Translate

प्रदूषण को रोकने के उपाय

प्रदूषण को रोकना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि प्रदूषण के कारण हम अनेक गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते प्रदूषण में वायु प्रदूषण, पर्यावरण प्रदूषण पर हम सभी को विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। पर्यावरण प्रदूषित होने की वजह से गंभीर बीमारियों का सामना अनेक व्यक्तियों को करना पड़ रहा है। पर्यावरण प्रदूषण बढ़ने के अनेक कारण है और यदि अभी भी पर्यावरण प्रदूषण पर ध्यान नहीं दिया गया है तो ऐसी स्थिति में अनेक प्रकार की गंभीर समस्याओं का सामना सभी व्यक्तियों को करना पड़ सकता है।


पर्यावरण प्रदूषित होने की वजह से सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। और पर्यावरण प्रदूषण बढ़ने के अनेक कारण है जैसे कि भारत में बढ़ती हुई आबादी, लोगों की जरूरते, इसके अलावा पेड़ों की कमी। चलिए आज हम प्रदूषण को रोकने के उपाय को लेकर जानकारी को जानते हैं ताकि सभी प्रदूषण को रोकने के उपाय को जानने के बाद में प्रदूषण को रोकने में अपना सहयोग कर सके।


प्रदूषण को रोकने के उपाय

वायु प्रदूषण के मुख्य कारण


सबसे पहले हमें प्रदूषण को रोकने के उपायो को जानने के लिए जानना होगा कि आखिर में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण किन कारणो से हो रहा है फिर हम वायु प्रदूषण को रोकने के उपाय को जान सकेंगे तो वर्तमान समय में वायु प्रदूषण के अनेक कारण है हमारे भारत देश में उपलब्ध अनेक उद्योग और पावर प्लांट दूषित धुआ उत्सर्जित करते हैं जो की हवा में मिलता है जिससे कि वायु प्रदूषण होता है। वायु प्रदूषण का एक मुख्य कारण उद्योग और पावर प्लांट भी है।


कारखानो और फैक्ट्रीयो से निकलने वाला लगातार कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य रासायनिक धुआ यह भी वायु प्रदूषण को बढ़ाता है।


सार्वजनिक वाहनों की जगह वर्तमान समय में निजी वाहनों को अत्यधिक उपयोग में लिया जा रहा है। यानी कि वाहनों का अत्यधिक इस्तेमाल होने के कारण भी दूषित धुआ वाहनों से निकलकर वायु को प्रदूषित कर रहा है।


जंगलों की कटाई भी पर्यावरण प्रदूषण का एक बहुत ही मुख्य कारण है जंगल में मौजूद रहने वाले पेड़ हमें आक्सीजन प्रदान करते हैं और पर्यावरण को शुद्ध रखने का कार्य करते है अत्यधिक प्रदूषण का एक मुख्य कारण जंगलों की कटाई भी है।


प्रदूषण रोकने के उपाय


अब हम प्रदूषण रोकने के महत्वपूर्ण बिंदुओं को जानेंगे क्योंकि कुछ कारण आपको प्रदूषण को लेकर बता दिए गए हैं बताए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर आपको ज़रूर ध्यान देना है। और प्रदूषण को रोकने में अपना सहयोग अवश्य करना है क्योंकि अगर प्रदूषण बढ़ता है तो इससे सभी के जीवन को खतरा है चाहे आप प्रदूषण करें या ना करें लेकिन आपको भी खतरा है ऐसे में आपको भी अवश्य प्रदूषण को लेकर जागरूक होना है।


जैसा कि हम सभी अभी निजी वाहनों का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं तो हमें प्रदूषण को रोकने के लिए सार्वजनिक वाहनो का इस्तेमाल करना चाहिए इससे जितनी गाड़ियां कम चलेगी उतना ही कम प्रदूषण देखने को मिलेगा। जैसा की अनेक अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल निजी वाहनों से छोड़ने के लिए जाते हैं तो इसकी जगह स्कूल बस को उपयोग में लिया जाना चाहिए ताकि एक साथ सभी बच्चे स्कूल चले जाएं इससे प्रदूषण कम होगा। इसके अलावा ऑफिस जाने के लिए भी सार्वजनिक वाहनों को उपयोग मे ले। वही अगर आप चाहे तो साइकिल का उपयोग भी कर सकते हैं।


वर्तमान समय में हम जो बिजली उपयोग में ले रहे हैं इसे बनाने के लिए जीवाश्म ईंधन को उपयोग में लिया जाता है और इससे भी वायु प्रदूषण होता है तो हमें सौर ऊर्जा को उपयोग में लेना चाहिए ताकि हम इस तरह के प्रदूषण से बच  सके सौर ऊर्जा के कारण प्रदूषण भी कम होगा और पैसों की बचत भी होगी।


डीजल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों की जगह आप इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को उपयोग में ले सकते हैं उनसे प्रदूषण डीजल और पेट्रोल की तुलना में ना के बराबर होता है और चार्जिंग के लिए आप सोलर पैनल लगवाकर उससे आसानी से इन गाड़ियों को चार्ज कर सकते हैं।


वैसे तो पर्यावरण प्रदूषण को लेकर अनेक नियम भारत सरकार के द्वारा बनाए गए हैं लेकिन और भी अनेक नियम  केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा बनाने चाहिए ताकि प्रदूषण पर समय रहते कंट्रोल किया जा सके। भारत सरकार को विभिन्न कार्यक्रम प्रदूषण को लेकर आयोजित करवाने चाहिए ताकि प्रदूषण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा सके और वह प्रदूषण ना करने में अपना सहयोग करें। तथा अधिक से अधिक व्यक्तियों को प्रदूषण रोकने के उपाय बताएं।


अगर प्रदूषण लंबे समय तक किया जाता है तो क्या होगा


जैसा कि प्रदूषण होने की वजह से अभी से ही अनेक प्रकार की बीमारियां व्यक्तियों में होने लगी है तो अगर लंबे समय तक प्रदूषण ऐसे ही रहता है तो ऐसी स्थिति में प्रदूषण और भी बढ़ जाएगा जिससे कि और भी अनेक गंभीर बीमारियां देखने को मिलेगी।


अत्यधिक प्रदूषण के कारण लगभग सभी स्थानों पर व्यक्तियों को सांस लेने की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दूषित हवा के कारण आंखों में जलन सीने में जकड़न तथा और भी अनेक प्रकार की गंभीर बीमारिया व्यक्तियों में तेजी से फैल सकती है।


निष्कर्ष


प्रदूषण को रोकने के उपाय आपको बता दिए गए हैं अब आपको प्रदूषण को रोकने के उपाय पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। प्रदूषण को रोकने में शिक्षा भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है तो प्रदूषण से संबंधित जानकारी हासिल करके  आपको अधिक से अधिक व्यक्तियो तक प्रदूषण से जुड़ी हुई जानकारी पहुंचानी है इस प्रकार आप अपना सहयोग करके प्रदूषण को रोकने में अपनी मदद कर सकते हैं।


प्रदूषण से संबंधित कुछ जानकारी आप जान चुके हैं इसके अतिरिक्त भी आप प्रदूषण को रोकने से संबंधित और भी जानकारी इंटरनेट से हासिल कर सकते वही किसी भी प्रकार के अन्य सवाल आप कमेंट बॉक्स में भी पूछ सकते है तो प्रदूषण से संबंधित आप अपने सवाल कमेंट बॉक्स में भी जरूर पूछे और इस लेख को शेयर जरूर करें शेयर करने पर आप ही की तरह और भी अनेक व्यक्तियों तक प्रदूषण से संबंधित जानकारी पहुंचेगी और वह भी जागरूक होंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ