Translate

राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति कैसे करे

राजस्थान राज्य के अनेक किसानों का यह सवाल रहता है कि आखिर में राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति कैसे करे तो उनकी जानकारी के लिए बता दे की विभिन्न ऐसे तरीके हैं जिनसे की राजस्थान राज्य में पानी की पूर्ति की जा सकती है। अनेक राज्यों के तुलना में राजस्थान में कम बारिश होती है तथा राजस्थान राज्य के अंतर्गत अनेक क्षेत्र ऐसे भी है जहां पर बहुत ही कम मात्रा में बारिश होती है और इसी कारण के चलते राजस्थान राज्य में अनेक किसानों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है। 


राजस्थान में भूजल स्तर पर गिर रहा है ऐसे में राजस्थान राज्य के किसानों को राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति के लिए जल संरक्षण के तरीकों को अपनाना चाहिए इसके साथ में कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए। किसी भी फसल को तैयार करने के लिए पानी अपनी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ऐसे में बिना पानी की पूर्ति किए फसल तैयार नहीं की जा सकती है किसानों को तथा अन्य नागरिकों को भी पानी की संरक्षण के ऊपर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। 


राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति कैसे करे


राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति कैसे करे


राजस्थान राज्य में किसानों को कृषि के लिए पानी की पूर्ति करने के लिए जल संरक्षण के सभी तरीकों को अपनाना होगा तथा राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ लेना होगा। ऐसा करने पर ही राजस्थान में कृषि के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सकता है।  राजस्थान राज्य में पुराने समय से ही जल संकट से निपटने के लिए अनेक तरीके खोजे हुए हैं अनेक बावडीयो का निर्माण तालाबों का निर्माण तथा झीलों का निर्माण और कुओ का  निर्माण राजस्थान राज्य में जल को संग्रहित करने के लिए किया गया है। और इनमें मौजूद रहने वाले पानी से ही फसल की सिंचाई की जाती है। 


राजस्थान राज्य के किसानों को कृषि के लिए अनेक अन्य सिंचाई के तरीकों को अपनाना चाहिए ताकि कम जल में भी आसानी से सिंचाई की जा सके। ड्रिप सिंचाई एक ऐसा तरीका है जिससे कि कम जल में सिंचाई की जा सकती है। इसके अलावा भूजल के अत्यधिक दोहन को कम करके वर्षा के जल और अन्य जल के स्रोतों को उपयोग में अत्यधिक लिया जाना चाहिए। राजस्थान के जिन भी क्षेत्रो के अंतर्गत पानी को इकट्ठा करने के लिए तालाब, झील या फिर अन्य कोई तरीका नहीं है वहां पर जरूर जल को इकट्ठा करने के लिए इनका निर्माण करवाया जाना चाहिए। 


कृषि के लिए पानी की पूर्ति करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बातें 



  • वर्षा के जल को इकट्ठा करने के लिए अलग-अलग क्षेत्र में तलाब, झीलों, और डैम का निर्माण किया जाना चाहिए। सभी को इस पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए ताकि वर्षा के जल को इकट्ठा किया जा सके और आवश्यकता अनुसार कृषि के लिए बाद में उपयोग में लिया जा सके या अपनी अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिया जा सके। 

  • राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली महत्वपूर्ण योजनाओं में अन्य और भी महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की जानी चाहिए ताकि जल्द से जल्द कृषि के लिए पर्याप्त मात्रा में राजस्थान में पानी उपलब्ध हो सके। 

  • जल संरक्षण के लिए आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों में सभी किसानों को तथा आम नागरिकों को जरूर भाग लेना चाहिए। 

  • मरुस्थलीय क्षेत्र में वृक्षारोपण का कार्य किया जाना चाहिए। 

  • कुछ ऐसे तरीके खोजने चाहिए जिससे कि राजस्थान में पानी की समस्या अधिक बढ़ने पर अन्य क्षेत्रो से पानी पहुंचा जा सके‌। 

  • बारिश में बहुत सारा जल नालियों में होकर चला जाता है ऐसे में उस जल को एकत्रित करने के लिए हमें गड्डे बनाने चाहिए या कुछ नए उपाय सोचने चाहिए। 


जल संरक्षण के तरीकों पर ध्यान न देने पर क्या होगा 


अगर हम जल संरक्षण के तरीकों पर ध्यान नहीं देते हैं तो ऐसी स्थिति में हमें भविष्य के अंतर्गत और भी ज्यादा जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। जल संरक्षण के तरीकों को अपनाने पर ही हम पर्याप्त मात्रा में जल को प्राप्त कर सकेंगे तथा उसे अपनी आवश्यकता अनुसार उपयोग में ले सकेंगे। ऐसे में इस समय प्रत्येक व्यक्ति तथा किसान का यह करना है कि वह जल संरक्षण के सभी तरीकों में अपना सहयोग अवश्य दें ताकि जल संकट से उभरा जा सके।  


राजस्थान में भी अच्छे स्तर पर कृषि की जाती है और अगर भविष्य में पानी को लेकर और भी ज्यादा संकट देखने को मिलता है तो ऐसे में कृषि पर भी बहुत ही ज्यादा असर पड़ेगा जिससे कि नागरिकों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा ऐसे में सभी को जल संरक्षण पर ध्यान देना चाहिए। और जितना हो सके जल संरक्षण के कार्यक्रमो में भाग लेना चाहिए। वहीं जल संरक्षण के नए-नए तरीकों को खोजना चाहिए।


निष्कर्ष 


पानी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पेय पदार्थ है इसके बिना मानव जीवन अधूरा है। आज हम अपने दैनिक जीवन में रोजाना पानी को उपयोग में लेते है किसान खेती करने के लिए पानी से फसल की सिंचाई करते हैं सभी के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है। राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति एक बहुत ही बड़ी चुनौती है क्योंकि यहां पर कम वर्षा होती है वहीं दूसरी तरफ भू चल स्तर भी धीरे धीरे गिर रहा है। 


राजस्थान में कृषि के लिए पानी की पूर्ति कैसे करे को लेकर अब हमने जानकारी जान ली है संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल अब आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ