सभी जगह पर चल जाता है। वर्तमान में गांव के लोगों में भी गुपचुप चाट खाने का चलन काफी बढ़ गया है। जिसके कारण गांव में इस बिजनस की काफी अधिक डिमांड है। 


आप इस बिजनस को ₹10,000 के शुरुआती इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनस से आप प्रतिमाह 20 से 30000 रुपये की आमदनी ले सकते हैं। तेरवा है किराना दुकान। दोस्तों यह गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनस है। इस बिजनस में लगभग 10 से 15 पर्सेंट तक का मार्जिन रहता है। इस बिजनस को शुरू करने के लिए आप शुरुआती रूप में ₹30,000 से लेकर ₹1 लाख तक की लागत लगा सकते हैं। इस बिजनस की सबसे अच्छी बात है इस बिजनस को आप घर पर रहकर भी कर सकते हैं। 

फैंसी स्टोर का बिज़नेस। 

मॉर्डन लाइफ स्टाइल के चलते इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है। गांव में सुहाग भंडार, फैंसी स्टोर की डिमांड हमेशा रहती है। ₹30,000 के इन्वेस्टमेंट से आप फैंसी स्टोर को शुरू कर सकते हैं। यह बिजनस इस लिस्ट की सबसे अच्छी बिजनस है, जिसमें आपको 30 पर्सेंट तक का मार्जिन मिल सकता है और इससे आमदनी हर माह 20 से 30000 रुपये तक ले सकते हैं। 

पापड़ सेलिंग बिजनस। 

सामान्यतः पापड़ का उपयोग नाश्ता और भूख जगाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है। वर्तमान समय में घरेलू पापड़ की डिमांड बहुत अधिक है। आज भी लोग हाथ से बने हुए पापड़ खाना पसंद करते हैं। आप बड़ी ही आसानी से एक घरेलू रेसिपी से पापड़ को बना सकते हैं। को बनाने में जरूरत पड़ने वाले सभी सामान आपको किराना दुकान में मिल जाएंगे। पापड़ का बिजनेस काफी पुराना है लेकिन इस मॉडर्न युग में यह बिजनेस काफी फलफूल रहा है। ऐसे में आप भी पापड़ का बिजनेस शुरू करके एक अच्छा आमदनी ले सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं इस लेख से आपको कुछ अच्छी जानकारी जरूर मिली होगी। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो लेख के नीचे कमेंट करना ना भूलें। मिलते हैं नए इसी तरह के के बिज़नेस आइडियाज के लेख से और किसी नए जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ