Translate

किसानों की आय बढ़ाने के उपाय : जाने किसानों की आय कैसे बढ़ाये

लगभग सभी व्यक्ति अपनी आय में बढ़ोतरी करना चाहते हैं ठीक उसी प्रकार एक किसान भी अपनी आय में बढ़ोतरी करना चाहता है तो विभिन्न ऐसे तरीके हैं जिन्हें जानकर उपयोग में लेकर किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकता है। जैसे कि किसान अपनी आय में बढ़ोतरी करने के लिए उत्पादकता में वृद्धि पर ध्यान दे सकता है इसके अलावा भी अभी और भी महत्वपूर्ण बिंदु है और इस लेख में आज हम इसी विषय को लेकर पूरी जानकारी को जानने वाले है।

अगर आप एक किसान है और खेती करते हैं और अपनी आय को बढ़ाने के उपाय को खोज रहे है तो आज आप एकदम सही आर्टिकल को पढ़ रहे है। हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है जिसमें अनेक व्यक्ति खेती करते है लेकिन अक्सर फसल का सही मूल्य नहीं मिलने की वजह से या उत्पादकता सही नहीं होने के कारण या पूर्ण रूप से शिक्षा हासिल नहीं होने के कारण तथा इसके अलावा भी अनेक कारण है जिनके चलते आय कम होती है। चलिए विस्तार पूर्वक आज इस लेख में हम जानकारी को जान लेते हैं।


किसानों की आय बढ़ाने के उपाय : जाने किसानों की आय कैसे बढ़ाये

किसानो की आय बढ़ाने के उपाय


सभी किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए विभिन्न अलग-अलग तरीकों को अपनाना चाहिए और खेती के साथ ही उन्हे भी किया जा सके ऐसे कार्य भी करने चाहिए इससे भी उन्हें कहीं ना कहीं बहुत ही ज्यादा फायदा अवश्य होगा। और उनकी आय में भी उन्हें बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।   सबसे पहले किसान को उत्पादकता की वृद्धि पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि किसान सबसे अधिक खेती पर ही निर्भर रहता है और उससे होने वाली कमाई से ही अपना तथा अपने परिवार का पालन पोषण करता है।


उत्पादकता में बढ़ोतरी के लिए हमेशा एक किसान को उन्नत बीजों को उपयोग में लेना चाहिए वही आवश्यकता अनुसार सिंचाई तकनीक का उपयोग करके सिंचाई करनी चाहिए। भूमि की मिट्टी और जलवायु तापमान आदि से संबंधित जानकारी हासिल करके उनके अनुसार ही फसल को उगाया जाना चाहिए ताकि वहां पर अच्छी फसल तैयार हो सके। और उत्पादन अधिक निकले।


उत्पादन से सामग्रियां बनाएं


जैसा की अनेक स्थानों पर गेहूं अत्यधिक मात्रा में उगाया जाता है तो वहीं दूसरी तरफ अनेक स्थान पर दाल अत्यधिक मात्रा में उगाई जाती है तो वहीं अनेक स्थानों पर मसाले बहुत ही ज्यादा अत्यधिक मात्रा में उगाए जाते हैं और इसी प्रकार अलग-अलग क्षेत्र में चलने वाली खानपान की चीज उगाई जाती है तो अपने क्षेत्र के अनुसार आप इन सभी चीजों को पैकेट में बेच सकते हैं शुरुआती समय में आपको संघर्ष करना पड़ेगा लेकिन अगर आप सफल हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपकी आय में आगे बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी।


आपने विभिन्न अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट देखे होंगे ठीक उसी प्रकार आप भी कर सकते हैं हालांकि आपको उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हासिल करनी होगी सभी लाइसेंस प्राप्त करने होंगे और उसके बाद में ही आप कार्य को कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी आय में बढ़ोतरी करने के लिए बिचौलियों को हटा सकते हैं और डायरेक्ट  उपभोक्ताओं या फिर खुदरा विक्रेताओं से संपर्क करके उन्हें अपना उत्पादन बेच सकते हैं।


फसलों के साथ-साथ सब्जियो की भी खेती करें।


फसल के साथ आपको कम जोखिम वाली सब्जियों की खेती भी करनी चाहिए विभिन्न प्रकार की सब्जियां अभी मौजूद है तो आप अपने मार्केट के अनुसार सब्जियों की खेती भी कर सकते हैं आप अच्छे से रिसर्च करें और उसके बाद अपनी समझ के अनुसार निर्णय लेकर कार्य करें। वही ध्यान रखे एक छोटी शुरुआत करके आपको हमेशा उसे एक बढ़ोतरी की ओर लेकर जाना है यह नहीं कि केवल आप कुछ स्थान पर लंबे समय तक उस पर टिके रहे। बनने वाले पैसों को आपको अनेक अन्य स्थानों पर भी लगाना है।


सरकारी योजनाओं से जुड़े


भारत सरकार ने किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रखी है तो आपको उन योजनाओं से भी जुड़ना है ताकि आपको फायदा मिल सके जैसे कि अभी भारत सरकार ने किसानों के लिए बीमा योजना चलाई हुई है तो आपको इस योजना  से भी आवश्यक जुड़ना चाहिए इसके अलावा कृषि सब्सिडी योजना से भी आपको जुड़ना चाहिए इसके अलावा कौशल विकास और प्रशिक्षण संबंधित योजनाएं इन सभी से आपको जुड़ना चाहिए।


कृषि बिजनेस मॉडल पर काम करें


आप कृषि बिजनेस मॉडल पर भी काम कर सकते हैं जैसा की विभिन्न कंपनियां मौजूद है जो की डायरेक्ट ही किसानों से फसल को खरीदती है जिससे कि बीच के बिचौलिया हटने की वजह से कंपनी को भी फायदा होता है और किसान को भी फायदा होता है तो आप ऐसी कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए फसल का उत्पादन करके उन्हें डायरेक्ट बेच सकते हैं। इससे आपका भी फायदा होगा और कंपनी का भी फायदा होगा।


एक उदाहरण के द्वारा अगर समझे तो जैसे कि आप केसर की खेती करते हैं तो डायरेक्ट केसर आप किसी कंपनी को बेच सकते हैं जो की केसर को डिब्बी में पैक करके या अपने अनुसार बेचती है। इसके अलावा और भी उदाहरण आप समझ सकते हैं।


निष्कर्ष


किसानो की आय बढ़ाने के कुछ उपाय अब आपको बता दिए है इसके अलावा भी अभी और भी बहुत सारे महत्वपूर्ण बिंदु है जो की आय को बढ़ाने को लेकर महत्वपूर्ण है बताई जाने वाली यह जानकारी आपके लिए जरूर महत्वपूर्ण जानकारी रही होगी वही जब भी आप खेती करें तो पूरी रणनीति बनाकर खेती करें ताकि आपको समस्या देखने को ना मिले। वहीं जहां पर कृषि से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है उनमें आपको जरूर भाग लेना चाहिए ताकि आपको खेती से संबंधित नवीनतम जानकारी हासिल हो सके। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ