Translate

जल प्रदूषण को कैसे रोके : जल प्रदूषण को रोकने के उपाय

हम सभी को जल प्रदूषण को रोकने के लिए अवश्य अपने कदम बढ़ाने चाहिए क्योंकि जल हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पेय पदार्थ है। अनेक कार्यक्रम जल प्रदूषण को लेकर चलाए जाते हैं ताकि जल प्रदूषण को रोका जा सके इसके अलावा भी भारत सरकार के द्वारा तथा अनेक संगठनों के द्वारा जल प्रदूषण को रोकने के लिए कार्य किया जाता है तो जल प्रदूषण को कैसे रोके से संबंधित पूरी जानकारी आज हम इस लेख में जानने वाले हैं ऐसे में इस लेख को आप अंतिम तक पढ़े।


जल के प्रदूषण को रोकना बहुत ही जरूरी है क्योंकि प्रदूषित जल के कारण अनेक प्रकार के नुकसान हमें देखने को मिल रहे है जैसे की पानी में रहने वाले अनेक जीव जल प्रदूषण के कारण मर जाते है इसके अलावा हमारे स्वास्थ्य पर भी प्रदूषित जल का प्रभाव पड़ता है जिससे कि हमें अनेक प्रकार की बीमारियां हो जाती है तो इन सबसे बचने के लिए हमें जल प्रदूषण को रोकना होगा। 


जल प्रदूषण को कैसे रोके

जल प्रदूषण को कैसे रोके


जल प्रदूषण को रोकने के लिए हम सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है और हमें जागरुक होकर अन्य और लोगों को जागरूक करना है ताकि जल प्रदूषण को रोका जा सके हमें व्यक्तियों तक यह जानकारी पहुंचानी है कि जल प्रदूषण के कारण कितना बुरा प्रभाव पड़ रहा है तथा पड़ सकता है।


विभिन्न जिन भी संस्थाओं के द्वारा जल प्रदूषण को लेकर और गवर्नमेंट संस्थाओं के द्वारा जल प्रदूषण को लेकर जानकारी दी जा रही है उन सभी की जानकारी हमें सभी व्यक्तियों तक पहुंचानी चाहिए ताकि व्यक्तियों को जल प्रदूषण से जुड़ी जानकारी हासिल हो जाए जिससे कि वह जल को प्रदूषित करने से बचे।


जब तक व्यक्तियों तक जानकारी नहीं पहुंचेगी तब तक जल प्रदूषण को रोका नहीं जा सकेगा तो ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हम सभी को जल प्रदूषण को रोकने के लिए सबसे पहले अधिक से अधिक व्यक्तियों तक जल प्रदूषण को लेकर जानकारी पहुंचानी है कि किस प्रकार जल प्रदूषित हो रहा है। जो कि हमारे जीवन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।


जल प्रदूषण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु


अनेक व्यक्ति वर्तमान समय में नदियों में झीलों में तथा तालाबों में स्नान करते हैं तो व्यक्तियों को यहां पर स्नान नहीं करना चाहिए। क्योंकि प्रदूषण का एक बड़ा कारण यह भी है। जिलों तालाब तथा नदियों आदि में नहाने से उनमें पाए जाने वाले जीव जंतुओं में बुरा प्रभाव पड़ता है।


अनेक स्थानों पर अनावश्यक कचरा पानी में डाल दिया जाता है तो ऐसा नहीं करना है क्योंकि इससे भी जल प्रदूषण होता है कहा जाता है कि जल ही जीवन है और यह सच भी है। तो जिन भी कारणों के चलते जल प्रदूषण होता है हमें उन सभी से दूरी बनाए रखनी है। पशुओं को पानी में नहीं उतारना है गांव में अक्सर पशुओं को डायरेक्ट तालाब झीलों नदियों आदि में स्नान करवाया जाता है तो ऐसा नहीं करना है क्योंकि जल प्रदूषण का यह भी एक बड़ा कारण है।


सरकार को जल प्रदूषण को लेकर कठिन नियम बनाने चाहिए


भारत सरकार के द्वारा जो भी नियम जनता के लिए लागू किए जाते हैं उन नियमों की पालना जरूर की जाती है भले ही सारे व्यक्तियों के द्वारा ना की जाए लेकिन कुछ व्यक्तियों के द्वारा आवश्यक की जाती है इससे भी जल प्रदूषण में कुछ ना कुछ कमी जरूर देखने को मिलेगी। वहीं जिन व्यक्तियों के द्वारा जल प्रदूषण किया जाता है ऐसे व्यक्तियों के लिए सजा का प्रावधान किया जाना चाहिए जिससे कि वह जल को प्रदूषित करने बचे।


अनेक कंपनी और फैक्ट्री के द्वारा औद्योगिक अपशिष्ट पदार्थों को नदियों में मिलाया जाता है जो कि प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है इन सभी पर रोक लगनी चाहिए ताकि प्रदूषण को कंट्रोल में किया जा सके। इसके अलावा पुरानी प्रथाएं भी प्रदूषण का कारण है।


जल प्रदूषित ना करने से फायदे


जल को प्रदूषित न करने के अनेक फायदे हैं सबसे बड़ा फायदा है तो यह है कि हमारे पीने के लिए पीने योग्य पानी उपलब्ध रहेगा जिससे कि हमें पीने के पानी को लेकर समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जल में पाए जाने वाले जीव जंतुओं की जान बचेगी।

हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी उचित मात्रा में साफ़ जल उपलब्ध रहेगा।

लंबे समय तक हम अपनी आवश्यकता अनुसार जल को उपयोग में ले सकेंगे।

अत्यधिक मात्रा में जल प्रदूषण होना एक बड़ी समस्या को आमंत्रण दे सकता है और यदि हम जल को प्रदूषित होने से रोक दे तो यह हमारे जीवन के लिए तथा लगभग सभी व्यक्तियों के जीवन के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।


निष्कर्ष


वर्तमान समय में जल को प्रदूषित होने से रोकना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अभी केवल और केवल पृथ्वी पर पीने योग्य पानी 0.03 ही प्रतिशत है और औद्योगीकरण और व्यावसायिकरण के कारण यह संख्या भी लगातार घटती ही जा रही है। अनेक जो भी कारण जल को प्रदूषित करने के हैं सभी पर हमें अवश्य ध्यान देना चाहिए और जल को प्रदूषित होने से बचाना चाहिए।


दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि जल प्रदूषण को लेकर आज की यह जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी और जरूर आज आपने जल प्रदूषण को लेकर कुछ नई जानकारी जानी होगी। यदि जल प्रदूषण से संबंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं वही हम पूरी उम्मीद करते हैं कि जल प्रदूषण को रोकने के लिए आप अपना सहयोग अवश्य करेंगे ताकि जल प्रदूषण को रोका जा सके विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर आप जल प्रदूषण को रोकने के लिए कार्य कर सकते है सरकारी कार्यक्रमों में भी भाग ले।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ