Translate

राजस्थान के फेमस व्यंजन : 5 famous food of Rajasthan

राजस्थान के फेमस व्यंजन से जुड़ी जानकारी अनेक व्यक्ति खोजते है क्योंकि भारत देश में राजस्थान राज्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है। राजस्थान में विशेष रूप से शाकाहारी भोजन का सेवन किया जाता है और एक अच्छे स्वाद के कारण राजस्थान पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। राजस्थान के अनेक ऐसे फेमस व्यंजन है जिसका सेवन करने के लिए दूर-दूर से व्यक्ति राजस्थान में आते हैं।  


राजस्थान के फेमस व्यंजन राजस्थान में आपको अनेक स्थानों पर टेस्ट करने को मिल जाएंगे। राजस्थान में बनाए जाने वाले व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए तेल मसाले और घी का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। अक्सर राजस्थान में अनेक व्यक्ति घूमने के लिए आते हैं और उनके द्वारा राजस्थान के फेमस व्यंजन का टेस्ट जरूर किया जाता है। चलिए हम राजस्थान के फेमस व्यंजन को लेकर जानकारी को जान लेते है। 


राजस्थान के फेमस व्यंजन

राजस्थान के फेमस व्यंजन 


राजस्थान के सबसे फेमस व्यंजन की अगर बात की जाए तो वह दाल बाटी चूरमा है। राजस्थान के लगभग सभी क्षेत्रों में आपको यह व्यंजन देखने को मिल जाएगा दूर-दूर से व्यक्ति इस व्यंजन को सेवन करने के लिए आते हैं इसके अलावा अभी और भी अनेक व्यंजन राजस्थान में प्रसिद्ध है जैसे की भुजिया, दाल की पूरी, घेवर, सागरी, लपसी, गट्टे की सब्जी, राजस्थानी कढी, आदि। 


पुराने समय से ही राजस्थान में तेज मसालेदार व्यंजनों का सेवन किया जाता है। ‌अगर आप खाने पीने के शौकीन है तो ऐसी स्थिति में जरूर आपको राजस्थान के फेमस व्यंजनों का सेवन करना चाहिए। 


राजस्थान के फेमस व्यंजन को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी 


दाल बाटी चूरमा :


दाल बाटी चूरमा

दाल बाटी चूरमा जो की राजस्थान का एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है इसमें तीन प्रकार की सामग्री रहती है दाल, बाटी और चूरमा दाल को मसालेदार मसाले के साथ में बनाया जाता है जिससे की दाल काफी स्वादिष्ट लगती है वहीं दूसरी तरफ बाटी को भी बहुत ही स्वादिष्ट बनाया जाता है। दाल बाटी के साथ एक और जो नाम लिया जाता है वह चूरमा भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है इन तीनों को एक साथ परोसा जाता है ताकि स्वाद काफी बेहतर बन सके। 


राजस्थान में अनेक अलग-अलग स्थान पर आपको यह तीनों व्यंजन एक साथ सेवन करने को मिल जाएंगे। क्योंकि यह बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है। 


घेवर 


घेवर


दूर-दूर से जब भी राजस्थान में कोई भी यात्री यात्रा करने के लिए आते है तो उनके द्वारा घेवर की मांग जरूर की जाती है क्योंकि यह खास तौर पर बनाए जाने वाला एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है इसे बनाने के लिए घी चीनी तथा आटे और चासनी को उपयोग में लिया जाता है। राजस्थान में जयपुर जैसे बड़े शहरों से लेकर छोटे-मोटे इलाकों में भी आपको घेवर व्यंजन देखने के लिए मिल जाएगा। 


गट्टे की सब्जी 


गट्टे की सब्जी



राजस्थान के फेमस व्यंजनों में गट्टे की सब्जी का भी नाम शामिल है। इसे बनाने के लिए बेसन के पकोड़े बनाए जाते है और फिर उनसे इस सब्जी को तैयार किया जाता है इस सब्जी को बनाते समय इसमें अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों और सुगंधित मसाले डाले जाते हैं ताकि अच्छा स्वाद मिल सके। वर्तमान समय में राजस्थान में लगभग सभी स्थानों पर इस सब्जी का सेवन किया जाता है ऐसे में अगर आप भी राजस्थान आने की सोच रहे हैं तो आपको इस सब्जी का सेवन भी जरूर करना चाहिए। 


मिर्ची वडा


मिर्ची वडा



मिर्ची वडा राजस्थान में आपको रेलवे स्टेशन से लेकर लगभग सभी स्थानों पर देखने के लिए मिल जाएगा। इसे बनाने के लिए हरी मिर्च आलू और बेसन के घोल को उपयोग में लिया जाता है और फिर इसे बनाया जाता है। यह राजस्थान का एक बहुत ही प्रचलित स्ट्रीट फूड है। राजस्थान के फेमस व्यंजनों में मिर्ची वडा का भी नाम शामिल है ऐसे में राजस्थान घूमने आने वाले सभी यात्रियों को जरूर एक बार इसका सेवन करना चाहिए ताकि सभी को इसके स्वाद का पता चल सके। 


राजस्थानी कढ़ी


राजस्थानी कढ़ी


वर्तमान समय में अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग तरीके से कढ़ी बनाई जाती है लेकिन राजस्थानी कढ़ी की बात ही कुछ और है। राजस्थान में मसालेदार और तीखी कढ़ी बनाई जाती है। इसका सेवन चावल के साथ किया जाता है इसके अलावा बाजरे की रोटी के साथ भी इसका सेवन किया जाता है। राजस्थान में लगभग सभी स्थान पर आपको राजस्थानी कढ़ी मिल जाएगी। राजस्थान में आयोजित किए जाने वाले वाले अनेक अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रमों में इसे जरूर बनाया जाता है इसके अलावा राजस्थानी कढ़ी आपको बड़ी-बड़ी होटल से लेकर छोटे-मोटे ढाबों में तक देखने को मिल जाएगी। 


राजस्थानी थली 


राजस्थान में राजस्थानी थाली भी बहुत ही ज्यादा प्रचलित है राजस्थानी थली में अनेक प्रकार के व्यंजन एक साथ रहते हैं जिसमें अलग-अलग प्रकार के पारंपरिक व्यंजन भी रहते हैं। राजस्थानी थाली में विभिन्न अलग-अलग क्षेत्र का स्वाद एक  ही थाली में मिल जाता है। अगर आप कभी राजस्थान गए हैं तो ऐसी स्थिति में आपने राजस्थानी थली का नाम जरुर सुना होगा । अगर आप राजस्थान जाने की प्लानिंग बना रहे हैं तो ऐसे में आपको जरूर अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ ही राजस्थानी थली का भी सेवन जरूर करना चाहिए


राजस्थान के फेमस व्यंजनों से जुड़ी जानकारी 


राजस्थान राज्य में अलग-अलग प्रकार के स्वाद वाले व्यंजन आपको देखने को मिल जाएंगे मिठाइयों में अनेक प्रकार की मिठाइयां जिनका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है ऐसी मिठाइयां तथा मसालेदार व्यंजनों में स्वादिष्ट और तीखे व्यंजन भी आपको देखने को मिल जाएंगे। 


अगर आप राजस्थान घूमने के लिए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको राजस्थान की दाल बाटी चूरमा का सेवन जरूर करना है। इसके अलावा मिठाइयों में आप घेवर का सेवन जरूर करें। अभी और भी अनेक प्रकार के व्यंजनों के नाम आपको ऊपर बता दिए गए हैं आप उनका सेवन भी राजस्थान में जरूर करें इनके अलावा भी अभी और भी अनेक व्यंजन है। 


निष्कर्ष 


राजस्थान के फेमस व्यंजन की जानकारी अब हम जान चुके हैं। अब आपको पता चल चुका है कि आखिर में राजस्थान में कौन-कौन से फेमस व्यंजन है। राजस्थान के फेमस व्यंजन से संबंधित आप अपने अन्य सवाल भी कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। राजस्थान में सभी स्थानों पर बताए जाने वाले सभी व्यंजन आपको अलग-अलग कीमतों पर देखने को मिल सकते हैं। इन व्यंजनों से संबंधित और भी अच्छे से आप जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं इसी प्रकार के किसी अन्य विषय पर अगर आपको जानकारी चाहिए तो उसे लेकर भी आप जानकारी पूछ सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ